Uncategorized

सदा का पर्यायवाची या समानार्थी शब्द क्या होते है?

सदा का पर्यायवाची शब्द या सदा का समानार्थी शब्द (sada ka paryayvachi shabd / sada ka samanarthi shabd) के बारे में आपको यहां पर बड़े ही विस्तार से जानने को मिलने वाला है तो आप इस लेख को बड़े ही आराम से देख सकते है ।

सदा का पर्यायवाची शब्द या सदा का समानार्थी शब्द (sada ka paryayvachi shabd / sada ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
सदासदैव, हमेशा, सर्वदा, अविराम, निरन्तर, हरसमय, सतत, नित्य, हरदम, लगातार, क्रमिक, नित, अविरत ।
सदा in Hindisadaiv, hamesha, sarvada, aviraam, nirantar, harasamay, satat, nity, haradam, lagaataar, kramik, nit, avirat .
सदा in Englishalways, ever, eternally, inter alia, perennially, night and day.

सदा का अर्थ हिंदी में || sada ka arth hindi mein

दोस्तो सदा का अर्थ होता है हर समय या हर वक्त। जैसे की किसी समय चल रहा है तो यह समय कभी रूकने वाला नही है । अगर आप बीमार हो जाते हो आप कोमा में हो तो भी समय इसी तरह से चलता रहता है  ।और यही कारण है की सदा को हर समय कहा गया है । क्योकी जो चलता ही रहता है वह सदा होता है ।

‌‌‌जैसे की पृथ्वी हमेशा ही घूमती रहती है तो पृथ्वी का घूमना सदा होता है । और इस तरह से अनेक ऐसे कार्य है जो की सदा होते ही रहते है । इस तरह से हम कह सकते है की सदा के निम्न तरह के अर्थ हो सकते है –

  • हर वक्त ।
  • हर समय ।
  • जो लगातार होता रहता है ।
  • जो कभी भी रूकता नही है यानि अविराम ।
  • जो हमेशा ‌‌‌ही होता रहता है यानि सदैव ।
  • जो सदैव होता है यानि हमेशा ।
  • जो लगातार होता रहता है यानि निरंतर ।
  • इस तरह से हमेशा, सदैव, निरंतर, हर वक्त, लगातार, अविराम, अविरत आदी सभीसदा के अर्थ होते है ।

सदा शब्द का वाक्य में प्रयोग || sada shabd ka vakya mein prayog

  • यह समय का पहिया है यह रूकने वाला नही बल्की यह तो सदा ही चलता रहता ‌‌‌है ।
  • राहुल आज का काम तुम्हे आज ही करना चाहिए क्योकी तुम्हे पता है की समय सदा चलता रहता है ।
  • यह पृथ्वी सदा सूर्य अपने अक्ष पर घूमती रहती है ।
  • महेश सदा विद्यालय जाता है ।
  • ‌‌‌अब घर में कोई काम करने वाला नही है तो रविनति को सदा अपना काम स्वयं ही करना पड़ता है ।

‌‌‌सदा के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आजकल तो हमेशा ही तेज धूप निकलती है ।
  • जब मैं जॉब लग जाउगा तो एक दिन की भी छूट्टी नही लूगा बल्की सदा अपनी जॉब पर काम करने के लिए जाउगा ।
  • मीरा सदैव कृष्ण भग्ति में लगी रहती थी ।
  • ‌‌‌राहुल के घर आग लग जाने के कारण से वह लगातार एक घंटे तक लोगो से मदद मागता रहा मगर किसी ने उसकी मदद नही की ।
  • गंगा नदी का पानी लगातार बहता है ।

‌‌‌सदा क्या होता है इसके मतलब को समझाए

‌‌‌दोस्तो सदा का मतलब होता है हर समय या हर वक्त । जैसे की आप किसी काम को हर समय कर रहे हो तो यह सदा होता है । आज बहुत से कार्य ऐसे होते है जो की निरंतर होते रहते है । तो वे सदा कहे जाते है । मसीन का निरंतर चलाना सदा होता है । वर्षा का लगातार बरसना भी सदा होता है । तो इस तरह से कहा जा सकता है की ‌‌‌सदा बहुत कुछ होता है । दोस्तो इस तरह से हम सदा की परिभाषा निम्न तरह से दे सकते है –

वे कार्य जो की निरंतर होते रहते है उनमें किसी तरह की कोई रूकावट या विराम नही आता है सदा होने वाले कार्य कहे जाते है ।

जैसे की पृथ्वी की बात की जाए तो यह सदा अपने अक्ष पर चक्कर लगाती है । उसी तरह से वायु ‌‌‌सदा चलती रहती है । क्योकी अगर वायु नही चलती है तो इस पृथ्वी पर ऑक्सीजन की कमी आ जाती है और जीव जंतु मरने लग जाते है ।

‌‌‌हालाकी एक बार ऐसा हुआ भी था । हिंदू धर्म के अनुसार कहा जाता है की एक बार भगवान हनुमान अपने बाल अवस्था में सूर्य को फल समझ कर खाने के लिए चले गए थे । नादान अवस्था में हनुमान को यह मालूम नही था की सूर्य असल में फल नही है ।

मगर जैसे ही सूर्य के पास हनुमान पहुंचते गए तो वायुदेव के कारण से वे तेजी ‌‌‌से वायु में आगे बढते जा रहे थे । और इस तरह से जाने के कारण से सूर्य के पास हनुमान बहुत ही जल्दी पहुंच गए थे । और तभी सूर्य की तरफ बढते जा रहे थे । उस समय राहु सूर्य पर ग्रहण लगाने के लिए वही पर आ चुके थे ।

जिसके कारण से जैसे ही उन्होने अनुमान को देखा तो तुरन्त इस बारे में इंद्र को पूकारा । ‌‌‌और जब इंद्र वहां पर आए और हनुमान को देखा तो उन्होने हनुमान को रोका मगर जह हनुमान नही रूके तो उन पर प्रहार कर दिया जिसके कारण से हनुमान जमीन की और गिरने लगे थे ।

और तभी पवन देव जो की हनुमान के पिता था उन्होने हनुमान को बचा लिया और अपने निवास स्थान पर लेकर चले गए । तब पवन देव क्रोधित हो ‌‌‌गए और अपनी सारी पवन ब्रहामंड से वापस खिच ली । जिसके कारण से एक पल के लिए जीवन जंतु मरने लगे थे और ऐसा देख कर सभी देवता उनके पास आए और फिर हनुमान को जीवन दान दिया बहुत से वरदान और शक्तिया दी  ।

तब जाकर पवन वापस  चल सकी थी । तो उस समय की भी बात की जाए तो पवन सदा नही चल रही है । क्योकी एक पल ‌‌‌के लिए पवन भी रूक चुकी थी । फिर भी हम उस घटना की बात नही करते है और कहते है की पवन सदा चल रही है ।

सदा शब्द से जुड़ी जानकारी

दोस्तो इस दुनिया में एक शब्द का प्रयोग करते हुए अनेक तरह के शब्दो का निर्माण हो जाता है और कुछ इसी तरह से सदा शब्द का उपयोग हुआ है । सदा शब्द का उपयोग करते हुए ‌‌‌आज इस दुनिया में बहुत से शब्द बन चुके है । जिनमे सदा शब्द का प्रयोग हो रहा है और कुछ इस तरह के शब्द है –

1. सदा सुहागन

दोस्तो सदा सुहागन एक तरह का आर्शिवाद होता है जो की हिंदू धर्म मे महिलाओ को दिया जाता है । इस आर्शिवाद का मतलब होत है की जब तक महिला जीवित होती है वह सुहागन रहे । ‌‌‌यानि उसका पति जीवित रहे । ‌‌‌इस तरह से हमारे धर्म में सदा शब्द का प्रयोग करते हुए एक सदा सुहागन नाम का आर्शिवाद बन चुका है ।

2. सदा सुहागन का पौधा

दोस्तो आपको जान कर हैरानी जरूर होगी मगर यह सत्य है की सदा शब्द का उपयोग करते हुए सदा सुहागन का पौधा भी बना हुआ है । हालाकी इसे अधिकतर लोग सदाबाहर के नाम से जानते है । और इस सदाबाहर शब्द में भी सदा शब्द का उपयोग हुआ है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कीयह 12 महिनो तक ‌‌‌खिलने वाला एक तरह का पौधा है । जिसकी कुल 8 जातिया अभी  उपस्थित है । हालाकी आपको मालूम होगा की वैज्ञानिक भाषा में भी पौधो को एक अलग नाम दिया जाता है और इस सदाबाहर के पौधे का विज्ञानिक नाम केथारेन्थस होता है।

‌‌‌हैरानी की बात यह होती है की यह पौधा इतना अधिक शक्तिशाली होता है की बारूद जैसे पदार्थों को निष्क्रिय कर देता है । तो दोस्तो आपको मालूम हो गया है की सदा सुहागन का पौधा कोनसा होता है ।

3. सदा शिव सर्वदा शिव

दोस्तो सदा शब्द का प्रयोग सदा शिव सर्वदा शिव  में भी हुआ है । और यह एक तरह कार भजन या lyrics है । जो की शिव भगवान पर आधारित होती है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमारे कहने का मतलब यह है की सदा का उपयोग जब किसी शब्द के आगे किया जाता है तो उसका अर्थ हमेशा के लिए बन जाता है । जैसे की सदा सुहागन में सुहागन का मतलब होता है की महिला का पति जीवित होना और वही पर सदा का उपयोग कर लिया जाता है तो इसका मतलब है की महिला जब तक जीवित है तब तक ‌‌‌उसका पति जीवित होना ।

यानि यहां पर सदा का उपयोग होते ही यह हमेशा के लिए अर्थ दे देता है । उसी तरह से सदाबाहर के पौधे में भी सदा का उपयोग होता है । और दूसरा शब्द बाहर होता है । जिसका मतलब होता है खिलते रहता या हरा भरा रहना । और इसके आगे सदा का उपयोग होते ही इसका अर्थ बदल जाता है । हालाकी अब ‌‌‌हरा भी रहेगा और खिलता भी रहने वाला है । मगर अब यह हमेशा का अर्थ भी देता है । यानि सदा का उपयोग करते हुए बने शब्द सदाबाहर का अर्थ सदा हरा भरा रहनेवाला होता है । ओर ऐसा ही यह पौधा होता है ।

‌‌‌इस कारण से हम कह सकते है की किसी भी शब्द के साथ जब सदा का उपयोग कर दिया जाता है तो यह उस शब्द के सदेव रहने की और इशारा करता है । ‌‌‌आप जब कहेगे की दिन रात सदा होते रहते है । तो इसका मतलब यह हो जाता है की दिन और रात ऐसे ही हमेशा चलते रहते है ।

कभी ऐसा नही आता है की दिन होने के बाद में कभी रात न हो और कभी रात होने पर कभी भी फिर दिन नही होता है । बल्की यह निश्चित समय के साथ बदलते रहते है । ओर इसका कारण पृथ्वी का ‌‌‌घूमना होता है ।

‌‌‌इस तरह से हमने आपको एक छोटे से लेख में यह बताने की कोशिश किया है की सदा का पर्यायवाची शब्द या इसका अर्थ क्या होता है । क्योकी अधिकतर लोग सदा के पर्यायवाची शब्दो को तो जान लेते है । मगर जब तक सदा के मतलब के बारे में पता नही होता है यह केवल रट्टा मारना ही होता है ।

अगर आपको सदा के मतलब के बारे ‌‌‌में पता है तो आप इसके पर्यायवाची शब्दो को बड़ी ही आसानी से याद कर सकते हो । और यह आपको अच्छी तरह से मालूम है ।

तो जैसा भी हो आप यह न भूले की आपको कमेंट में इस लेख के बारे में बताना है की आपको कैसा लगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago