Uncategorized

आनंद का पर्यायवाची शब्द या आनंद का समानार्थी शब्द

आनंद का पर्यायवाची शब्द या आनंद का समानार्थी शब्द (anand ka paryayvachi shabd ya anand ka samanarthi shabd) के बारे में हम इस लेख में एक सरल भाषा में बात करेगे । हम हमेशा ही जिस किसी तरह की जानकारी दे रहे है उसके बारे में विस्तार से और अच्छी तरह से समझाने का प्रयास करते है । और इसी तरह से हम आपको आनंद के बारे में एक अच्छी जानकारी देगे । तो आप लेख‌‌‌ देखे

आनंद का पर्यायवाची शब्द या आनंद का समानार्थी शब्द (anand ka paryayvachi shabd ya anand ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
आनंदप्रसन्नता, खुशी, हर्ष, मोद, लुत्फ़, प्रमोद, सुख, उल्लास, आह्राद, मज़ा, आमोद, आह्लाद
आनंद in Hindiprasannata, khushee, harsh, mod, lutf, pramod, sukh, ullaas, aahraad, maza, aamod, aahlaad .
आनंद in Englishpleasure, amusement, cosiness, Enjoyment, exhilaration, gust.

आनंद का पर्यायवाची शब्द

आनंद का अर्थ हिंदी में || anand ka arth hindi mein

दोस्तो आनंद का अर्थ होता है उल्लास, खुशी, हर्ष। यानि जब मनुष्य के साथ कुछ ऐसा होता है जिसे अच्छा और खुशी का कारण माना जाता है तो मनुष्य काफी खुश होता है और इस खुशी को ही आनन्द कहा जाता है । वैसे आप कुछ ऐसा कार्य करते हो जो की आपको करने से मजा आता है तो यह भी आनंद ‌‌‌ही होता है । कुल मिलाकर कहे तो आनन्द मन का सुख होता है और जब मन के सुख की बात आती है तो उसे ही आनन्द कहा जाता है ।

वैसे आनन्द के अर्थ को हम और भी अच्छी तरह से समझाने का प्रयास करते है –

  • मन का सुख।
  • मन की खुशी ।
  • किसी कारण से होने वाली प्रसन्नता ।
  • आनन्द का अर्थ होता है हर्ष  ।
  • किसी कार्य ‌‌‌को करने से जो मजा आता है वह भी आनन्द होता है ।

इस तरह से दोस्तो आप चाहे जिस भी कारण से खुशी का अनुभव करते हो मगर जब आप खुश होते हो । आपको मजा आता है तो यह आनन्द होता है ।

आनन्द शब्द का वाक्य में प्रयोग , आनंद का पर्यायवाची शब्द

  • पहली बार मैंने इतना अच्छा काम किया है ओर इसे पूरा करने में खुब आनन्द आया ।
  • ‌‌‌आजकल तो अध्ययन करने में काफी आनन्द आ रहा है ।
  • जीवन में अगर आनन्द ही नही हो तो क्या जीवन है ।
  • जैसे ही घर में बेटी का जन्म हुआ तो सभी आनन्द से भर उठे ।

आनन्द के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग, आनंद का पर्यायवाची शब्द

  • अगर जीवन में खुशी नही होती तो कोई भी दुख को नही जानता था ।
  • कल ही महेश की बेटी नोकरी ‌‌‌लगी है और उनके घर में सभी खुश है ।
  • जैसे ही महेश को दोहजार का नोट मिल गया तो वह हर्ष से भर गया ।
  • धन मिलने के कारण से कौन उल्लास नही होता है ।

आनन्द क्या होता है बताए, आनंद का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो आनन्द को खुशी या मन का खुश होना कहा जाता है । जब आप किसी तरह का कार्य करते है जिसके कारण से आपको खुशी होती है तो आप आनन्द से भर जाते है । यानि आपको कुछ करने में मजा आ रहा है तो यह जो मजा या खुशी होती है वही आनन्द होता है।

आनंद जो होता है वह मानव के लिए आज काफी अधिक जरूरी हो चुका है । क्योकी यह मानव के अनेक तरह के दुखो को खत्म करने का काम करता है और इस बारे में आपको पता है। आपको बात दे की जो आनन्द होता है वह हमेशा महत्वपूर्ण होता है और सभी यह चाहते है की उनके जीवन में आनन्द हो मगर पता नही क्या चल रहा है की सभी के जीवन में दुख ही ज्यादा बढ रहा है ।

अगर कोई आनन्द में होता है तो उसके चेहरे के हाव भाव इस बात को बता देते है की सामने वाला आनन्द में होता है आनन्द मनुष्य के व्यवाह करे अच्छा बनाने का काम करता है और यह आपको पता होना जरूरी है । आपको बता दे की जब हम खुश होत है तो जो यह खुशी होती है या जो कुछ हमे खुश करता है वह आनन्द लाने का एक कारण होता है ।

आज हर कोई है जो की इस आनन्द का अनुभव करना चाहता है मगर सभी को पता नही है की आनन्द जो होता है उसे अनुभव करने का एक नही बल्की अनेक तरह के तरीके होते है और इस बारे में सभी को पता हेाना चाहिए । जब आप लंबी यात्रापैदर ही तय कर लेते है तो यह भी आपके लिए आनन्द प्राप्त करने का एक कारण हो सकता है ।

आपकोस बता दे की बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हे बाइक चलाना पसंद है तो ऐसे लोगो के लिए बाइक चलाना आनन्द का कारण बन सकता है और यह सभी को पता होना चाएिह । आपको बता दे की सबसे बड़ी खुशी तो यह प्रकृति ही देती है जिसका मतलब है की अगर आप आनन्द प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस प्रकृति से ही यह सब मिल सकता है ।

‌‌‌सफल होने के लिए आनन्द की आवश्यक्ता

बहुत से लोगो का मानना है की सफलता कड़ी मेहनत और भाग्य के कारण से ही मिलती है मगर आपको बता दे की जीवन में सफल होने के लिए आपको आनन्द की जरूर होती है । क्योकी अगर आप किसी तरह का काम कर रहे है तो आपको उस काम में मन लगाना होगा उस काम में आपको खुशी की तलास करनी होगी ।

और जब आप उस काम में आनन्द प्राप्त करने लग जाते है तो आपको जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कोई रोक तक नही सकता है और यह आपको पता होना जरूरी है । वैसे सफल होने के लिए कोई यह सयोग नही होता है बल्की जो सफलता प्राप्त करने की आनन्द में खेलता है उसे ही यह सफलता प्राप्त हो सकती है ।

कई सफल लोगों का कहना है की अगर कोई सफल होना चाहता है तो उसे अपने काम में आनन्द मिलना चाहिए और किसी तरह के खास उदहारण के द्वारा भी समझाया गया है आपको बता दे की एक चाय वाला जो होता है वह अपने काम में आनन्द लेता है

और वह सुबह से लेकर रात्री तक इसी काम को करता रहता है और तब जाकर उसके पास धन इकट्ठा होता है तो इसका मतलब हुआ की वह आनन्द रखता है तभी सफल हो पता है । कुल मिलकार यह कहना है की जो आनन्द लेता है वही सफलता प्राप्त कर सकता है ।

परिवार और दोस्तों समय बिता कर आनन्द की प्राप्ति करना

परिवार और दोस्त वही हैं जो सुख-दुख में आपके साथ रहे हैं और आपको इस बारे में पता है । आपको बता दे की आपको जब जब जरूरत होती है तो आपको ​आपके साथ खड़े हुए केवल आपके मित्र या परिवार के सदस्य ही मिल सकते है ओर आपको बता दे की यही वह लोग है जिनके सा​थ आप समय बिताते है तो आपको आनन्द मिल सकता है ।

अगर हम आपसे कहे की आप सबसे अधिक खुश किसके साथ महसुस करते हो तो आपका इसके लिए उत्तर होगा की हमारे मित्र तो इसका मतलब यह होता है कीआपको अपने मित्र से आनन्द की प्राप्ति होती है ।

बहुत से लोग ऐसे होते है जो की अपने जीवन का कुछ समय अपने परिवार के लिए निकाल लेते है और आपको बात दे की उनके लिए वही पल सबसे अधिक बेहतर होते है क्योकी उनको उसी पल में आनन्द की प्राप्ति होती है । कुल मतलब यह होता है की आनन्द की प्राप्ति परिवार और दोस्तो के साथ समय बिताने पर हेाती है ।

‌‌‌ध्यान लगा कर आनन्द प्राप्त किया जाता है

ध्यान के कई फायदे पाए गए हैं। और आप शायद इस बारे में नही जानते होगे क्योकी आपने अभी तक ध्यान नही लगाया है । मगर जिन लोगो ने ध्यान लगाया है जैसे की हम सदगुरू की बात करे तो उनका कहना है की ध्यान वह है जिससे मानव आनन्द की प्राप्ति ही नही बल्की बहुत कुछ प्रा​प्त कर कसता है ।

आपको बता दे की भगवान श्री कृष्ण जी ने भी गिता में कहा है की अगर मानव ध्यान लगाता है तो वह आनन्द की प्राप्ति कर सकता है और उसे समझ में आ जाएगा की जिस कार्य को वह आनन्द समझ रहा है वह कुछ और ही होता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌सफलता हमेशा आनन्द पैदा करती है

सफल होना आज कोन नही चाहता है । सभी ऐसे है जो की अपने जीवन में सफल होना चाहते है मगर आपको बता दे की बहुत से लोग ऐसे है जो की सफलता को प्राप्त कर नही पाते है । और उनका कहना है की जब तक जीवन में सफलता हासिल नही हो जाती है तब तक किसी तरह की खुशी ​नही मिलती है ।

इतना ही नही बल्की भारत देश के ही नही बल्की अमेरिका के भी अनेक सफल लोगो का कहना है की सबसे बड़ी खुशी उस समय देखने को मिलती है जब मानव अपने कार्य में सफल होता है ओर आपको बता दे की सफल होना ही सबसे बडा आनन्द होता है । कहा जाता है की सुलता आनन्द प्राप्तकरने में मदद करती है । क्योकी यह स्वयं ही आनन्द को पैदा करती है।

आपने देखा होगा की जब कोई व्यक्ति अपने कार्य में सफल हो जाता है तो वह आपको पार्टी देता है और खुशी मानता है तो इसका मतलब है की उसे खुशी हो रही है की वह सफल हो चुका है । तो आपको बता दे की जो यह सफल होने की खुशी होती है वही असली आनन्द होता है ।

हर कोई अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहता है और वह भी चाहता है की उसे जीवन में आनन्द केवल सफलता ​मिलने से ही मिले । और उसी तरह से हम और आप है हम भी यह चाहते है की उस दिन हमे आनन्द मिले जिस दिन हम सफलता को प्राप्त कर लेते है ओर वही असल में सबसे बड़ा आनन्द होता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌घर में संतान का जन्म होना आनन्द पैदा करती है

अगर किसी के घर में संतान का जन्म होता है तो इसका मतलब यह नही है की उसके माता पिता ही खुश होते है बल्की वह एक ऐसा पल होता है जब उसके घर के सभी सदस्य खुश हो जाते है । और आपको यह तो पता होगा की खुश होना ही आनन्द होता है । इस कारण से दोस्तो आपको बता दे की जीवन में अगर संतान का जन्म हेाता है तो आनन्द पैदा करने वाला पल बन जाता है ।

‌‌‌बच्चो के साथ खेलने से आनन्द मिलता है

क्या आपको खेलना पसंद है तो आपका उत्तर होगा हां । मरग सबसे ज्यादा उसी के साथ खेलना पसंद होगा जो की बच्चे है । चाहे आप किसी भी उम्र के हो क्योकी उम्र का यहां पर कोई काम नही होता है एक वृद्ध आदमी भी बच्चे के साथर अधिक खेलता है और एक बच्चा भी बहुत ज्यादा खेलता है । तो आपको बता दे की इस तरह से खेलने के पीछे का कारण और कुछ नही है बलकी खुशी ही होती है।

आपको बता दे की जब भी मैं बच्चो के साथ खेलता हूं तो एक अलग ही तरह की खुशी महसुस करता हूं ओर यह मुझे आनन्द देने का काम करता है । आपको बता दे की इस तरह से मैं अकेला ही नही बल्की आप भी हो ओर आपके आस पास रहने वाले लोग भी है । अगर आपको यकिन न हो तो आप उनसे पूछ सकते हो और उनका उत्तर यही होगा की बच्चो के साथ खेलने से उन्हे आनन्द मिलता है ।

तो इस तरह से हमने इस लेख में आनन्द के पर्यायवाची शब्द या आनन्द के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । आशा है की लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

13 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

13 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

13 hours ago