Uncategorized

तेंदुआ का पर्यायवाची शब्द या synonyms of Leopard in hindi

तेंदुआ का पर्यायवाची शब्द या तेंदुआ का समानार्थी शब्द (tendua ka paryayvachi shabd ya tendua ka samanarthi shabd ya synonyms of Leopard in hindi) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की तेंदुआ क्या होता है और इसका पर्यायवाची शब्द क्या होते है । तो आपको बता दे की इस लेख में आपको उचित जानकारी मिलेगी ।

तेंदुआ का पर्यायवाची शब्द या तेंदुआ का समानार्थी शब्द (tendua ka paryayvachi shabd ya tendua ka samanarthi shabd, synonyms of Leopard in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
तेंदुआतेन्दुआ, तर्क्षु, ‌‌‌तेंदुए, तेंदुवा, पैन्थर
तेंदुआ in Hinditendua, tarakshu, ‌‌‌ tendua, tendua, painthar
तेंदुआ in Englishleopard, panther, leotard, leopardess, pard

तेंदुआ का अर्थ हिंदी में || meaning of leopard in hindi

दोस्तो तेंदुआ का अर्थ होता है चीते की जाति का एक हिंसक पशु। यानि बड़ी बिल्ली की प्रजाति के अनेक जंतुओ में से एक जंतु जो की देखने में चीते की तरह लगता है । हालाकी तेंदुआ जो होता है वह  शेर, बाघ और जैगुअर से छोटा होता है । हालाकी इसके शरीर पर छोटे छोटे धब्बे देखने को ‌‌‌मिल जाते है । तो ऐसा जंतु जो की चीते की प्रजाति का ही एक सदस्य होता है तेंदुआ कहलाता है ।

  • तेंदुआ का चीते की जाति का एक हिंसक पशु होता है ।
  • बड़ी बिल्ली प्रजाति का एक पशु जो की शेर, बाघ और जैगुअर से छोटा होता है ।
  • एक ऐसा पशु जो की पीली चमड़ी के होते हैं जिसपर गहरे रंग के धब्बे पाए जाते है ।
  • ‌‌‌वह जिसे पैन्थर कहा जाता है ।
  • एक शेर की प्रजाति का सदस्य जो की शेर से आकार में छोटा होता है ।

तो इस तरह से दोस्तो तेंदुआ से मतलब होता है की यह एक पशु है जो की चिते की प्रजाति का होता है । इसे बड़ी बिल्ली की प्रजाति का सदस्य भी कहा जाता है ।

तेंदुआ शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word leopard in a sentence in Hindi

  • किसन साहब ‌‌‌कल हमारे गाव में तेंदुआ आ गया था ।
  • हमारे गाव में भी एक बार तेंदुआ आया था ।
  • तेंदुए के आंतक के कारण से हमारे कुछ पशु की मोत हो गई ।
  • जब मेने रात को तेंदुआ देखा तो मैं तो काफी डर गया था ।

तेंदुआ के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of leopard in sentence in Hindi

  • साहब क्या बताए तेंदुआ हमारे गाव में आया था और मेरे पशु को ‌‌‌मार दिया ।
  • जैसे मैंने अपने सामने तेंदुए को देखा तो मैं तो डर के मारे वहां से भाग गया ।
  • किसन जगल से घर आ रहा था की रास्ते में तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया ।
  • ‌‌‌एक बार मेने काली रात में काला तेंदुआ देखा और मैं डर गया ।

तेंदुआ कौनसा पशु होता है और यह किस तरह का दिखता है || what animal is a leopard and what does it look like in Hindi

दोस्तो तेंदुआ जो होता है वह एक तरह का जानवर होता है जो की देखने में चीता की तरह होता है । दोस्तो आपको बता दे की यह एक आकर्षक जानवर होता है जो की दुनियार में आपकारे धब्बे वाले जानवर के रूप मे देखने को मिल जाता है । क्योकी इसके शरीर पर धब्बे होते है जो की इसे कुछ अलग बनाने का काम करते है ।

देास्तो आपकेा बता दे की तंदुए मूल रुप से अफ्रीका और दक्षिण एशिया में रहते है मगर आज के समय में दुनिया के अलग अलग हिस्से मे यह फैल चुके है । दोस्तो आपको बता दे की जो यह तेंदुआ है इसे बड़ी बिल्ली के रूप में भी जाना जाता हे जो की वजन में 140 किलो तक आसानी से हो सकता है । इसके शरीर पर बड़े कान होते है और एक लंबी पूछ भी होते है ।

अगर दांत की बात करे तो यह मांसाहारी भोजन करता है जिसके कारण से दांत जो होते है वे नुकीले ही होते है । दोस्तो आपको बता देते है की दांत नुकीले होने के कारण से यह आसानी से शिकार को चिर फाड़ सकते है और यह आपको पता होना चाहिए । दोस्तो तेंदुआ शिकार के रूप में हिरण जैसे जानवरो को मार कर खाते है ।

हालाकी इसके अलावा भी बहुत सारे जानवर है जिनका शिकार तेंदूए कर सकते है । इस प्रजाति के जीतने भी जानवर होते है वे शरीर में इसी तरह से होते है । तेंदुआ के पास एक अलग ही तरह की शक्ति और ताक्त होती है जिसका उपयोग कर कर यह जानवरो को मारने की ताक्त रखते है । तंदुआ जो होता है वह आसानी से 56 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से दोड़ने की ताक्त रखता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

तेंदुए पृथ्वी पर रहने वाले उन जानवरो के रूप मे जाने जाते है जो की तेज गति से दोड़ सकते है आपको बता दे की इन जानवरो को लंबी और शक्तिशाली ताक्त वाले के रूप में जाना जाता है । इनकी तेज गति के कारण से यह सभी से बचने में और अपने शिकार को पकड़ने में आसानी से सफल हो जाते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

तेंदुआ जो होता है वह एक तरह का निशाचर होता है जो की रात के समय में छिप कर अपना शिकार कर लेता है । यह खतरे से भी आसानी से बच जाता है क्योकी यह अंधेरे में आसानी से छीप जाता है जिसके कारण से किसी को पता चल नही पाता है की आखिर कोई जानवर है की नही । इस तरह से यह खतरो से बचने में भी माहिर होता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

दोस्तो तेंदुआ जो होता है वह तीसरी सबसे बड़ी बिल्ली है और बाकी दो की बात करे तो वह शेर और बाघ होते है और यह आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की चीता जो होता है वह काले धब्बे वाला होता ळै वही पर तेंदुए जो होते है वे धब्बों वाली पीली त्वचा के होते है मगर आपको बात दे की काले रंग के धब्बे वाले भी तेंदूए होते हे ।

तेन्दुआ कितने प्रकार के होते है || how many types of leopard are there in Hindi

‌‌‌दुनिया में कई तरह के तेंदुए होते है । जो की अपने अलग अलग रंग रूप और अलग अलग स्थान पर रहने के कारण से एक दूसरे के प्रकार के रूप में जाने जाते है । जो कुछ इस तरह से है –

1. अमूर तेंदुआ, Amur leopard

इस दुनिया में अनेक तरह के तेंदुए होते है और उनमे से ही एक अमूर तेंदुआ है दोस्तो आपको बात दे की यह जो तेंदुआ है वह आपको जंगल में आज के समय में 20,000 की संख्या में ही नजर आ सकते है । क्योकी इससे ज्यादा जानवर तो अब बचे नही है । आपकेा बात दे की इसकी सुरक्षा और प्रबंधन करने के लिए सरकार ने आज कल इनके शिकार पर पाबंदी लगा रखी है ।

2. अफ्रीकी तेंदुआ , African leopard

अगर कोई तेंदुआ अफ्रीका में रहता है तो उसे अफ्रीका तेंदुआ नही कहा जा सकता है । मगर आपको बता दे की यह अफ्रीकी तेंदुआ सच में अफ्रीका में ही रहता है । दरसल इसे यहां का मूल निवासी माना जाता है और कहा जाता है की यह अन्य किसी स्थान पर नही पाया जाता है जिसके कारण से ही इसे अफ्रीकी तेंदुआ कहा जाता है ।

दोस्तो आपकेा बात दे की यह अपने खूबसूरत धब्बों और चिह्नों के लिए भी जाना जाता है । दोस्तो आज के समय मे इनकी कुल आबादी 10,000-12,000 शेष बची है और यह आपको पता होना जरूरी है । यह एक ऐसा तेंदुआ होता है जो की आपको खुले सवाना और घने जंगल में दोनो तरह के आवास में देखने को मिल जाता है ।

इस प्रजाति के जीतने भी तेंदुए है वे सभी इसी तरह के है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो आपको बात दे की इन तेंदुओ को देखने पर पीले रंग के धब्बे नही मिलेगे बल्की काले रंग के धब्बे मिलेगे और हय आपको पता होना चाहिए । अगर शरीर के रंग की बात की जाए तो सयह भूरे रंग का होता है ।

3. Panthera pardus tulliana , पैंथेरा पार्डस तुलियाना तेंदुए

आपको बात दे की पैंथेरा पार्डस तुलियाना तेंदुए एक ऐसी प्रजाति है जो की तेंदुए में सबसे छोटे माने जाते है । आपको बात दे की यह आज के समय में आपको काले और सफेद धारियो वाले देखने को मिल सकते है । क्योकी इनका शरीर इसी तरह का होता है । दोस्तो आपको बात दे की हय जो तेंदुआ होता है वह लुप्तप्राय माना जाता है मगर कुछ संख्या में यह देखे जा सकते है । दोस्तो यह छोटे से क्षेत्र में ही निवास करते है और अपने इसी कारण से यह अलग रूप में जाने जाते है ।

इन्हे पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी माना जाता है क्योकी यह अनेक जानवरो को खा कर इस पारिस्थितिकी तंत्र को सही रूप में बनाए रखने का काम करते है और यह आपको पता होना चाहिए ।

4. अरब तेंदुआ, Arabian leopard

यह एक ऐसी प्रजाति है जो की आपको अरब, ईरान, पाकिस्तान और श्रीलंका में ही देखने को मिलेगी । और क्योकी यह अरब में पाई जाती है तो इसे अरब तेंदुआ कहा जाता है इसके पीछे का कारण एक और है की अरब तेंदुआ को अरब का मुल निवासी बताया जाता है । दोस्तो यह अरब में निवास करता है और शिकार करने के रूप मे जाना जाता है ।

कहते है की यह एक डरपोक जानवर होता है जो की छिप् कर शिकार करता है और खुले वातावरण में और दिन में शिकार नही कर सकता है और यह आपको पता होना चाहिए दोस्तो अपको बात दे की हय जो तेंदुआ होता है वह सबसे धिमी गति वाला माना जाता है जिसके कारण से इसे शिकार करने में भी परेशानी होती है । अरबी तेंदूए जो होते है वे मानव के संपर्क से भी डर जाते है और अपने इसी डर के कारण से जाने जाते है ।

दोस्तो आपको बात दे की इस तेंदुआ को अरेबियन पैंथर के नाम से भी जाना जाता है और आपकेा बात दे की इसे सबसे ठंडा जानवर के रूप में भी जाना जाता है । दोस्तो यह सबसे शक्तिशाली और मांसपेशियो वाला जानवर माना जाता है । इसे एक बिल्ली भी कहा जाता है । क्योकी एक तरह यह बिल्ली की प्रजाति का है और दूसरा की यह आकार में बड़ा होता है।

दोस्ता आपको बात दे की इसे ताक्त के बारे में आपको जीतना अधिक बताया जाएगा वही कम होगा । क्योकी यह इतना ताक्तवर होता है जो की अपने शिकार को पकड़ने की ताक्त तो रखता ही है मगर आपकेा बात दे की यह तीन गुना ज्यादा वजन वाले शिकार को पकड़ लेता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो तेंदुआ का पर्यायवाची शब्द या तेंदुआ का समानार्थी शब्द होते है । आशा है की लेख आपको पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

6 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

6 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

6 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

6 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

6 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

6 hours ago