Uncategorized

केला का पर्यायवाची शब्द या synonyms of banana in Hindi

केला का पर्यायवाची शब्द या केला का सामनार्थी शब्द (kela ka paryayvachi shabd ya kela ke samanarthi shabd in hindi) के बारे में आपको अच्छी जानकारी मिलेगी । जो की आपको जीवन भर उपयोगी हो सकती है । अगर आप भी यह जानना चाहते है की केला का पर्यायवाची क्या है तो आपको बता दे की यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा ।

केला का पर्यायवाची शब्द या केला का सामनार्थी शब्द (synonyms of banana in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
केलाकदली, कचकेला, भानुफल, काष्ठीला, अशुमत्फला, रम्भा, वारण, चिनिया केला, मूसा सेपिनटम
केला in Hindikadalee, kachakela, bhaanuphal, kaashtheela, ashumatphala, rambha, vaaran, chiniya kela, moosa sepinatam.
केला in Englishbanana
केला in sanskritकदलीफलं

‌‌‌

केला का अर्थ हिंदी में || banana meaning in hindi

दोस्तो केला का अर्थ होता है कदली। यानि एक प्रसिद्ध वृक्ष और उस वृक्ष पर लगने वाला एक तरह का फल जिसका उपयोग खाने के लिए किया जाता है । वही पर हरे केले की सब्जी भी बनाई जाती है । केला देखने में लंबा और मिठा होता है । और पकने के बाद मे इसका रंग पीला सा हो जाता है ।

‌‌‌अगर बात करे केले शब्द के अर्थ की तो इसके अर्थ को कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • एक प्रसिद्ध वृक्ष और उस वृक्ष पर लगने वाला फल ।
  • एक ऐसा फल जो की खाने मे स्वादिष्ठ और मिठा होता है और आकार लंबा होता है केला कहा जाता है ।
  • वह जिसे विज्ञान की भाषा में मूसा सेपिनटम के नाम से जानते है ।
  • वह ‌‌‌फल जिसे कदली के नाम से जाना जाता है केला होता है ।

तो इस तरह से दोस्तो केला जो होता है वह एक तरह का फल होता है जो की आपको देखने में लंबा और पतला देखने को मिलेगा और इसकी त्वचा का रंग पीला होता है ।

‌‌‌केला शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of banana in sentence in Hindi

  • मुझे तो केला खाना काफी पसंद है ।
  • जब देखो हमारे यहां केला का भाव 30 रूपय किलो ही रहता है ।
  • आपके शहर में मिलने वाले केले तो काफी मिठे है ।
  • केले को खा कर मन बड़ा खुश हो रहा है जरा आपके पास है तो खिला दे ।

‌‌‌केला का पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use of synonyms of banana in sentence in Hindi

  • महेश का पीता हमेशा से मूसा सेपिनटम बेचने का व्यापार कर रहा है  ।
  • मैं जीवन में काष्ठीला बेच कर लाखो की कमाई कर चुका हूं ।
  • सुसिला की मां कचकेला की इतनी अच्छी सब्जी बनाती है की आप तो उगली चाटते रह जाओगे ।
  • भला कदली की भी कोई सब्जी बनाता है जो आप बना रही हो  ।

‌‌‌केला किसे कहते है, यह किस तरह का फल है || what is banana called, what kind of fruit is it in Hindi

दोस्तो केला वह होता है जिसके बारे में आपको पता होगा । अगर नही तो आपको बात दे की यह एक तरह का फल होता हे जो की दुनियाभर में लोगो को पसंद आता है और लोग खाते है ओर आनन्द लेते है । यह एक तरह का ऐसा फल होता है जो की देखने में कुछ लंबा होता है और पीले रंग का होता है और खाने में अच्छा लगता है । इसके पास एक छिलका होता है जो की खाने से पहले उतारना होता है और फिर इसे खाया जाता है । अगर इसके स्वाद के बारे में बात करे तो यह मीठा मलाईदार होता है जो की इसे काफी अलग तरह का फल बना देता है ।

अगर केले को खाया जाता है तो भी कई तरह के फायदे मिल जाते है क्योकी इसके अंदर कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल कम होना और पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर होता है जो की मानव के लिए बहुत सारे फायदे अपने अंदर बांधे रखता है । इसका सबसे बड़ा फायदा यही है की यह रक्तचाप को कम करता है जिसके कारण से भी एक अलग ही तरह का फायदा होात है ।

यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार देता है जो की आज के समय में जरूरी भी होता है । दोस्तो केला मे आपको बी6 देखने को मिल जाएगा जो की आपके लिए जरूरी हो सकता है । अगर आप केले को मजा लेकर खाना चाहते है तो कुछ इस तरह से आजमा सकते है ।

सबसे पहले तो आपको केला लेकर आ जाता है और फिर उसका जो छिलका हेाता है उसे उतार फैकना है इसके बाद में जो भी भाग बचता है उसे काट लेना है और उस पर जरा सा चेट लेने के लिए कुछ अलग तरह का डाल देना है और फिर उसे खा लेना है । हालाकी साधारण रूप से तो छीलका उतारने के बाद में सिधा ही खाया जाता है । वैसे इसे खाने के अलग अलग तरह के तरीके हो सकते है ।

दोस्तो आपको बात दे की केले जो होते है वे जिस पेड़ पर लगते है वह जो पेड़ होता है उस पर एक ही गुच्छे में बहुत सारे फल होते है और आपको बात रे की एक गुच्छे में 3-20 केलों की कतार देखी जा सकती है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

दोस्तो केला जो होता ळै वह अपने पीले रंग के कारण से काफी प्रसिद्ध है मगर आपको बात दे की इसका रंग हरा भी होता है मगर यहां पर अगर केले का रंग हरा है तो वह पका हुआ नही है वही पर अगर रंग पीला है तो इसका मतलब है की केला पूरी तरह से पक चुका है । दोस्तो आपको बात दे की यह जो केला होता वह कच्चा खाया जा सकता है मगर कुछ लोग इसका उपयोग हलवे के रूप में भी अगल अलग तरह से पका कर खा जाते है ।

केला जो होता है उसमें बहुत कुछ होता है जो की आज मानव के लिए जरूरी हो सकता है । इसके अंदर र पोटेशियम, आहार फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। और आप इस बात से यह समझ सकते है की यह जो केला होता है वह मानव के लिए ​कितना अधिक जरूरी हो चुका है ।

‌‌‌केला खाने से क्या क्या फायदे मिलते है || What are the benefits of eating banana in HIndi

‌‌‌केला खाने से कई तरह के फायदे मिलते है। क्योकी केला जो होता है उसमे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जो की केले को अलग ही बना देते है और अगर मानव इसका सेवन करता है तो कई तरह के फायदे हासिल होते है जो कुछ इस तरह से है-

1. हृदय की बीमारियों में फायदेमंद

केला तो सभी को पसंद है मगर क्या आपको यह पता है की केला खाने से आपके हृदय की बीमारी जो होती है उसमें आपको फायदे देखने को मिल सकते है । दरसल केले आहार फाइबर और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। जो की मानव के रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जो होता है उसे काफी अधिक कम कर देता है ।

जिसका नतीजा यह होता है की जो रोग मानव को हृदय से जुड़े होते है वे दूर हो जाते है । इसे अलावा केला में पोटेशियम होता है जो की मनुष्य के रक्तचाप को पूरी तरह से नियंत्रित करने की ताक्त रखता है । आपको बात दे की यह मनुष्य के लिए फायदेमंद है और हृदय से जुडी बीमारी दूर हो जाती है ।

2. याददाश्त तेज बनना

अगर आपका दिमाग कम याद रखता है तो आपकेा केला का सेवन करना चाहिए । क्योकी यह याददाश्त तेज बनने का काम करता है । दरसल केला जो होता है उसमें विटामिन बी 6 होता है और यह मानव के लिए अच्छा माना जाता है । कहा जाता है की इसमें बहुत सोर पोषक त्व भी होते है जो की मानव की संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति को बढ़ाने के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है ।

इतना ही नही कहा जाता है की बुजुर्गों और फोलेट स्त्र के जो लोग होते है उनके लिए भी इस केले का उपयोग किया जाता है तो यह अचछा माना जाता है । क्योकी इस तरह से कहा जाता है की बुजुर्गों और फोलेट स्तर के जो लोग होते है उन्हे इससे काफी अधिक फायदे ​मिल जाते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

दोस्तो केले के अंदर विटामिन और खनिज प्रदार्थ जो होते है वे काफी अधिक मात्रा में होेते है जो की मानव के लिए इतने अधिक जरूरी हो चुके है की यह बुद्धि को तेज बनाते है । अगर किसी को केला खाना पसंद नही है तो आपको बता दे की केला खाना चाहिए क्योकी इससे याददाश्त जो होती है वे काफी अधिक बढ जाती है ।

3. वजन नियंत्रित होना

बहुत से लोग होते है जिनका वजन नियंत्रित नही हो पता है मगर आपको बता दे की केला जो होता है वह वजन नियंत्रित करने का काम करता है । इसके अंदर उच्च मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी, आहार फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और इनका काम होता है की मानव का जो वजन होता है उसे कम करना और इस तरह से अगर कोई केला का सेवन करता है तो उसका जो वजन होता है वह कम हो जाता है ।

क्योकी केले के खाने के बाद में भूख जो होती है वह कम लगती है और भूख कम लगने के कारण से क्या होता है की वजन कम हो जाता है । और यह तो आपको पता होना बनता है । आपने अनुभव किया होगा की केला खाने के बाद में क्या होता है की पेट जो होता है वह अधिक समय तक भरा हुआ रहता है । तो आपको बता दे की इसमें फाइबर होता है और फाइबर का काम होता है की पेट को भरा हुआ रखना । जिसके कारण से होता यह है की भूख नही लगती है और वजन कम हो जाता है ।

‌‌‌4. त्वचा के लिए केला है फायदेमंद

दोस्तो अगर आप केला खाते है तो आपको पता होगा की इसके अंदर पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन B6 होता है और आपको बता दे की इनका काम होता है त्वचा को स्वस्थ बनाए रखना और त्वचा को चमकदार बनाना और इस तरह से जो लोग केला खाते है उनको अपनी त्वचा में फायदे जरूर देखने को मिलते है ।

क्योकी केला खाने से उनकी त्वचा अच्छी बन जाती है और चमकदार बन जाती है यानि सुंदर बन जाती है। इसके अलावा केला में जो एंजाइम होते है वे मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करते है जिसके कारण से होता है की यह की त्वचा जो होती है वह और अधिक निखर जाती है ।

5. पाचन स्वास्थ्य अच्छा रहना

आपको पता होगा की केले आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। मगर आपकेा बता दे की यह जो फाइबर होता है वह पाचन स्वास्थ्य को लिए भी बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है । दरसल इसके अंदर जो फाइबर होता है वह 6 ग्राम तक पाया जाता है जिसके कारण से शरी में फाइबर बढ जाता है और यह आंतो के अंदर गतिमान रहता है । जिसके कारण से मल त्यागने को ज्यादा बेहतर रूप में शुरू कर देता है । जिसके कारण से पाच स्वास्थ्य बेहतर बन जाता है ।

6. हड्डियों का विकास और मजबूती

कैल्शियम का काम होता है की हड्डियो का विकास करना और इसका मतलब है जिस किसी में कैल्शियम होता है उसका सेवन मानव के लिए फायदेंमद हो सकता है । दोसतो आपको बता दे की यह जो केला होता है वह उसके अदंर भी कैल्शियम भारी मात्रा में होताहै कहा जाता है की 180 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जो की मानव के लिए फायदेमदं होता है ।

आपको बात दे की इसका मतलब यह हुआ की जो लोग केला खाते है उनकी हड्डी का विकाश हो जाता है । और मजबूत भी अधिक होता है और यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है । दोस्तो आपको बात दे की कैल्शियम हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। जिसके कारण से मानव को आज के समय में केला खाना चाएिह ।

इसके अलावा आपको बता दे की केला जो होता है उसमें खनिजों और विटामिनों कार स्रोत भी होता है जो की हड्डियो के लिए फायदमेंद होता है। दोस्तो इस कारण से आपको हमेशा केला खाना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से केले खाने के अपने ही एक अलग फायदे होते है । तो हम कहेगे की आपको नियमित केलो का सेवन करना चाहिए ।

इस तरह से दोस्तो केले के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द के बारे में हमने इस लेख में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago