घर मे ज्यादा चूहे होने का मतलब भयंकर नुकसान जानें

ghar mein jyada chuhe hona ,चूहा के बारे मे आप अच्छी तरह से परिचित हैं। और शायद हम सभी को चूहों ने कभी ना कभी परेशान किया ही होगा । क्योंकि यदि एक बार चूहे घर के अंदर घुस जाते हैं , तो उसके बाद उनको घर से निकालना काफी अधिक कठिन हो जाता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और घर मे यदि बहुत अधिक चूहे हो जाते हैं , तो जीना हराम कर देते हैं। आज  हम आपको यह बताएंगे कि घर मे यदि अधिक चूहे हो जाते हैं , तो इसका मतलब क्या होता है ? हालांकि चूहे को गणेश का वाहन माना जाता है। मगर यदि घर के अंदर बहुत अधिक चूहे हो जाते हैं , तो इसको बुरा माना जाता है।और वैसे भी बहुत सारे चूहे घर के अंदर किसी काम के नहीं है। यह कोई फायदा नहीं करते हैं।

ghar mein jyada chuhe hona घर मे बहुत सारे चूहे होने बड़ी मुश्बित आने का संकेत

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बहुत सारे चूहे हैं , तो यह एक तरह से बहुत ही बड़ी मुश्बित आने के बारे मे संकेत देता है। यह संकेत देता है। कि आपके घर के अंदर किसी ना किसी तरह की बड़ी मुश्बित आने वाली है। और इसलिए जितना जल्दी हो सके । आपको उन चूहों को भगा देना चाहिए।  ताकि आपके उपर आने वाली मुश्बित टल जाए । वैसे भी घर के अंदर चूहे किसी काम के नहीं होते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं।

और यदि हम मुश्बित के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि मुश्बित का मतलब होता है आपके उपर कोई भी संकट आ सकता है। इसलिए आप जो कुछ भी कर रहे हैं। आपको पूरी सावधानी से करना होगा । नहीं तो समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

class="wp-block-heading">सुख, समृद्धि का नष्ट होना

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बहुत सारे चूहे हो जाते हैं , तो यह आपके घर की सुख, समृद्धि को नष्ट कर देते हैं। यदि आपके जीवन के अंदर बहुत ही सब कुछ अच्छा चल रहा है , तो यह आपके लिए सही है। मगर यदि आपके घर मे अचानक से बहुत सारे चूहे हो जाते हैं , तो मान लिजिए कि आपकी सुख और समृद्धि काफी तेजी से जाने वाली है। इसलिए आप जो कुछ भी कर रहे हैं , उसको सही तरह से करने का प्रयास आपको करना चाहिए । ऐसा कोई काम आपको नहीं करना चाहिए । जिससे कि आपकी सुख, समृद्धि को हानि पहुंचे।

घर मे कलह होना

दोस्तों यह भी माना जाता है , कि यदि आपके घर के अंदर बहुत सारे चूहे हो जाते हैं , तो इसकी वजह से आपके घर मे कलह हो जाती है। मतलब आपके घर मे लड़ाई झगड़ा होना शूरू हो जाता है। घर के सदस्यों के बीच जो प्रेम भाव होता है , वह समाप्त हो जाता है। तो यदि आपको बहुत अधिक चूहे घर मे दिखते हैं , तो जितना जल्दी हो सके आपको उनको अपने घर से भगा देना चाहिए ।

दुश्मन आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं

एक और यदि आपके घर मे अधिक चूहे हो जाते हैं , तो यह संकेत भी मिलता है , कि दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे । इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है। दुश्मनों के बहकावे के अंदर आपको नहीं आना चाहिए।  और यदि दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं , तो आपको उनसे लड़ने की शक्ति को विकसित करना होगा । जिससे कि दुश्मन आपको नुकसान ना पहुंचा सके ।

घर मे आती है गरीबी

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बहुत अधिक चूहे हो गए हैं , तो फिर आपको उनको भगाने मे देर नहीं करनी चाहिए । माना जाता है , कि जिस घर के अंदर बहुत अधिक चूहे आते हैं , उस घर मे गरीबी आने के चांस काफी अधिक होते हैं। तो यदि आप अपने घर मे गरीबी को नहीं लेकर आना चाहते हैं , तो आपको अपने घर मे आने वाले चूहे को भगाने का इंतजाम करना होगा । और आपको पता ही है कि आजकल जो इंसान गरीब हो जाता है , उसकी कोई पूछ नहीं होती है। यहां पर सब कुछ पैसे वालों का ही होता है। जिसके पास पैसा नहीं होता है , उसका कुछ नहीं हो सकता है।

घर मे नकारात्मक उर्जा का संचार होता है

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर चूहे हो गए हैं , तो इसका एक नुकसान यह भी होता है , कि आपके घर के अंदर बुरी उर्जा का संचार हो जाता है। और जिस घर के अंदर बुरी उर्जा का संचार हो जाता है , वहां के लोग कभी भी सुरक्षित नहीं रह सकते हैं। इसलिए आप यदि नहीं चाहते हैं , कि आपके घर के अंदर बुरी उर्जा का संचार हो , तो फिर आपको अपने घर से चूहों को भगाने के उपाय करने होंगे । ऐसे बहुत सारे उपाय हैं , जिसकी मदद से आप अपने घर से चूहों को भगा सकते हैं। आपको जो उपाय पसंद आता है , उस उपाय को आप चुन सकते हैं।

आपकी नींद मे परेशानी करते हैं

दोस्तों बहुत सारे चूहे आपके घर मे हैं , तो यह सिर्फ अशुभ ही नहीं होते हैं। वरन यह आपकी नींद के अंदर भी खलल पैदा करने का काम करते हैं। क्योंकि जब रात हो जाती है , तो यह आपके उपर नाचना शूरू कर देते हैं। और बार बार यह ऐसा ही करते हैं , जिससे कि आपको नींद लेने मे काफी अधिक परेशानी होना शूरू हो जाती है।

हमारे घर के अंदर भी इसी तरह से एक बार बहुत सारे चूहे हो गए , तो रात को हमारे उपर चढ़ जाते थे और उसके बाद हमें परेशान करते थे । और कई बार तो रात को किसी चीज को खाते रहते थे और आवाज करते थे । जिसकी वजह से हमारी नींद हराम हो जाती थी। तो इस तरह से घर मे अधिक चूहे होना आपकी नींद मे काफी अधिक परेशानी पैदा कर सकते हैं।

चूहे घर मे गदंगी फैलाते हैं

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बहुत सारे चूहे हो चुके हैं , तो यह आपके घर मे गदंगी फैलाने का काम करते हैं। और यह मल और मूत्र का त्याग कर देते हैं। जिससे कि घर मे गदंगी फैलती है और घर मे दुर्गंध आती है। इसलिए घर मे चूहे होना एक तरह से देखा जाए तो घर की साफ सफाई को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। तो बेहतर यही होगा कि आपको अपने घर से चूहों को निकालने के बारे मे विचार करना होगा । इसके लिए आप चूहे मारने के जहर का प्रयोग कर सकते हैं।

चूहों से घर मे आग लगने का खतरा

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बहुत सारे चूहे हो जाते हैं ,तो इसकी वजह से घर मे आग लगने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। इसकी वजह यह है कि यह बिजली के तारो को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे कि शॉर्ट सर्किट होने का डर बना रहता है। और यह घर मे आग लगने का कारण बनता है  आप इस बात को समझ सकते हैं। तो घर के चूहों को भगाने के बारे मे विचार करना चाहिए ।

स्वास्थ्य समस्याएं होने का डर

घर मे बहुत सारे चूहे हमारे खाने पीने की चीजों को दूषित कर देते हैं। यह हमको बीमार बना सकते हैं। इसलिए इनको दूर करना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। यह आपको बीमार बना सकते हैं। चूहों के द्धारा कई भयंकर रोग फैलाए जा सकते हैं।ट्यूबरकुलोसिस, प्लेग, हैजा, रैबिज  जैसे कुछ रोग इस तरह के होते हैं , जोकि चूहों की मदद से फैलाये जाते हैं।

घर से चूहों को भगाने के उपाय

दोस्तों घर के अंदर यदि बहुत सारे चूहे हो चुके हैं , तो उनको भगाने के लिए आपको कुछ उपाय करने चाहिए । वैसे तो चूहों को भगाने के लिए कई सारे उपाय मौजूद हैं। आप उन उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपको फायदा प्रदान कर सकते हैं। इसके अंदर दोनो ही प्रकार के उपाय होते हैं। घरेलू उपाय उतने अधिक कारगर नहीं हैं। मगर यदि आप जहर वैगरह का प्रयोग करते हैं , तो चूहे मारे जा सकते हैं।

चूहे भगाने के लिए कपूर का प्रयोग

दोस्तों चूहें यदि आपके घर मे हो चुके हैं , तो आपको कपूर का प्रयोग करना चाहिए।  कपूर की मदद से आप चूहों को भगा सकते हैं। कपूर चूहों को जरा भी पसंद नहीं होता है। जिस जिस स्थान पर आपको चूहे दिखाई देते हैं। वहां पर आपको कपूर का छिड़काव करना होगा । ऐसा करने से चूहे वहां से भाग जाएंगे । क्योंकि कपूर की गंध चूहों को जरा भी पसंद नहीं होती है।

लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग करना

यदि आपको चूहे बहुत अधिक परेशान करते हैं , तो आपको लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग करना चाहिए।  लाल मिर्च पाउडर चूहों को जरा भी पसंद नहीं आती है। आप लाल मिर्च पाउडर को ​उन स्थानों पर छिड़क सकते हैं। जिन स्थानों पर चूहे रहते हैं। जब आप इस पाउडर को वहां पर छिड़क देते हैं , तो चूहे अपने आप ही वहां से भाग जाएंगे ।जैसा कि हमने आपको बताया कि यह घरेलू उपाय हैं और उतने अधिक कारगर साबित नहीं हो पाते हैं।इसलिए दवाओं की मदद से आपको चूहों को भगाने का प्रयास करना चाहिए ।

तंबाखू का प्रयोग करना

तंबाखू एक प्रकार का नशीला पदार्थ होता है। इसको बेसन के साथ आपको मिलना होगा । और उसके बाद जिन जिन स्थानों पर चूहे आते हैं , आपको वहां पर इसका छिड़काव करना होगा । ऐसा करने से चूहे वहां से भाग जाएंगे।

पिंजरा लगाकर चूहों को पकड़ना

दोस्तों यदि आप चूहों को मारना नहीं चाहते हैं। तो उनको भगाने के लिए यह एक उपाय कर सकते हैं। आपको पिंजरा लगा देना होगा । और उसके बाद उस पिंजरे के अंदर एक रोटी का टुकड़ा रखना होगा । अब जब चूहा उस पिंजरे के अंदर फंस जाएगा , तो फिर आपको उस पिंजरे के चूहे को घर से बाहर दूर लेजाकर छोड़कर आ जाना है। इस तरह से चूहे मरेंगे भी नहीं और आपका काम भी हो जाएगा । हालांकि यह मेहनत वाला काम है। और इसके अंदर काफी अधिक समय लगता है।

मार्केट मे मिलने वाले जहर का प्रयोग करना

दोस्तों मार्केट के अंदर कई तरह के चूहे मारने का जहर मिलता है। आप चाहें तो उस जहर का प्रयोग कर सकते हैं। आप खेती बाड़ी वाली दुकान पर जा सकते हैं। और वहां पर आप चूहे मारने के जहर की मांग कर सकते हैं। उस जहर को किस तरह से प्रयोग मे लेना है ? इसके बारे मे उसके उपर ही लिखा होता है , तो उस विधि के अनुसार आप उसका प्रयोग कर सकते हैं ।इस तरीके से कम से कम एक बार तो आपके घर से चूहे खत्म हो जाएंगे । बाकि बाद मे फिर से आ सकते हैं। तो आपको फिर से यही तरीका  प्रयोग मे लेना है। आपके घर के सारे चूहे बहुत ही आसानी से खत्म हो जाएंगे।बहुत सारे चूहे घर मे होना शुभ या अशुभ लेख आपको कैस लगा ? यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

और यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं । हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 hour ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 hour ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

1 hour ago