Uncategorized

तालाब का पर्यायवाची शब्द या talab ka paryayvachi shabd

तालाब का पर्यायवाची शब्द या तालाब का समानार्थी शब्द (talab ka paryayvachi shabd ya talab ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी जानना चाहते है की तालाब का पर्यायवाची शब्द  क्या क्या होते है तो आपको निचे सभी तरह की जानकारी मिलेगी ।

तालाब का पर्यायवाची शब्द या तालाब का समानार्थी शब्द (talab ka paryayvachi shabd ya talab ka samanarthi shabd)

शब्द पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
तालाबताल, जलाशय, जलधर, सरोवर, जलवान, पद्माकर, तड़ाग, पुष्कर, सरसी, मानसरोवर, पोखरा, हृद, तलैया, पोरा, बावली, गड़ही, वापिका, सरिता, जलमाला, जम्बालिनी, लहरी, जलघिगा, सर जोहड़, बावड़ी
तालाब in Hinditaal, jalaashay, jaladhar, sarovar, jalavaan, padmaakar, tadaag, pushkar, sarasee, maanasarovar, pokhara, hrd, talaiya, pora, baavalee, gadahee, vaapika, sarita, jalamaala, jambaalinee, laharee, jalaghiga, sar johad, baavadee .
तालाब in Englishpond, pool.

‌‌‌

तालाब का अर्थ हिंदी में

दोस्तो तालाब का अर्थ होता है ताल या तलाशय । यानि वह स्थान जीसे छोटा जलाशय के रूप में जाना जाता है तालाब होता है । यानि एक ऐसा स्थान जहां पर जानवरो और पक्षियो आदी सभी के लिए पानी को एकत्रित किया जाता है ताकी वे आसानी से पानी पी सके तालाब हाता है । ‌‌‌इस तरह से तालाब एक तरह का छोटा जलाशय होता है । दोस्तो अगर आप तालाब के अर्थ की बात करे तो हम इसे निम्न तरह से समझा सकते है जो है –

एक तरह का छोटा जलाशय ।

वह स्थान जहां पर पक्षियो के लिए पानी को एकत्रित किया जाता है तालाब होता है ।

वह स्थान जहां पर अनेक तरह के पशुओ केलिए पानी को एकत्रित ‌‌‌किया जाता है यानि जलाशय तालाब होता है।

अक्सर वर्षा के समय किसी स्थान पर पानी एकत्रित हो जाता है जिससे की जानवर पीते है वह भी तालाब होता है ।

वह जिसे ताल के रूप में जाना जाता है ।

वह जिसे जलधर कहा जाता है ।

वह जिसे ताड़ग कहते है ।

इस तरह से दोस्तो तालाब वह होता है जहां पर कम मात्रा ‌‌‌में पानी एकत्रित रहता है ।

तालाब शब्द का वाक्य में प्रयोग

हमारे गाव में अक्सर वर्षों के समय तालाब बन जाते है।

गांव में पशुओ के पीने के लिए कोई पानी का स्थान नही है तो सभी गाव के लोगो ने मिलकर तालाब बना दिया ।

अभी वर्षां का समय है तो सरकार ने गांव गांव में पशुओ के लिए तालाब बनाने की ‌‌‌योजना निकाली है ।

इस गाव में तो जहां देखो तालाब नजर आ रहा है ।

तालाब के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

अक्सर जब वर्षा होती है तो गाव में ताल भर जाता है ।

हमारे शहर के सभी लोग पास के ‌‌‌हृद से लाकर ही पानी पीते है ।

इस शरह में पानी का कोई स्थान नही है बस दूर एक तलाशय है जीसमें नदी ‌‌‌का पानी आ जाता है उसी से सब अपना जीवन चलाते है ।

अरे महेश बाबू ताड़ग को क्यो गंदा कर रहे हो इससे तो हम सभी पानी पीते है ।

तलाब क्या होता है समझाए

दोस्तो अपने देखा होगा की जब कभी वर्षा होती है तो आस पास का पानी एक स्थान पर जाकर इकट्ठा हो जाता है । तो इस तरह से जो पानी एक स्थान पर इकट्ठा ‌‌‌हुआ है वह एक तरह का तालाब है। अगर तालाब की परिभाषा की बात करे तो कुछ इस तरह से हो सकती है –

एक ऐसा स्थान जहां पर पानी इकट्ठा रहता है और उस पानी का उपयोग तरह तरह के पशु पक्षी करते है वह जलवाला स्थान तालाब होता है ।

अक्सर दोस्तो इस तरह के तालाबो को बनाया जाता है । हालाकी वर्षा के समय की बात ‌‌‌अलग है क्योकी उस समय तो आसानी से तालाब बन जाते है । मगर मन चाहे स्थान पर तालाब तब भी नही होते है । जब वर्षा होती है तो केवल तालाब उसी स्थान पर बनते है जहां पर खड्डा होता है ।

और जहां पर हमे तालाब चाहिए होता है वहा पर खड्डा नही है तो तालाब नही बनता है । और यही कारण है की आपने देखा होगा की ‌‌‌वर्षा के समय किसी किसी गाव में जगह जगह खड्डे मिलते है । ताकी जब वर्षा होती है तो वहां पर पानी की मात्रा इकट्ठी हो जाए और फिर वह पानी अन्य सभी पशुओ के उपयोग में आ जाता है । तो इस तरह से तालाब होते है ।

प्राचीन समय में क्या होता था की लोग भी इसी तालाब से पानी पीते थे । क्योकी उनके पास पानी ‌‌‌का कोई साधन नही होता था । केवल तालाब होता था जिससे पानी लेकर पी लेते थे । जब हम बचपने में थे तो हमारी पाठशालाओ में पाढाई जाने वाली किताबो में इस तरह का पाठ आता था । जिसमें एक ओर तो भैंस नहाती है और दूसरी और लोग पानी को पी रहे होते है । तो इस तरह से सच में होता था । क्योकी हमने अपने जीवन में ‌‌‌देखा है । जिसके कारण से हमे मालूम है ।

यह बात बातने का कारण यह है की यह सच में था की पहले लोग तालाब से ही पानी पीते थे । और यही कारण था की राजा महाराजा लोग अनेक तरह केतालब बना देते थे  । ताकी लोगो की मदद हो जाए । मगर आज के समय में तालाब की सख्या कम हो चुकी है । क्योकीलोगो के पास पीने के लिए ‌‌‌पानी आसानी से आ जाता है ।

मगर दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में भी बहुत से ऐसे स्थान है जहां पर पानी तालब से निकाल कर पीया जाता है । तो इस तरह से तालब होते है ।

तालाब का उपयोग क्या होता है

‌‌‌जैसा की हमने उपर बात की थी की मानव तालाब का उपयोग प्राचीन समय से कर रहा है और भी इसके साथ बात की थी । मरग अब हम विस्तार से बात कर लेते है की तालाब का उपयोग किस किस तरह से किया जाता है और किया जाता था ।

तालाब का उपयोग मानव पानी पीने के लिए करता है

दोस्तो आपको यह तो पता है की प्राचीन समय ‌‌‌में जब लोगो को प्यास लगती थी तो वे तालाब से ही पानी निकाल कर पीते थे  । मगर आपको यह शायद ही मालूम होगा की इस धरती पर अब भी ऐसे बहुत से स्थान है जहां पर पानी की कमी होने के कारण से लोग तालाब से पानी निकाल कर पीते है ।

क्योकी वहां पर पानी की कमी होती है तो उनको ऐसा करना पड़ता है । मगर समय मे ‌‌‌बदलाव होने के कारण से आज इसे भी बदला जा रहा है और लोगो की इस समस्या को दूर किया जा रहा है ।

तालाब का उपयोग पशुओ के लिए

दोस्तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए की जहां पर तालाब का उपयोग पहले मानव करता था उस समय पशु भी तालाब का उपयोग करते थे  । और आज भी पशु तालाब का उपयोग कर रहे है । दोस्तो ‌‌‌पशुओ के लिए पानी आसानी से सभी स्थानो पर नही मिल पाता है ।

केवल कुछ ही ऐसे स्थान होते है जहां पर पशुओ के लिए पानी होता है । इस कारण से लोग क्या करते है की खाली स्थान पर बहुत बड़े बड़े गड्डे कर देते है । जिसके कारण से होता यह है की जब वर्षां आती है तो उसमे पानी की मात्रा इकट्ठी हो जाती है ‌‌‌और इस तरह से तालाब का निर्माण होता है ।

इसके बाद मे जो पशु होते है वहां पर जाते है और पानी पीते है । इसके अलावा पक्षी जो की आसमान में उड़ते रहते है वह भी पानी पीने के लिए इस तरह के स्थानो पर चले जाते है । दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की ऐसा प्राचीन समय में ही नही होता था बल्की आज भी

‌‌‌ऐसा हो रहा है । क्योकी बहुत से ऐसे गाव है जहां पर इस तरह की प्रक्रिया को आज भी अपनाया जा रहा है ओर जगह जगह पर गड्डे कर देते है । ताकी किसी भी पशु को पानी की कमी का सामना नही करना पड़ जाए ।

‌‌‌मगर मित्रो समय में बदलाव होने का कुछ तो फायदा पशुओ को भी हुआ है । क्योकी लोग आज तालाब कम बनाने लगे है और उनके लिए कुछ ऐसा बना देते है जिसमें कुवे या ट्यूबेल से पानी को निकाल कर डाल दिया जाता है और फिर पशु इसे पी लेते है । और इसी तरह से मानव पक्षियो के लिए पानी इकट्ठा करने लगा है।

‌‌‌तालाब का उपयोग पशु कभी कभार स्नान करने के लिए भी करते है । आपने देखा होगा की जब गर्मी अधिक होती है तो कुछ पशु तालाब के अंद जाकर बैठ जाते है । तो इस तरह से बैठने के कारण से उनको ठंडक पहुंचती है । और यही कारण है की वे ऐसा करते है ।

अधिकर तालाबो में इस तरह से बैठने वाली भैंस होती है । क्योकी ‌‌‌ज्यादातर भैंस को ही पानी में देखा जाता है । दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की पशु कई तरह से तालाब का उपयोग करते है । और उनमे से ही यह प्रथम होते है ।

‌‌‌तालाब का उपयोग पेड़ पौधो के लिए

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की तालाब का उपयोग पेड़ पौधो के लिए भी किया जाता है । दोस्तो आपने देखा होगा की कुछ ऐसे स्थान होते है जहां पर पानी की कमी होती है मगर जब पेड़ पौधो को वहां पर लगाया जाता है तो पानी चाहिए होता है । तो इसके लिए तालाब ‌‌‌बना दिया जाता है और फिर उससे पानी को निकाल कर पेड़ पौधो में डाला जाता है और इस तरह से तालाब का उपयोग पेड़ पौधो के लिए होता है ।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज किसान अपने खेतो में तालाब बनाता है और उसका उपयोग सिंचाई के लिए भी करता है । और इस तरह से एक अच्छी सी फसल को तैयार किया ‌‌‌जाता है ।

इस तरह से दोस्तो आपको यह समझ में आ गया होगा की तालाब के पर्यायवाची शब्द या तालाब का समानार्थी शब्द क्या होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago