मटका टूटना कैसा होता है ? जाने दुनिया भर की मान्यताएं

matka tutna shubh hai ya ashubh  – दोस्तों यहां पर हम बात करने वाले हैं , मटका टूटने के बारे मे कई बार हमारे हाथों से मटका गिर जाता है। और उसके बाद टूट जाता है।असल मे मटके का टूटना हमेशा ही अशुभ माना जाता है। हिंदु लोगों मे एक रिवाज होता है , कि जब उनके यहां पर कोई मर जाता है , तो एक पानी के मटके को साथ लेकर जाया जाता है। और चौराहे पर उस मटके को फोड़ा जाता है। एक तरह से यह भी अशुभता से ही जुड़ा हुआ होता है। तो यदि आपके हाथों से मटका गिर जाता है , तो आपको इसको कभी भी शुभ नहीं समझना चाहिए । इसको आपको अशुभ ही मानना चाहिए ।कहने का मतलब यही है कि मटके का टूटना कभी भी शुभ नहीं होता है।

अब हम यह बात करने वाले हैं कि यदि मटका टूट गया है , तो यह क्या क्या अशुभ होने के बारे मे संकेत देता है। मतलब आपके साथ क्या क्या बुरा हो सकता है ? इसका भी आपको एक इडिया होना काफी अधिक जरूरी होता है।

हालांकि यदि आप कोई उत्सव कर रहे हैं। और वहां पर जानबूझकर मटकी को फोड़ रहे हैं , तो इसको अशुभ नहीं माना जाता है। इसके बारे मे भी हम आगे बात करने वाले हैं।पहले हम बात करते हैं कि गलती से मटकी फूट जाती है। तो इसका क्या क्या मतलब होता है।

मटकी फूटा दुर्भाग्य का संकेत

यदि गलती से आपके हाथों से मटकी फूट जाती है , तो यह दुर्भाग्य के बारे मे संकेत देता है। इसका मतलब यह है , कि आपका जो अच्छा समय चल रहा था , वह​ अब बुरे समने के अंदर बदल सकता है। इसलिए आपको सावधान रहना होगा । आपके काम अब उतने अधिक सफल नहीं हो पाएंगे । जितना की आप सोचते हैं। मतलब यह आपके बुरे समय की शूरूआत के बारे मे संकेत देता है।

class="wp-block-heading">दुर्घटनाएं होने का संकेत

जैसे कि आप कहीं जा रहे हैं , और मटकी फूट जाती है , तो इस तरह के सफर पर आपको यात्रा नहीं करनी चाहिए।  क्योंकि रस्ते के अंदर किसी ना किसी तरह की दुर्घटना होने का चांस काफी अधिक बढ़ जाता है। और यदि आप कार या बाइक मे सफर कर रहे हैं , तो आपको इनको सावधानी पूर्वक चलाना चाहिए । नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।

मटके का टूटना धन हानि का संकेत

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर एकदम से नया मटका टूट जाता है ,तो यह धन हानि के बारे मे संकेत देता है। यह संकेत देता है , कि आपकी धन हानि हो सकती है। इसलिए आपको अपने कामों को सोच समझकर करना चाहिए । ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए । जिससे कि आपको धन हानि का सामना करना पड़े । और इस दशा के अंदर धन को किसी को उधार देने से भी आपको बचना होगा ।क्योंकि आपके धन के डूब जाने के चांस काफी अधिक हो जाते हैं।

घर की सुख समृद्धि में कमी आती है।

कुछ जगहों पर मटकी टूटने को इसलिए भी अशुभ माना जाता है। क्योंकि वहां पर यह माना जाता है कि इसकी वजह से आपके घर मे सुख समृद्धि के अंदर कमी आ जाती है। या फिर कहें कि सुख और समृद्धि को इसकी वजह से नुकसान होता है। इसलिए मटकी टूटने से हमेशा बचाने का प्रयास करना चाहिए । खास कर यदि नई मटकी टूट जाती है , तो इसको बहुत ही अशुभ माना जाता है।

किसी के बीमार होने का संकेत

दोस्तों मटका टूटने को अफ्रिका के अंदर भी अशुभ माना जाता है। यहां पर यह माना जाता है कि यदि घर मे मटका टूट गया है , तो इसका मतलब यह है , कि कोई ना कोई बीमार होने वाला है। इसलिए वहां के लोग इस तरह की घटना होने पर बीमारी से बचने के लिए उपाय करने लग जाते हैं।

किसी की मौत होने का संकेत

यदि अफ्रिका के अंदर किसी के हाथ से मटका गिर जाता है , तो यह भी एक बुरा संकेत माना जाता है। खास कर तब जब मटका अपने आप ही गिरता है। तब यह माना जाता है , कि जल्दी ही किसी ना किसी सदस्य की मौत हो सकती है। और इसलिए वहां पर कुछ उपाय भी इसके लिए किये जाते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं हो कि सच होगा । मगर ऐसा माना जाता है।

नकारात्मक उर्जा के होने का संकेत

दोस्तों अफ्रिका के अंदर यह भी माना जाता है , कि यदि किसी शुभ काम के अंदर मटके के टूटने का संकेत मिलता है , तो इसको बहुत ही बुरा माना जाता है। और यह माना जाता है , कि वहां पर किसी ना किसी तरह की बुरी उर्जा मौजूद हो सकती है। और वह बुरी उर्जा काम को सही ढंग से नहीं होने दे रही होगी । जैसे कि कोई बुरी आत्मा ​आदि के होने का संकेत ।

किसी शुभ काम पर मटके का टूटना

दोस्तों जैसे कि आपके यहां पर कोई ना कोई शुभ काम हो रहा है। जिसके अंदर की कोई भी शुभ काम हो सकता है , जैसे कि शादी हो रही है या कुछ और हो रहा है , और वहां पर अचानक से मटका टूट जाता है , तो इस तरह से मटके को टूटना अशुभ माना जाता है। और इसका मतलब यह है कि उस काम के अंदर किसी ना किसी तरह की परेशानी आने वाली है। आप इस बात को समझलें ।

मटका टूटने के शुभ संकेत

दोस्तों मटका यदि अपने आप ही टूट जाता है , तो इसको दुनियाभर के अंदर अशुभ माना जाता है। वहीं यदि मटका जानबूझकर तोड़ा जाता है। या कई उत्सवों के अंदर मटके को तोड़ा जाता है। तो इसको शुभ माना जाता है। इसके बारे मे भी हम आपको यहां पर बता रहे हैं।

हाउस वार्मिंग/ गृह प्रवेश

गृह प्रवेश के अंदर नारियल या मिट्टी के बर्तन को तोड़ना काफी अधिक शुभ माना जाता है। यह माना जाता है कि इससे घर के अंदर बुरी उर्जा प्रवेश नहीं करती है। और सकारात्मकता आती है। यह एक तरह से काफी अच्छा संकेत हम कह सकते हैं।

दही हांडी परम्परा मे मटकी को तोड़ना माना जाता है शुभ

दही हांडी एक प्रकार की पम्परा है। जिसके अंदर दही को उंचाई पर लटका दिया जाता है। पुरूष पैरामिड बनाकर उस मटकी को फोड़ते हैं। एक तरह से यह एक शुभ परम्परा मानी जाती है। इस पम्परा को भगवान कृष्ण से जोड़ कर देखा जाता है। और कई लोग इस तरह की पम्परा मे भाग लेना पंसद करते है।

मटकी फोड़ रस्म

दोस्तों मटकी फोड़ एक प्रकार की शादी की रस्म होती है। इसके अंदर होता क्या है कि दुल्हन और दुल्हा एक मटकी को फोड़ते हैं। और यह मटकी को फोड़ना काफी अधिक शुभ माना जाता है। हालांकि यह परम्परा हर जगहों पर मौजूद नहीं है। वरन कई जगहों पर यह पम्परा आपको देखने को मिल जाती है।

इस परम्परा को शुभ माना जाता है। और माना जाता है , कि यह बुरी आत्माओं को दूर करने का काम करता है। इसको सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

दोस्तों जैसा कि आपको पता चला कि मटके का फुटना हर बार अशुभ नहीं माना जाता है। मटके का फूटना कई बार शुभ भी माना जाता है। जैसे कि मटके को जानबूझकर फोड़ा जाता है। तो यह बुरा नहीं होता है। मगर यदि वह अपने आप फूट जाता है। खास कर गलती से तो यह अशुभ होता है। इसके अलग अलग मतलब के बारे मे हमने जाना ।

हां कुछ चीनी लोककथाएँ हैं जो मटके के फूटने के शुभ महत्व का समर्थन करती हैं:

एक लोककथा में, एक गरीब किसान अपने बेटे की शादी के लिए एक मटका खरीदता है। शादी के दिन, मटका फूट जाता है। किसान निराश हो जाता है, लेकिन उसकी पत्नी उसे बताती है कि यह एक शुभ संकेत है। वह बताती है कि मटका फूटना एक अच्छा संकेत है। और उसके घर के अंदर धन और समृद्धि आने वाली है। और किसान की पत्नी की बात सच निकलती है। उसके बाद कुछ ही दिनों मे किसान अमीर हो जाता है।

एक अन्य लोककथा में, एक व्यापारी एक मटका खरीदता है और उसे अपने घर में रखता है। वह मटके को बहुत महत्व देता है और उसे सावधानी से रखता है। एक दिन वह मटका किसी वजह से फूट जाता  है , और इसकी वजह से किसान को यह लगता है , कि यह अपशकुन है। मगर  व्यापारी के दोस्त उसको यह बताते हैं , कि यह अपशकुन नहीं है। यह एक तरह से अच्छा संकेत है। जिसके बाद व्यापारी काफी खुश हो जाता है , कुछ ही दिनों मे उसका धंधा सही तरह से चलने लग जाता है। और उसके पास बहुत सारा पैसा आ जाता है।

मटके का टूटना नई शूरूआत का संकेत

दोस्तों अफ्रिका के अंदर यह माना जाता है।कि मटका टूटना एक तरह की नई शूरूआत का संकेत होता है।अक्सर एक नए व्यवसाय, नए रिश्तों या नए अवसरों की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है।

अफ्रीका में, मटका टूटने के लिए कई लोककथाएँ भी हैं। एक लोककथा में कहा जाता है कि जब एक मटका टूटता है, तो यह एक शुभचिंतक की उपस्थिति का संकेत देता है। मतलब यही है कि आपको अक्सर अच्छी किस्मत मिल सकती है। और धन मिल सकता है।

कुल मिलाकर हम इस लेख के अंत मे निष्कर्ष के बारे मे बात करें , तो मटका यदि किसी शुभ अवसर पर टूट जाता है। खास कर अपने आप तो यह बहुत ही बुरा संकेत माना जाता है। मगर यदि मटका जानबूझकर तोड़ा जाता है। तो इसको अच्छा संकेत माना जाता है। इसको बुरा संकेत नहीं माना जाता है।

यह लेख आपको कैसा लगा ? यदि आपके मन मे कोई सवाल है ? तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

22 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

22 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago