Uncategorized

आग का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो इसे लेख के अंदर आपको आग का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द aag ka paryayvachi shabd ka samanarthi shabd के बारे मे जानकारी दी जाएगी इसके अलावा आग के बारे मे और भी बहुत कुछ बताया गया है ।

‌‌‌आग ‌‌‌क्या होती है

आग एक दहनसिल प्रदार्थ का प्रकार है । ‌‌‌आग मे कुछ गैसे पाई जाती है जिसके कारण से उष्मा व प्रकाश का निकलता है। आग का प्रयोग किसी प्रदार्थ को क्षतिग्रस्त करने के लिए उपयोग मे लिया जाता है । मगर कभी कभी ‌‌‌आग  अपने आप लग जाती है जिसके कारण से बहुत कुछ नष्ट हो जाता है ।

आग का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द

शब्दपर्यायवाची शब्द  या समानार्थी शब्द
आगअग्नि , जलन,  ज्वाला, धूमकेतु, अनल, उष्मा, दावाग्नि, ज्वलन, तपन, वहि, शुचि, ताप, पावक, वैश्वानर, रोहिताश्व, पांचजन्य, कृशानु, हुताशन, दावानल, दव, बाड़व, हुताशन, आतिश ।
aagagni , jalan, jvala, dhoomaketu, anal, ushma, daavaagni, jvalan, tapan, vahi, shuchi, taap, paavak, vaishvaanar, rohitaashv, paanchajany, krshaanu, hutaashan, daavaanal, dav, baadav, hutaashan, aatish.
fireAgni, Jalan, Jwala, Comet, Anal, Heat, Davagni, Jalan, Tapan, Wahi, Shuchi, Tapa, Pawak, Viswanar, Rohitashva, Panchajanya, Krishanu, Hutashan, Davanal, Dva, Farav, Hutashan, Atish

‌‌‌आग पर बेस्ट 11 फेक्ट या रोचक तथ्य

  • आग लेने के लिए तीन घटको की जरूत होती है जो है गर्मी, ऑक्सीजन और ईंधन । अगर इनमे से कोई एक भी घटक किसी प्रदार्थ मे नही पाया जाता है तो उस प्रदार्थ को आग नही लग सकती है । अगर एक बार आग लग भी जाती है तो इनमे से एक घटक को नष्ट कर देने पर आग अपने आप भुझ जाती है  । आग को ‌‌‌बुजाना  के ‌‌‌लिए ऐस प्रदार्थो का उपयोग करते है जो ऑक्सीजन या बाकी दो घटको को नष्ट करने का काम करे । जेसे गंदगी , रेत और बडा सुतु कपडा आग के चारो और लपेट कर आग को सांत किया जा कसता है ।
  • ‌‌‌सयुक्त राज्य अमेरीका मे आग से हर वर्ष मरने वाले लोगो की सख्या लगभग 4,000 तक पहुंच जाती है इसके अलावा 20 हजार व्यक्ति घायल भी हो जाती है । इसका कारण आग के बारे मे सही तरह से न जानकारी का होना है ।
  • ‌‌‌धुआ भी आग के कारण से पैदा होता है जिसके कारण से लोग सही तरह से सांस नही ले पाते है और घुट घुट कर मर जाते है ।
  • अमेरिका मे आग बहुत ही घातक साबित हुई जो आग 1865 मे लगी थी । इसके अलावा अमेरिका के बॉयलर मे जब विस्फोट हुआ तो अमेरीका मे लगभग 1600 लोगो की मृत्यु हो गई थी ।
  • हिटिंग के कारण से भी आग पैदा हो सकती है अमेरीका और बडे देशो मे बिजली का उपयोग काफी अधिक किया जाता है और बिजलीसे चलने वाली मसीनो का उपयोग काफी ज्यादा किया जाता है जिसके कारण से हिटिंग पैदा हो जाती है और मसिने फट जाती है व आग पेदा हो जाती है । जिसके कारण से अनेक लोगो की मोत भी होती ‌‌‌है । भारत मे भी हिटिंग से मरने वाले लोगो की सख्या ज्यादा नही है क्योकी यहां पर ज्यादा मसीनो का उपयोग नही करते है फिर भी लगभग 1000 लो तो प्रति वर्ष मर ही जाते है ।
  • ‌‌‌‌‌‌1666 मे लंदन मे भी एक बहुत बडा फायर हुआ था । जिसके कारण से लंदन मे रह रही प्रजा को बहुत बडा नुकसान पहुचा । 1666 मे इस फायर के कारण से केवल 20 प्रतिशत ही शरह बच सका बाकी सब नष्ट हो यगा था । यह लंदन का बससे बडा फायर साबित हुआ । इस फायर मे लगभग 70000 लोगो की मृत्यु हो गई थी और कई लोग घायल हो चकु ‌‌‌थे ।
  • रसोई मे भी आग लगने के कारण से बहुत लोगो को मृत्यु व बहुत से लोग घायल हो जाते है । क्योकी वर्तमान मे लोग गैस का उपयोग करने लगते है और लापरवाही के कारण से गैस सलेण्डर फट जाता है और पूरे परिवार को नष्ट कर देता है । इसके अलावा रसोई मे आग तेल के कारणसे सभी लगती है जिससे अनेक लोगो की मोत हो जाती‌‌‌है ।
  • 1987 मे लगी चिन मे आग जिसे ब्लैक ड्रैगन फार के नाम से जाना जाता है दुनिया की सबसे बडी आग मानी जाती है । यह आग चिन और सोवियत संघ के ‌‌‌जंगलो मे लगी थी । 19 मिलियन एकड़ जमीन को ब्लैक ड्रैगन फायर मे जल गई थी ।
  • मोमबत्ती का उपयोग ज्यादातर भारत के उन इलाको मे किया जाता है जहां पर लाईट की सुविधा नही होती है । मोमबत्ती मोम की बनी होती है जिसके कारण से मोम पर आग लग जाती है और इधर उधर गिरने के कारण से सारे घर को तबाह कर सकती है ।
  • ‌‌‌पृथ्वी पर ऑक्सीजन की अधिकता होने के कारणसे सबसे अधिक आग पृथ्वी पर ही लगती है । जहां शुद्ध ऑक्सीजन होती है वहां पर आग लगने का बससे अधिक खतरा रहता है ।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका मे एक और घातक विस्फोट हो गया था ‌‌‌जिसमे 1350 के लगभग लोगो की जान चली गई और 2000 लोग घायल हो गए थे । इस विस्फोट को पेश्टिगो फायार के नाम से जाना जाता है ।

‌‌‌‌‌‌‌‌‌आग लगने पर आग पर कैसे नियत्रण पाया जा सकता है

आग बुझाने के लिए आग मे पाए जाने वोली ऑक्सीजन या दूसरे घटको को पूरी तरह से नष्ट करना पडता है । अगर इनमे से कोई एक भी पूरी तरह से नष्ट हो जाता है तो आग आसानी से बुझ जाती है । इन तिनो घटाको को नष्ट कर कर जिन तरीको से आग बुझाई जाती है वे निचे है –

  • आग बुझाने का सबसे आसान और पुराना तरीका पानी ‌‌‌क्योकी आग मे पानी डालने पर आग की गर्मी कम हो जाती है और इसके अलावा ऑक्सीजन की कमी आने लगती है । क्योकी पानी मे ऑक्सीजन कम होती है । जिसके कारण से आग पर आसानी से काबू पाया जा सकता है । इसका उपयोग करने के लिए आस पास पाए जाने वाले कुवो और हेंडपप से पानी का उपयोग कर सकते है ।
  • ‌‌‌आग मे बालू मिट्टी या गंदी मिट्टी डाल कर भी काबू पाया जाता है । क्योकी इस तरह की मिट्टी डालने पर आग मे ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिसके कारण से आग बुझ जाती है । इस तरह की मिट्टी से आग बुझाने के लिए मिट्टी को किसी बर्तन मे डाल कर आग पर डाला जाता है । जिससे आग आसानी से बुझ जाती है ।
  • ‌‌‌वर्तमान मे आग को बुझाने के लिए वेज्ञानिकत विधी का उपयोग किया जाता है । इस विधी मे आग को बुझाने के लिए सोडियम कारबोनेट का उपयोग किया जाता है । सोडियम कारबोनेट का घोल बना कर एक लोहे के बतरन मे डाला जाता है और आग लगने पर इसका उपयोग किया जाता है। यह आजकल संभावित आग लगने वाले क्षेत्रो‌‌‌मे आसानी से देखने को मिल जाता है । इस बरतन को विशेष प्रकार से बनाया गया है यानि इस बरतन मे एक खूंटी होती है जिसे दबाने पर बरतन मे सोडियम कारबोनेट के साथ एक अम्ल मिल जाता है जिसके कारण से कार्बनडाइऑक्साईड गैस उत्पन्न हो जाती है जो ऑक्सीजन की कमी उत्पन्न करती है । जिसके कारण से आग ‌‌‌नष्ट हो जाता है । यह विधी बहुत ही उपयोग मे ली जाती है । इस विधी का उपयोग पैंट्रोल पंपो से लेकर हॉस्पीटल और मंत्री तक करते है । अग्निदल भी इसी का उपयोग कर कर आग बुझाते है ।
  • ‌‌‌लकडी कोयला , कपडे मे जब आग लग जाती है तो इसे बुझाने के लिए पानी का उपयोग करना चाहिए क्योकी पानी लकडी और कोयले को गिला कर देती है जिसके कारण से गर्मी कम हो जाती है और आग बुझ जाती है ।
  • एलपीजी के कारण से जब आग उत्पन्न हो जाती है तो उस आग को बुझाने के लिए गैस या पाउडर का उपयोग किया जाता है ‌‌‌ताकी वहां पर ऑक्सीजन की कम उत्पन्न कर सके ।
  • अगर किसी ईंधन के कारण से आग के फैलने का खतरा है तो उस ईंध को सावधानी से हटा कर आग तेज होने से बचाया जा सकता है । और फिर उस ईंधन पर पानी डाल कर आग बुझा देनी चाहिए । ताकी आग आगे न बढ पाए ।
  • घरो मे उपयोग होने वाले गैंस सलेंण्डर मे जब आग लग जाती है ‌‌‌तो उस आग को बुझाने के लिए किसी कम्बल का उपयोग रना चाहिए । ताकी कम्बल की ऑट मे ऑक्सीजन की कमी हो जाए और आग आसानी से बुझ जाए । साथ ही जिस स्थान पर आग लगी हो उस को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए इस तरह से भी ऑक्सीजन की कमी उत्पन्न की जा सकती है ।
  • ‌‌‌जिस स्थान पर सलेंण्डर हो उस स्थान पर अग्नि उपयोग नही करना चाहिए ।
  • पैंट्रोल पंप के आस पास अग्नि और बीडी जैसे प्रदार्थो का उपयोग करने से बचना चाहिए ताकी आग न लगे ।

आग की उपत्ति कैसे हुई थी

‌‌‌प्रथम विधी

ऐसा माना जाता है की जब आदिमान का जमाना था उस समय आदिमानव अपना पेट भरने के लिए कच्चे मास को ही खाते थे । धिरे धिरे आदि मानव का समय बितता गया और किसी कारण वस दो पत्थरो के टकराने के कारण से आग की एक छोटी सी चिंगारी निकलते हुए आदिमानवो ने देखा । यह देख कर ‌‌‌आदिमानव कुछ समझ नही सके और फिर से यही क्रिया दोहराने लगे ।

जिसके कारण से फिर जब आग की चिंगारी निकली तो आदिमानव उसे देखने लगे । मगर इसी तरह से बार बार क्रिया करने के कारण से एक बार आस पास पडे घास फुस मे आग लग गई होगी । जिसके कारण से आदिमानव को जलन महसुस हुई होगी । वही से आग का जन्म हुआ ‌‌‌माना जाता है ।

जिसके बाद मे आदिमानव ने अग्नि का उपयोग शुरू कर दिया और पक्के भोजन को खाना शुरू किया । जिसके कारण से उन्हे भोजन मे एक अलग ही स्वाद आया । यह देख कर आदीमानव ने आग का उपयोग लेना शुरू कर दिया । इस तरह से अग्नि या आग की उत्पत्ति हुई मानी जाती है । ‌‌‌यह क्रिया घर्षण विधी के द्वारा हुई थी । यानि आग को उत्पन्न करने के लिए दो पत्थरो को रगडा जाता था ।

बार बार जब पत्थरो को रगडा गया तो उनमे एक गर्मी होने लगी जिसके कारण से आग की चिंगारी निकल गई । इसी तरह का उपयोग कर कर आग को उत्पन्न किया जाने लगा । इसके अलावा आग को उत्पन्न करने के ‌‌‌लिए प्राचिन समय के एक छोटे पत्थर को बडे पत्थर पर फेका गया होगा जिसके कारण से चिंगारी निकली और आस पास आग लग गई । इस तरह से भी आग का उत्पन्न होना माना जाता है ।

दूसरी विधी

इस विधी के एक विशाल और भयानक भैंस हुआ करती थी । जो आस पास के पेड पोधो से लेकर जो भी प्राणि था उन सभी को नष्ट कर दिया करती थी । जिससे कभी कभी भैंस दौड़ने लगती थी और इसी तरह से एक बार हुआ उस समय भैंस क्रोधित होकर दोड़ रही थी ।

क्योकी भैंस काफि विशाल थी तो वह आस पास पडे पहाडो के ‌‌‌बडे बडे पत्थरो पर कुद कुद कर दोड रही थी । जिसके कारण से पत्थरो मे उष्मा उत्पन्न हो गई और चिंगारीया निकलने लगी जिससे आस पास का स्थान जलने लगा था । इसके अनुसार भी आग का उत्पन्न होना माना जाता है ।

‌‌‌तीसरी विधी

‌‌‌इस विधी ‌‌‌का उपयोग प्राचिन समय मे आग को उत्पन्न करने के लिए किया गया था । इस विधी मे एक ‌‌‌यंत्र का उपयोग होता है जिसे अरणी के नाम से जाना जाता है । यह विधी भारत मे भी प्रचलीत थी । इस विधी मे दो वस्तुओ का उपयोग होता है वे है तख्ते जो लकडी का बना होता है मगर इस तख्ते मे एक छिछला छेद पाया जाता है । जिसमे लकडी का एक टकडा नचाया जाता है । इस विधीसे भी अग्नि उत्पन्न की गई थी ।

‌‌‌चौथी विधी

इस विधी के अनुसार एक भयंकर सर्पाकार राक्षसी हुआ करती थी । जो बहुत ही भयंकर और ताक्तवर थी । इस राक्षसी से हर कोई डरता था । मगर हुसेन ने इस राक्षसी का सामना कर कर इसे मारने की ठान ली थी । जिसके कारण से हुसेन ने राक्षसी से युद्ध किया और युद्ध के दोरान हुसेन ने एक बडे पत्थर को उठा ‌‌‌लिया इस पत्थर से राक्षसी को मारने के लिए जैसे ही हुसेन ने फैका तो राक्षसी वहां से अलग हो गई ।

जिससे पत्थर राक्षसी का कुछनही बिगाउ सका मगर यह पत्थर पास एक पहाड था उससे जाकर टकरा गया । पत्थर के पहाड से टकराने के कारण से पत्थर तो नष्ट हो गया मगर इस बिच बहुत अधिक चिगारी उत्पन्न हो गई । ‌‌‌जिसके कारण से आस पास का जंगल जलने लगा । इस तरह से माना जाता है की उस समय अग्नि सबसे पहले उत्पन्न हुई थी । यह घटना शाहनामा मे बताई गई है जो एक फारस के प्रसिद्ध ग्रंथ है ।

आग क्या होती है और कैसे काम करती है इसके बारे में आपको हमे बताने की जरूरत नही है । क्योकी यह पहले ही बता चुके है ।

वैसे आग के बारे मे आज आपको पता है क्योकी आप जब भी भोजन बनाते है तो इसके लिए आग का ही उपयो लेते है और यह आपको पता है । तो अगर इस आग के बारे में और बात की जाए तो यह हो सकती है की आज बिना ओक्सिजन की उपस्थिति में जलती नही है क्योकी यह हमेशा ओक्सिजन के साथ ही कार्य करती है ।

दोस्तो आग जो होती है उससे जुड़ी अनेक तरह की जानकारी इस लेख में आपको दी गई जो की आपके लिए उपयोगी होगी । और आपको बता दे की इस लेख में हमने विशेष रूप से पर्यायवाची शब्दो के बारे में ही बात की है तो अगर आपको कुछ पूछना है तो कमेंट कर देना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago