Uncategorized

चीता का पर्यायवाची या synonyms of cheetah in hindi

चीता का पर्यायवाची शब्द या चीता का समानार्थी शब्द (cheetah ka paryayvachi shabd ya cheetah ka samanarthi shabd ya synonyms of cheetah in hindi) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की चीता का पर्यायवाची क्या है तो आपको बता दे की आप सही स्थान पर है । क्योकी आपको यहां पर इस बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी । साथ ही आपको जानने को मिलेगा की चीता क्या ‌‌‌होता है ।

चीता का पर्यायवाची या चीता का समानार्थी शब्द synonyms of cheetah in hindi

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
चीता‌‌‌तेंदूआ, पुण्डरीक, व्याल, पंचनख, हिंस्त्रक, नखायुघ, चित्रक, शार्दूल, पृदाकु, श्वापद, गुहाशय, तीक्ष्णर्दष्ट्र, वनश्व।
चीता in Hindi‌‌‌tendooa, pundareek, vyaal, panchanakh, hinstrak, nakhaayugh, chitrak, shaarool, pradaaku, shavapad, gushay, tikshnardashtr, vanashv.
चीता in Englishcheetah, the cats, leopard, panther, leopardess, pard

चीता का अर्थ हिंदी में || meaning of cheetah in hindi

दोस्तो चीता का अर्थ होता है तेंदुआ की तरह ही एक पशु । यानि बिल्ली की जाति का एक प्रकार का बहुत बडा़ हिंसक पशु जो होता है उसे चीता कहा जाता है । वैसे आपको बता दे की चीता को अनेक नाम से जाना जाता है । जैसे की तेंदुआ हुआ, व्याल हुआ । तो इस तरह से चीता के अर्थ बन जाते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्ता चीता का अर्थ को अनेक तरह से समझा सकते है जो कुछ इस तरह से है –

  • बिल्ली की जाति का एक प्रकार का बहुत बडा़ हिंसक पशु
  • एक जंगल में रहने वाला हिंसक पशु ।
  • वह पशु जो की तेंदुआ के नाम से जाना जाता है ।
  • शेर की प्रजाति का एक सदस्य ।
  • वह जिसे बड़ी बिल्ली की प्रजाति का सदस्य ‌‌‌माना जाता है चीता होता है ।

कुल मिलाकर कहा जाए तो चीता एक तरह का पशु होता है जो की जंगल में रहता है । साथ ही यह एक हिंसक पशु होता है जो की किसी पर भी हमला कर सकता है।

‌‌‌चीता शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word cheetah in a sentence in hindi

  • जब से चीता को देखा है काफी अधिक डर लग रहा है ।
  • कई दिनो पहले हमारे गाव में भी चीता आ गया था ।
  • किसन चिता का समाना करने के लिए तो चला गया मगर वापस अभी तक नही आया ।
  • गाव में चीते के आ जाने के कारण से कई लोगो की मोत हो गई ।
  • किसन साहब वैसे तो मैं जगल में किसी ‌‌‌से नही डरता हूं मगर चीते का सबसे अधिक डर लगता है ।

चीता के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of cheetah in sentence in hindi

  • साहब हमारे राजाओ को काफी शोक था और तभी से इस महल में चीते की खाल देखने को मिल रही है।
  • पुलिस ने कई लोगों को चीते की तस्करी करते हुए पकडा ।
  • चीते को मारना भी हमारे देश में जुर्म है और तुमने यह काम ‌‌‌कर दिया ।
  • महेश ने अपने प्राण बचाने के लिए चीते को जान से मार दिया ।

चीता कौनसा जानवर होता है बताए || tell me which animal is a cheetah in hindi

दोस्तो जो चिता होता है वह एक बड़ी बिल्ली के रूप में जानी जाती है । कहा जाता है की यह जो है वह शेर, तेंदुआ जैसे जानवरो में से ही एक होता है । क्योकी शेर को जंगल का राजा कहा जाता है और उसी तरह से जो यह चिता होता है उसमें भी काफी सारी विशेषताए होती है जिसके कारण से इसे भी “जंगल का राजा” कहा जाता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

दोस्तो चीता जो होता है वह छ फीट तक लंबा हो सकताहै । अगर इसके शरीर की बात करे तो शरीर जो होता है वह मांसल, लंबा, और लंबे पैर और तीव्र या तेज गति वाला शिकारी होता है । क्योकी यह तेजी से भागता है और शिकार करता है । दोस्तो जो यह चिता होता है वह मुख्य रूप से हिरण और मृग जैसे जानवरो को अपना शिकार बनाता है ।

आपको बता दे की चिता जो होता है वह मगरमच्छ जैसे भयान​क जानवर को भी मार सकता है और अन्य तरह के बड़े जानवरो को भी मारने की ताक्त रखता है और यही कारण है की इसे एक अलग तरह का जानवर माना जाता है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो चीता होता है वह अपनी तेज गति के कारण से भी जाना जाता है क्योकी तेज गति से भाग कर यह किसी भी जानवर को पकड़ सकता है और उसे मार सकता है और हय आपको पता होना जरूरी है।

चीता का जो शरीर होता है उसकी चमड़ी मोटी होती है जो की उसे ठंठ से बचाने का काम करती है । आपको बता दे की इसकी त्वचा पर आपको गोल और काले रंग के धब्बे देखने को मिलते है जिसके कारण से इसे पहचानना आसान बन जाता है । वही पर अन्य जंतुओ और शिकारियो से इसे बचने में भी यह धब्बे मदद करते है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो चीता होता है वह अपने धब्बे के कारण से एक अलग तरह की प्रजाति भी बना लेता है और यह प्रजातियो को पहचानने में भी मदमद करता है ।

‌‌‌चीता कितने प्रकार का होता है  || how many types of cheetah are there in Hindi

वैसे आपको बता दे की दुनिया में आज कई तरह के चिते पाए जाते है । और इस आधार पर हम कह सकते है की चीते के कई प्रकार हो सकते है जो है –

1. एशियाई चीता, Asiatic cheetah

दोस्तो आपको बता दे की दुनिया में कई तरह के चीते होते है और उन्ही मे से एक एशियाई चीता होता है । इस चीते के बारे में कहा जाता है की यह आज के समय में लुप्तपाय है और यही कारण है की इसे देखना मुश्किल है । आपको बात दे की यह जंगल में बहुत ही कम सख्या में बचे है और बताया जाता है की यह लगभग 100-120 चीता शेष है ।

आपको बता दे की यह ऐशिया में पाया जाने वाला चीता होता है जो की ईरान में भी देखने को मिल जाता है आपको बात दे की यह सऊदी अरब और अजरबैजान में भी देखने का मिलते है । दोस्तो यह अपने चाल के कारण से शिकारियो से बचने में सक्षम होते है ।

अगर बात करे की ऐशियाई चिते का लुप्त होने का कारण क्या है तो आपको बता दे की यह नुकसान और विखंडन, अत्यधिक शिकार और मनुष्यों के साथ संघर्ष के कारण से ही आज कम देखने को मिल रहे है । क्योकी पहली बात तो इनका शिकार किया गया है और दूसरा की मानव अपने बचाव के लिए इनको मार गिरा चुका है और इस कारण से आपको इस बारे में पता होना जरूरी है की यह जो चिता हे वह आज के समय में कम है ।

2. दक्षिण पूर्व अफ्रीकी चीता,  Southeast African cheetah

दोस्तो यह एक बड़ी बिल्ली मे से एक जानवर होता है जो की देखने मे तेज और शानदार हो सकता है । आपको बता दे की इसका नाम दक्षिण-पूर्व अफ्रीकी चीता रखा गयसा है ओर यह आपको अफ्रीका में ही देखने को मिल जाते है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह जो चीता होता है वह आज के सयम में विलुप्त की कगार पर माना जा रहा है और कहा जाता है की इसके फर, मांस और हड्डियों के लिए अवैध शिकार किए गए थे जिसके कारण से इनकी सख्या बहुत ही अधिक कम हो गई थी ।

आपको बता दे की इसकी बड़ी आबादी को बचाने के लिए कई तरह के प्रयास भी किए गए थे । दोस्तो यह जो चीता हेाता हे वह सबसे तेज माना जाता है और कहा जाता है की यह 213 मील प्रति घंटे की रफतार से आसामनी से दोड़ सकता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

दोस्तो आपको बता दे की यह जो चीता होता है वह केवल चार सेकंड में 410 गज की दूरी तय कर सकता है और आप इस बात से समझ सकते है की चीता कितना तेज है । आपको बात दे की यह अपनी गति के कारण से काफी अधिक पहचाना जाता है और कहा जाता है की इसकी गति जो है वह शायद अन्य चीता से पूरी तरह से अलग होती हे क्योकी यह उनसे तेज होता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

3. उत्तर पश्चिमी अफ्रीकी चीता , Northwest African cheetah

दोस्तो इस चीते को भी लुप्तप्राय माना जाता है और आपको बात दे की यह जो चीता हेाता है वह आज के समय में आपको बहुत ही कम देखने को मिलता है । आपको बता दे की उत्तर पश्चिमी अफ्रीकी चीता की आबादी जो है वह लगभग 2,200 चीता की और बताई जाती है और यह आपको पता होना चाहिए ।

दोस्तो आपको बात दे की इस चीते को दुनिया की सबसे पुरानी प्रजाति के रूप में भी जाना जाता है जो की बड़ी बिल्ली के नाम से जानी जाती है ।दोस्तो यह जो चीता होता है वह अन्य चीतो की तुलना में आपको छोटा और हल्का ही देखने को मिलता है क्योकी यह असल में ऐसा ही था । दोस्तो आपको बात दे की यह जो चीता होता है वह अपनी तेज गति के कारण से दूर दूर तक जाना जाता थार ।

दोस्तो इस चीते को अफ्रीका का सांनदार चीते के रूप में भी जानतेहै जो की एक तरह का मांसाहारी थी वैसे चीता जो होता है वह मांस ही खाता है और छोटे बड़े जानवरो को शिकार करना इसके लिए आसान होता है । आपको बात दे की इसी चीते के लिए अन्य से बचना भी आसान होता है क्योकी इसके शरीर पर जो काले रंग के धब्बे है वह इसे बचाने के लिए मदद करने का काम करते है और यह आपको पता होना चाहिए ।

4. पूर्वी अफ्रीकी चीता , East African cheetah

पूर्वी अफ्रीकी चीता जो होता है वह बड़ी बिल्ली मे से एक है और यह जो जानवर है वह काफी तेज गति का माना जाता हे । दोस्तो आपको बात दे की यज जानवर कठोर वातावरण में जीवित रहता है और हिरण और मगर जैसे जानवरो को अपना शिकार बना लेता है ।

यह काफी तेज गति से दोड़ता है और जानवरो को मार गिरात है ।आपको बात दे की यह सदियो से पूर्वी अफ्रीकी में रहते आए है जिसके कारण से ही इनका नाम पूर्वी अफ्रीकी चीता रखा गया है । दोस्तो आपको बता दे की आज के समय में पूर्वी अफ्रीकी चीता को संकटग्रस्त बताया जा रहा है जिसका मतलब यह होता है की इस चीते की आबादी कम है जिसके कारण से इसकी रक्षा करने की जरूरत है ।

वैसे सरकार ने इस बारे में अच्छे फैसले लिए है औश्र इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अपने हाथो में ली है । आपको बता दे की यह जो चीता होता है वह वर्तमान में समुंह में रहना पसंद करता है इस कारण से इसे समुंह में देखा जाता है ।

5. पूर्वोत्तर अफ्रीकी चीता , Northeast African cheetah

दोस्तो चीता जो होता है वह खतरनाक जानवर माना जाता है क्योकी उसके बारे मे कहा जाता है की यह कभी भी हमला कर सकती है । मगर आपको बता दे की यह जो पूर्वोत्तर अफ्रीकी चीता होता है वह दुनिया में कम खतरे वाली बिल्ली के रूप में जानी जाती है और यह आपको पता होना चाहिए ।

दोस्तो यह अभी के समय मे आपको सूडान और इथियोपिया के कुछ दूरदराज के इलाकों में ही देखने को मिल सकते है क्योकी आज के समय में इनकी आबादी बहुत ही कम है । दोस्तो इस चीते को एक बिल्ली के रूप में जाना जाता है जिसे मायावी बिल्ली भी कहा जाता है क्योकी यह अकेले या जोड़े में शिकार जो करती है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो चीता का पर्यायवापची शब्द या चीता का समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

5 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago