Uncategorized

हवा का पर्यायवाची शब्द या हवा का समानार्थी शब्द

हवा का पर्यायवाची शब्द या हवा का समानार्थी शब्द (hava ka paryayvachi shabd ya hava ka samanarthi shabd) के बारे में आपको पता नही है । मगर टैंसन न ले क्योकी हम आपको बताएगे की हवा क्या होती है और इसका पर्यायवाची शब्द क्या होते है । आपको कुछ नही करना है बस आराम से लेख पड़े और पर्यायवाची शब्द याद करे –

हवा का पर्यायवाची शब्द या हवा का समानार्थी शब्द (hava ka paryayvachi shabd ya hava ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
हवापवन, ‌‌‌वायु, वात, प्रवात, मारुत, प्रभंजन, समीरण, अनिल, बयार, पवमान, स्पर्शन, मातरिश्वा, मंद पवन, समीर, पवमान ।
हवा in Hindipavan, ‌‌‌vaayu, vaat, pravaat, maarut, prabhanjan, sameeran, anil,bayaar, pavamaan, sparshan,maatarishva, mand pavan, sameer,pavamaan.
हवा in Englishair, wind, atmosphere, land wind, land breeze

‌‌‌हवा का अर्थ ‌‌‌हिंदी में || air meaning in hindi

दोस्तो हवा का अर्थ होता है वायु या पवन । यानि पृथ्वी पर बहने वाली गैसो का ‌‌‌मिश्रण हवा होता है जो की आसानी से आंखो से दिखाई नही देता है । आपको बता दे की हवा जो होती है वह पंचभुत तत्वो के रूप में भी जानी जाती है क्योकी यह उनमे से एक होती है । आपने हिंदू धर्म के वायु ‌‌‌देव के बारे में सुना होगा यही हवा का संचार करते है इन्हे हवा का देवता कहा जाता है ।

अगर बात करे हवा के अर्थ की तो इसका अर्थ जो होता है उसे कई तरह से समझाया जा सकता है –

1.     वायुमंडल में बहने वाली गैसो का मिश्रण ।

2.     पृथ्वी पर बहने वाली अनेक तरह की गैसे जिनका उपयोग अनेक तरह के जीव करते है ।

3.     एक तरह ‌‌‌एक तरह की o2, co2 जिसका उपयोग मानव करता है हवा ही होती है ।

4.     वह जिसे हम वायु के नाम से जानते है हवा होती है ।

इस तरह से कुल बात यह है की जो यह हवा होती है वह गैसो का मिश्रण होता है । जिसमें आपको अनेक तरह की गैसे देखने को मिल सकती है और o2, co2 उन्ही में से एक होती है ।

हवा शब्द का वाक्य ‌‌‌में प्रयोग || use of wind in sentence in Hindi

1.            ‌‌‌आज तो हवा कितनी अच्छी चल रही है ।

2.            तेज हवा चलने के कारण रेत उड़ने लगी है ।

3.            आज तो काफी तेज हवा चल रही है जिसके कारण से सारे बाल खराब हो गए ।

4.          ‌‌‌अगर इसी तरह से हवा चलती रही तो सोने में काफी मजा आ जाता है ।

‌‌‌हवा क्या होती है बताइए || tell me what is the air  in Hindi

‌‌‌हवा वह होती है जो की एक गैसो का समूंह है जो की वातावरण में आपको इधर उधर फिरते हुए देखा जा सकता है । वायुमंडल में कई तरह की गैसे है और इन गैसो का एक मिश्रण बना होता है जिसे हवा कहते है ।

‌‌‌आपको बता दे की जो यह हवा होती है वह चौथा तत्व होता है और इसे काफी महत्वपूर्ण माना जाता है । इतना ही नही मानव जीवन हो या फिर जानवरो का जीवन सभी को जीवित रहने के लिए हवा का होना भी जरूरी होता है । हवा को मानव जीवन का एक अहम हिस्सा माना जाता है ।

‌‌‌हव जो होती है वह किसानो के लिए भी काफी अधिक ज्यादा जरूरी होती है क्योकी यह किसनो की फसल को बढाने में काम में आती है। इसके अलावा आपको बता दे की हवा के कारण से आज अनेक तरह के पेड़ पौधे आपको नजर आ रहे है वे जीवित बने हुए है ।

हवा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है क्योकी आज मानव को सही मात्रा में और शुद्ध हावा मिलती रहे तो उसकी उम्र भी ज्यादा हो जाती है । मतलब एक रिसर्च में सच में ऐसा कहा गया है की जो व्यक्ति जितनी ज्यादा शुद्ध हवा को लेता है वह उतना ही जीवित रहता है ।

‌‌‌हवा दिखाई न देने वाला एक तरह का गैसा का मिश्रण होता है जिसमें हमारी ऑक्सीजन भी सामिल होती है । आपको बता दे की बहुत से लोगो का मानना है की हवा जो होती है वह ऑक्सीजन होती है मगर आपको बता दे की इसके अलावा भी हवा में अनेक गैसे होती है ।

जीवंत होने के अहसास की बात हो तो यह हवा के कारण से ही संभव हो रहा है क्योकी अगर हवा नही होती है तो मानव पल भर के अंदर मर तक जाता है । हवा जो होती है वह हमारे चारो और आज भी है और अब भी है । मतलब यह है की हवा हमेशा हमारे आस पास बनी हुई है ।

हमारे चारों ओर लगातार हलचल रहती है ओर हमे इस बारे मेंपता भी है । क्योकी हम भले ही हवा को देख नही सकते है मगर महसुस कर सकते है और यही कारण है की हम कहते है की हवा हमारे आस पास ही रहती है ।

‌‌‌हवा जो होती है वह एक पल मे एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच जाती है और मुझे इसकी यही खुबी काफी अधिक पसंद है । हवा वैसे तो शांत रहती है मगर कभी कभार हवा उग्र रूप भी लेती है और यह स्थिति सभी के लिए खतरनाक होती हे । क्योकी हवा जब खतरनाक बन जाती है तो यह सब कुछ तबाह कर सकती है।

‌‌‌अगर आप शुद्ध और ताज़ा हवा को प्राप्त करना चाहते है तो आपको एक ऐसे स्थान पर जाना होगा जहां पर प्रदूषण नही होता है क्योकी प्रदूषण मुक्त स्थान पर ही आपको ऐसी हवा मिल सकती है जो की शुद्ध और ताज़ा होती है। इसके अलावा आपको सुबह सुबह जो हवा मिलती है वह भी शुद्ध और ताज़ा देखने को मिलेगी ‌‌‌क्योकी इस समय भी किसी तरह का प्रदूषण नही होता है ।

‌‌‌हवा का मानव के जीवन में उपयोग || use of air in human life in Hindi

मानव जीवन में वायु का उपयोग आज से नही है बल्की जब मानव का जन्म हुआ था उसी समय से है । आपको पता होगा की हम श्वास लेते है और इसी के आधार पर आप समझ सकते है की हवा का हम उपयोग कर रहे है । अगर आप हवा के बिना रहना चाहते है तो आपको बकता दे की इसके बिना, हमारा दम घुट जाएगा या हम दम घुटने से मर जाएंगे।

सांस लेने और खुद जीवन को सही तरह से बनाए रखने के लिए आपको और हमको दोनो को हवा की जरूरत होती है । बिना हमवा के हम श्वास नही ले सकते है और ऐसे स्थिति में जीवन खुश क्या यह जीवन ही नष्ट हो जाता है । अत हवा का उपयोग मानव जीवन में काफी अधिक है ।

‌‌‌जब हम हवा को अपने शरीर के अंदर भेजते है तो इसमें जो ऑक्सीजन होती है उसे शरीर के जो फेफडा होता है वह रक्त के अंदर मिला देता है और बाकी जो हवा किसी काम की नही होती है उसे फिर से बहार निकाल दियार जाता है । कितना मजेदार होता है यह सब मगर हम यह देख नही सकते है केवल महसुस कर सकते है।

हवा के बिना, हम श्वासावरोध या हाइपोक्सिया के कारण से जल्द ही मर जाते है और अगर कोई हवा की अनुपस्थिति में रहता है तो वह इसी कारण से मर जाता है । अत कभी भी हवा की अनुपस्थिति में नही रहना चाहिए ।

मुंह और नाक से हवा को शरीर के अंदर भेजा जाता है और आपको पता है की इसमे कई गैसे है और हमारे शरीरक े लिए ऑक्सीजन की जरूरत है और बाकी को फिर निकाल दिया जाता है । यह प्रक्रिया चलतर रहती है । अगर हवा नही होती है तो मनुष्य कुछ ही समय में मर जाएगा ।

‌‌‌हवा जो होती है वह मानव जीवन के लिए आज काफी अधिक जरूरी हो चुकी है मगर फिर भी मानव इसे समझ नही रहा है और पल पल में इसे प्रदूषीत करने का काम कर रहा है आज कोई ऐसा नही है जो की इस हवा को सुद्ध करने का काम करता है । क्योकी हवा को अगर शुद्ध करना है तो इसके लिए पेड़ो को अधिक से अधिक लागना होता है

‌‌‌मगर आप पीछले कुछ वर्षों के आकड़े निकाल कर देखते हो तो आपको पता चलेगा की मानव अपने फायदे के लिए पूरे के पूरे जंगल को नष्ट कर देता है । उसे समझ में नही आता है की जब हवा नही रहेगी तो वह क्या करेगा इस कारण से पेड़ लगाने चाहिए तभी हवा बची रह सकती है।

वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए सभी को अपनी अपनी भुमिका निभानी चाहिए क्योकी आज हवा का उपयोग केवल हम और आप तो करते नही है बल्की बहुत से लोग ऐसे है जो की इसका उपयोग कर रहे है तो सभी को कम से कम जीवन में 10 पेड़ो को लगाना चाहिए ।

‌‌‌हवा का पेड पौधो के जीवन में उपयोग || use of air in the life of plants in Hindi

पौधों के जीवन के लिए वायु एक आवश्यक तत्व है। क्योकी इससे पेड़ पौधो का जीवन बना रहता है । हवा जो होती है व पौधो को लिए इतनी जरूरी है की इसकी मदद से ही पोषक तत्वों को मिट्टी से पत्तियों तक पहुंचाया जाता है । और यह बात आपको पता होनी जरूरी होती है । आपको बता दे की हवा जो होती उसमें जो कार्बन डाइऑक्साइड ‌‌‌होता है उसका उपयोग प्रकाश संश्लेषण के लिए पौधे करते है और बदले में ऑक्सीजन छोडते है अत इस तरह से हवा का उपयोग करते हुए मानव के लिए उपयोगी हवा देते है ।

इनडोर पौधों जो होता है उसके लिए भी यह हवा जरूरी होती है क्योकी उसके भोजन के लिए हवा की जरूरत होती है अत पौधो के लिए हवा जरूरी है। आपको बता दे की बिना हवा के कारण से पौधे जो होते है वे प्रकाश संश्लेषण नहीं कर पाएंगे और भोजन नही बनेगा तो फिर पौधे मर जाएगे । और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

पौधे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को सेल-उपलब्ध ऊर्जा में बदलने के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करते हैं। और इस तरह से हवा का उपयोग किया जा रहा है और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

‌‌‌कुल मिलाकर बात यह है की हवा जो होती है वह केवल मानव के लिए ही नही बल्की पौधो के लिए भी जरूरी होता है और आपको इस बारे में पता होना चाहिए ।

‌‌‌हवा में कितनी गैसे होती है || how many gases are in the air in Hindi

‌‌‌हम हर दिन हवा का उपयोग करते जा रहे है हम जब भी सांस लेते है तो हम हवा का उपयोग करते है और इस तरह से हम इस दुनिया में हावा से भरी नगरी को रिताने का काम कर रहे है । मगर आज भी हमे यह पता नही है की हवा में कुल कितनी गैसे होते है ।

‌‌‌अगर आपको भी पता नही है की हवा में कितनी गेसे है तो आपको बता दे की NASA के अनुसार हवा जो होती है उसमे कई तरह की गैसे है जो कुछ इस तरह से है
78% नाइट्रोजन,
21% ऑक्सीजन
1% अन्य गैसों

‌‌‌आपको बता दे की इन गैसो में से तो कुछ ऐसी भी है जिनका नाम इस लिस्ट में आत तक नही है । क्योकी वे इन गैसो के साथ मिली रहती है और इनके बारे में कुछ अलग तरह से ही समझाया जा सकता है ।

मंगल ग्रह पर आपको एक माकान दिया जाए तो क्या आप रह सकते है उत्तर होगा नही क्योकी वहां पर हवा नही होती है और आपको पता होगा की जहां पर हवा नही है वहां पर हम नही रह सकते है और इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हवा का अर्थ होता है और हवा का होती है ।

दोस्तो हमने इस लेख में जान लिया है की हवा का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द क्या होते है । (Friends, we have come to know in this article that what are the synonyms or synonyms of air.)

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago