Uncategorized

बेजोड़ का पर्यायवाची शब्द bejod ka paryayvachi shabd

बेजोड़ का पर्यायवाची शब्द या बेजोड़ का समानार्थी शब्द (bejod ka paryayvachi shabd / bejod ka samanarthi shabd) के बारे में इसे लेख में जानेगे । इसके साथ ही हमन बेजोड़ शब्द के वाक्य में प्रयोग व इसके अर्थ के बारे में जानेगे । साथ ही अनेक तरह की जानकारी हासिल करेगे । तो हमारे साथ बने रहे ।

बेजोड़ का पर्यायवाची शब्द या बेजोड़ का समानार्थी शब्द (bejod ka paryayvachi shabd / bejod ka samanarthi shabd)

बेजोड़पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
बेजोड़अजोड़, न्यारा, एकल, इकेला, निरुपम, निराला, अप्रतिम, उपमारहित, अनूठा, अतुल, अद्वितीय,   अलबेला, अनुपम, अनोखा, अतुलनीय, अद्वैत, लाजवाब, इकौना, अद्भुत, अविक्रान्त, अतुलित, अकेला, बेमिसाल, असमान
बेजोड़ in Hindiajod, nyaara, ekal, ikela, nirupam, niraala, apratim, upamaarahit, anootha, atul, adviteey,   alabela, anupam, anokha, atulaneey, advait, laajavaab, ikauna, adbhut, avikraant, atulit, akela, bemisaal, asamaan
बेजोड़ in Englishunmatched, unparalleled, unrepeatable, incomparable, scrappy, matchless.

बेजोड़ का अर्थ हिंदी में || Meaning of unmatched in hindi

दोस्तो का अर्थ होता है बिना जोड़ का । जैसे की कोई वस्तु है और उसके जैसे कोई अन्य वस्तु नही है यानि वह बिना किसी जोड़ की वस्तु है तो यह बेजोड़ होता है । इसे निम्न अर्थों में समझ सकते है जो है –

  • बिना जोड़ का ।
  • जिसका किसी तरह का जोड़ नही होता है ।
  • जिसके जैसी ‌‌‌दूसरी नही पाई जाती है यानि अद्वितीय ।
  • वह जिसकी तुलना दूसरे से नही हो सकती है यानि अतुलनीय ।
  • जो केवल एक ही होता है यानि अकेला ।
  • जिसके भेद का अभाव पाया जाता है यानि अद्वैत ।
  • जो दूसरो के समान नही होता है यानि असमान ।
  • जीसके जैसा इस संसार में नही पाया जाता है यानि इकैला ।
  • ‌‌‌इस तरह से एकल, अकेला, अजोड़, अतुलनिय, न्यारा, निराला आदी शब्द बेजोड़ का अर्थ होता है ।

बेजोड़ शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • ‌‌‌आज तो मुझे एक ऐसी वस्तु मिली है जो बेजोड़ है ।
  • ‌‌‌भाई राम तुम्हारा बेटा तो पूरा ही बेजोड़ है बिना बात के किसी को भी पीट देता है भला ऐसा कोई करता है ।
  • कर्ण जैसा दानी इस धरती पर नही मिलेगा क्योकी वे पूरे ही बेजोड़ है ।
  • हमारे राजा जैसा दानी आपको कहनी देखने को नही मिलेगा क्योकी यह बेजोड़ है ।

बेजोड़ के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयाग

  • भाई राम तुम्हारे जैसा तो मुझे इस दुनिया में नही मिल सकता तुम तो अदि्वतिय हो ।
  • किसन के जैसा कोई नही है वह तो इस धरती पर ही इकेला है ।
  • महेश तो पूरा ही अजोड़ है इसके जैसा आपको कही देखने को नही मिलेगा ।
  • ‌‌‌रामूकाका जैसे लोग आज कल मिलते कहा है यह तो पूरे ही अलबेला है ।

‌‌‌बेजोड़ का मतलब क्या होता है

दोस्तो बेजोड़ एक तरह का शब्द है । जीसका मतलब होता है कुछ ऐसा जिसका किसी तरह का कोई जोड़ नही होता है । जैसे आप एक दूकान में जाते है और वहां पर जूते खरीदते है । तो आपको दो जूते मिलते है । जो दोनो पैरो में पहने जाते है । और ये दोनो एक दूसरे के समान होने चाहिए ।

इनमें ‌‌‌किसी तरह की कोई भिन्नता नही दिखनी चाहिए । तभी आप इसे खरीदते है। तो इस तरह से यह दोनो समान होते है । मगर दोस्तो जब आप जो जूते खरीदते है वह केवल आपको एक ही पैर का मिलता है और आपको दूसरे पैरा का जूता नही मिलता है । और आपको केवल यही जूता पसंद आता है ।

मगर जब आपको दूसरा नही मिलता है तो आप ऐसा ‌‌‌जूता देखने के लिए अन्य दुकानो में भी जाते है मगर ऐसा आपको कही देखने को नही मिलता है तो आप इसे बेजोड़ कहेगे । क्योकी इसके जैसा दूसरा है ही नही । और यही असल में बेजोड़ होता है ।

क्योकी बेजोड़ का मतलब होता है जिसके जैसा कोई दूसरा नही है । और इस जूते के जैसा दूसरा आपको देखने को नही मिलता है ‌‌‌तो यह बेजोड़ हुआ ।

‌‌‌इसी तरह से आज इस संसार में बहुत कुछ ऐसा है जो आपको दूसरा नही मिल सकता है । जैसे आप कहे की हिंद महासागर आपको देखने को मिला है । तो आपको ऐसा सागर दूसरा देखने को नही मिलेगा । अगर आप कहे की ऐसा है तो आपको इन दोनो में किसी तरह की भिन्ना जरूर देखने को मिल जाती है और यही बेजोड़ बनाती है ।

‌‌‌बेजोड़ को समझने के लिए हम एक उदहारण और लेते है और यह उदहारण आप किसी ऐसी किताब के बारे में ले सकते है जो की काफी पूरानी है । जैसे की गीता । जब आप हिंदू ग्रंथ गीता को पढते है तो इसके जैसा आपको कोई और ग्रंथ नही मिलने वाला है ।

क्योकी जो कुछ इसमें वह शायद ही आपको कही देखने को मिल सकता है । हां ‌‌‌कुछ समानता हो सकती है मगर यह समानता यह साबित नही कर सकती है की यह गीता बेजोड़ नही है । क्योकी यह गीता अन्य ग्रंथो से बेजोड़ है । न की अन्य गीता की पुस्तको से ।

‌‌‌मित्रो अब तक हम केवल बेजोड़ को समझने का प्रयास कर रहे थे । अब अगर बेजोड़ का उदहारण मानव के उपर ले तो हम कहेगे की सभी मनुष्य बेजोड़ है । जब आप एक दूसरे को बाहरी आकार से देखते है तो आपको कुछ अलग जरूर देखने को मिलता है । और यही बेजोड़ है । जैसे की आप हो और आपके जैसा इस संसार में आपको नही मिलता है ‌‌‌तो यह बेजोड़ है । हां यह हो सकता है की जब आप जुड़ा हो तो आप बेजोड़ नही हो । क्योकी इस अवस्था में आपके जैसा दूसरा भी होता है ।

‌‌‌इस तरह से बेजोड़ का मतलब होता है जिसके जैसा दूसरा नही है । यानि जोड़ा नही है ।

‌‌‌बेजोड़ है मानव

दोस्तो मानव हमेशा ही अपने बाहरी शरीर और अपने नाम से जाना जाता है । अगर लोग आपके शरीर को देखते है आपके मुख को देखते है यानि आपके चेहरे को देखते है तो वे आपको आसानी से पहचान सकते है । और आपका नाम भी बता सकते है। अगर आपका चेहरा नही है तो यह बहुत ही कम होता है की लोग आपको पहचान जाए ।

‌‌‌अगर आप किसी व्यक्ति से 2 वर्ष के बाद मिलते है तो भी वह आपको पहचान सकता है और इसका मुल कारण केवल आपा चेहरा या शरीर है । और इसी के कारण से लोग आपको पहचान सकते है ।

‌‌‌अगर आपका चेहरा किसी अन्य व्यक्ति से नही मिलता है तो आप भी बेजोड़ है । क्योकी आपका किसी तरह का जोड़ नही है । जब दो संतान एक साथ जन्म लेती है तो उन्हे जुड़वा कहा जाता है और इन संतानो को हम बेजोड़ नही कह सकते है । क्योकी ये जुड़वा है ।

‌‌‌अगर आप या फिर आपके आस पास रहने वाले लोगो का चेहरा किसी अन्य व्यक्ति के जैसा नही है तो वे बेजोड़ है । क्योकी आपका किसी तरह का जोड़ नही है । ‌‌‌मित्रो हम केवल यहां पर बेजोड़ के बारे में बात कर रहे है । और मानव भी एक बेजोड़ है । इसका मूल कारण यह है की मानव दूसरे से नही मिलता है। क्योकी एक व्यक्ति हमेशा ही दूसरे लोगो से अलग होता है । और अलग होने को ही बेजोड़ कहते है ।

‌‌‌जानवर बेजोड़ नही है

मित्रो जिस तरह से मानव बेजोड़ होता है वैसे जानवर बेजोड़ नही होते है । क्योकी हम जानवरो को देखते है तो ऐसा लगता है की सभी जानवर एक जैसे है । और इसी कारण से उन्हे बेजोड़ नही कहते है । जैसे आपके कौवे को देखा होगा । और इसके जैसे अन्रू कौवे को देखते हो तो आपको सब एक जैसे लगते ‌‌‌है तो यह बेजोड़ नही है ।

क्योकी हमे सभी का जोड़ा दिखाई देता है । हालाकी यह हो सकता है की जानवरो को एक दूसरे को पहचानने में कुछ भिन्नता नजर आती हो । अगर ऐसा होता है तो जानवरो के लिए वे बेजोड़ है ।

‌‌‌जैसे हम बात करे जंगल में रहने वाले हाथी की तो वे भी एक दूसरे से बेजोड़ नही है । क्योकी मानव जब इन्हे देखता है तो सभी एक जैसे लगते है । हां कद छोटा बड़ा हो सकता है । मगर यह किसी को बेजोड़ करने के लिए काफी नही है । बल्की मानव हमेशा चेहरे को देख कर ही बेजोड़ बनाता है ।

‌‌‌धर्म है एक दूसरे से बेजोड़

दोस्तो आप जीस धर्मके हो और जो कुछ आपके धर्म में कहा गया है वह दूसरे धर्म में नही कहा गया है । क्योकी आपके धर्म में भगवान विष्णु को बताया गया है तो दूसरे धर्म में विष्णु भगवान नही है बल्की उन्हे किसी दूसरे नाम से जाना जाता है।

यह भी हो सकता है की विष्णु को ‌‌‌अन्य धर्म भगवान तक नही कहता है । हिंदू धर्म में अनेक देवी देवताओ को माना गया है । मगर वही इस्लाम धर्म में ऐसा नही है । बल्की इस्लाम धर्म में अलाह को भगवान बताया गया है । जिसके कारण से हम कहेगे की हिंदू धर्म और इस्लाम धर्म बेजोड़ है । और इसी तरह से अन्य धर्म भी एक दूसरे से बेजोड़ होगे ।

‌‌‌मित्रो इस तरह से हम कह सकते है की बेजोड़ वह होता है जिसका किसी तरह का जोड़ नही है । अरग आपके जैसा इस संसार में आपको देखने को नही मिल पाता है तो आप बेजोड़ है । अगर आपके माता जैसी अन्य औरत आपको देखने को नही मिलती है तो आपकी माता बेजोड़ है । उसी तरह से अलग अलग व्यक्ति बेजोड़ होगे ।

‌‌‌बेजोड़ का मतलब है अलग होना । यानि दूसरो से अलग होना । जब आपके जैसा दूसरे लोग नही है तो वे बेजोड़ है । इस तरह से बेजोड़ को समझाया गया है । ‌‌‌बेजोड़ शब्द ही एक अर्थ लिए हुए है । यानि बे और जोड़  । जिसमें जोड़ का मतलब होता है एक समाना और बे लग जाने पर जो एक समान नही है । यानि जो अलग है जो अकेला या अजोड़ है । ‌‌‌

इस तरह से आप बेजोड़ शब्द को अच्छी तरह से जान गए होगे । इस तरह से हमने इस लेख में बेजोड़ के पर्यायवाची शब्दो के बारे में आपको बताया है । कृपा बताना न भूले की आपको लेख कैसा लगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago