Uncategorized

पत्ता गोभी का पर्यायवाची शब्द या synonyms of cabbage in Hindi

पत्ता गोभी का पर्यायवाची शब्द या पत्ता गोभी का समानार्थी शब्द (patta gobhi  ka paryayvachi shabd ya patta gobhi  ka samanarthi shabd) के बारे में आज कलाश प्रथम से लेकर उच्च स्तर तक के विद्यार्थीयो के लिए ‌‌‌परिक्षा में पूछा जा रहा है । तो आपके लिए यह उपयोगी होगा । क्योकी पीछले कुछ एग्जामो में पत्ता गोभी का पर्यायवाची पूछा जा चुका है । ‌‌‌इस तरह से यह पर्यायवाची निचे दिए गए है –

पत्ता गोभी का पर्यायवाची शब्द या पत्ता गोभी का समानार्थी शब्द (patta gobhi  ka paryayvachi shabd , synonyms of cabbage in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
पत्ता गोभीकरमकल्ला, बंदगोभी, कैबेज, ब्रैसिका ओलेरैसा वर. कैपिटाटा, बांदा कपि, करम काल, कपिशाक
पत्ता गोभी in Hindikaramakalla, bandagobhee, kaibej, braisika oleraisa var. kaipitaata, baanda kapi, karam kaal, kapishaak
पत्ता गोभी in EnglishCabbage
पत्ता गोभी in sanskritकपिशाक

‌‌‌पत्ता गोभी का अर्थ हिंदी में || cabbage meaning in hindi

‌‌‌पत्ता गोभी का अर्थ होता है करमकल्ला, बंदगोभी । यानि विभिन्न प्रकार की गोभी में से एक ऐसी गोभी जो की पत्तो के समान होती है और वह बंद रहती है पत्ता गोभी होती है । यह एक तरह की सब्जी होती है मगर इसका उपयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है । यह बंद रहने के कारण से इसे बंदगोभी भी कहा जाता है ।

‌‌‌इस तरह से पत्ता गोभी को अनेक अर्थों में समझाया जा सकता है –

  • एक तरह की पत्तेदार सब्जी ।
  • वह सब्जी जो की पत्तो के रूप में होती है और बंद रहती है ।
  • विभिन्न प्रकार की गौभी में से वह गोभी जो की पत्तो के रूप में होती है ।
  • वह पत्तेदार गोभी जो की बंदर रहने पर बंद गोभी के नाम से जानी जाती है ।
  • ‌‌‌वह जिसे करमकल्ला के नाम से जाना जाता है ।
  • वह गोभी जिसका वैज्ञानिक नाम ब्रैसिका ओलेरैसा वर. कैपिटाटा है ।
  • वह सब्जी जिसे अंग्रेजी में कैबेज कहा जाता है ।

‌‌‌पत्ता गोभी शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word cabbage in a sentence in Hindi

  • पता नही इस बार क्या हुआ खेतो में पत्ता गोभी की फसल सारी की सारी नष्ट हो गई ।
  • किसन का छोरा अपने खेत में पत्ता गोभी की फसल उगा कर लाखो कमा रहा है ।
  • महेश सुबह सुबह खेत से पत्तागोभी को तोड़ता है और फिर बेचकर आ जाता है तो इस तरह से दिन के 2000 रूपय कमा ‌‌‌लेता है ।
  • इस बार तो पत्ता गोभी की अच्छी फसल हुई और अच्छा मुनाफा भी प्राप्त हो गया ।

पत्ता गोभी के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of cabbage in a sentence in Hindi

  • देखते ही देखते किसन ने सारी पत्ता गोभी खेत से तोड़ ली  ।
  • पिताजी तो शहर में बंदगोभी बेचने के लिए गए हुए है ।
  • मां और पापा खेत मे कमरकाल्ल तोड़ रहे है
  • ‌‌‌खाटूमल की छोरी का ब्याह था और उन्होने कैबेज की सब्जी बना रखी थी ।

पत्तागोभी क्या होती है बताए || tell me what is cabbage in Hindi

पत्तागोभी के बारे में आज लगभग सभी जानते है । अगर आपको पता नही है की पत्तागोभी क्या है तो आपको बता दे की यह एक तरह की सब्जी होती है जो की पत्तेदार होती है । वैसे आपने गोभी का नाम सुना होगा यह उसी प्रजाति के अंदर आती है जो की हरे पत्तो से बनी होती है । वैसे जब बहुत सारे हरे पत्ते एक साथ मिल जाते है तो एक गुच्छा बन जाता है जो की गोल मटोल होता है और इसे ही पत्ता गोभी कहा जाता है । वैसे जब इसकी सब्जी बनाई जाती है तो यह कुछ फिकी बनती है । वैसे इसका सब्जी के अलावा भी अन्य तरह से उपयोग किया जाता है ।

दोस्तो आपको बता दे की पत्ता गोभी जो होती है वह देखने में चिकने पत्तो की बनी होती है और यह वजन में कम या ज्यादा हो सकती है । वैसे गोभी का वजन लगभग 500 और 1,000 ग्राम तक होता है । मगर कुछ पत्ता गोभी को छोटी सी अवस्था में तोड़ लिया जाता है तो उनका वजन 250 ग्राम भी हो सकता है ।

इसके कुछ अलग ही तरह के स्वाद के कारण से इसका उपयोग कई तरह से​ किया जाता है । बहुत से लोग है जो की इसकी सब्जी बनाते है मगर बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो की इसका उपयोग कर कर सलाद बना देते है और सब्जी को सजाने के एि भी इसका उपयोग कर लेते है । कुल मिलाकर आज के समय में तो जैसे इसका उपयोग किया जात है वैसे ही उपयोग हो जाता है ।

अगर इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में बात करे तो यह कई तरह के लाभ मानव को देने का काम करता है जिनमे से कुछ है आंखों की रोशनी, अल्सर और कैंसर में फायदेंमद । इसके अंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन अधिक मात्रा में पाए जाते ह ैजो की मानव को काफी फायदे देते है ं और यही कारण है की आंखो के स्वास्थ्य के लिए इसका उपयोग किया जाता है ।

दोस्तो आपको बात दे की पत्ता गोभी जो होती है वह सूजन को दूर करने का काम भी करती है । वही पर अल्सर जैसी भयानक बीमारी को भी इससे दूर किया जा सकता है तो इस तरह से यह पत्ता गोभी कई तरह के फायदे देने का का करती है ।

मुँहासे, सोरायसिस और अन्य त्वचा की स्थिति के इलाज करने के लिए डॉक्टर के द्वारा भी आज के समय में खान पान मे बदलाव करने की सलाह दी जाती है और कहा जाता है की पत्ता गोभी का सेवन करना चाहिए तो आप इस बात से समझ सकते है की यह पत्ता गोभी जो होती है वह कितनी फायदेमंद हो सकती है ।

पत्ता गोभी कितने प्रकार की होती है || how many types of cabbage are there in Hindi

‌‌‌पत्ता गौभी कई तरह की होती है जो की देखने में काफी अलग और अच्छी भी लगती है । तो आइए जानते है पत्ता गोभी के कुछ प्रकारो के बारे में –

1. सफेद बन्द गोभी, White cabbage

White cabbage एक पत्ता गोभी की किस्म होती है जो की हिंदी भाषा में सफेद बंद गोभी के रूप में जानी जाती है । आपको बात दे की यह सफेद पत्तो वाली गोभी होती है जो की बहुत ही अधिक प्रसिद्ध है। आपको बता दे की White cabbage का उपयोग भारत, मध्य यूरोप, चीन में अधिक किया जाता है ।

इसके पास बहुत ही अच्छी विशेषता होती है यह एक तो दाल जो होती है उस सब्जी को काफी अधिक स्वाद बना देती है । और दूसरा की प्याज के साथ मिलाकर इसकी सब्जी बना दी जाती है तो एक नम्बर की सब्जी बन जाती है । इकसे अलावा इसका उपयोग बहुत से लोग सलाद के रूप में भी करते है ।

आपने नुडलस खाए होगे ​इसके अंदर भी पत्ता गोभी का उपयोग किया जाता है । और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो दुनिया में एक तो White cabbage जो होती है वह अलग अलग तरह से पाई जाती है और दूसरा की इसका जो उपयोग होता है वह भी अलग अलग होता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

2. लाल पत्तागोभी

लाल पत्तागोभी का नाम सुनते ही आपको समझना चाहिए की यह लाल रंग की पत्ता गोभी होती है । अब भारत के लोग कहेगे की भला लाल भी पत्ता गोभी होती है क्या । तो आपको बता दे की हां ऐसी गोभी होती है जो की आपको भारत के कुछ ही स्थानो पर मिलेगी । और बाकी यह जो गोभी होती है वह विदेशी गोभी होती है ।

दरसल यह लेब में तैयार की गई गोभी होती है । मगर इकसा जो स्वाद होता है वह बहुत ही अच्छा होता है । यह आकार में छोटा होता है और इसके जो पत्ते होते है वे हरे से लाल हो सकते है । वैसे जब इसकी खेती के बारे में बात करे तो यह ठंडी जलवायु में ही गाई जा सकती है ।

कच्ची, लाल पत्तागोभी का स्वाद तीखा होता है जो थोड़ा भारी हो सकता है। और यही कारण है की यह बहुत से लोगो को पसंद आती है । बहुत से लोग क्या करते है की इस पत्ता गोभी को कुछ पका लेते है और फिर नमक मीर्च लगा कर इसे ऐसे ही खाने लग जाते है और उनका कहना है की यह बहुत ही अच्छा स्वाद देता है । वही पर इसका उपयोग दाल में किया जाता है और सब्जी बनाने के लिए होता है । इसे पकाया जाता है तो भी ज्यादा समय नही लगता है ।

3. हरी पत्तागोभी, GREEN CABBAGE

GREEN CABBAGE एक तरह की गोभी होती है जो की देखने में पत्तो की बनी होती है और यही कारण है की इसे हरी पत्तागोभी कहा जाता है । दोस्तो आपको बात दे की इसके अंदर जो हरा रंग होता ळै वह क्लोरोफिल के कारण से होता है और यह सबसे बाहरी परत वाली गोभी होती है जो की आपको भारत देश में आसानी से मिल जाती है।

आपको बता दे की इसे विकसीत होने के लिए क्लोरोफिल पानी और कार्बन डाइऑक्साइड और सूर्य के प्रकाश काफी अधिक जरूरी होता है । यह कई तरह की हो सकती है कुछ पत्ता गोभी ऐसी होती है जो की हरे रंग की होती है और आकार में छोटी होती है तो कुछ आकार में बड़ी होती है और इस तरह से अलग अलग होने का कारण यह होता है की यह जिस स्थान पर उगाई जाती हे उस स्थान के आधार पर अलग अलग होती है । दोस्तो आपको बात दे की यह जो पत्ता गोभी होती है वह मेरी भी बहुत प​संदिदा है ।

4. डच पत्तागोभी, Dutch cabbage

Dutch cabbage एक तरह की गोभी की किस्म होती है जो की आपको नीदरलैंड, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में आसानी से देखने को मिल जाती है । कहा जाता है की यह जो गोभी है वह नीदरलैंड में उत्पन्न हुई थी । दोस्तो आपको बात दे की यह नीदरलैंड और यूरोप की एक ऐसी सब्जी है जो की वहां पर काफी अधिक प्रसिद्ध रहती है।

इसके कई तरह के कारण हो सकते है एक कारण तो यह होता है की यह खाने मे अच्छी लगती है और दूसरा की इससे फायदे भी काफी अधिक मिलते है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए। दोस्तो आपकेा बात दे की इस गोभी में आपको विटामीन सी और कैलोरी की कम मात्रा मिलती है जो की आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है ।

5. नापा पत्तागोभी

नापा पत्तागोभी एक ऐसी गोभी का प्रकार है जिसके बारे मे आप बहुत ही कम जानते है । मगर आपको बात दे की यह बहुत ही अधिक प्रसिद्ध होती है । क्योकी यह अपने कुरकुरी बनावट और थोड़ा मीठा स्वाद है के कारण से आज दुनिया में प्रसिद्ध है ।

इसके अलावा आपको बात दे की यह जो पत्ता गोभी होती है इसकी जो पत्तिया होती है वह लंबी और पतली होती है और यह भी एक कारण होता है की इसे पकाना आसान होता है ओर लोगो की पसंद अधिक है । आपको बात दे की यह हल्के हरे रंग की होती है साथ ही थोड़ा पीला रंग भी देखने को मिल जाता है जो की इसे काफी अलग बनाने का काम करती है ।

आपको बात दे की हय जो पत्ता गोभी होती है उसे कच्चा भी अधिक खाया जाता है क्योकी इसे खाना आसान होता है । मगर ज्यादातर लोग इसे पका कर ही खाना पसंद करते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

नापा गोभी जो हेाती है वह उच्च मात्रा में अम्लता रखती है जो की इसे खट्टा बनाने का काम भी करती है । इसके अंदर लैक्टिक एसिड अधिक पाया जाता है । दोसतो आपको बात दे की इसके स्वाद के कारण से ही यह कई लोगो को पसंद आ चुकी है मगर आज भी बहुत है जो की इसके बारे में जानते नही है ।

‌‌‌इस तरह से गोभी का पर्यायवाची शब्द या गोभी का समानार्थी शब्द होते है । अगर लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बताना।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

8 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago