लोहे का छल्ला पहनने के हैरान करने वाले 10 फायदे

iron ring benefits in hindi लोहे की रिंग पहनने के फायदे या लोहे का छल्ला पहनने के लाभ के बारे मे हम आपको बता रहे हैं।दोस्तों लौहे की रिंग पहनने का हमारे यहां पर काफी अधिक प्रचलन मे हैं। और माना जाता है , कि यदि आप लौहे की रिंग को धारण करते हैं , तो इससे आपको कई सारे फायदे देखने को मिलते हैं , तो आपको लौहे की रिंग को जरूर ही धारण करना चाहिए ।शनि दोष जैसी समस्याओं को दूर करने मे मदद करते हैं। यदि आपको शनि दोष है , तो लौहे का छल्ला आपको पहनना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । हालांकि आपको इसको सही विधि से ही पहनना चाहिए । यदि आप इसको सही विधि से नहीं पहनते हैं , तो यह काम नहीं करेगा ।और यदि रिंग घोड़े की नाल से बनी हुई है , तो उसके तो फिर अपने ही फायदे होते हैं।घोड़े की नाल से बनी रिंग भी शनिदोष को दूर करने मे मदद करती है।

वैसे आपको बतादें कि लौहे की रिंग भी कुंडली की स्थिति के अनुसार पहनी जाती है। यदि आप लौहे की रिंग पहन रहे हैं , तो एक बार किसी जानकार को अपनी कुंडली को दिखा देना चाहिए । और यदि वह आपको सजेशन देता है , कि आपका शनि कमजोर है , तो फिर आप लौहे की रिंग को पहन सकते है। वहीं यदि शनि ग्रह उत्तम फल  दे रहा है , तो आपको लौहे की रिंग को पहनने से बचना होगा । तो ऐसे ही लौहें की रिंग ना पहने पहले आपको पता करना होगा  , कि यह आपके लिए जरूरी है या फिर नहीं है।

शनि की साढ़े साती मे लौहे की रिंग के फायदे iron ring benefits in hindi

यदि आपको शनि की साढ़े साती की समस्या है , तो फिर आपको लौहे की रिंग को धारण करना चाहिए । यह शनि की साढ़े साती के असर को कम करने का काम करती है।शनि की साढ़े साती एक ज्योतिषीय अवस्था है जो व्यक्ति के जीवन में शनि ग्रह के साथ संबंधित होती है। और यह 7 साल की अ​​वधि की होती है। यदि किसी को  शनि की साढ़े साती चल रही है , तो उसको अपने जीवन के अंदर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और कई बार तो इंसान शनि की साढ़े साती की वजह से बड़े संकट के अंदर आ जाता है। आपको शनि की साढ़े साती है या फिर नहीं है , इसका पता करने के लिए आपको किसी जानकार को अपनी कुंडली को दिखाना होगा ।

class="wp-block-heading">राजसी सुख को प्राप्त करने के लिए लौहे की रिंग के फायदे iron ring benefits in hindi

दोस्तों कुछ जगहों पर इस तरह की मान्यताएं मौजूद हैं , कि यदि आप लौहे की रिंग को पहनते हैं , तो आप राजाओं की तरह जिदंगी जी सकते हैं। मतलब आप राजसी सुख को आकर्षित करने मे सक्षम हो जाते हैं। हालांकि इस तरह की मान्यताओं के अंदर कितनी सच्चाई है ? इसके बारे मे जानकारी नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है।

सुख प्राप्त करने के लिए लौहे की रिंग के लाभ

iron ring benefits in hindi

वैसे तो जीवन के अंदर हर कोई सुख को प्राप्त करना चाहता है , लेकिन आपको पता ही है , कि हर किसी को अपने जीवन के अंदर सुख नहीं मिलता है। तो यदि आप भी जीवन मे काफी अधिक सुख को प्राप्त करना चाहते हैं , तो आपको लौहे की रिंग को धारण करना होगा । जिससे कि आपको जीवन मे सुख प्राप्त करने मे काफी हद तक मदद मिलेगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

धन को प्राप्त करने मे मदद करती है लौहे की रिंग

धन आजकल जीवन का मुख्य आधार बन चुका है। लौहे की रिंग धन को प्राप्त करने मे मदद करती है। और यदि किसी के पास धन नहीं है , तो फिर कोई फायदा नहीं है। क्योकि धन के बिना  आप सांस भी नहीं ले सकते हैं। माना जाता है , कि यदि आप लौहे की रिंग को धारण करते हैं , तो इससे आपके घर के अंदर सुख और समद्धि देने मे मदद करता है।

लौहे की रिंग व्यापार को बढ़ाने मे मदद करती है

यदि आप किसी भी तरह का बिजनेस करते हैं , तो आपको लौहे की रिंग को ज्योतिषी से परामर्श करके फिर पहनना चाहिए ।यदि आपका बिजनेस नहीं चल रहा है , तो फिर आप जब एक बार लौहे की रिंग पहनते हैं , तो आपके बिजनेस के अंदर तरक्की आने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

बुरी आत्माओं से बचाने मे लौहे की रिंग

लौहे का छल्ला पहनने का एक फायदा यह भी माना गया है , कि यदि आप खुद को बुरी आत्माओं से बचाने के बारे मे सोच रहे हैं। या फिर आप कोई ऐसा काम करते हैं , जोकि रात को है , अकेले बाहर जाना आदि है , तो फिर आपको एक लौहे का रिंग किसी ज्योतिषी से परामर्श करने के बाद पहनना चाहिए । माना जाता है , कि यह आपको बुरी आत्माओं से बचाने का काम करते हैं।और यदि लौहे के रिंग को अनुष्ठान की मदद से पवित्र किया जाता है , और उसके बाद यदि आप उसे पहनते हैं , तो यह बुरी उर्जा से आपकी पूरी तरह से सुरक्षा करने मे सक्षम होती है।

हालांकि जो लोग इन सब चीजों को नहीं मानते हैं , उनके लिए यह लेख नहीं है। और उनको यह लेख नहीं पढ़ना चाहिए ।

दुर्भाग्य को दूर करने मे लौहे के छल्ले के फायदे

दुर्भाग्य को दूर करने मे भी लौहे का छल्ला काफी अधिक फायदेमंद होता है। आमतौर पर यदि किसी इंसान को शनि की साढ़े साती लग जाती है , तो उसके यदि वह कोई भी काम करता है , तो वह सफल नहीं हो सकता है। काम सफल नहीं होने की वजह से उसको यह लगता है , कि वह जिस भी काम के अंदर अपना हाथ डालता है , वही काम असफल हो जाता है , तो इन सब को दुर्भाग्य के नाम से जाना जाता है। यदि आपको भी लगता है , कि आपको दुर्भाग्य की समस्या है ,तो आपको यह उपाय करना चाहिए कि आप रिंग को धारण करें । और फिर देखें फायदे को ।

लौहे की अंगूठी कौनसी उंगली के अंदर पहनना चाहिए

देखिए लौहे की रिंग को आपको सही उंगली के अंदर धारण करना चाहिए । यह तभी ही आपको फायदा देगी ।पुरूष को लौहे की रिंग दाएं हाथ की बीच वाली उंगली के अंदर धारण करना चाहिए । शनि का क्षेत्र हथेली के मध्यमा उंगली के नीचे होता है. वहीं, इसके अलावा इसको बाएं हाथ की मध्यमा उंगली के अंदर भी धारण किया जा सकता है। इसके बारे मे जानने के लिए आपको एक बार ​जानकार से भी परामर्श लेना चाहिए ।

इसके अलावा महिलाओं को बाएं हाथ की मध्यमा उंगली के अंदर पहनना चाहिए ।

लौहे की अंगूठी कौन पहन सकता है

iron ring benefits in hindi

 कुंडली के 12वें भाव में बुध और राहु एक साथ या अलग-अलग होकर नीच का है तो इसके लिए लौहे का कड़ा काफी अधिक फायदेमंद होता है। वहीं यदि राहु शुभ परिणाम नहीं दे रहा है , तो फिर आप लौहे की अंगूठी को धारण कर सकते हैं। यह आपको काफी अधिक फायदा देने वाली होती है।

क्या कुंभ राशि के लोग लौहे की अंगूठी पहन सकते हैं।

हां कुंभ राशि के लोग लौहे की अंगूठी पहन सकते हैं।लेकिन यदि लौहे की अंगूठी के अंदर नीलम लगा हुआ है , तो यह इन जातकों के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

लौहे की रिंग किन लोगों को नहीं पहननी चाहिए

 जिन लोगों की कुंडली में बुध, शुक्र और सूर्य एक साथ हों उनको यह नहीं पहननी चाहिए । वे यदि इसको पहनते हैं , तो फिर उनके जीवन के अंदर कई तरह की कठिनाइयां आने लग जाती हैं। उनको चांदी की रिंग पहनना काफी अच्छा माना जाता है।

लोहे का छल्ला पहनने की विधि

यदि आप लोहे का छल्ला पहन रहे हैं , तो आपको इसको सही तरह से पहनना होगा । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। तो आइए जानते हैं , किस तरह से आपको लोहे का छल्ला धारण करना चाहिए । उसके बारे मे ।

सबसे पहले शनिवार के दिन को आपको चुनना होगा । इस दिन आपको स्नान करना है। और साफ कपड़े पहनने हैं। काले आसन पर बैठकर शनि मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए । उसके बाद पुरुषों को अपने दाएं हाथ की मध्यमा उंगली में और महिलाओं को बाएं हाथ की मध्यमा उंगली में लोहे की अंगूठी पहननी चाहिए।

आपको लौहे का छल्ला शनिवार के दिन शाम को ही धारण करना चाहिए । और पुष्य, अनुराधा और उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के अंदर आप लौहे का छल्ला पहन सकते हैं ।यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद साबित होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

लोहे की रिंग को कहां से खरीद सकते हैं ?

यदि हम लोहे की रिंग को खरीदने के बारे मे बात करें , तो आप लौहे की रिंग को अमेजन से खरीद सकते हैं। आपको वहां पर कई तरह की लौहे की रिंग मिल जाएंगी । तो आप अपनी पसंद के अनुसार लोहे की रिंग को खरीद सकते हैं। इससे आपको फायदा होगा ।

लाल किताब के अंदर यह दिया गया है , कि आप जब भी लौहे की रिंग को पहने आपको एक बार अपनी कुंडली को चैक करवा लेना चाहिए । यदि आपकी कुंडली यह कहती है कि आपको लौहे का छल्ला धारण करने की जरूरत है , तभी आपको धारण करना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान होने का डर रहता है।

 बुध यदि 12वें भाव में हो या बुध एवं राहु अलग अलग भावों मे हो तो आपको लोहे का  कड़ा ​हाथ मे पहनना चाहिए । रिंग पहनना आपको नुकसान कर सकता है। आप इस बात को समझ लें ।

इसके अलावा यदि आपको शनि उत्तम फल दे रहा है , तो आपको लौहे का छल्ला धारण नहीं करना चाहिए नहीं तो फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है।

यदि आपने लौहे का छल्ला धारण कर लिया है ,तो आपको समय समय पर इसको चमकाते रहना होगा । तभी आपको फायदा होगा । आप इसको रेत से चमका सकते हैं।

फेंगशुई से जुड़ी लौहे के रिंग की मान्यताएं

लोहे का छल्ला पहनने के लाभ

फेंग शुई  का नाम तो आपने सुना ही होगा । फेंग शुई  एक प्रकार से चीनी वास्तुशास्त्र है। यहां पर कुछ अलग प्रकार की मान्यताएं हो सकती हैं। तो लेख के अंदर हम आपको फेंग शुई की कुछ मान्यताओं के बारे मे भी बता देते हैं ।

  • फेंगशुई के अंदर यह माना जाता है , कि यदि आप लौहे की रिंग को धारण करते हैं , तो ऐसा करने से आपको धन लाभ होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। तो चीनी लोग धन लाभ के लिए भी लौहे की रिंग को धारण करते हैं।
  • फेंग शुई के अनुसार यदि आप लौहे की रिंग को धारण करते हैं , तो इससे आपके स्वास्थ्य के अंदर सुधार हो सकता है। आपको स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। मगर आपको इसको सही समय पर धारण करना होगा ।
  • इस रिंग को धारण करने से भय और असुरक्षा की भावना कम हो सकती है। लोग इसे अपनी सुरक्षा और सुरक्षा के लिए धारण करते हैं।
  • इस तरह से फेंग शुई  के अनुसार भी लौहे की रिंग का धारण करना काफी अधिक फायदेमंद होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

इस तरह से इस लेख के अंदर हमने जाना कि हम किस तरह से लौहे के छल्ले को धारण कर सकते हैं। और उसके बाद किस तरह से इसके फायदे को ले सकते हैं। लेकिन हम आपको इस बात का सजेशन देना चाहेंगे कि आपको बिना सोचे समझे कभी भी लौहे की रिंग को धारण नहीं करना चाहिए । आप यदि ऐसा करते हैं , तो फायदा होना तो बहुत दूर की बात है , इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

यदि आपके मन मे किसी भी तरह का सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *