घर मे गंगाजल छिड़कने के कमाल के 14 फायदे

gangajal ghar mein chidakne se kya hota hai ? इसके बारे मे हम बात करने वाले हैं।आपको बतादें कि शिव की जटाओं से निकलने की वजह से गंगाजल को बहुत अधिक पवित्र माना जाता है।पुराणों के अंदर गंगाजल को अमृत के सम्मान माना जाता है। और गंगा नदी को माता के समान माना जाता है। गंगाजल की सबसे बड़ी खास बात यह होती है , कि यह सालों तक खराब नहीं होता है। गंगाजल को हम सभी लोग अपने घर के अंदर भी रखते हैं। यदि आप भी अपने घर के अंदर गंगाजल को रखते हैं , तो इसको हमेशा पूजा घर के अंदर ही रखना चाहिए । यह एक तरह से आयुर्वेदिक गुणों के साथ आता है , जोकि कई तरह के रोगों को दूर करने का कार्य भी करता है।

इसको पीने से कई तरह के रोग और शोक नष्ट हो जाते हैं। अपने यहां पर जब कोई मर जाता है , तो उसकी अस्थियों को गंगा नदी के अंदर बहाया जाता है ,ताकि उसकी आत्मा को शांति मिल सके । यहां पर हम बात करने वाले हैं कि गंगाजल को घर मे छिड़कने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

हालांकि बहुत सारे लोग गंगाजल को तो अपने घर के अंदर लाकर रख देते हैं। लेकिन उनको यह पता नहीं होता है , कि वे इसका प्रयोग किस तरह से कर सकते हैं। आज हम इसके बारे मे भी बताने का प्रयास करेंगे ।

मंदिर आदि को शुद्ध करने के लिए gangajal ghar mein chidakne se kya hota hai

दोस्तों यदि आप अपने घर के अंदर गंगाजल को छिड़कते हैं , तो इससे मंदिर आदि शुद्ध होता है। इसके लिए गंगाजल के अंदर थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं । और उसके बाद उसको अपने घर के मंदिरों के अंदर छिड़के ऐसा करने से मंदिर पवित्र बने रहते हैं। और खास कर किसी तरह के ग्रहण आदि के अंदर गंगाजल को छिड़का जा सकता है। मतलब ग्रहण के बाद ।बहुत से लोग ऐसा करते हैं। हम खुद भी ऐसा ही करते हैं।

class="wp-block-heading">नकारात्मक उर्जा को दूर करने के लिए

कुछ दिनों पहले की बात है , हमारे घर के अंदर किसी ने बताया कि नकारात्मक उर्जा मौजूद है। उसके बाद उस पंडित ने हमको कुछ अभिमंत्रित पानी को दिया और कहा कि उसके अंदर गंगाजल मिलाएं । गौमूत्र मिलाएं । और फिर पूरे घर के अंदर इसका छिड़काव करें । ऐसा ही हमने किया , ऐसा कुछ दिनों तक किया गया । जिससे कि हमारे घर के अंदर से बुरी उर्जा दूर हो गई । बुरी उर्जा को दूर करने मे भी इस तरह से गंगाजल काफी उपयोगी होता है।

घर मे उदासी और तनाव को दूर करने के लिए

यदि किसी बाहरी बुरी उर्जा का असर आपके घर के उपर होने लग जाता है , तो इससे आपको पता ही नहीं चलता है , कि आपके घर के सदस्यों के अंदर कब उदासी जैसी छाने लगी है। ऐसी स्थिति के अंदर गंगाजल को अपने घर के अंदर छिड़कना चाहिए । और गूगल धूप को शाम को रोज अपने घर मे जलाना चाहिए । ऐसा करने से घर मे उदासी दूर होती है। यह सब सकारात्मक उर्जा आने की वजह से होता है।

वास्तुदोष को दूर करता है

आपको बतादें कि गंगाजल वास्तुदोष को दूर करने मे काफी उपयोगी होता है। यदि आपके घर के अंदर वास्तुदोष है , तो आप गंगाजल को छिड़क सकते हैं। आप यह रोजाना कर सकते हैं , जिससे कि आपके घर का वास्तुदोष दूर हो जाएगा । यदि आपको किसी ने बताया है , कि आपके घर मे वास्तुदोष है , तो यह उपाय जरूर ही करके देखें।

डरावने सपनों को दूर करता है

यदि आपको डरावने सपने आते हैं , तो गंगाजल काफी अधिक फायदेमंद होता है। रात को सोते समय अपने बिस्तर के नीचे आपको गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए । जिससे कि आपको डरावने सपने आना बंद हो जाएंगे । यह एक अच्छा उपाय है , इसको ट्राई करें । हो सकता है कि काम कर जाए।

घर मे सुख शांति आती है

यह भी माना जाता है , कि यदि आप अपने घर के अंदर सुख शांति को प्राप्त करना चाहते हैं , तो आपको अपने घर के अंदर गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर के अंदर जो चीजें सुख शांति के अंदर बाधा पैदा कर रही हैं , वे दूर हो जाएंगी ।

धन की कमी को दूर करता है

यदि आप काफी प्रयास कर चुके हैं। उसके बाद भी आपके घर के अंदर धन की कमी बनी रहती है , तो फिर आपको गंगाजल को और बेलपत्र को भगवान शिव को चढ़ाना चाहिए । ऐसा करने से आप जो भी काम कर रहे हैं ।उसके अंदर लाभ होने के चांस काफी अधिक हो सकते हैं।

घर की समस्याओं को दूर करता है

दोस्तों गंगाजल घर की सारी परेशानियों को दूर करने का काम करता है। यदि आपके घर के अंदर परेशानियां ही आ रही हैं। इसके अलावा कुछ भी नहीं आ रहा है , तो आप एक काम कर सकते हैं।आप गंगाजल को घर की पूर्व दिशा के अंदर रख देना चाहिए । ऐसा करने से फायदा जरूर ही होगा ।

कर्ज की समस्या को दूर करता है

दोस्तों यदि हम गंगाजल की बात करें , तो आपको बतादें कि यह आपके कर्ज की समस्या को दूर करने का काम करता है। यदि आपके उपर कर्ज हो गया है , तो घर के अंदर रोजाना गंगाजल का छिड़काव करें । और पूजा स्थल पर गंगाजल को रखें । ऐसा करने से घर मे कर्ज की समस्याएं दूर हो जाएंगी ।

घर के कलह को दूर करता है गंगाजल

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर कलह हो रही है , तो आप अपने घर के अंदर सभी जगह पर गंगाजल का छिड़काव करें । ऐसा करने से आपके घर के अंदर कलह दूर करने मे काफी हद तक मदद मिलती है। आमतौर पर घर के अंदर कलह बुरी उर्जा की वजह से होती है।

नजर उतारने मे प्रयोग

आप यदि गंगाजल को अपने घर के अंदर रखते हैं , तो इसका प्रयोग किसी की नजर उतारने के अंदर भी प्रयोग किया जा सकता है। यदि घर के किसी सदस्य को नजर लगी है , तो आप उसके उपर गंगाजल के छीटे मारें । ऐसा करने से समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी ।

प्राणों को निकलने के लिए

यदि ​कोई इंसान मरणासन्न अवस्था के अंदर मौजूद है। लेकिन उसके बाद भी उसके प्राण नहीं निकल रहे हैं , तो उस स्थिति के अंदर गंगाजल को उसके मुख के अंदर डाल दिया जाता है। ऐसा माना जाता है , कि ऐसा करने से उसके प्राण बहुत ही आसानी से निकल जाएंगे । हमारे यहां पर भी इस तरह की क्रिया की जाती है।

किसी भी स्थान को शुद्ध करने के लिए

दोस्तों गंगाजल का प्रयोग किसी भी स्थान को शुद्ध करने के लिए भी किया जाता है , यदि कोई स्थान जैसे कि साधना आदि के लिए अनुकूल करना है ,तो उसको पहले गंगाजल से ही शुद्ध किया जाता है।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

4 hours ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

1 day ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

2 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

2 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

2 days ago