Uncategorized

अभिनेता का पर्यायवाची या synonyms of actor in Hindi

अभिनेता का पर्यायवाची शब्द या अभिनेता का समानार्थी शब्द (abhineta ka paryayvachi shabd  ya abhineta ka samanarthi shabd) के बारे में आज सभी जानना चाहते है । दोस्तो क्या होता है की कई बार परिक्षाओ में यह पूछ लिया जाता है की अभिनेता का पर्यायवाची क्या है । और ऐसा कुछ विद्यालय में भी अध्यापको के द्वारा पूछा ‌‌‌जाता है । मगर सही तरह से जानकारी न होने के कारण से उत्तर नही दिया जाता है ।

मगर दोस्त हम आपको गलत उत्तर नही देने देगे । बल्की एक सटीक और सही पर्यायवाची आपको इस लेख में देखने को मिलेगा । साथ ही यह भी समझने को मिलेगा की अभिनेता कौन होता है । तो आशा है की लेख आपके लिए उपयोगी होगा ।

अभिनेता का पर्यायवाची शब्द या अभिनेता का समानार्थी शब्द (abhineta ka paryayvachi shabd  ya abhineta ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd  ya samanarthi shabd)
अभिनेतामंचनायक, नाटकी, नाटक पात्र, नट, छद्मवेशी, अदाकार पात्र, सितारा, नाटकिया, नायक, भाँड, ऐक्टर, स्टार, कलाकार, अदाकार ।
अभिनेता in Hindimanchanaayak, naatakee, naatak paatr, nat, chhadmaveshee, adaakaar paatr, sitaara, naatakiya, naayak, bhaand,  aiktar, staar, kalaakaar, adaakaar .
अभिनेता in Englishactor, performer, player, stager, artiste, theatrical.

‌‌‌

अभिनेता का अर्थ हिंदी में,  Meaning of actor in Hindi

दोस्तो अभिनेता का अर्थ होता है नट या नाटक करने वाला । यानि एक ऐसा व्यक्ति जो (रंगमंच पर) नाटक करता हो वह एक अभिनेता होता है । दोस्तो हिंदू धर्म में रामलीला दिखाने के लिए मंच पर नाटक किया जाता था तो जो भी इसमें राम, लक्ष्मण, सिता, हनुमान आदी सभी का ‌‌‌रूप बनकर नाटक करते थे उन्हे अभिनेता कहा जाता था । मगर अब अभिनेता का मतलब एक यह भी होता है जो की टीवी में या किसी अन्य तरह से अभिनय करता है वह अभिनेता होता है । यानि अभिनय करने वाला ।

अगर बात की जाए अभिनेता शब्द के अर्थ की तो इसे कुछ इस तर हसे समझा सकते है –

  • वह जो अभिनय करता है
  • ‌‌‌अभिनेता होता है ।
  • जो (रंगमंच पर) नाटक करता हो ।
  • वह व्यक्ति जो किसी किरदार को निभाने के लिए उसके जैसा नाटक करता है यानि नाटकी  ।
  • वह जो मंच पर नाटक करता है यानि मंचनायक ।
  • वह जो किसी तरह के नाटक का पत्र बना होता है यानि नाटक पात्र ।
  • वह जिसे आज के समय में ऐक्टर कहा जाता है । ‌‌‌वह जिसे भाँड कहते है अभिनेता होता है ।

तो इस तरह से दोस्तो अभिनेता का मतलब भाँड, नाटक पात्र, मंचनायक, नायक, नाटकी आदी सभी ऐसे शब्द है जो की अभिनेता के लिए उपयोग में लिए जाते है । तो इसका मतलब यह होता है की यही अभिनेता का अर्थ भी है ।

अभिनेता शब्द का वाक्य में प्रयोग , Use of the word actor in a sentence in Hindi

  • आज के युग में ‌‌‌भगवान राम के किरदार जैसा अभिनय करने वाला अभिनेता कहा मिल पाता है ।
  • ‌‌‌अभी दिपावली का समय आ रहा है तो सभी राम के किरदार जैसा नाकट करने वाले अभिनेता की तलाश कर रहे है ।
  • कल मुझे शहर में हमारे देश का मशहुर अभिनेता दिखाई दिया ।
  • जीवन में एक अभिनेता की तरह काम करना चाहता हूं ।
  • आजकल सभी युट्युब पर इस तरह से काम करने में लगे है जैसे मानो सभी अभिनेता हो ।

‌‌‌अभिनेता के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • शाहरुख खान हमारे देश का प्रसिद्ध ऐक्टर है ।
  • हमारे गांव में अक्सर भांड आते रहते है ।
  • आज के युग में नट बनना इतना भी आसान काम नही है ।
  • महेश भगवान राम के किरदार का नाटक अक्सर मंच पर करता रहता है वह तो एक आदाकार है ।

‌‌‌अभिनेता कौन होता है

दोस्तो अभिनेता वह होता है जो की किसी तरह का अभिनय करता है या फिर किसी तरह का नाटक करता है । जैसे की आपने देखा होगा की अक्सर दिपावली के समय कुछ भांड आते है और हमारे यहां पर राम, लक्ष्मण, हनुमान बन कर नाटक करते है ।

बड़े शहर होते है तो वहां पर पूरी की पूरी रामलीला का ‌‌‌प्रदर्शन किया जाता है । तो इस तरह से राम, लक्ष्मण, हनुमान, माता सिता, महाज्ञानी रावण, आदी सभी का जो व्यक्ति किरदार निभाता रहता है वह अभिनेता होता है ।

अगर आज के युग की बात करे तो आज के समय में मशहुर शाहरुख खान, अजय देवगन, अमिताब बचन आदी सभी अभिनेता ही होते है । क्योकी यह अभिनय करने ‌‌‌का काम करते है । तो इस तरह से जो भी व्यक्ति अभिनय करता है या नाटक करता है वह अभिनेता होता है ।

हालाकी बात छोटे बड़े अभिनेता की नही हो रही है । क्योकी आपको पता होना चाहिए की अभिनेता छोटा भी होता है और बड़ा भी होता है । मगर जो छोटा अभिनेता होता है उसे ज्यादा लोग जानते नही है मगर जो बड़ा ‌‌‌अभिनेता होता है उसे बहुत सारे लोग जानते है ।

मगर हम यह नही कह सकते है की छोटा अभिनेता असल में अभिनेता नही है । बल्की वह भी अभिनेता होता है ।

तो अगर बात की जाए की अभिनेता कौन कौन हो सकता है तो इसे कुछ इस तरह से समझा जा सकता है –

1. मंचनायक अभिनेता होता है –

दोस्तो आपको पता होना चाहिए की ‌‌‌पहले अभिनेता के रूप में आज के अभिनेता को नही जाना जाता था । बल्की जो भी कोई मंच पर नाटक कर देता था वह अभिनेता के रूप में जाना जाता था । हालाकी ऐसा नही है की आज इन्हे नही जाना जाता है ।

बल्की आज के समय में भी बहुत से ऐसे लोग है जो की मंच पर जाकर नाटक करते है । आपने देखा होगा की बहुत से ‌‌‌ऐसे व्यक्ति है जो की किसी महान व्यक्ति के किरदार को मंच पर जानकर दिखाता है तो इस तरह से जो व्यक्ति किरदार को निभार रहा है वह अभिनेता होता है । मगर इसे मंचनायक कहा जाता है ।

‌‌‌कहने का अर्थ है की मंचनायक एक तरह का अभिनेता होता है । और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

2. ऐक्टर होता है अभिनेता

दोस्तो अगर आपको नही मालूम है तो आपको बात देते है की एक ऐक्टर होता है जो की ऐक्टीग करता है । जैसे की हमारे भारत के अनेक प्रसिद्ध कलाकार शाहरुख खान, अजय देवगन, अमिताब बचन आदी सभी को आज के युग का अभिनेता कहा जा सकता है ।

क्योकी यह ऐ ऐक्टर होते है जो की ऐक्टीग करते है । ‌‌‌पहले इसके लिए एक स्टोरी लिखी जाती है जिसमें जैसा होता है उसी के अनुसार एक्टीग करनी होती है । और तब जाकर एक चलचित्र बनता है जिसे आज के समय मे ऑनलाईन देखा जाता है । तो यह भी एक तरह का नाटक करते है या अभिनय करते है तो इन्हे भी अभिनेता कहा जाता है ।

इस तरह से कहा जा सकता है की अभिनेता वह ‌‌‌होता है जिसे आज के समय में ऐक्टर कहा जाता है ।

3. भाँड होता है अभिनेता

सबसे पहली बात आता है की आखिर भांड कौन होता है । तो साथियो आपकी जानकारी के लिए बात दे की भांड वह होता है जो की किसी तरह के अभिनय को अच्छी तरह से कर सकता है । जैसे की आपने देखा होगा की अक्सर दिपावली के समय कुछ लोग अभिनय करने के लिए दूर दूर से आते है । और उनको गांवो के ‌‌‌अंदर भांड कहा जाता है ।

तो इस तरह से भांड का काम होता है किसी भी चरित्र को अच्छी तरह से नाटक कर कर लोगो के सामने रखना और जो ऐसा करता है वह भांड होता है । तो यही कारण होता है की भांड को अभिनेता कहा जाता है ।

हालाकी इसका मतलब यह नही की जितने भी अभिनेता है वह भांड़ है बल्की भांड़ जाति के ‌‌‌विशेषकर लोग ही अभिनेता के रूप में जाने जाते है ।

4. कलाकार होता है अभिनेता

आपको पता होना चाहिए की एक कलाकार भी अभिनेता होता है । आप कलाकार में किसी ऐसे व्यक्ति को सामिल कर सकते जो की किसी तरह की कला जानता हो । जैसे की आपने जादूगरो को देखा होगा तो उनके पास एक अपनी कला है और वे इस कला को मंच पर दिखाते रहते है । तो उन्हे अभिनेता कहा जा सकता ‌‌‌है ।

इसके अलावा जीस भी तरह के कलाकार होते है वे सभी अभिनेता के रूप में जाने जाते है। आपको पता होना चाहिए की कलाकार अलग अलग तरह से हो सकते है । जैसे की हमने बताया की कलाकार को जादुगर भी कह सकते है तो कलाकार को आज के समय का ऐक्टर भी कहा जा सकता है । तो कहने का अर्थ है की जो कला का प्रदर्शन करता ‌‌‌वह अभिनेता होता है ।

5. नाटक पात्र होता है अभिनेता

दोस्तो आपने देखा होगा की अक्सर पंच पर एक व्यक्ति दुसरे प्रसिद्ध व्यक्ति के चरित्र को लोगो के सामने  रखने के लिए उसी की तरह नाटक करता है । तो इस तरह से जो व्यक्ति नाटक कर रहा है उसे नाटक पात्र कहा जाता है ।

आज के समय में नाटकपात्र का मतलब यह भी होता है की ‌‌‌टीवी या ऑनलाईन में जो लोग नाटक दिखाते है वे नाटक पात्र है । तो इस तरह से चाहे वह मंच पर हो या ऑनलाई जो भी नाटक दिखा रहा है वह व्यक्ति नाटक पात्र है ।

और आपको यह पता होगा की नाटक करनेवाला ही अभिनेता होता है तो इस बात पर यह कहा जा सकता है की नाटक पात्र ही अभिनेता है ।  ‌‌‌आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में हम मुबाईल की दुनिया में कुछ ज्यादा ही जा रहे है ।

मगर जब आप अपने सामने असल का नाटक देखने जाओगे तो वह कुछ ज्यादा ही आनन्दित होता है । ओर यह बात आप समझ जाओगे । तो कहने का मतलब है की जो आंखो से सिधा सिधा दिखाई दे रहा है और जो व्यक्ति नाटक कर रहा ‌‌‌है वह एक अभिनेता है ।

दोस्तो अगर ऑनलाईन की दुनिया की बात करे तो आज के समय में सभी अभिनेता हो सकते है । क्योकी आपको मालूम है की आज के समय में सभी ऑनलाईन नाटक करते है और जो नाटक करता है वह अभिनेता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो अभिनेता का पर्यायवाची शब्द या अभिनेता का समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

11 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

11 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

11 hours ago