Uncategorized

पशु का पर्यायवाची शब्द

पशु का पर्यायवाची शब्द या पशु का समानार्थी शब्द (pashu ka paryayvachi shabd / pashu ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में बडे ही विस्तार से जानेगे । इसके साथ ही पशु के रोचक तथ्य और भी बहुत कुछ विस्तार से जानेगे ।

पशु का पर्यायवाची शब्द या पशु का समानार्थी शब्द (pashu ka paryayvachi shabd / pashu ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
पशुपशुवर्ग, जानवर, चौपाया, मवेशी, चतुष्पाद, मृग, ढोर, डंगर, जीवजंतु, गोधन।
पशु in Hindipashuvarg, janavar, chaupaya, maveshi, chatushpad, mrg, dhor, dangar, jivajantu, godhan.
पशु in Englishanimal, cattle, beast, livestock, brute, fauna.

पशु का अर्थ हिंदी में

‌‌‌एक ऐसा जीव जिसके चार पैर व एक पूछ पाई जाती है इसके साथ ही उन्हे किसी तरह का ज्ञान नही होता है और बुद्धी नही होती है जैसे – गाय, बकरी, हाथी, शेर, हिरण आदी पशु कहलाते है ।

  • ‌‌‌चार पैर वाले जन्तु यानि चतुष्पाद ।
  • पूंछ वाला जन्तु जीसके चार पैर होते है यानि चौपाया ।
  • विभिन्न तरह के जानवर जो की पशुवर्ग में सामिल है ।
  • अनेक तरह के घोडे, हाथी, गाय, भैंस, बकरी आदी पशु होते है ।

‌‌‌पशु शब्द का वाक्य में प्रयोग // use pashu in sentence in Hindi

  • जंगल में रहने वाले सभी पशु शिकार नही करते है ।
  • जंगली पशुओ से बच कर रहना चाहिए क्योकी वे हमला कर सकते है ।
  • पशु का कभी भरोषा नही करना चाहिए क्योकी उसके पास बुद्धि नही होती है जिससे वह किसी को भी हानि पहुंचा सकता है ।
  • ‌‌‌अक्सर गांवो में रहने वाले पशु शांत होते है ।

पशु के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • किसन दिन रात चौपाया की सेवा करता रहता है ।
  • महेश आवारा मृग की देखभाल करने का काम करता है ।
  • जब हमारे गाव में किसी अनजान गोधन को चोट आ गई तो पूरे गाव ने उसकी सेवा की ।
  • ‌‌‌कुसल ने तो मवेशी को चराने का काम खोल रखा है ।
  • आपके घर में तो बहुत सारे पशुवर्ग है ।

‌‌‌ पशु से जुड़े रोचक तथ्य // Interesting facts related to

animals in Hindi

  • क्या आपको मालूम है की चीन में पाए जाने वाले जल हिरण जो अपने बच्चे देता है वह बहुत ही छोटे होते है । यह इतने छोटे होते है की मनुष्य के हाथ में लिया जा सकता है ।
  • सूअर भी एक तरह का पशु है और क्या आपको मालूम है की चीन में सूअर की सबसे अधिक सख्या है ।
  • बकरी भी एक तरह की ‌‌‌पशु होती है जो की कद मे छोटी और दूधधारी पशु है । जिसके कारण से इसे घरेलू पालन के रूप में रखा जाने लगा है ।
  • गाय भी एक तरह की पशु है जिसका घरेलू पालन किया जाता है क्योकी यह दूध देने वाली पशु है जिससे आय भी प्राप्त की जा सकती है ।
  • गाय की तरह भैंस भी दूध देने वाली पशु है ।
  • क्या आपको मालूम ‌‌‌है की शेर भी पशुओ में आता है और इसकी दहाड इतनी अधिक होती है की 8 किलोमीटर तक भी आसानी से सुनाई दे जाती है । इसके साथ ही शेर जहां रहता है वह स्थान घास भरा होता है ।
  • आपने देखा होगा की हाथी पशु जब भी पानी पीता है तो वह अपने सुंड से पानी पीता है मगर आपको जान कर हैरानी होगी की हाथी के सुंड में 6 लीटर ‌‌‌तक पानी आसानी से समा सकता है ।
  • दुनिया में एक पशु ऐसा भी होता है जो की 10 तरह की आवाज को निकाल सकता है और वह लोमडी होती है।
  • कुत्ते की तरह लोमड़ी में भी सुघने की क्षमता होती है और आपको जान कर हैरानी होगी की यह 30 किलोमिटर ‌‌‌की दूरी तक आसानी से सुघ सकती है ।
  • चार पैर वाले जन्तु एक साथ अपने चार पैर बहुत ही कम ‌‌‌देख पाते है मगर आपको जान कर हैरानी होगी की गंधा पशु अपने चारो पैर देख सकता है।
  • अगर आप किसी हाथी के दांत के वजन का पता लगाओगे तो आप देखोगे की हाथी के दांत का वजन 9 पाउंड्स के बाराबर होता है ।
  • क्या आपको जानकारी है की बिल्ली में तीन पलके पाई जाती है मगर बिल्ली की ये एक पलक दिखाई नही ‌‌‌देती है । इस पलक को देखने के लिए ‌‌‌बीमार बिल्ली को देखना होगा क्योकी ‌‌‌बीमार बिल्ली में तीन पलके दिखाई दे जाती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की जंगल में पाए जाने वाले पशु चीते का वैज्ञानिक नाम Acinonyx jubatus है ।
  • क्या आपको मालूम है की भारत में 1952 की जो सरकार थी उन्होने एक अधिकारिक रूप में चीते के बारे में कुछ कहा और फिर इसे विलुप्त बना दिया गया है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की जंगली पशुओ में बाघ भी होता है जो की एक तरह का मांसाहारी स्तनधारी पशु है ।
  • क्या आपको पता है की जो भालू ध्रव पर होते है वे केवल मांस-मछली को खाते है ।
  • क्या आपको पता है की उत्तर अमेरिका में काला भालू पाया जाता है जिसे अमेरिकी काला भालू के नाम से जानते है ।

‌‌‌पशु क्या होते है

दोस्तो उन सभी जीव जन्तुओ को पशु की श्रेणी में रखा गया है जो की चार पैर वाले होते है और जो जंगलो से लेकर मनुष्य के पालतू बने हुए है । जैसे गाय, भैंस, बकरी, शेर, बाघ, टायगर, लोमडी, शियार आदी को पशु कहा जाता है ।

आज बहुत से लोग ऐसे है जो की इन पशुओ को पालने में लगे है और बहुत ‌‌‌लोग ऐसे भी है जो इन पशुओ ‌‌‌का शिकार करते है और इन्हे अपने भौजन के रूप में उपयोग करते है । मगर पशुओ का अनेक तरह से उपयोग होता है ।

‌‌‌पशुओ में मुख्य रूप से आंखे देखने को मिल जाते है इसके साथ ही इनमें मुंह तो होता ही मगर यह सिर के साथ जुडा होता है । इसके साथ ही इन पशुओ में चार पैर होते है साथ ही एक पुंछ भी देखने को मिल जाती है ।

‌‌‌पशु कितने प्रकार के होते है

‌‌‌विश्व में ऐसे अनेक तरह के पशु है जिनको पालतू बनाया जा सकता है और अनेक तरह के ऐसे पशु भी होते है जीनको पालतू नही बनाया जा सकता है । मगर इन सभी प्रकार के पशुओ का उपयोग मानव अपने जीवन में ला सकता है । इस आधार पर कहा जा सकता है की पशु अनेक तरह के होते है

1. ऊंट पशु

यह एक खुरधारी जीव है । ‌‌‌जिन स्थानो पर रेगिस्तान होता है वहां पर इनकी सख्या आधिक होती है । यह एक स्तनधारी जीव है जो की भौजन के रूप में हरे घास को खाना पसंद करता है । यह किसी भी तरह के मास को नही खाते अत: कह सकते है की उंट पूरी तरह से शाकाहारी होते है । इनका पालन किया जाने लगा है जिसके ‌‌‌कारण से उंट को घरेलू पशु कहा जा सकता है।

2. भालू पशु

जंगली पशुओ में से ही एक भालू होता है । यह हमेशा ही अकेला देखने को मिलता है क्योकी यह झूंड में नही रहना पसंद करता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की भालू की सूघने की शक्ति काफी ‌‌‌अधिक होती है ।

3. कुत्ता पशु

यह भी एक तरह का पशु होता है मगर यह भेढिए की प्रजाति का होता है । हालाकी यह मानव के बहुत ही नजदिक होते है  क्योकी यह मानव की भावनाओ को आसानी से समझ लेते है । जिसके कारण से इन्हे पालतू बनाया जाने लगा है । आज दुनिया में अनेक तरह के पशु पाए जाते है जो की अलग अलग जगहो पर पालतू बनाए गए है । ‌‌

इनमें सुनने और सुघने की शक्ति बहुत अधिक पाई जाती है जिसके कारण से यह खतरो का पहले ही पता लगा लेते है। क्योकी इनमें सुघने की शक्ति काफी अधिक पाई जाती है जिसके कारण से इनका उपयोग पुलिस टिम में भी उपयोग किया जाता है ।

4. घोड़ा पशु

इसे अक्सर अश्व के नाम से जाना जाता है । इसका उपयोग दोडने के रूप में होता है क्योकी यह दोडने में माहिर होते है । इसके अलावा इसका उपयोग विवाह के समय सवारी के रूप में भी होता है । इसके अलावा कुछ लोग घोडो की सवारी करना पसंद करते है जिसके कारण से इसका उपयोग मुख्य रूप से सवारी करना ही होता है ‌‌‌। यह एक ऐसा पशु होता है जिन्हे पालतू बनाया जाता है ।

5. खच्चर पशु

यह घोड़े एवं गधे का अप्रजायी संकर होता है । जो की भार को ढोहने के काम में आता है । यह भी घोडे और गधे की तरह शाकाहारी होते है । और इन्हे भी घरेलू बनाया जाता है।

6. बिल्ली पशु

यह भी पशुओ की श्रेणी में आती है । बिल्ली आम रूप में मांसाहारी पशु होती है मगर यह शाकाहारी भौजन भी कर सकती है । इसके अलावा जहां दुसरे पशु केवल दिन में ही देख सकते है वही बिल्ली एक ऐसी पशु है जो की रात को भी आसानी से देख सकती है ।

7. सुअर पशु

यह एक तरह का पशु होता है मगर हैरानी की बात यह होती है की यह किसी भी तरह के भौजन को खा सकती है । विशेश रूप से इसका उपयोग गंदगी ‌‌‌को दूर करने के लिए किया जाता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह सर्वाहारी होते है । ‌‌‌इसके अलावा इससे कई तरह की दवाईया भी बनाई जाती है ।

8. हिरण पशु

यह भी एक तरह का पशु होता है मगर यह मांसाहारी नही होता है बल्की यह शाकाहारी पशु होता है । जिसके कारण से केवल घास जैसे भौजन को ही खाते है । हिरण के सीर पर एक ‌‌‌बहुमुल्य सिघ पाए जाते है । मगर हिरण का शिकार करना गैर कानूनी है और जो हिरण का शिकार करता है उसे उचित दंड दिया जाता है ।

9. गधा पशु

पशुओ में गधा भी आता है । इसका अकसर पालतू पशु के रूप में उपयोग किया जाता है क्योकी यह भार को ढोहने का काम करते है । हालाकी यह पशु शाकाहारी होते है जिसके कारण से इन्हे आसानी से भौजन मिल जाता है ।

‌‌‌10. खरगोश पशु

शाकाहरी पशुओ की श्रेणी में खरगोश आता है । क्योकी यह घास को खाना पसंद करता है । वर्तमान में खरगोश का भी पालन किया जाने लगा है जिसके कारण से खरगोश घरेलू बन गया है । खरगोश के मास के लिए इसका पालन होता है । मगर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो की खरगोश को अपने घर में रखना पसंद करते है जिसके ‌‌‌कारण से वे अपने घर में केवल शौक के लिए रखते है ।

11. बकरी पशु

पालतू पशुओ में से एक बकरी भी होती है । इसका उपयोग वर्तमान में बहुत ही अधिक होता है क्योकी यह एक दुध देने वाला पशु होता है जिसके कारण से इसका उपयोग पशुपालन के रूप में भी किया जाता है । इसके अलावा बकरी का उपयोग मास के रूप में भी किया जा सकता है । यही कारण होता है की आज यह पालतू बना हुआ है ।

‌‌‌12. गाय पशु

दोस्तो यह भी एक घरेलू पशु की श्रेणी में आती है । गाय का मुख्य उपयोग गाय पालन के रूप में होता है क्योकी गाय दूध धारी पशु होते है जो की दुध को अधिक मात्रा में देते है । और यही कारण है की आजकल गाय का पालन किया जाने लगा है ।

‌‌‌13. भैंस पशु

गाय की तरह ही भैंस होती है । मगर यहां पर फर्क इतना होता है की भैंस का मास खाने के रूप में भी उपयोग होता है । मगर गाय का मास नही खाया जाता है । इसके पिछे का कारण हिंदूओ से जुडा होता है । क्योकी हिंदू धर्म में गाय को माता कहा गया है ।

14. शेर पशु

यह एक जंगली पशु होता है जिसे जंगल का राजा कहा जाता है। यह एक तरह का मांसाहारी पशु होता है जो की भौजन के रूप में जंगली जीवो को मार कर खाना पसंद करता है । यह इतना अधिक ताक्तवर होते है की इसका सामना करने से हर कोई डरता है । जब भी शेर किसी तरह का शिकार करता है तो वह अपने शरीर को पूरी तरह से ‌‌‌भौजन से भरता है क्योकी शिकार करने के लिए शेर को काफी अधिक मेहनत करनी होती है ।

15. भेड़ पशु

जीस तरह से बकरी होती है उसी तरह से भेड भी होते है । क्योकी इनका उपयोग भी मास व दूध के लिए होता है । मगर इसके अलावा भेड के शरीर के जो बाल होते है उनसे विशेष प्रकार के कपडे निर्माण किए जाते है । जिसके कारण ‌‌‌से ‌‌‌इन्हें आजकल घरेलू रूप में पाला जाने लगा है ।

16. बाघ पशु

यह भी एक जंगली पशु होता है जो की मांसाहारी होता है । बताया जाता है की बाघ बिल्ली की प्रजाती का है ।

17. बंदर पशु

पशुओ में से ही एक बंदर होता है । आपने अक्सर पशुओ को पेडो पर देखा होगा । इसके पिछे का कारण यही होता है की यह पेड़ो पर रहते है । बंदर एक तरह का शाकाहारी भौजन करते है । जिनमे से केले बहुत ही पसंद करते है ।

‌‌‌दोस्तो इस तरह से हमने पशु के पर्यायवाची शब्द या पशु के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है ।

क्या आपको यह लेक पसंद आया मैं आसा करता हूं की आपका उत्तर हां ही होगा । मगर फिर भी बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

2 hours ago