Uncategorized

‌‌‌ सुबह  का विलोम शब्द क्या Subah  ka vilom shabd kya hai ?

सुबह  का विलोम शब्द या सुबह  का विलोम , सुबह  का उल्टा क्या होता है ? Subah  ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
सुबह शाम
Subah Shaam

‌‌‌ सुबह  का विलोम शब्द क्या Subah  ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌सुबह का विलोम शब्द शाम होता है।यदि हम सुबह की बात करें तो सुबह वह समय होता है जब सुर्यउदय होता है। उसको सुबह कहा जाता है। दिन रात सदा ही चलता रहता है। इसके बारे मे आपको पता ही है। सुबह का मौसम काफी अच्छा होता है। यह मन को सकून देने वाला होता है। क्योंकि इस मौसम मे वातावरण पूरी तरह से‌‌‌साफ होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों आपको बतादें कि सुबह के समय आपको जल्दी उठना चाहिए । और घूमने के लिए जाना चाहिए । इसके अनेक फायदे होते हैं। आपके फेफड़ों को इसकी वजह से मजबूती मिलती हैं।

‌‌‌और आपने देखा ही होगा सुबह घूमते हुए अनेक लोगों । वे सुबह का पूरा फायदा उठाते हैं इस बात को आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

डायबिटीज एक प्रकार की लाइलाज बीमारी होती है। और यदि आप सुबह घूमने के लिए जाते हैं तो फिर आपके लिए यह काफी फायदेमंद होगा । डायबिटीज  को नियंत्रित करने मे काफी मदद मिलती है।डॉक्टरों का मानना है कि सुबह घूमना डायबिटीज के अंदर काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌इसके अलावा सुबह घूमना आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। आजकल आप देख रहे हैं कि किस तरह से दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं।जब आप सुबह रोजाना आधा घंटा वर्कआउट करते हैं तो इसकी वजह से बीपी कंट्रोल होती है। और कॉलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके अलावा जो लोग तनाव से ग्रस्ति रहते हैं उनके लिए सुबह घूमना काफी फायदेमंद होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। डिप्रेशन काफी भयंकर समस्या होती है। यदि किसी को डिप्रेशन हो गया है तो उसे सुबह घूमने के लिए जाना चाहिए ।

‌‌‌सुबह घूमने के लिए जाने का फायदा यह होगा कि आपका मूड काफी बेहतर हो जाता है। और यह आपके लिए काफी अच्छा होगा इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌यदि आपको डिप्रेशन की समस्या है तो इसका जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए । वरना यह आपके लिए काफी घातक साबित हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा सुबह घूमने जाने का एक फायदा यह है कि यह  नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने का काम करता है। यदि आपको भी कम नींद आने की समस्या है तो फिर आपको चाहिए कि आप सुबह जल्दी उठें । और उसके बाद घूमने के लिए जाएं ।‌‌‌ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपकी नींद काफी बेहतर हो जाएगी । जब सही से नींद आएगी तो उसके बाद तनाव और डिप्रेशन काफी आसानी से दूर हो जाएगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌शाम का अर्थ और मतलब

दोस्तों यदि हम शाम के अर्थ की बात करें तो शाम का मतलब होता है जब सूरज ढल रहा होता है। तो उसको शाम कहते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इस तरह से शाम का मौसम भी काफी सुहाना होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।‌‌‌जो लोग शहर मे रहते हैं वे शाम के समय अपने घरों से निकलते हैं। खास कर गर्मियों के मौसम में क्योंकि तब ठंड हो जाती है। और शाम का कुछ मजा उठाते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम मे शाम को काफी सर्दी हो जाती है तो घूमने का उतना मजा नहीं आता है। इसके अलावा जो लोग गांव के अंदर होते हैं।

‌‌‌वे लोग आमतौर पर शाम के समय खेतों से आते हैं। और खेती से घर आकर आराम करते हैं क्योंकि उनको खेत मे काम करना पड़ता है। तो उनको घूमने जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। वे अपनी एनर्जी को पहले से ही जला चुके होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌वैसे शाम के समय जो पशु पक्षी होते हैं वे अपने आसियाने की तरफ जाने लग जाते हैं। क्योंकि जिस तरह से इंसान शाम के समय अपने आसियाने की तलास करते हैं और सही जगह ठहरते हैं उसी प्रकार से पक्षियों के अंदर भी यही होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं ।

‌‌‌शाम का मौसम काफी सुहाना होता है। यदि आप किसी नदियों वाले इलाकों के अंदर रहते हैं तो फिर आपको पता होना चाहिए ।शाम के समय लोग इन नदियों के किनारों पर घूमने के लिए आते हैं और आप भी घूमने के लिए जाते होंगे आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌और वहां पर घूमने का लुत्फ उठाते होंगे । जो लोग शहरों के अंदर काम करते हैं वे भी शाम के समय घूमने के लिए निकलते हैं और उसके बाद देर रात तक घूमते रहते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हालांकि शाम के रात के समय भारत के अंदर लड़कियों का घूमना सुरक्षित नहीं होता है।

‌‌‌भारत के अंदर बढ़ते रेप के आंकड़ों से यह पता चलता है कि महिलाओं का रात मे अकेले जाना सुरक्षित नहीं है। क्योंकि रात मे अपराधियों का काफी अधिक मौका मिल जाता है। और वे महिलाओं को छेड़ते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और इस तरह के उपराधी कानून के ढीले रैवये और पुलिसी की मिलिभगत के बाद आराम से बाहर घूमते रहते हैं। नेता अपने वोट बैंक के लिए इन अपराधियों को सदैव ही बचाते रहते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌फिर भी यदि आप एक महिला हैं और आपके साथ कोई पुरूष हैं तो उसके बाद आप घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको किसी तरह की समस्या नहीं होती है। लेकिन यदि आपके साथ कोई पुरूष नहीं है तो फिर आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। आपको समझ लेना चाहिए ।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

12 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

12 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

12 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

12 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

12 hours ago