Uncategorized

‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌नर का पर्यायवाची शब्द क्या है?

‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌नर का पर्यायवाची शब्द या नर का समानार्थी शब्द (nar ka paryayvachi shabd / nar ka samanarthi shabd) के बारे मे आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । इसके साथ ही हम नर से जुड़ी बहुत तरह की जानकारी हासिल करेगे तो लेख को देखे ।

‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌नर का पर्यायवाची शब्द या नर का समानार्थी शब्द (nar ka paryayvachi shabd / nar ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
नरमनुष्य, इंसान, मानव, आदमी, मनुष्य, मर्द, मर्त्य, जन, मानुष, पुरुष, व्यक्ति, मनुज, शख्स
नर in Hindimanushy, insaan, maanav, aadamee, manushy,mard, marty, jan, maanush, purush, vyakti, manuj, shakhs .
नर in Englsih male, man, fellow, kern.

‌‌‌नर का अर्थ हिंदी में || Meaning of nar in hindi

दोस्तो नर का अर्थ होता है आदमी । यानि जो पिता, भाई, बेटा, दाद, आदी होते है वे नर होते है। नर का अर्थ होता है मनुष्य होना । और जो मनुष्य होते है वह नर होता है । इसका मतलब है की जिसे समाज में पुरुष कहा जाता है वह नर होता है और जिसे समाज में स्त्री कहते है वह नारी होती ‌‌‌है । अगर नर के अर्थ की बात की जाए तो इसे इस तरह से समझा जा सकता है –

  • वह मनुष्य जो की पुरुष के रूप में जाना जाता है यानि पुरुष ।
  • वह जो इंसानो की प्रजाति में जिसे आदमी कहा जाता है यानि आदमी ।
  • वह जिसे मर्द कहा जाता है यानि मर्द ।
  • इस धरती का वह जीवन जिसे मनुज कहा जाता है यानि मनुज ।
  • कुल ‌‌‌मिलाकर कहा जाए तो नर वह होता है जो मादा के विपरित लिंग होता है
  • क्योकी मादा को नारी कहा जाता है ठिक वैसे ही पुरुष को नर कहा जाता है ।
  • जिसका मतलब यह हुआ की नर का अर्थ पुरुष से होता है ।

नर शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • कल रात हमारे गाव में न जाने कोन नर फिर रहे थे मुझे तो लगता है की चोर ‌‌‌थे ।
  • किसन जी गाव के लोगो की अनेक तरह से सहायता करते है जिसके कारण से उनका नाम अच्छे नरो में आता है ।
  • अरे भाई साहब आप एक नर हो और आप ऐसी बाते करोगे तो काम कैसे चलेगा ।

नर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • रामबाबू जी मैं एक मर्द हूं आसानी से हार नही मानने वाला ।
  • सुकन्या के गर्भ से ‌‌‌एक पुरुष का जन्म हुआ है ।
  • क्या आपको मालूम है बहन महेश्वरी का आदमी थोनेदार बन गया है ।
  • किशोर एक अच्छा मानुष है वह भला इतना निच काम कैसे कर सकता है ।

‌‌‌नर कोन होता है विस्तार से बताए

दोस्तो आज मानव जीवन के बारे में जब भी बात होती है तो नर और मादा शब्द का प्रयोग किया जाता है । मगर बहुत से ऐसे छोटे बालक है जिन्हे यह पता नही की नर आखि कोन होता है । तो उन सभी बालको के लिए हम एक उदहारण देते है ।

जैसे की आप स्वयं एक लड़के हो तो आपको नर कहा ‌‌‌जाएगा । वही पर जब आप एक लड़की हो तो आपको मादा कहा जाएगा । उसी तरह से जो आदमी या पुरुष होते है उन्हे नर कहा जाता है और ठिक वैसे ही जो महिला या स्त्री होते है उन्हे मादा कहा जाता है  ।

‌‌‌नर और मादा एक तरह के लिंग होते है । जिनके सहयोग से ही एक नए लिंग का जन्म होता है । इस तरह से अगर कोई लड़का जन्म होता है तो उसे नर कहा जाता है और वही पर अगर कोई मादा का जन्म होता है तो उसे स्त्री कहा जाता है ।

‌‌‌पुरुष होता है नर

दोस्तो नर वह होता है जिसे समाज में आज पुरुष कहा जाता है । जैसे की आपके पिता है तो वे एक पुरुष है तो उन्हे नर कहा जाता है । वैसे ही आपको दादा को पुरुष कहा जाता है तो वे भी नर है । इसी तरह से हमे यह बात समझ में आती है की जो पुरुष होता है वही नर होता है । क्योकी पुरुष पिता, ‌‌‌दादा, चाचा, बेटा आदी सभी होते है तो ये सभी नर होते है । अत कहा जा सकता है की पुरुष ही नर होता है ।

आदमी होता है नर

दोस्तो अगर नर की बात होती है तो उन सभी लोगो को नर कहा जाता है जिसे आदमी कहा जाता है । जैसा की आपको पता है की आपके पिता, आपके चाचा, आपका भाई आपका बेटा आदी सभी आदमी होते है । तो इन ‌‌‌सभी को नर कहा जाता है।

और इस तरह से आपने सुना होगा । क्योकी जो आदमी होते है लोग उसे ही नर कहते है । तो इसका मतलब यह है की नर वह है जो आदमी है ।

‌‌‌मर्द होता है नर

अब बात आती है की मर्द कोन होता है । तो आपको बता दे की जो आदमी होते है जो पुरुष होते है उन्हे मर्द कहा जाता है और जो मर्द है उन्हे पुरुष कहा जाता है । क्योकी आपको पता है की आदमी और पुरुष दोनो ही नर होते है ओर जिसे मर्द कहा जाता है वह आदमी और पुरुष है तो इसका मतलब यह हुआ की नर ‌‌‌वही है जो मर्द है ।

‌‌‌इस तरह से साथियो नर के बारे मे हम अनेक तरह से समझ सकते है । मगर सभी में एक बात कोमन आती है की पुरुष को ही नर कहा जाता है । कभी भी महिला को नर नही कहा जाता है । जिसका मतलब है की केवल पुरुष नर होते है ।

‌‌‌नर का जन्म कैसे होता है

दोस्तो नर के जन्म के लिए पुरुष और महिला का दोनो का मिलने होने पर होता है। यानि जब महिला और पुरुष का सहयोग होता हैतभी नर का जन्म होता है।

आपको पता है की संतान का जन्म होने के लिए दोनो का सहयोग आवश्यक होता है। तो उसी के रूप में नर जन्म लेता है ।

क्योकी पुरुष ‌‌‌में दो तरह के गुणसूत्र होते है जीन्हे XY कहा जाता है । और उसी तरह से मादा में एक्सएक्स गुणसुत्र पाए जाते है । जब पुरुष का एक एक्सवाई गुणसूत्र मादा के एक्सएक्स गुणसूत्र से मिलता है तो दो तरह की संभावना बनती है । ‌‌‌एक तरह की संभावना में 50 प्रतिशत मादा का जन्म होता है और एक संभावना में 50 प्रतिशत नर का जन्म होता है । इस तरह से नर का जन्म होना पुरुष और महिला पर निर्भर करता है ।

अगर गुणसूत्र एक्सवाई प्राप्त होता है तो नर का जन्म होता है ।

इस तरह से दोस्तो नर का जन्म होना विज्ञान के ‌‌‌आधार पर हमने बताने की कोशिश की है ।

‌‌‌लड़का क्या नर है ?

दोस्तो कुछ लोगो के मन में एक प्रशन होता है की नर तो केवल पुरुषो को कहा जाता है मगर लड़का छोटी अवस्था में होने के कारण से उसे पुरुष नही कहा जाता है तो वह नर नही है ।

मगर मित्रो आपको हम बताते है की सही बात क्या है । जैसा की आपने कहा की लड़का छोटी अवस्था में होने के कारण से ‌‌‌उसे नर नही कहा जा सकता है । यह सत्य है । मगर यह असत्य भी है । क्योकी लड़के की छोटी अवस्थान होने के कारण से उसे नर किशोर कहा जाता है न की नर कहा जाता है । वह कभी न कभी तो बड़ा होता ही है । यह आपको भी मालूम है । तो जब लड़का बड़ा हो जाता है तो फिर उसे नर किशोर थोड़े कहेगे । बल्की फिर उसे ‌‌‌केवन नर कहते है ।

इस कारण से मित्रो यह कहना बिल्कुल भी गलत नही है की लड़का नर है । अगर आप विज्ञान की भाषा को अंदर देखते हो तो विज्ञान कहता है की लड़का नर है । वह किशोर अवस्था में भले ही हो मगर वह होता तो एक नर ही है । और यही कारण है की जब लड़को की परिभाषा दी जाती है तो नर शब्द का उपयोग ‌‌‌है । अत लड़का नर है ।

नर का में महत्व

आज के समय में भले ही आप नर को महत्वपूर्ण नही मानते होगे मगर इस धरती पर मानव जीवन को विकसित करने और इसे बनाए रखने के लिए नर का होना काफी महत्व रखता है ।

इसके पिछे का कारण यही है की नर के पास वह शक्ति है जो की नई संतानो को जन्म देने के लिए उपयोगी ‌‌‌होती है । अगर नर नही होता है तो धरती पर मानव जीवन का अंत हो जाता है । आप एक कल्पना करे की इस धरती पर केवल स्त्री हो नर नही हो तो इससे क्या होगा की जो संतानो का जन्म होता है वह नही होगा । यह आपको मालूम है ।

और एक बार संतानो का जन्म नही होता है तो फिर जीवन का अंत होने लग जाता है । यानि जैसे ‌‌‌जैसे समय बितेगा इस धरती पर मानव जीवन का अंत हो जाएगा । क्योकी नई संतानो का जन्म रूक जाता है और इसका मुल कारण नर का न होना होता है ।

इस कारण से दोस्तो कहा जाता है की धरती पर मानव जीवन को बनाए रखने के लिए निर की काफी अधिक महत्वपूर्ण भुमिका होती है । ‌‌‌मगर इसका मतलब यह तो नही की मादा का महत्व नही है । बल्की दोनो का होना काफी ज्यादा जरूरी है । अगर नर और मादा दोनो होते है तो धरती पर जीवन बना रहता है अगर एक भी नही होते है तो धरती पर जीवन का अंत होना शुरू हो जाता है । इस धरती पर किड़े मकोड़े जैसे ही जानवर रह जाते है ।

‌‌‌और पूरी की पूरी मानव जाति का नास हो जाता है । इस कारण से कहा जाता है की मानव जीवन को बनाए रखने के लिए नर का होना काफी जरूरी होता है ।

‌‌‌अत: मित्रो हम आसा करते है की आपको नर का पर्यायवाची शब्द या नर का समानार्थी शब्द समझ में आया होगा । अगर आपका किसी तरह का प्रशन हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हो ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

7 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago