Uncategorized

‌‌‌महिला का पर्यायवाची शब्द या mahila ka paryayvachi shabd

‌‌‌महिला का पर्यायवाची शब्द या महिला का समानार्थी शब्द (‌‌‌ mahila ka paryayvachi shabd / mahila ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । तो अगर आप भी महिला के पर्यायवाची शब्दो के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा देखे ।

‌‌‌महिला का पर्यायवाची शब्द या महिला का समानार्थी शब्द (‌‌‌ mahila ka paryayvachi shabd / mahila ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
महिलास्त्री, औरत, वनिता, रमणी, नारी, लुगाई, कामिनी, कान्ता, बीवी, अबला, सुंदरी, कलत्र, मानवी, भार्या ।
महिला in Hindistree,  aurat, vanita,   ramanee, naaree,  lugaee, kaaminee, kaanta,  beevee,  abala,  sundaree,  kalatr,  maanavee,  bhaarya .
महिला in EnglishWoman, Female, a daughter of eve, drill, NAARI, NarI.

‌‌‌

महिला का अर्थ हिंदी में || mahila meaning in hindi

दोस्तो महिला का अर्थ होता है स्त्री या औरत । यानि आज हम इस समाज में जिसे औरत या स्त्री कहते है वह एक महिला होती है । जैसे की आपकी मां, बहन, चाची, भुआ, मौसी आदी सभी एक औरत है । और इस तरह से जो भी स्त्री या औरत है वही महिला होती है । ‌‌‌इसे इस तरह से भी समझा जा सकता है की जो मानव के मादा रूप होता है वह महिला होती है । जो स्त्रीलिंग है । महिला शब्द का प्रयोग अधिकतर वयस्क औरतो के लिए होता है मगर जब इसके अर्थ को समझाया जाता है तो लड़कियो के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है ।

दोस्तो महिला शब्द के ‌‌‌अर्थ की बात होती है तो इसे कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है

  • स्त्री के लिए प्रयुक्त एक आदर सूचक शब्द‌‌‌होता है महिला
  • वह जो मानव का मादा रूप होता है महिला होती है ।
  • वह जिसे समजा में औरत के रूप में जानी जाती है यानि औरत ।
  • वह जिसे स्त्री कहा जाता है महिला होती है ।
  • पुरुष का स्ति्रलिंग महिला होती है ।
  • ‌‌‌वह जिसे अबला कहा जाता है महिला होती है ।
  • एक संतान की मां औरत होती है ।
  • वह जिसे समजा में लुगाई कहा जाता है महिला होती है ।
  • वह जिसे भार्या कहा जाता है एक औरत होती है ।
  • इस तरह से दोस्तो संक्षिप्त में कहा जाए तो महिला का अर्थ स्त्री या औरत होता है ।

‌‌‌महिला शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • आजकल की महिला भी पुरुषो से कम नही है ।
  • हमारे गाव की अधिकतर महिला पुरुषो के समान शिक्षित है ।
  • वर्तमान में महिला का शिक्षित होना काफी जरूरी होता जा रहा है ।
  • जब से सुरेखा इस शहर की थानेदार बनी है महिलाओ के साथ अत्याचार कम होने लगा है ।

महिला शब्द के ‌‌‌पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आज के समय में अगर नारी शिक्षित नही है तो उसका जीवन कठिनाईयो में रहता है ।
  • वर्तमान में अगर औरत शिक्षित है तो वह अपने अधिकारो का सही उपयोग कर सकती है ।
  • अगर घर में एक स्त्री होती है तभी वह घर बना रहता है ।
  • कल रात को सपने में एक सुंदरी देखने को मिली ।

‌‌‌महिला से जुड़े रोचक तथ्य || mahila ke rochak tathya

‌‌‌महिलाओ के जीवन से जुड़ी ऐसी अनेक तरह की बाते होती है जो की अगर आपको पता चलती है तो आप उन्हे सुन कर चौंक उठोगे । और ऐसी बातो को रोचक तथ्य के रूप में जाना जाता है  ।तो दोस्तो आइए जानते है महिलाओ के बारे में रोचक तथ्य क्या क्या हो सकते है –

‌‌‌1. महिला पुरुषो से अधिक रोती है

दोस्तो आपने देखा होगा की महिलाए छोटी छोटी बातो में रोने लग जाती है । हालाकी पुरुष ऐसा नही करते है क्योकी अगर उनमें बड़ा दूख होता है तब भी वे अपने दुख को छुपा लेते है और रोते नही है । मगर महिलाए ऐसा नही कर सकती है महिलाओ के जीवन में अगर बड़ा दुख होता है तो वे ‌‌‌पक्का रोते है । मगर क्या आपको यह मालूम है की एक वर्ष में महिलाए 36 से 60 बार रोती है । मगर पुरुष इनसे बहुत कम रोते है 8 से 17 बार । तो इससे पता चलता है की महिलाए पुरुषो से अधिक रोती है ।

‌‌‌2. लंबी महिलओ को कैंसर का खतरा अधिक होना

दोस्तो आपको जान कर हैरानी होगी की जीन महिलओ का शरीर लंबा होता है उन महिलओ मे कैंसर होने की संभावना ज्यादा देखी गई है । बतया जाता है की बोने शरीर वाली महिलाओ की तुलना में लंबाई में जो महिला लंबी होती है उनमें कैसर अधिक होता है ।

‌‌‌3. महिलाए भयानक सपने ज्यादा देखती है

आपको शायद पता नही है महिलाओ को डरावाने और भयानक सपने ज्यादा आते है । अगर आप एक पुरुष के सपनो के बारे में बात करते हो तो यह कम ही होता है की उनको डरावाने सपने देखने को मिलते है । अगर कभी कभार आ भी जाते है तो उनके लिए इतने डरावाने नही होते है ।

मगर ‌‌‌आपको यह जान कर हैरानी जरूर होगी की पुरुष की तुलना में महिलओ को जो डरावाने सपने आते है उनके कारण से महिलाए डरती भी बहुत अधिक है ।

4. महिलाओ का जीवन लंबा होना

दोस्तो आपको जान कर हैरानी होगी की महिलाओ का जीवन लंबा होता है । यानि महिलाए पुरुषो की तुलना मे अधिक समय तक जीवित रहती है । और इस बात ‌‌‌के बारे में आप स्वयं भी पता लगा सकते हो ।

आपने कभी गौर किया है तो आपको पता होगा की आपके आस पास रहने वाले लोगो में से जो पुरुष है उनका देहांत पहले होता है और जो महिलाए होती है उनका देहांत बाद में होता है । तो इससे समझ में आता है की महिलाओ का जीवन अधिक लंबा होता है ।

‌‌‌5. महिलाओ को झुठ बिल्कुल पसंद नही होता है

दोस्तो अगर आपने ध्यान दिया है तो आपने देखा होगा की इस दुनिया में अधिकतर रिश्तो का टूटने का कारण झूठ बोलना ही होता है । और यह आपने देखा होगा की जब महिला को पता चलता है की उसका साथी उससे झुठ बोलता है तो वह रिश्ता वही पर खत्म हो जाता है ।

तो आप ‌‌‌इस बात से समझ सकते है की महिलाओ को झूठ बोलना बिल्कुल पसंद नही होता है ।

अगर आपके आस पास लोग रहते है तो आप इस बारे में उनसे भी पूछ सकते है तो वे भी इस बात को सही मानेगे और कहेगे की हां यह सत्य है की महिलओ को झूठ बिल्कुल पसंद नही है ।

अगर इस बारे में सही तरह से जानकारी चाहिए तो एक महिला ‌‌‌से ही पूछना चाहिए । क्योकी वह महिला सही तरह से जानकारी देगी और कहेगी की महिलओ को झूठ बिल्कुल पसंद नी है ।

‌‌‌6. महिलाओ को दर्द होते समय चुप रहना

आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया की 80 प्रतिशत महिलाए आपको ऐसी देखने को मिल जाएगी जो की दर्द में होती है तो कुछ नही बोतली है यानि चुप रहती है ।

अगर आपने कभी गौर किया है तो आपने आस पास भी यह देखा होगा । अगर आपका विवाह हो चुका है तो आपने देखा होगा की आपकी ‌‌‌साथी महिला जब दुख में होती है तो वह चुप हो जाती है और जब तक उससे चुप रहने के कारण के बारे में नही पूछा जाता है तब तक वह यह नही बताती है की उसे कोई दर्द है ।

‌‌‌7. लगभग 800 लिपिस्टिक महिलाओ के पेट में होना

आपको यह जान कर हैरानी जरूर होगी मगर यह सत्य है की महिलाओ को पेट में लगभग 800 लिपिस्टिक पाई जाती है । मगर यहां पर लिपिस्टिक जिस मटीरियल से बनती है वह पाया जाता है ।

इसे आप इस तरह से भी समझ सकते है की महिला अपने होठो को सुंदर दिखाने के लिए ‌‌‌दिन में कितनी बार लिपिस्टिक लगाती है । और फिर वह लिपिस्टिक पाउडर जाता कहा पर है । यह एक प्रशन है । तो इसका उत्तर यह है की जब महिला अपने मुंह की जीभ अपने होठो पर लाती है और भोजन करती है तो इस तरह की क्रियाओ के कारण से होठ पर लगी लिपिस्टिक जीभ पर लग जाती है ओर हव पेट में चली जाती है ।

‌‌‌इस तरह से एक महिला अपने जीवन काल में लगभग दो किलोग्राम तक लिपिस्टिक का मटीरियल खा जाती है और यही कारण है की कहा जाता है की महिलाओ के पेट में लगभग 800 लिपिस्टिक पाई जाती है । क्योकी आप अनुमान लगा सकते हो तो लगा लेना की एक लिपिस्टिक का वजन 2.5 g होता है तो इस तरह से दो किलोग्राम की ‌‌‌कितनी लिपिस्टिक बन जाती है ।

यह बात एक रिसर्च में पुरी तरह से साबित है ।

‌‌‌8. महिला जिन्हे पसंद करती है उनके खिलाफ कुछ नही सुनती है

दोस्तो अगर आपने ध्यान दिया है तो आपने देखा होगा की जो महिला किसी व्यक्ति को पसंद करती है और जब उस व्यक्ति की कोई बुराई करता है तो महिला या तो उसके साथ झगड़ा करने लग जाती है या फिर वह वहां से चली जाती है । ‌‌‌तो इससे पता चलता है की महिला अपनी पसंद के खिलाफ कुछ नही सुनती है ।

अगर आपको इस बारे में नही पता है तो आप इसका प्रयोग कर कर भी देख सकते हो । क्योकी हमे पता है की आपके आस पास कोई न कोई महिला जरूर रहती है । ओर वह महिला जिसे पसंद करती है उसके बारे में आप उसे कुछ बुरा कह देना तो ‌‌‌इससे जो कुछ होगा उससे आपको पता चल जाएगा की महिला अपनी पसंद के खिलाफ कुछ नही सुनती है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो महिला का पर्यायवाची शब्द या महिला का सामनार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

22 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago