Uncategorized

तुलसी विवाह सामग्री लिस्ट ‌‌‌और तुलसी विवाह के फायदे के बारे मे जानकारी

‌‌‌ tulsi vivah ki puja samagri  तुलसी विवाह सामग्री लिस्ट के बारे मे हम बताएंगे ।  तुलसी विवाह का नाम तो आपने सुना ही होगा । और यह सुना ही होगा कि तुलसी विवाह करवाया जाता है और जो लोग अपने घर के अंदर तुलसी को लगवाते हैं उसका विवाह करवाना जरूरी होता है। हालांकि हमने कभी अपने घर के अंदर तुलसी को नहीं लगवाया था । लेकिन अक्सर हमारे यहां पर जो पड़ोसी हैं। ‌‌‌वे तुलसी को अपने घर मे लगाया था । और उसके बाद उसका विवाह भी करवाया था। तुलसी विवाह एक अनूठी हिंदू परंपरा है जो सदियों से चली आ रही है। ‌‌‌जिसको हम तुलसी विवाह के नाम से जानते हैं। , जिसे हिंदू धर्म में पवित्रता और भक्ति का पवित्र प्रतीक माना जाता है। इस प्रकार के विवाह समारोह में, दूल्हा तुलसी के पौधे के गले में एक पवित्र धागा या माला बाँधता  ‌‌‌जाता है और उसके बाद विधि विधान से विवाह किया जाता है।

तुलसी विवाह का महत्व अपने जीवनसाथी के प्रति वफादारी और समर्पण ‌‌‌के तौर पर देखा जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु ने तुलसी को अमरता का आशीर्वाद दिया  ‌‌‌इस प्रकार की एक मान्यता है कि  युगल भगवान विष्णु और तुलसी देवी की तरह अनंत काल तक एक-दूसरे के प्रति समर्पित रहेंगे।

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी हिंदू कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि यह भगवान शालिग्राम और तुलसी के बीच विवाह उत्सव का प्रतीक है। इस शुभ अवसर को देवोत्थान एकादशी के रूप में भी जाना जाता है। ‌‌‌माना जाता है कि यदि कोई तुलसी का विवाह करवाता है तो उसके जीवन के अंदर किसी तरह की कोई भी समस्या नहीं आती है। मतलब यही है कि उसके वैवाहिक जीवन के अंदर जो समस्याएं होती हैं वे दूर हो जाती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

class="wp-block-heading">तुलसी विवाह सामग्री लिस्ट tulsi vivah ki puja samagri

तुलसी विवाह सामग्री लिस्ट की यदि हम बात करें तो आपको बतादें कि इसके लिए कई तरह की सामग्री का उपयोग किया जाता है और वैसे तो आप किसी जानकार से पूछ सकते हैं। क्योंकि तुलसी विवाह करने का जो काम करते हैं उनको इन सब चीजों के बारे मे अच्छी तरह से पता होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

मेहंदी, साड़ी, बिछिया आदिपूजा चौकी, शालीग्राम जी, तुलसी का पौधा, गन्ना, मूली, कलश, नारियल, कपूरआंवला, बेर, मौसमी फल, शकरकंद, सिंघाड़ा, सीताफल, गंगाजल, अमरूद

दीपक, धूप, फूल, चंदन, रोली, मौली, सिंदूर, लाल चुनरी, हल्दी, वस्त्र ,सुहाग सामान- बिंदी, चूड़ी,

‌‌‌तुलसी विवाह के लिए कौनसा मंत्र का जाप करना चाहिए

दोस्तों इसके लिए भगवान विष्णु से कल्याण के लिए प्रार्थना की जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और उसके बाद तुलसी विवाह करना चाहिए । यह मंत्र कुछ इस प्रकार से है।

‘महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते’

‌‌‌इस मंत्र को आपको किस तरह से जाप करना होगा । इसके बारे मे पता करने के लिए आपको किसी जानकार से परामर्श करना चाहिए । और उसके बाद ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए । और तुलसी विवाह करवाने की सही विधि भी आपको आनी चाहिए । तभी आप सही तरह से तुलसी विवाह करवा सकते हैं।

‌‌‌तुलसी विवाह के फायदे

‌‌‌जैसा कि आपको पता ही होगा कि आप कोई भी क्रिया करते हैं तो इसका फायदा तो आपको मिलता ही है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप तुलसी विवाह करते हैं तो भी इसके कई सारे फायदे होते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यहां पर हम आपको तुलसी विवाह के फायदे के  बारे मे बताने वाले हैं तो

‌‌‌तो आइए जानते हैं कि तुलसी विवाह करने से क्या क्या फायदा हो सकता है ? इसके बारे मे हम आपकेो बताने का प्रयास करते हैं ताकि चीजें अच्छी तरह से आपको समझ आ सकें । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

कन्यादान के बराबर पुण्य मिलता है

दोस्तों तुलसी विवाह का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जिन लोगों के घरों के अंदर कन्या नहीं होती है उनको तुलसी विवाह करवाना चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। इसका कारण यह होता है कि उन लोगों को कन्यादान के बराबर पुण्य मिलता है इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌तुलसी विवाह के फायदे माता लक्ष्मी का आगमन

दोस्तों यदि हम तुलसी विवाह के अन्य फायदे के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि इसकी वजह से माता लक्ष्मी का अगमन होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके घर मे माता लक्ष्मी की कृपा होती है तो इसकी वजह से धन वैगरह की कमी नहीं होती है।

‌‌‌यदि आपके घर के अंदर किसी तरह की आर्थिक समस्या चल रही है तो फिर आपको तुलसी का विवाह करवाना चाहिए । ऐसा करने से घर की जो आर्थिक समस्या है वह दूर हो जाती है आप इस बात को समझ सकते  हैं। और यही आपके लिए सही होगा । तुलसी को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌तुलसी विवाह के फायदे आपके घर मे सुख शांति का वास

दोस्तों यदि हम तुलसी विवाह के फायदे के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि आपके घर मे सुख और शांति का वास होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके घर मे सुख और शांति का वास नहीं है तो फिर आपको यह करना चाहिए ।

‌‌‌असल मे बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके घर मे किसी तरह की सुख और शांति का वास नहीं होता है उनको तुलसी विवाह करवाना चाहिए । यह उनके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । सुख और शांति सभी को चाहिए होती है तो यह उपाय आप कर सकते हैं ।

‌‌‌तुलसी विवाह की विधि के बारे मे आपको पता है तो आप कर सकते हैं। यदि नहीं पता है तो आजकल आपको यह आसानी से इंटरनेट पर मिल जाएगी । वहां से आप इसका पता कर सकते हैं और उसके बाद विवाह करवा सकते हैं ऐसा करने से काफी फायदा होगा ।

‌‌‌मन को शांति मिलती है

दोस्तों यदि हम तुलसी विवाह के फायदे के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि मन की कमजोरी को दूर करने का काम करती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। मतलब यही है कि यदि आपके मन के अंदर किसी तरह  की तनाव आदि समस्या है तो उसको दूर‌‌‌करने मे तुलसी विवाह काफी अधिक फायदेमंद होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। अक्सर कुछ लोग इस प्रकार के होते हैं कि जिनके मन मे शांति नहीं रहती है । या फिर उथल पुथल मची रहती है तो उनको इस तरह का उपाय करना चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है।

‌‌‌मतलब यही है कि आप अपने मन की शांति के तुलसी विवाह कर सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं । और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌तुलसी विवाह से घर की बुरी उर्जा दूर होती है

दोस्तों यदि हम तुलसी विवाह के अन्य फायदे के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि यह घर की बुरी उर्जा को दूर करने मे काफी मददगार होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । बुरी उर्जा घर के ‌‌‌अंदर यदि यह होती है तो यह बार बार बुरा करवाने का काम करती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं ।और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌तुलसी विवाह के फायदे तन के कष्ट दूर होते हैं

दोस्तों अब यदि हम तुलसी विवाह के अन्य फायदे के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि इसकी वजह से तन के कष्ट दूर होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जैसे कि आपको कोई बीमारी काफी अधिक परेशान कर रही है तो  इस तरह के कष्ट तुलसी विवाह की ‌‌‌मदद से दूर होने का काम करते हैं । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से घर के अंदर बार बार बीमार होने की जो समस्या होती है वह तुलसी विवाह से दूर हो जाती है आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

पाप कर्म नष्ट हो जाते हैं

दोस्तों आपको पता ही है कि हर इंसान पापकर्म करता है। कुछ लोग तो जान बूझकर पाप कर्म करने का काम करते हैं लेकिन कुछ लोग इस प्रकार के होते हैं जोकि जानबूझ कर पाप कर्म नहीं करते हैं लेकिन उसके बाद भी जीवन को चलाने के लिए पापकर्म करना पड़ता है इसके बारे मे आपको पता होना ‌‌‌चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं । मतलब यही है कि यदि आप तुलसी का विवाह करवाते हैं तो इसकी मदद से पापकर्म आसानी से दूर हो जाते हैं। यदि आप अपने पापकर्म को काटना चाहते हैं तो फिर आपको तुलसी का विवाह करवाना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से यदि आप अपने घर के अंदर तुलसी का विवाह करवाना चाहते हैं तो यह कई तरह से आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌तुलसी विवाह का तरीका

दोस्तों यदि आप अपने घर मे तुलसी विवाह करवाना चाहते हैं तो फिर आप करवा सकते है। इसके तरीकें के बारे मे हम आपको बता रहे हैं ।इस विधि से आप आसानी से तुलसी विवाह करवा सकते हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे मे विस्तार से ।

  • ‌‌‌सबसे पहले आपको तुलसी का पौधा लेना होगा । और उसके बाद उस पौधे को आपको अपने आंगन के अंदर रखना होगा । और आप चाहे तो इसको मंदिर के अंदर भी रख सकते हैं।
  • उसके बाद आपको करना यह है कि तुलसी के पौधे के उपर गन्ने का मंडप सजाना होगा । यह ठीक उसी तरह से जिस तरह से हम‌‌‌विवाह के अंदर करते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।
  • ‌‌‌उसके बाद तुलसी देवी को समस्त सुहाग सामग्री और उसके बाद आपको सामग्री को चढ़ाना होगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।‌‌‌और उसके बाद आपको लाल चुनरी को चढ़ाना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।
  • गमले में सालिग्राम जी रखना होगा । और उसके उपर आपको तिल को चढ़ाना होगा ।
  • उसके बाद तुलसी और सालिग्राम पर दूध से भीगी हल्दी को चढ़ा देना चाहिए ।
  • फिर आपको गन्ने के मंडप पर भी हल्दी का लेप करना होगा । और उसके बाद उसका पूजन करना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • देव प्रबोधिनी एकादशी से कुछ वस्तुएं खाना आरंभ करदें । और पूजन के अंदर भाजी, मूली़ बेर और आंवला लेकर आएं । और उसके बाद आपको आरती करनी होगी ।
  • नमो नमो तुलजा महारानी, नमो नमो हरि की पटरानी मंत्र का जाप करें ।
  • और उसके बाद तुलसी को प्रसाद चढ़ाना चाहिए ।
  • उसके बाद आपको 11 बार तुलसी की परिक्रमा करनी होगी ।
  • उसके बाद प्रसाद को आपको आहार के रूप मे ग्रहण करना होगा ।
  • पूजा समाप्ति पर घर के सभी सदस्य चारों तरफ से पटिए को उठा कर भगवान विष्णु  से प्रार्थना करनी चाहिए । जोकि कुछ इस प्रकार से आपको करनी है।उठो देव सांवरा, भाजी, बोर आंवला, गन्ना की झोपड़ी में, शंकर जी की यात्रा

तुलसी विवाह सामग्री लिस्ट लेख के अंदर हमने तुलसी पूजन सामग्री के बारे मे विस्तार से जाना और अब उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके बता सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

19 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago