रात मे सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं जान लें सच

रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं raat me sindur lagana chahiye ya nahi इसके बारे मे हम आपको बताने वाले है। सिंदूर के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। सिंदूर महिला के सुहाग की निशानी होती है। इसके बारे मे आपको अधिक बताने की जरूरत नहीं है। हालांकि वर्तमान समय के अंदर सिंदूर का महत्व कम हो चुका है। इसका कारण यह है कि महिलाओं को लगता है , कि वह पति के नाम का सिंदूर क्यों लगाए । जबकि वह खुद अब कमाने मे सक्षम हो चुकी है। तो पति को क्यों ढोए । हालांकि अभी भी इस तरह की महिलाएं मौजूद हैं ,जोकि पति के नाम का सिंदूर बड़े प्यार से लगाती हैं। खैर हम बात कर रहे हैं रात के अंदर सिंदूर क्यों नहीं लगाना चाहिए ?

सिंदूर काफी अधिक महत्व रखता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। माना जाता है कि यदि कोई महिला सिंदूर लगाती है , तो उसके पति की लंबी उम्र होती है। इसके अंदर कोई शक नहीं हैं। हालांकि सिंदूर लगाने के कई सारे फायदे भी होते हैं।

इसके अलावा भी सिंदूर लगाने के बहुत सारे नियम होते हैं। जिनके बारे मे आपको जानना चाहिए । यदि आपको सिंदूर लगाने के सही नियम के बारे मे पता नहीं है , तो इससे आपको नुकसान हो सकता है।

रात मे सिंदूर लगाना शुभ होता है या अशुभ

दोस्तों यदि आप रात के अंदर सिंदूर को लगाती हैं। तो यह एक तरह से अशुभ संकेत होता है। इसलिए कभी भी रात को सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । यदि आपको सिंदूर लगाना ही है , तो आपको दिन मे लगा सकते हैं। रात मे सिंदूर लगाने के कई सारे नुकसान हो सकते हैं। जो लोग ज्योतिष के अंदर भरोशा करते हैं , उनको यह नियम ध्यान मे रखना चाहिए , तो आइए जानते हैं। इसके बारे मे ।

यदि आप रात के अंदर कभी सिंदूर लगाती हैं , तो आपके घर के सदस्यों ने भी आपको रात के अंदर सिंदूर लगाने के लिए मना किया ही होगा । तो इसके पीछे कुछ कारण होते हैं। जिसकी वजह से वे आपको रात मे सिंदूर लगाने के लिए मना करते हैं। तो आइए जानते हैं रात के अंदर सिंदूर लगाने के नुकसान के बारे मे ।

रात मे सिंदूर लगाने के नुकसान बुरी उर्जा का प्रवेश

दोस्तों यदि आप रात के अंदर सिंदूर लगाती हैं , तो माना जाता है , कि ऐसा करने से घर मे बुरी उर्जा के प्रवेश होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। इसलिए रात मे सिंदूर लगाना सही नहीं होता है। जंहा तक हो सके दिन के अंदर ही सिंदूर लगाएं ।

जीवन की सुख शांति नष्ट होती है रात मे सिंदूर लगाने से

दोस्तों रात के अंदर सिंदूर न लगाने का एक कारण यह भी होता है , कि माना जाता है , कि यदि आप रात मे सिंदूर लगाते हैं , तो इसकी वजह से आपके जीवन की सुख शांति नष्ट हो सकती है। इसलिए आपको रात मे सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । यदि आप चाहती हैं कि आपके जीवन की सुख शांति बनी रहे । तो आपको नियमों का पालन करना चाहिए।

रात मे सिंदूर लगाने से पति का स्वास्थ्य खराब हो सकता है

जैसा कि आपको पता ही होगा कि रात को एक बुरी उर्जा के तौर पर देखा जाता है । आपको यह पता होना चाहिए कि कोई भी पवित्र कार्य रात के अंदर बहुत ही कम या ना के बराबर किया जाता है। इसलिए यदि आप रात के अंदर सिंदूर लगाती हैं , तो इसका मतलब यह है कि आपके पति का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। और कोई भी महिला यह नहीं चाहेगी कि उसके पति का स्वास्थ्य खराब हो जाए ।

रात मे पति के हाथ से सिंदूर लगा सकती हैं

दोस्तों यह सब मान्यताएं होती हैं। कुछ जगहों पर यह कहा गया है , कि यदि आप रात मे सिंदूर लगाती हैं , तो आप पति के हाथ से सिंदूर लगा सकती हैं । इसके अंदर आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी । शादी के वक्त भी पति अपनी पत्नी को रात के वक्त सिंदूर लगाता है । यदि फेरे रात के होते हैं तो ।

रात मे सिंदूर लगाने से घर मे दरिद्रता आती है

दोस्तों यह भी माना जाता है , कि यदि कोई महिला रात के अंदर सिंदूर लगाती है , तो इसकी वजह से घर मे दरिद्रता आती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आपको चाहिए कि आप रात के अंदर इसलिए सिंदूर ना लगाएं । नहीं तो आपको दरिद्रता के अंदर जीना पड़ सकता है। यदि पहले से ही आपके परिवार की स्थिति अच्छी नहीं चल रही है , तो फिर तो आपको भूलकर भी रात मे सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । नहीं तो आपके लिए काफी बड़ी समस्या पैदा होगी । और आपका जीवन परेशानी के अंदर पड़ जाएगा ।

रात मे सिंदूर लगाने से पति पत्नी के रिश्ते मे आ सकती है दरार

यदि आप रात के अंदर सिंदूर लगाती हैं। तो यह माना जाता है , कि इसकी वजह से पति और पत्नी के रिश्ते के अंदर दरार आ सकती है। यदि आप दोनों का रिश्ता पहले से ही खराब चल रहा है , तो आपको भूलकर भी रात मे सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । नहीं तो कहानी और अधिक बिगड़ सकती है। वैसे भी कौन महिला यह चाहेगी कि वह अपने रिश्तों को खराब करें । इसलिए रात के अंदर सिंदूर लगाना अच्छा नहीं माना जाता है।

सिंदूर को किस वक्त लगाना शुभ माना जाता है ?

सिंदूर को आप सुबह के वक्त लगा सकती हैं। आप नहाने के बाद यदि माता पार्वती की पूजा करती हैं। और उसके बाद सिंदूर अपनी मांग के अंदर लगाती हैं। तो माता आपको साौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।कुल मिलाकर सिंदूर आपको सुबह ही लगाना चाहिए ।

पुर्णिमा के दिन सिंदूर नहीं लगाना चाहिए

ऐसा माना जाता है कि विवाहित महिलाओं को पूर्णिमा के दिन सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । हालांकि यह मान्यता सभी जगहों पर मौजूद नहीं है। कुछ जगहों पर यह मान्यता मौजूद है । हालांकि इसके बारे मे कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं है। जैसा कि अधिकतर महिलाएं पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाती हैं।

क्या पिरियड मे सिंदूर लगाना चाहिए ?

वैसे इस बात पर भी विवाद का विषय है। कुछ लोगों का यह मानना है  , कि पिरियड पर आपको सिंदूर लगाना चाहिए । वहीं कुछ जगहों पर यह माना जाता है  , कि आपको पिरियड पर सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । यह सही नहीं माना जाता है। हालांकि हमारे इलाकों के अंदर महिलाएं पिरियड के अंदर भी सिंदूर लगाती हैं।

मांग के बीच मे ही लगाएं सिंदूर

दोस्तों अक्सर यह देखा गया है , कि कुछ महिलाएं मांग के बीच मे सिंदूर लगाती नहीं है। और मांग के साइड के अंदर लगाती है। यह एक तरह से अच्छा नहीं माना जाता है। माना जाता है कि यदि आप मांग के बीच मे सिंदूर लगाती हैं। तो इसकी वजह से पति की आयु काफी लंबी होती है। और यह एक तरह से अच्छा संकेत ही होता है। वहीं यदि आप मांग के बीच मे सिंदूर नहीं लगाती हैं तो माना जाता है , कि आपके पति के साथ अनष्टि हो सकता है। जोकि एक तरह से बहुत ही बुरा संकेत होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

उधार के सिंदूर को लगाना सही नहीं होता है

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप उधार के सिंदूर को लगाती हैं , तो इसको सही नहीं माना जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन के उपर दुखों का पहाड़ टूट सकता है। और आपके पति का साथ भी छूट सकता है। इसलिए यदि आपके पास सिंदूर नहीं है , तो आप दुकान से पैसा देकर लेकर आ सकते हैं। और उसके बाद सिंदूर को लगा सकते हैं। किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होगी । वरन बस आपको उधार लेकर सिंदूर को नहीं लगाना चाहिए । वरना नुकसान होने का डर रहता है।

गिले बालों के अंदर सिंदूर नहीं लगाना चाहिए

जैसे कि आप अभी अभी नहाकर आई हैं , तो आपको चाहिए कि आप गीले बालों के अंदर सिंदूर ना लगाएं । इसका कारण यह है कि आपका सिंदूर फैल सकता है , जिससे कि बुरा असर पड़ सकता है।यह परिवार पर आर्थिक संकट पैदा होने का कारण बन सकता है। इसके अलावा आपके मन के अंदर बुरे विचार आने का कारण बनता है। इसलिए बेहतर यही होगा , कि आप गीले बालों के अंदर सिंदूर नहीं लगाएं । यदि आपको सिंदूर लगाना ही है , तो बालों को अच्छी तरह से सूख लें । और उसके बाद ही सिंदूर लगाएं । आपको बालों को सुूखाने के लिए कुछ समय देना होगा ।

बालों मे सिंदूर को छिपाना अच्छा नहीं होता है

दोस्तों यदि आप अपने बालों मे इस तरह से सिंदूर को लगती हैं , कि यह आपके बालों के अंदर छिप जाता है , तो आपको बतादें कि यह अशुभ होता है। इसका मतलब यह है कि आपके आपसी रिश्तों के अंदर खटास पैदा होता है। और आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। इसलिए सिंदूर को कभी भी बालों के अंदर नहीं छिपाना चाहिए । वरन उसको ऐसे लगाना चाहिए कि यह हर किसी को आसानी से दिखता रहे । आप इस बात को समझ सकते हैं।

पति से सिंदूर नहीं लगाना चाहिए

कुछ महिलाएं क्या करती हैं , कि शादी के बाद भी अपने पति से सिंदूर लगाती हैं। लेकिन आपको बतादें कि ऐसा करना सही नहीं होता है। आपको अपने पति से सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । यह एक तरह से अच्छा संकेत नहीं होता है। आप इस बात को समझ सकती हैं। पति से बस शादी के दिन ही सिंदूर को लगाना चाहिए । उसके बाद सिंदूर को नहीं लगाना चाहिए । यह शुभ नहीं होात है।

सिंदूर लगाने से दूरी होती है नकारात्मक उर्जा

दोस्तों सिंदूर के बारे मे यह मान्यता मौजूद है , कि यदि आप सिंदूर लगाते हैं , तो इसकी वजह से नकारात्मक उर्जा दूर होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और आपने अक्सर देखा होगा कि नकारात्मक उर्जा हर किसी पर काफी हावी हो सकती है। इसलिए सिंदूर हमेशा लगाते रहना चाहिए । ताकि नकारात्मक उर्जा आपके पास भी ना आ सके ।

पति को अकाल मौत से बचाता है सिंदूर

दोस्तों ऐसा माना जाता है कि यदि आपकी पत्नी अपनी मांग मे आपके नाम का सिंदूर लगाती है। तो इसका फायदा भी होता है। इसका फायदा यह है कि यह पति की आयु को लंबा करता है। और पति को अकाल मौत से बचाने का काम करता है। इसलिए मांग के अंदर सिंदूर को हमेशा लगाकर रखना चाहिए । यह काफी फायदेमंद होता है।

माता पार्वती आशीर्वाद देती है

दोस्तों कई पुराणों की कथाओं के अदंर यह बताया गया है कि यदि आप सिंदूर लगाती हैं , तो इसकी वजह से आपको माता पार्वती आशीर्वाद देने का काम करती है। वे आपको अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद देती है , जोकि अपने आप मे काफी अच्छी बात होती है।

घर मे बनी रहती है सुख शांति

दोस्तों माता लक्ष्मी की पूजा के अंदर सिंदूर का इस्तेमाल होता है। यदि यह सिंदूर कोई महिला लगाती है , तो इसकी वजह से काफी अधिक फायदा होता है और माता की कृपा बनी रहती है। और घर के अंदर भी सुख शांति का वास होता है , जोकि अपने आप मे एक अच्छी बात होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

चहरे पर नहीं दिखाई देती हैं झुर्रियां

दोस्तों सिंदूर के सिर्फ धार्मिक ही फायदे नहीं होते हैं । वरन कई सारे वैज्ञानिक फायदे भी होते हैं । यदि आप सिंदूर लगाती हैं , तो माना जाता है कि इसकी वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं दिखाई देती हैं। कारण यह है कि इसके अंदर पारा धातू होती है , जोकि झुर्रियों को कम करने का काम करती है।

रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं ? लेख के अंदर हमने सिंदूर के बारे मे विस्तार से जाना उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख पसंद आएगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 hour ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 hour ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

1 hour ago