Uncategorized

स्त्री का पर्यायवाची शब्द ‌‌‌लिखिए

स्त्री का पर्यायवाची शब्द या स्त्री का सामानार्थी शब्द (stri ka paryayvachi shabd / stri ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार और एक सरल रूप में जानेगे । ताकी आपको यह समझने में आसानी हो सके की स्त्री का पर्यायवाची शब्द क्या होते है ।

स्त्री का पर्यायवाची शब्द या स्त्री का सामानार्थी शब्द (stri ka paryayvachi shabd / stri ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd) पर्यायवाची शब्द या सामानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
स्त्री‌‌‌मादा, नारी, औरत, कामिनी, अबला, सुंदरी, महिला, वनिता, कान्ता, कलत्र, रमणी, ललना
स्त्री in Hindi‌‌‌maada, naaree, aurat, kaaminee, abala, sundaree, mahila, vanita, kaanta, kalatr, ramanee, lalana.
स्त्री in emglishfemale, woman, lady, dame, distaff, dona.

‌‌‌स्त्री का अर्थ हिंदी में || Meaning of female in hindi

दोस्तो स्त्री का अर्थ होता है मानव प्रजाति की मादा प्राणी । यानि जो मादा प्राणी होते है वे स्त्री के रूप में जानी जाती है । जैसे की आपके पिताजी है तो वे एक नर प्राणी में आते है । वही पर जो आपकी मां है जो आपकी बहन है जो आपकी दादी है सभी मादा प्राणी में आते है । तो ‌‌‌इन सभी को स्त्री कहा जाता है ।

स्त्री के अर्थ को आप निम्न तरह से समझ सकते है –

  • मानव प्रजाति की मादा प्राणी ।
  • मानव प्रजाति की वे प्राणी जिन्हे नारी कहा गया है ।
  • वह जिसे औरत कहा जाता है ।
  • मनुष्य प्रजाति की वह प्राणी जिसे अबला कहा जाता है ।
  • इंसानो की वह प्राणी जिसे सुंदरी कहा जाता ‌‌‌है ।
  • इस तरह से दोस्तो स्त्री वह होती है जो की मादा प्राणी में सामिल होते है । जैसे की मनुष्य में नर और मादा होती है । तो नर वे होते है जो की पुरूष होते है । और मादा वह होती है जो की महिलाएं या औरत होती है । तो ये जो औरत है वे ही स्त्री के रूप में जानी जाती है ।

स्त्री शब्द ‌‌‌का वाक्य में प्रयोग || use of female word in sentence

  • तुम भी तो किसी स्त्री की संतान हो तो तुम भला किसी स्त्री का अपमान कैसे कर सकते हो ।
  • अगर तुम देवी की पुजा करते हो तो स्त्री का हमेशा सम्मान करना चाहिए ।
  • आजकल के समय में स्त्री भी पुरूषो से कम नही है वे भी पुरूषो के समान काम करती है ।
  • हमारे देश के ‌‌‌महान लोगो में एक और स्त्री का नाम जुड़ गया ।

स्त्री के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आपके जैसी सुंदरी को देख कर हर कोई आपसे प्रेम करने लग जाएगा ।
  • हर किसी औरत पर बुरी नजर डालना पाप होता है ।
  • आजकल नारी भी लोगो को लूटने में किसी तरह की कमी नही रखती है ।
  • महेश ने एक महिने पहले जिस ‌‌‌महिला से विवाह किया था वह घर का सब कुछ किमती समान लेकर फरार हो गई ।

‌‌‌स्त्री से जुड़े रोचक तथ्य || interesting facts related to female in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको पता है की पुरुषो की तुलना में महिलाए 1.5 गुणा अधिक बोलती है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की जहां हमारे भारत में महिलाओ की संख्या कम देखने को मिलती है वही पर रूस में पुरूषो से 90 लाख महिलाएं अधिक पाई जाती है ।
  • आज महिला हो या पुरुष दोनो के बिच में जो विवाह का संबंध होता है वह तलाक ‌‌‌के नाम के छोटे से कागज के टूकड़ो से टूट जाता है । मगर आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया 10 साल की महिला ने भी तलाक ले रखा है ।
  • आज अगर भारत की बात करे तो यहां पर बहुत ही कम महिलाए अपने जीवन को आगे बढा पाती है मगर क्या आपको पता है की अमेरिका देश में लगभग 30% बिजनिस ऐसे है जिन्हे महिलाए चला ‌‌‌रही है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की स्ति्रयो की सुघने की जो क्षमता है उतनी पुरुषो मे नही पाई जाती है ।
  • आपने देखा होगा की जब भी पुरुष किसी तरह का फैसला लेता है तो सोच समझ कर लेता है और वह किसी तर्क के आधार पर ही यह फैसला लेती है । मगर आपको जान कर हैरानी होगी की स्त्री ऐसा नही करती है बल्की ‌‌‌स्त्री में भावनात्मक गुण अधिक पाया जाता है जिसके कारण से जिधर स्त्री को भावनात्मक होना दिखाईदेता है वह फैसला वे ले लेती है । चाहे फिर वह फैसला सही हो या न हो ।
  • आपने देखा होगा की स्त्री जब भी किसी तरह के प्रोग्राम में जाती है तो वे काफी समय तक तैयार होती रहती है और बार बार कपड़े बदलती ‌‌‌रहती है । और कभी कभार वे काफी समय तक सोचती रहती है की मैं क्या पहनु । इसी बात को लेकर एक बार अमेरिका में रिसर्च हुई थी । और उस समय सामने आया की महिलए केवल पहनने के बारे में सोचने के समय को अगर जोड़ा जाए तो यह एक वर्ष तक के बराबर होता है ।
  • ‌‌‌आपको एक ऐसी बात बताता हूं जिसे जान कर आप कहोगे की ऐसा भी होता है क्या । आज दुनिया में स्त्री बच्चो को जन्म देती है यह तो आपको मालूम है । मगर क्या आपको मालूम है की सबसे अधिक बच्चे किस महिला ने दिए है तो दोस्तो आपको बता दे की एक महिला ने कुल 69 बच्चो को जन्म दिया है । चोकिए मत यह ‌‌‌सत्य है । और यह महिला रूस की है । और यह आज तक का विश्व रिकॉर्ड बना हुआ है ।
  • अगर आपने किसी स्त्री को कोई बात गुप्त रखने को कहा है तो यह पक्का होने वाला है की वह बात गुप्त नही रहने वाली है । और इसी पर एक रिसर्च हुई थी जिसमें सामने आया की कोई भी स्त्री किसी बात को लगभग 47 घंटे ‌‌‌ही गुप्त रख पाती है ।
  • आपको शायद पता हो सकता है की पुरुषर अपने जीवन में काफी कम समय जीवित रह पाते है । क्योकी स्त्री जो होती है वह पुरुषो से अधिक जीवित रहती है ।
  • आपको यह बताने की जरूरत नही की महिलाएं अपने श्रृंगार के बारे में कितना सोचती है । वे यह सोचती है की वे कैसी दिखती है और आपको ‌‌‌जान कर हैरानी होने वाली है की एक स्त्री दिन में 9 बार इस बारे में सोच लेती है ।

‌‌‌स्त्री कितनी उम्र में विद्यालय जा सकती है

दोस्तो वर्तमान की बात करे तो स्त्री के जन्म को ही शुभ माना जाने लगा है । सभी की यह मान्यता हो गई है की अगर उनके घर किसीस्त्री का जन्म हुआ है तो माता लक्ष्मी का जन्म हुआ है । ओर यही कारण है की जहां पर लोग पुरुषो को महत्व देते है वही पर स्त्री ‌‌‌जन्म को भी किसी से कम नही मानते है ।

क्योकी अपको मालूम है की लड़के के जन्म होने के बाद में उसे ज्ञान देना शुरू कर दिया जाता है और कहा जाता है की तुम जब बड़े होओगे तो तुम्हे वह करना है तुम्हे यह करना है ।

इस कारण से जैसे ही लड़का तीन वर्ष का होता है तो उसे घर में अध्ययन करवाने लग जाते है। ‌‌‌और ऐसा भी होता है की लड़के को पास के किसी आंगनवाड़ी केंद्र में भी भेज दिया जाता है । क्योकी आंगनवाड़ी केंद्र में भी वर्तमान में छोटे बच्चो को अध्यन करवाने लग जाते है ।

और इसी तरह से स्त्री को भी अध्ययन करवाया जाता है । जब किसी स्त्री का जन्म होता है और वह कम से कम तीन वर्षों की हो जाती ‌‌‌है तो उसे साधारण रूप से अध्ययन करवाया जा सकता है । हलाकी ऐसा नही है की उसे यह सब समझ में आएगा ।

मगर वह अध्ययन करने की प्रथम कक्षा में होती है। जहां पर वह यह समझ सकती है की उसे किस तरह से अध्ययन करना होगा । और इस तरह से पांच वर्षों तक होता है  । यानि जब स्त्री या लड़की पांच वर्ष तक की हो जाती ‌‌‌है तो उसे यह पता चल जाना चाहिए की स्कूल में उसे किस तरह से अध्ययन करना होगा ।

यानि सरल तरीके से कहे तो कक्षा में बैठने का तरीका आ जाता है । क्योकी आपने देखा होगा की कुछ पहली कक्षा के बच्चे बड़ी अच्छी तरह से कक्षा में बैठे रहते है और अध्यापक के द्वारा जो बताया जाता है वह पढते है । और बिच ‌‌‌में खेल कुद कर लेते है ।

अब रही बात आपके प्रशन की तो आपको बता दे की अभी तक अगर कोई स्त्री या लड़की की उम्र पांच वर्ष हो चुकी है तो वह स्कूल में जा सकती है और उसका नाम भी वहां पर दर्ज हो जाएगा । क्योकी कम से कम स्त्री या लड़की की उम्र पांच वर्ष होती है तो ही स्कूल में नाम लिखा जाता है और यह ‌‌‌सरकारी नियम पर आधारित है ।

‌‌‌स्त्री शिक्षा क्या होती है

दोस्तो स्त्री शिक्षा के नाम से आपको यह तो मालूम है की स्त्री जो शिक्षा ग्रहण करती है उससे जुड़ी है ।

क्या आपको पता है की भारत में मध्य और पुनर्जागरण काल के समय में कुछ इस तरह की शिक्षा थी जिसमें महिला और पुरूषो दोनो को ही अलग अलग तरह की शिक्षा दी जाती ‌‌‌थी । क्योकी स्त्री को महिला से अगल माना जाता था और इस कारण से महिला को अलग शिक्षा मिलती थी । मगर वर्तमान में ऐसा नही है स्त्री को भी पुरुष के समान शिक्षा दी जाती है और यह जारे शिक्षा पुरुषो के समान देने की प्रक्रिया है वही स्त्री शिक्षा है ।

दुसरे शब्दो में स्त्री और शिक्षा को ‌‌‌जोड़ने की एक प्रक्रिया के रूप में जानी जाती है । और इसी शिक्षा के कारण से यह माना जाता है की अगर एक स्त्री शिक्षित होती है तो वह अपनी आने वाली पीढी को शिक्षित कर सकती है । जैसे की आपकी मां जो है वह अगर शिक्षित है तो वह आपको शिक्षा दे सकती है और जब आपका विवाह होगा और आप किसी अन्य घर में ‌‌‌जाओगे और आपकी जो संतान होती है आप उसे भी शिक्षा दे सकते हो । इसके साथ ही फिर इस तरह से शिक्षा की जो पीढी है वह बढती रहती है । और यही स्त्री शिक्षा है ।

ऐसा माना जाता है की अगर स्त्री का विकाश चाहिए तो फिर स्त्री का शिक्षित होना जरूरी है । इतना ही नही आज के समय मे स्त्री जीन कारणो से ‌‌‌अपने आप को अन्यो से अलग और कमजोर मानती है तो उसका कारण केवल अधिकारो का पता न होना ही होता है । क्योकी जब किसी स्त्री के साथ कोई कुछ गलत करता है तो वह कुछ नही बोलती है क्योकी वह शिक्षित नही होती है ।

मगर जब वही स्त्री शिक्षित होती है तो वह गतल को सहन नही करती है क्योकी उसे पता होता है ‌‌‌की अगर उसके साथ कोई कुछ गलत कर रहा है तो वह क्या कर सकती है । उसे अपने अधिकारो को बारे में पता चलता है और इस तर से होने के कारणर से स्त्री के लिए काफी उपयोगी होता है ।

अगर किसी स्त्री का विकाश तभी होगा जब वह शिक्षित होती है । अगर स्त्री शिक्षित नही होती है तो फिर वह विकाश की और नही ‌‌‌जाती है । और यही कारण है की कहा जाता है जैसे ही आपकी लड़की पांच वर्ष की होती है उसे विद्यालय में भेज देना चाहिए । भले ही आपने शिक्षा को ग्रहण नही किया है मगर आपकी संतान तो कर कसती है ।

‌‌‌अगर आज के समय में स्त्री शिक्षा की बात करे तो भारत में लगभग सभी इलाको में स्त्री को शिक्षा दी जाने लगी है । एक स्त्री को सही तरह से शिक्षा मिलती है । अगर आपकी बेटी सही तरह से पढ रही है तो इसका मतलब है की आपकी बेटी के पास स्त्री शिक्षा है । और यह उसे काफी उपयोगी होगा ।

‌‌‌क्या स्त्री शिक्षा उपयोगी होगी

दोस्तो स्त्री को शिक्षा मिलना ही तो स्त्री शिक्षा होता है । ओर स्त्री को जो शिक्षा मिल रही है वह तो उसे कभी न कभी उपयोगी होगा । आज के समय में भी भारत में स्त्री कम ही शिक्षा ग्रहण कर रही है । इसका कारण यह नही है की उनके पास स्त्री शिक्षा का साधन नही ‌‌‌है । बल्की उनके सभी स्त्री के दिमाग में केवल एक ही बात बैठी है की हमे तो घर का काम करना है । ओर जब तक स्वयं स्त्री इस बात को त्यागती नही है तब तक उसके लिए शिक्षा किसी काम की नही होगी ।

क्योकी जो स्त्री इस बात को त्याग चुकी है वे कुछ बड़ा काम करने लगी है । ‌‌‌आज आपको बताने की जरूरत नही है की हमारे देश की स्त्री अनेक लोगो को लेकर पापा की परी बन जाती है । क्योकी जिन्हे आज पापा की परी कहा जाता है वे असल में ही प्लेन उड़ाने लगी है । और अपनी शिक्षा के कारण से बहुत से लोगो को एक देश से दूसरे देश का सफर करा देती है ।

‌‌‌इस कारण से एक स्त्री के लिए यह जरूरी होता है की उसके पास शिक्षा हो और उसे शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए । अगर आपकी भी कोई लड़की यानि स्त्री है तो उसे पांच वर्ष की उम्र में ही विद्यालय भेज देना चाहिए । क्योकी लेट होने पर बाद में नुकसान देखने को मिलता है ।

इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में ‌‌‌स्त्री के पर्यायवाची शब्दो के बारे में जान लिया है । कृपा बताना न भूले की लेख कैसा लगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

21 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago