Uncategorized

समुद्र का पर्यायवाची शब्द (samudra synonyms in Hindi)

समुद्र का पर्यायवाची शब्द या समुद्र का समानार्थी शब्द (samudra ka paryayvachi shabd / samudra ka samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में हम जानेगे इसके साथ ही हम समुद्र से जुडी विभिन्न तरह की जानकारी के बारे में चर्चा करेगे तो लेख को देखे ।

समुद्र का पर्यायवाची शब्द या समुद्र का समानार्थी शब्द (samudra ka paryayvachi shabd / samudra ka samanarthi shabd)

शब्द पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
समुद्र‌‌‌सागर, सिन्धु, जलघि, पारावार, अमूतोद्भव, सरस्त्रान्, अब्धि, वारिधि, अर्णव, उदघि, रत्नाकर, जलघाम, अकूपार, अदनवत, पयोनिधि, नदीश, नीरनिधि, सरत्पिति, वारीश, पयोघि ।
समुद्र in Hindisaagar, sindhu, jalaghi, paaraavaar, amootodbhav, sarastraan, abdhi, vaaridhi, arnav, udaghi, ratnaakar, jalaghaam, akoopaar, adanavat, payonidhi, nadeesh, neeranidhi, saratpiti, vaareesh, payoghi .
समुद्र in englishsea, ocean, water, deep, mare, pond.

‌‌‌समुद्र का अर्थ हिंदी में // Meaning of samudra (sea) in hindi

हिदी भाषा में समुद्र के अर्थो को निम्न प्रकार से देख सकते है

  • ‌‌‌एक ऐसा स्थान जो की विशाल और गहरा हो जहां पर अधिक मात्रा में जल इकट्ठा रहता है । समुंद्र कहलाता है ।
  • वह स्थान जहां पर बडी मात्रा में पानी पाया जाता है ।
  • एक तरह का सागर ।
  • पहाडो से आने वाली नदियो का पानी एक स्थान पर इकट्ठा हो जाता ‌‌‌है समंद्र कहलाता है ।

‌‌‌समुद्र शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • राहुल कई दिनो से समुद्र देखने के लिए जाना चाहता है मगर समय तक नही मिल पाता ।
  • अक्सर समुद्र के निकट घर उजड जाते है ।
  • प्रताब जहां रहता है वही पास पर एक बडा सा समुद्र है ।
  • ‌‌‌वर्तमान में लोग समुद्र को अनेक तरह से गंदा कर रहे है ।

‌‌‌समुद्र के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • रिया का ससुराल हिंदमाहसागर के निकट स्थित है ।
  • किशोरी अक्सर जलाशय की बात करती रहती है ।
  • रामलाल के खेतो में पानी देने के लिए नदीश का पानी आ जाता है ।
  • किसन हमेशा ही जलघि में स्नान करता है  ।

‌‌‌समुद्र के बारे में रोचक तथ्य

  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की दक्षिण चीन सागर विश्व का सबसे बडा सागर या समुंद है ।
  • दुनिया में किय गए रिसर्च के अनुसार विश्व का सबसे गहरा सागर प्रशांत महासागर  है ।
  • अगर कभी आप समुद्र के बिच में फस जाते है तो आप समुद्र का पानी पी कर मर भी सकते हो क्योकी समुद्र का पानी खारा होता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की सोनार नामक एक ऐसा यंत्र है जिससे किसी भी सागर या समुद्र की गहराई नापी जा सकती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की दुनिया में सबसे कम जगह पर फैलने वाला समुद्र का क्या नाम है तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की विश्व में ऐसा एक ही सागर है और इसका नाम मृत सागर है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की अगर आप कभी समुद्र मे जाते है तो आपको वहां पर गर्मी भी लगती है और दुनिया में हिंद महासागर एक ऐसा सागर है जो सबसे अधिक गर्म है ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की एक रिसर्च से पता चला की समुद्र में पाए जाने वाले जीवो की ‌‌‌प्रजातियो की संख्या 2 लाख से भी अधिक है ।
  • ‌‌‌क्या आपने कभी सोचा है की समुद्र मे लहरे क्यो उठती है इसके पिछे का कारण धरती का घूमना होता है  ।
  • ‌‌‌आपको जानकारी नही होगी की समुद्र के पानी में ठोस सोडियम क्लोराइड पाया जाता है यही कारण है इसका पानी अधिक खारा होता है और कोई भी इसे पीने के योग्य ‌‌‌काम में नही ला सकता है ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की कुछ वैज्ञानिको का मानना है की आज पृथ्वी पर जीस तरह के जीव है उनका पहले कोई अस्तीत्व नही था और जीव की उत्पत्ति इन्ही समुद्र से हुई थी ।
  • ‌‌‌आपको जाकर हैरानी होगी की 25 ‌‌‌हजार द्वीप तो केवल प्रसान्त महासागर में ही देखने को मिल जाते है ।
  • ‌‌‌ज्वालामुखी के फटने के कारण से लावा बहार आता है मगर समुद्र में ऐसा नही होता क्योकी जब समुद्र में कभी ज्वालामुखी फटता है तो वहां पर कीचड़ और मिथेन गैसे बहार निकलती है  ।
  • ‌‌‌अक्सर परिक्षाओ में पूछा जाता है की किस महासागर की आकृति S आकार की होती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह अटलांटिक महासागर है ।

‌‌‌समुद्र क्या है (what is the sea)

‌‌‌वह जलराशी जो की पृथ्वी के कुल तीन चतुर्थांश हिस्से में फैली हुई है समुद्र कहा जाता है । पृथ्वी का वह भाग जो की 70 प्रतिशत पानी का बना होता है वही समुद्र होते है ।

अकसर आप लोगो ने देखा होगा की विभिन्न तरह के पहाडो पर बर्फ के रूप में पानी रहता है और जब ये पहाड ‌‌‌ताप के कारण से नष्ट ‌‌‌होने लग जाते है तो इनमे से पानी निकल कर बाहर आता है और यह पानी बहता हुए एक ऐसे स्थान पर जाकर रूकता है जो की काफी अधिक बडा होता है और इसमें अधिक मात्रा में पानी भरा रहता है । देखने मे दूर दूर तक पानी ही नजर आता है । इस तरह की जलराशी को समुद्र कहा जाता है ।

‌‌‌आपको बता दे की समुद्र पृथ्वी पर विभिन्न तरह की क्रियोओ को नियमीत करते है । और ऐसा बताया जाता है की इसमे 2 लाख से भी अधिक जीवो की प्रजातिया रहती है । अक्सर आपने समुद्र मे ‌‌‌मछली के बारे मे सुना होगा और ऐसे ही बहुत सारे जीव रहते है । यहां तक की यह भी माना जाता है की समुद्र से ही सबसे पहले‌‌‌ जीवो की उत्पत्ति हुई थी ।

‌‌‌समुद्र की उत्पत्ति

दोस्तो यह तो सभी को मालूम है की जब पृथ्वी का जन्म हुआ था तो यह एक आग के समान तप रही थी । जिसके कारण से पानी होने का कोई नामोनिशान तक नही है । मगर वैज्ञानिको ने अनुमान लगाते हुए कहा है की जब पृथ्वी तप रही थी तो इसमे से विभिन्न तरह की गैसे निकल रही थी और ‌‌‌ये गैसे बादल के रूप में बदले लगी थी ।

धिरे धिरे समय के साथ जब गैसे और अधिक निकली तो बादल भारी बन गए और वर्षा होने लगी थी । जिसके कारण से पृथ्वी पानी के सम्पर्क में आकर ठंडी हो रही थी और हाईड्रोजन जैसी गेसे छोड रही थी जो उपर जाकर वापस बादल के रूप में बनती जा रही थी । इस तरह से पृथ्वी पर ‌‌‌लगातार वर्षा होते रहने के कारण से पृथ्वी ठंडी हो गई थी ।

मगर जब पृथ्वी का निर्माण हुआ तो सभी स्थान एक जैसे नही थे यानि कही उचाई थी और कही खड्ढे पडे थे और इस ‌‌‌तरह से वर्षा हो रही थी । जिसके कारण से ये गड्ढे ‌‌‌पानी से भरने लगे थे । इस तरह से कई करोडो वर्ष बित जाने के बाद में ये गड्ढे पूरी तरह से भर गए थे जो की वर्तमान में समूद्र के नाम से जाने जाते है ।

‌‌‌वर्तमान में समृद्र की उत्पत्ति‌‌‌

आपकी जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान में भी समुद्र की उत्पत्ति जारी है क्योकी जब समुद्र का पानी वाष्प के रूप में आसमान मे जा रहा है तो उसे कम होना चाहिए मगर पानी उतना का उतना ही है । इसके पिछे का कारण समुद्र में अन्य नदियो का पानी मिल रहा है ।

क्योकी वर्तमान में अनेक बर्फीले पहाड है ‌‌‌जिनमें भारी मात्रा में पानी है और वह एक बर्फ के रूप में है । और इन्ही पहाडो में से पानी बहता हुआ एक नदी का रूप लेता है । जो की किसी विषेश स्थान पर जाकर रूक जाता है । और यह प्रक्रिया अन्य नदियो के साथ भी होती है जिसके कारण से समुद्र में पानी बना रहता है । ‌‌‌इस कारण से हम कह सकते है की वर्तमान में भी समद्र की उत्पत्ति हो रही है ।

‌‌‌आखिर समुद्र का पानी खारा क्यो है

‌‌‌समुद्र का पानी खारा होने का मूल कारण समुद्र में पाया जाने वाला ठोस सोडियम क्लोराईड होता है । और यही कारण है की समुद्र का पानी खारा होता है । मगर प्रशन यह रह जाता है की इतना अधिक सोडियम क्लोराईड आखिर आता कहा से है तो इसके मुख्य 4 कारण होते हे जिनके कारण से समुद्र का पानी खारा बन जाता है ।

1. ‌‌‌नदियो से समुद्र का पानी खारा बनता है

दोस्तो आपको पता है की नदिया कई किलोमिटर दूरी तय करती हुई आती है ‌‌‌और इस बिच में विभिन्न तरह के स्थानो से गुजरना पडता है जहां पर पहले ही नमक की मात्रा होता है क्योकी जब चट्टाने पानी के सम्पर्क में आती है तो उनका अपरदन हो जाता है और पानी के साथ बह कर ‌‌‌समुद्र में जाती रहती है । इस तरह से जब कई करोडो वर्षा तक होता रहता है तब समुद्र का पानी अधिक खारा बन जाता है ।

2. ‌‌‌वर्षा से समुद्र का पानी खारा बनता है

दोस्तो वर्षा का पानी कुछ अम्लीय होता है जो की अपनी अम्लता के कारण से किसी भी चट्टान पर पडता है तो उसका अपरदन कर देता है । और विभिन्न तरह के पर्वतो के अपरदन के कारण से यह पानी बहता हुआ नदियो के साथ मिल जाता है और ऐसा होता हुआ यह वापस समुद्र में चला जाता ‌‌‌है । जिसके कारण से समुद्र का पानी खारा बन जाता है ।

3. ‌‌‌ज्वालामुखी विस्फोट

‌‌‌आपको जानकारी नही होगी मगर सत्य है की समुद्र में भी ज्वालामुखी विस्फोट होता है और इस विस्फोट में किसी प्रकार का लावा नही निकलता बल्की किचड और विभिन्न तरह की गैसे निकलती है । जिसके कारण से समुद्र में रासायनीक क्रिया होने लग जाती है । और एक यह भी कारण होता है की समुद्र का का पानी खारा ‌‌‌बन जाता है ।

इसके अलावा विभिन्न तरह के आयन भी मौजूद होते है जो की ज्वालाविस्फोट के कारण से बने थे । और जब ये आयन आपस में क्रिया करते है तो लवण बन जाता है ।

‌‌‌समुद्र का महत्व

‌‌‌दोस्तो समुद्र में पानी रहता है और इसके कारण से मनुष्य पानी से आने वाली बडी समस्या से बचा हुआ है । यह तो एक आम बात है इसके अलावा भी समुद्र होने के बहुत बडे फायदे है और इनमे से सबसे पहला पानी का एक स्थान पर इकट्ठा होने का ही होता है । इस पानी में अनेक तरह के जीव रहते है और अपना जीवन यापन करते है ‌‌‌इस तरह से विभिन्न तरह के कारण है जिनके कारण से कहा जा सकता है की एक समुद्र का भी महत्व होता है आईए ‌‌‌जानते है उन कारणो को –

‌‌‌1.समुद्र के कारण से पानी रूकाव होना

‌‌‌दोस्तो आप लोगो पता है की पृथ्वी पर 70 प्रतिशत पानी है और इसे इकट्ठा रहने के लिए समुद्र जैसे स्थान मोजूद है । मान लो की अगर समुद्र न हो तो यह पानी कहा जाता यानि यह पानी कही और नही बल्की पूरी पृथ्वी पर मंडराता रहात और पृथ्वी को पूरी तरह से पानी से ढका रहता था ।

क्योकी 70 प्रतिशत पानी 30 ‌‌‌प्रतिशत भूमी को आराम से ढक लेता है । इस कारण से समस्या ‌‌‌का सामना करना पड सकता है । क्योकी अगर इस तरह से पानी रहता है तो मानव अपना जीवन तक नही चला पाता है और उसे हर पल पानी में ही रहना पडता है ।‌‌‌ इस कारण से कह सकते है की समुद्र के होने के कारण से पानी को इकट्ठा होने में मदद मिलती है ।

‌‌‌2.समुद्र बना अनेक जीवो का घर

‌‌‌दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की समुद्र में 2 लाख प्रजातिया रहती है जिसके कारण से कहा जा सकता है की समुद्र 2 लाख प्रजातियो का घर बना हुआ है । और इनके लिए समुद्र का महत्व होना काफी अधिक होता है ।

‌‌‌3.तापमान को नियत्रित करना

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज समुद्र के होने के कारण से पृथ्वी का तापमान नियत्रित रहता है अगर समुद्र न हो तो पृथ्वी की जो गर्म जगह है वह और अधिक गर्म हो जाती है और ठंडी जगह और अधिक ठंडी हो जाती है । क्याकी सूर्य से आने वाला ताप ही पृथ्वी पर नही होता ‌‌‌है बल्की अनेक तरह के ज्वालामुखी है जो की अक्सर समुद्रो में फटते रहते है उनसे भी तापमान निकलता है जिनका नियत्रित समुद्र ने कर रखा है ।

4.‌‌‌समुद्र ने नमक को कर रखा है इकट्ठा

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की समुद्र में इतना अधिक नमक है की इसे अगर फैलाया जाए तो 500 ‌‌‌फुट उंची एक परत बन जाती है । जो की समुद्र ने इसे अपने अंदर पूरी तरह से समा रखा है और इस नमक को अपने साथ मिला रखा है । जिसके कारण से किसी को भी इस नमक के बारे मे ‌‌‌ज्यादा जानकारी नही है ।

5.समुद्र में अनेक तरह की गैसे

दोस्तो समुद्र में भी ज्वालामुखी फटते है और इनसे मिथैन जैसी अनेक गैसे भी निकलती है जिनका नियन्तरण समुद्र ने कर रखा है ।

‌‌‌6.समुद्र से मनुष्य को लाभ

दोस्तो समुद्र होने के कारण से इसमें तरह तरह के जीव रहते है जिनका ‌‌‌शिकार कर कर मनुष्य अपना पेट भरता है । इस तरह से मनुष्य को भी इसका बडा लाभ प्राप्त होता है और वह आसानी से अपना पेट भर सकता है । इस तरह से इन जीवो को पकडने के लिए अनेक तरह के लोगो को रोजगार प्राप्त है

‌‌‌दोस्तो इस तरह से हमने समुद्र के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है अगर आपको किसी प्रकार का प्रशन पूछाना है तो कमेंट करे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago