Uncategorized

बगुला का पर्यायवाची या synonyms of heron in hindi

बगुला का पर्यायवाची या बगुला का समानार्थी शब्द(bagula ka paryayvachi shabd ya bagula ka samanarthi shabd , synonyms of heron in hindi) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की बगुला का पर्यायवाची क्या है तो आपको बता दे की आप सही स्थान पर है । क्योकी आपको यहां पर इस बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी । साथ ही आपको जानने को मिलेगा की बगुला क्या ‌‌‌होता है ।

बगुला का पर्यायवाची या बगुला का समानार्थी शब्द (synonyms of heron in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
बगुलासारस, बगला, बलाका, बक, क्रौंच ।
बगुला in HindiStork, heron, balaka, buck, crunch.
गुला in Englishheron, Egret

बगुला का अर्थ हिंदी में || meaning of heron in hindi

दोस्ता बगुला शब्द का हिंदी में अर्थ होता है सारस की जाति का सफ़ेद रंग का एक पक्षी। यानि इस दुनिया में अनेक तरह के पक्षी होते है और उनमे से ही सारस एक होता है । और इस सारत की जाति का ही एक सदस्य पक्षी होता है जिसे बगुला कहा जाता है । बगुला जो होता है वह देखने में ‌‌‌सफेद पक्षी होता है । जिसके लंबे पैर और गर्दन पाई जाती है । साथ ही यह समुंद्र या यह कह सकते है की पानी के आस पास पाए जाते है । तो इस तरह से बगुला एक पक्षी है ।

वैसे दोस्ता बगुला के अर्थ को कुछ इस तरह से भी समझाया जा सकता है –

  • सारस की जाति का सफ़ेद रंग का एक पक्षी।
  • एक ऐसा पक्षी जो की देखने में काफी अधिक सारत जाति से मिलता है ।
  • लंबे पैर व गर्दन वाला एक पक्षी जो पानी के आस पास पाया जाता है ।
  • वह जिस बगला के नाम से जाना जाता है ।
  • वह जिसे बलाका भी कहा जाता है बगुला ही होता है ।

तो दोस्तो इस तरह से बगुला सारस जाति का ‌‌‌पक्षी होता है ।

बगुला शब्द का वाक्य में प्रयोग || Use of the word heron in a sentence in Hindi

  • जब से राहुल ने बगुला देखा है बगुलो को पालने का ख्याल कर बैठा है ।
  • किसन बगुला पालन खोने की सोच रहा है ।
  • किसन विज्ञान का विद्यार्थी है और यही कारण है की वह बगुला को काफी प्रेम करता है ।
  • जब से सरिता गंगा के तट पर गई है तब से उसे बगुला काफी ‌‌‌पसंद आ गया है ।

बगुला शब्द के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use of synonyms of the word heron in a sentence in Hindi

  • पक्षियो में अगर बगला पक्षी को नही देखा तो क्या देखा ।
  • किसन साहब मुझे तो इस धरती पर बलाका पक्षी काफी पसंद है।
  • जब से सरस को देखा है दिल खुश हो गया है ।

बगुला कौनसा पक्षी होता है बताए || tell me which bird is a heron in Hindi

दोस्तो सरस जाति में अनेक तरह के पक्षी होते है और उनमे से ही बगुला भी एक होता है । यह देखने में आपको सफेद रंग का मिलेगा और इसके पैर और गर्दन जो होती है वह लंबी हेाती है । आपको बात दे की बगुला जो होता है वह पानी के आस पास ही पाया जाता है ।

दोस्तो बगुला जो होता है वह लंबी टांगों वाले, लंबी गर्दन वाले, मीठे पानी के पक्षी होता है और आपको बता दे की यह उत्तरी अमेरिका में काफी आसानी से पहचाने जाने वाला एक पक्षी होता हे । क्योकी यह वहां पर एक तो पाया जाता हैऔर दूसरे अपने सुंदर शरीर के कारण से लोगो की नजरो में भी आसानी से आ जाता है ।

दोस्तो जब बगुले पानी के अंदर होते है तो यह अपनी सिर और गर्दन बहार निकाले रहते है और यह नजारा सच में देखने लायक होता है । क्योकी इस समय बगुला काफी अधिक अच्छे लग रहे होते है । आपको बता दे की जो बगुला होते है वे पानी के अंदर छीप कर ही अपना शिकार पड़ते है और यह सब कुछ मजेदार होता है ।

दोस्तो बगूला जो होता है वह इस तरह से छिप जाता है की इसके शिकार को पता तक नही चलता है की पानी में बगुला है ओर जब शिकार पास आता है तो यह उस पर हमला कर कर एक ही बार में शिकार कर लेता है । अपनी आदद के कारण से यह काफी अधिक दिलचस्प रहा है ।

आपको बता दे की यह बगुला एक लंबी गर्दन और विशिष्ट चोंच वाला एक सुंदर पक्षी है। जिसके शरीर की अगर लंबाई की बात करे तो यह 25–30 सेमी होती है । और पंखो के फैलाव की तो बात करे ही क्या क्योकी यह 1.8 मीटर तक आसानी से अपने पंखो को फैला सकता है और इस बात से आप अनदाजा लगा सकते हो की यह कितना बड़ा होता है ।

दोस्तो आपको बात दे की इसे एक अच्छा तैराक भी कहा जाता है क्योकी यह आसानी से पानी में तेरता हुआ जिधर चाहे उधर बढ सकता है ।

दोस्तो आपको बता दे की यह जो बगुला होता है वह पानी में गोता भी खाता है और इस तरह से भी आगे की और बढता रहता है । अगर शिकार को पकड़ना हो तो पानी में एक गोता लगाता है और शिकार को पकड़ लेता है और शिकार को पता भी नही चलता है की उस पर हमला तक होने वाला है ।

दोस्तो आपको बता दे की जो यह बगुला होता है वह आमतोर पर पानी के अंदर या उसके आस पास ही पायार जाता है ओर यह जो पक्षी होता है वह अच्छी तरह से उड भी सकता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌बगुला कितने प्रकार के होते है || how many types of heron are there in Hindi

वैसे आपको बता दे की दुनिया में कई तरह के बगुला पाए जाते है । जो की एक दूसरे से अलग अलग होते है । आपको बता दे की बगुले जो होते है वे अपने आवास के आधार पर अलग अलग हो सकते है । वैसे आपको पता होना चाहिए की बगुले के शरीर का रंग भी उन्हे एक दूसरे से अलग कर देता है । ‌‌‌इस तरह से कुल मिला कर कहा जाए तो बगुले कई प्रकार के होते है जो कुछ इस तरह से है –

1. ग्रेट एग्रेट , Great egret

दोस्तो अगर हम पंखों वाला दुनिया का सबसे बड़ा ‌‌‌बगुला की बात करे तो आपको बता दे की यह और कोई नही बल्की यह ग्रेट एग्रेट ही होता है । क्योकी इसे पंखो का जो फैलाव होता है वह 2.3 मीटर (7.9 फीट) होता है जो की किसी भी प्रजाति से ज्यादा होता है । दोस्तो आपको बता दे की यह इसका जो सिर होता है उसका रंग काला होता है वही पर गर्दन की अगर बात करे तो यह सफेद रंग की गर्दन अपने पास रखता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

दोस्तो बगुला जो होता है वह वैसे तो सफेद शरीर का ही होता है मगर इसका शरीर और जो चोंच होती है वह दोनो की दोनो पीले रंग की होती है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो आपको बात दे की यह अपने पंखो को फैला कर लंबी दूरी तक उड़ने में सफल हो जाते है और यह आपको पता होना चाहिए । ग्रेट एग्रेट मछली, केकड़े, झींगा और उभयचर जैसे जलीय जानवरों को खाता है।

2. धूसर बगुला, Grey heron

दोस्तो आपने धूसर बगुला का नाम सुना नही है तो आपको बात दे की यह एक बगुला ही होता है जो की लंबे पैर और अपनी गर्दन के कारण से जाना जाता है । दोस्तो आपकासे बता दे की यह जो बगुला होता ळै वह थोड़ा अधिक लंबा होता है और यही कारण है की इसे बड़ा बगुला भी कहा जाता है ।

यह भूरे रंग के पंख अपने पास रखता है जो की फैलने पर साढ़े तीन फीट तक आसानी से हो जाते है और यह आपको पता होना चाहिए । दोस्तो यह जो बगूला होता है वह देखने में भी काफी अधिक आकृषित करने वाला होता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

यह एक ऐसा बगुला है जो की आर्द्रभूमि आवास और खुले देश दोनो तरह के स्थानो पर आसानी से पाया जा सकता है और यह आपको पता होना चाहिए ।दोस्तो आपको बात दे की यह जो बगूला होता है वह अपने भोजन के लिए जल में रहने वाली छोटी मछली को खाता है और इन्हे खा कर अपना पेट भरी लेता है ।

आपको बात दे की यह अपना जीवन ज्यादातर पानी के आस पास ही बिताता है क्योकी यही पर इसे अपना भोजन मिल पाता है । अगर यह इस स्थान से दूर जाता है तो इसे भोजन मिलना कठिन हो जाता है और यही कारण है की यह अपने भोजन के लिए इसी तरह के स्थान पर जाता है ।

3. ग्रेट ब्लू बगुला, great blue heron

ग्रेट ब्लू बगुला भी काफी बड़े और समझदार प्राणी होते है आपको बात दे की यह उत्तरी अमेरिका में आसानी से मिल जाते है जो की देखने में बडत्रे आकार के होते है वही पर अगर शरीर की बात करे तो य ग्रे रंग का होता है । जो की आसानी से पहचानने में आ जाता है ।

आपको बातदे की यह खुले पानी के किनारो के पास ही रहता है और वहां पर कई तरह के छोटे जलिए जीव रहते है जिन्हे खा कर यह अपना पेट आसानी से भरलेता है और यह आपको पता होना चाएिह । दोस्तो आपको बात दे की यह जो बगूला होता है वह देखने में आपको काफी पसंद आ सकता है ।

4. काली-मुकुट वाली रात का बगुला, Black-crowned night heron

दोस्तो इस बगुला को ब्लैक-क्राउन नाइट हेरॉन के नाम से भी जाना जाता है जो की यूरेशिया में आपको आसानी से मिल जाता है । आपको बात दे की यह वहां का मूल निवासी माना जाता है अगर इस पक्षी की बात करे तो यह लगभग डेढ़ फीट लंबे और लगभग तीन फीट के पंखों के साथ खड़े होते हैं। और यह सब इसे काफी अधिक अलग बना देते है ।

दोस्तो आपको बात दे की हय जारे बगुला होता है वह सफेद अर्धचंद्र के साथ एक काला सिर, गर्दन और ऊपरी शरीर का होता है जो की इसे काफी अधिक आकृषक बनाने का काम करता है । इसकी जब भी हम पीली पीली आंखे देखते है सच में यह अपनी और आकृषित कर लेती है और क्या कहे इस बारे में यह एक ऐसा बगुला है जो की आपको भी काफी अधिक पसंद आने वाला है । दोस्तो आपको बात दे की एक बार आपको इस बगुले को जरूर देखना चाहिए ।

वैस पानी में यह रहता है और इस बारे में आपको पता होगा । क्योकी सभी बगुले इसी तरह के स्थानो पर रहते है । मगर आपको बात दे की यह नदियरो और तालाबो के पानी के आस पास ही पाया जाता है जो की पानी की हल चल को देखते रहते है और जैसे ही इन्हे लगता है की शिकार सामने आने वाला है तो उसे उसी समय पकड़ लेते है और शिकार कर देते है और यह सब आपको पता होना जरूरी है ।

5. बगुला मवेशी , cattle egret

बगुला मवेशी दुनिया में सबसे व्यापक रूप से पाए जाने वाले बगुलों में से एक है, जिसकी आबादी अंटार्कटिका को छोड़कर लगभग हर महाद्वीप में पाई जाती है। वे एक महानगरीय प्रजाति भी हैं, जिसका अर्थ है कि वे कई अलग-अलग जलवायु और आवासों में रहते हुए पाए जा सकते हैं।

cattle egret एक ऐसा बगुला है जो की अंटार्कटिका को छोड़कर लगभग हर महाद्वीप में आपको देखने को मिल जाती है । दोस्तो आपको बात दे की हय जलवायु और आवासो पर ​कुछ अलग हो सकते है । आपको बात दे की यह बगुला जो होता है वह न तो ज्यादा बड़ा होता है और न ही ज्यादा छोटा होता है बल्की यह मध्यम आकार का होता है ।

इसके पैर जो होते है वे लंबे होते है मगर शरीर दुबले-पतले होते है और गर्दन की बात करे तो वह भी लंबी होती है । जो की इसे काफी अलग तरह का बगुला बना सकता है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो बगुला होता है वह देखने में आपको बहुत ही समान्य तरह के लग सके है ।

6. काला बगुला , black heron

काला बगुला नाम से ही आप समझ सकते है की यह काले रंग का बगूला है । वैसे आपको यह बता दे की इसकी जो गर्दन होती है वह पतली जरूर होती है और इसका जो सिर होता है वह कुछ बड़ा होता है और यह अपने शिर के कारण से ही जाना जाता है ।

दोस्तो आपको बात दे की इसके पास पतली गर्दन पाई जाती है जो की इसे एक अलग तरह का पक्षी बना देता है । कहा जाता है की इस बगूला का रंग काला भी होता है और भूरे रंग का भी होता है और यह जो होता है वह आपको अलग अलग जगहो पर मल सकता है मगर यह कीड़े और मछली को ही अपना भेजन बनाता है जो की पानी में रहते है । क्योकी यह पानी में आसानी से भोजन कर सकता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्ता बगुला का पर्यायवाची शब्द या बगुला का समानार्थी शब्द होते है । जिसके बारे में हमने इस लेख में जान लिया है।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

7 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

7 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

7 hours ago