Uncategorized

लड़की का पर्यायवाची शब्द ladki ka paryayvachi shabd

लड़की का पर्यायवाची शब्द या लड़की का समानार्थी शब्द (ladki ka paryayvachi shabd / ladki ka samanarthi shabd) के बारे में हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है  ।इसके साथ ही हम जानेगे की लड़की का अर्थ क्या होता है और भी बहुत सारी जानकारी हासिल करेगे ।

लड़की का पर्यायवाची शब्द या लड़की का समानार्थी शब्द (ladki ka paryayvachi shabd / ladki ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
लड़कीकन्या, नन्दिनी, सुता, पुत्री, तनुजा, छोरी, किशोरी, नंदिनी, दुहिता, तनया, तनय, बाला, आत्मजा, धिया, बालिका, बेटी, कुमारी, छोकरी, गुड़िया
लड़कीkanya, nandinee, suta, putree, tanuja, chhoree, kishoree, nandinee, duhita, tanaya, tanay, baala, aatmaja, dhiya, baalika, betee, kumaaree, chhokaree, gudiya.
लड़कीgirl, gal, daughter, lass, wench, damsel.

लड़की का अर्थ हिंदी में || girl meaning in hindi

दोस्तो लड़की का अर्थ होता है मनुष्य जीवन मे मादा संतान । हालाकी दोस्तो मादा संतान को औरत भी कहा जाता है । इस कारण से लड़की का अर्थ पुत्री या बालिका से होता है ।

जैसे की कोई कन्या है तो वह लड़की है । अगर कन्या का विवाह हो जाता है तो फिर उसे औरत कहा जाने लग जाता है ‌‌‌और औरत वैसे तो लड़की ही होती है मगर औरत के लिए लड़की शब्द का प्रयोग नही किया जाता है । इस कारण से हम औरत को लड़की नही कह सकते है ।

हालाकी अगर कोई बालिका या पुत्र या फिर बेटी है तो उसके लिए लड़की शब्द का प्रयोग किया जा सकता है । क्योकी आपको मालूम होगा की लड़की शब्द का एक अर्थ नही है ‌‌‌बल्की इसे अनेक अर्थों में समझाया जा सकता है जो है –

  • वह जो कन्या हो ।
  • माता पिता की मादा संतान यानि पुत्री ।
  • आजकल फनी रूप में जिसे पापा की परी कहा जाता है यानि बेटी ।
  • मारवाड़ी भाषा में जिसे छोरी या छोकरी कहा जाता है ।
  • लड़के के लिए किशोर शब्द का प्रयोग होता है और वही एक लड़की के लिए ‌‌‌किशोरी शब्द का प्रयोग होता है इस कारण से लड़की का अर्थ किशोर भी होता है ।
  • छोटी सी बच्ची जिसे गुड़िया कहा जाता है यानि बालिका या गुड़िया ।
  • इस तरह से दोस्तो लड़की का अर्थ अनेक तरह से होता है और हम उन सभी को अलग अलग समझा सकते है । मगर इससे पहले हम लड़की शब्द के बारे में अन्य जानकारी पर ‌‌‌बात कर लेते है ।

लड़की शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of the word girl in a sentence in Hindi

  • आजकल के लड़को को लड़की दिखी नही और प्रेम हो जाता है ।
  • जब से मोहन कोलेज में हुआ है किसी लड़की से प्रेम करने लगा है ।
  • कल रात को मेरे सपने में एक लड़की आई ।
  • हमारे विद्यालय में बहुत सारी लड़की अध्ययन करती है ।

लड़की के पर्यायवाची शब्दो का ‌‌‌वाक्य में प्रयोग

  • आज एग्जाम के समय मे एक बालिका ने मुझे पेपर करने में मदद की थी।
  • सरिता के घर में एक बेटी का जन्म हुआ है ।
  • अगर घर मे पुत्री का जन्म हो जाता है तो उसे लक्ष्मी का रूप माना जाता है ।
  • हमारी की छोकरी के छोरो से कम थोड़े है ।
  • अजकल की छोरी शहर से बाहर जाकर अध्ययन करने लगी है ।

‌‌‌लड़की किसे कहते है

‌‌‌दोस्तो कई लोगो के मन में इस तरह का प्रशन जरूर होता है और वे पूछते है की क्या एक लड़की किसे कहा जाता है । तो दोस्तो आपको बता दे की लड़की एक कन्या को कहा जाता है ।

जैसे की एक कन्या या पुत्री का जन्म होता है और जब तक वह वयस्क नही बन जाती है तब तक उसे लड़की कहा जाता है । सामान्य रूप से कहे ‌‌‌तो मादा संतान के जन्म से लेकर जब तक वह 18 वर्ष की नही हो जाती है तब तक उसके लिए लड़की शब्द का प्रयोग किया जाता है ।

हालाकी ऐसा नही है की 18 से अधिक वर्ष होने के बाद मे उसे लड़की नही कहा जाता है । क्येाकी 18 वर्ष के बाद मे अधिकतर लड़कियो का विवाह हो जाता है तो फिर उन्हे महिला कहने लग ‌‌‌जाते है ओर लड़की शब्द का प्रयोग कम हो जाता है ओर इस तरह से लड़की केवल 18 वर्ष तक की मादा संतान होती है ।

हालाकी यह आपको बताने की जरूरत नही है क्योकी आपको पता है की लड़की कोन है । जैसे की आपकी छोटी बहन है तो वह लड़की है और बड़ी बहन भी लड़की है । आपकी भतिजी है तो वह भी लड़की है । आपके बहन की ‌‌‌बेटी है तो वह भी लड़की है । इस तरह से लड़की वह है जो की मादा संतान होती है और उसकी उम्र ज्यादा नही होती है और उसेही लड़की कहा जाता है ।

‌‌‌लड़की को बचपन में क्या खिलाना चाहिए

दोस्तो आज चाहे लड़का हो या लड़की उसके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए उसके बचपन पर काफी अधिक ध्यान दिया जाने लगा है । इसके पिछे का कारण यह है की जब बच्चे को सही तरह से भोजन मिलता रहता है तो उसका दिमाग भी तेज होता है और उसके शरीर में भी काफी ताक्त ‌‌‌होती है ।

जैसे की आपने कभी न कभी यह सुना होगा की एक लड़की जब बड़ी हो जाती है तो उसे कहते है की तुम्हारी मां ने तुम्हे बचपन में खाना नही दिया था क्या । तो इस तरह से कहने का मतलब यह था की वह काफी कमजोर लग रही थी और जीन बच्चो को खाना बचपन में सही तरह से मिलता है वे कमजोर नही रहती है ।

जिसके ‌‌‌कारण से एक लड़की के भविष्य को सही बनाने के लिए उसे बचपन में ही अच्छा भोजन देना चाहिए।

तो दोस्तो आइए जानते है की एक बलड़की को बचपन में क्या क्या खिलना चाहिए

1. लड़की को बचपने में दूध पिलाना चाहिए

दोस्तो आज के समय में आपको दूध के बारे में बताने की वैसे कोई जरूरत नही है । क्योकी सभी को ‌‌‌मालूम है की दूध में काफी अधिक मात्रा ऐसे गुण होते है जो की छोटो सी लड़की से लेकर बड़ी लड़की सभी के लिए आवश्यक होती है ।

जब एक लड़की बचपन में दूध पीती है तो उसकी जो हडडिया होती है वे काफी मजबूत बन जाती है । क्योकी दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो की हडि्डयो के लिए काफी अधिक उपयोगी होता है।

‌‌‌किसी लड़की का अच्छा और सही तरह से  शरीर के विकास कराने के लिए उसे दूध पिलाना चाहिए क्योकी यह  शरीर के विकास में काफी अधिक भुमिका निभाने का काम करता है । अगर लड़की की लंबाई सही तरह से नही बढती है तो इसके लिए दूध काफी अधिक उपयोगी होता है । यह बीमारियो से लड़ने के लिए ऐंटिबॉडी बानने का ‌‌‌काम करता है । शरीर में ताक्त को बनाए रखता है । बुद्धि को तेज करने का काम करता है और यही कारण होता है की कुछ लड़किया बचपन में दूध पीती है और बडी होने पर काफी हट्टी कट्टी दिखती है ।

दूध एक लड़की के बचपने के लिए इतना अधिक फायदेमंद हो सकता है जितना की आपको पता नही है। अगर आप लड़की को दूध पीला ‌‌‌रहे हो तो आप गाय का दूध ले और अगर देशी गाय है तो और भी अच्छा रहेगा ।

‌‌‌2. लड़की को बचपने में अंड्डे खिलाने चाहिए

अब आप अंड्डे का नाम सुनते हो तो कहोगे की यह मांसाहारी लोग खाते है । मगर हम न तो यह कहेगे की अंड्डे मांसाहारी लोग खाते है और न ही यह कहेगे की यह शाकाहारी लोग खाते है। बल्की हम यह कहेगे की अगर आप अंड्डे खाते हो तो आपको भी अपनी लड़की को यह खिलाने चाहिए ।

‌‌‌क्योकी अंड्डो में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है ओर प्रोटीन किसी भी लड़की के विकाश के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है । यह लंबाई बढाने में भी काम मे आता है । शारीरिक विकाश के लिए लड़की को नियमित दो अंड्डे देने चाहिए ।

कुछ लोगो का यह कहना है की उन्होने अपनी बेटी को बचपने में अंड्डे दिए ‌‌‌थे । जिसके कारण से आज उनकी लड़की जब बड़ी हो चुकी है तो वह काफी हट्टी कट्टी लगती है ।

3. लड़की को बचपने में फल और जूस खिलाने चाहिए

अगर आज आप डॉक्टर के पास जाते हो तो डॉक्टर आपको दवा फिर देगा और पहले कहेगा की आपको फलो का जूस पीना होगा । यह कहने के पिछे का कोई न कोई कारण है । भले ही आपको इसके बारे में पता नही होगा ।

क्योकी ‌‌‌फलो के जूस में इतना कुछ होता है की वह एक लड़की के बचपन के लिए काफी अधिक उपयोगी होता है । जैसे की कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन सी के अलावा भी फलो के जूस में अनेक तरह के गुण होते है ।

और इन सभी के कारण से एक तो नतिजा यह देखने को मिलेगा की लड़की बचपन में बीमार कम होगी और दूसरा आपको पता ‌‌‌है की जब वह बडी होगी तो उसका जीवन कैसा होगा । यानि वह शरीर में सही तरह से दिखेगी । लोग उसे यह नही कहेगे की यह मुर्दी मुर्दी लग रही है या फिर यह बहुत पतली है ।

‌‌‌4. लड़की को बचपने में खिलानी चाहिए पत्तेदार सब्जियां-

अगर आपकी कोई लड़की है और आप उस लड़की के आने वाले समय मे तंदुरुस्ती देखना चाहते हो तो आपको उसे पत्तेदार सब्जियां खिलानी चाहिए । क्योकी एक रिसर्च में समाने आया की जो लड़की पत्तेदार सब्जियां खाती है वे बीमार कम होती है । और उनमें शारीरिक ‌‌‌विकाश अच्छी तरह से होता है ।

इसके अलावा आपको इस बात पर यकिन नही है तो आप लड़की को पत्तेदार सब्जिया खिला सकते हो और आपको पता चल जाएगा । आपने सलाद में पत्तेदार सब्जियो को खाते हुए देखा होगा ओर इसके पिछे का कारण ही यही है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो आपको हमने यहां पर यह बता दिया की लड़की के पर्यायवाची शब्द या लड़की के सामनार्थी शब्द क्या होते है । इसके साथ ही हमने यह भी बताया है की लड़की को बचपन में क्या खिलाना चाहिए ।

‌‌‌अगर लेख पसंद आया तो कमेंट में बताए ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago