Uncategorized

नारी का पर्यायवाची शब्द या नारी का समानार्थी शब्द

नारी का पर्यायवाची शब्द या नारी का समानार्थी शब्द (nari ka paryayvachi shabd / nari ka samanarthi shabd)  के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । एक बहतरीन और सरल तरीके में पर्यायवाची शब्दो को पढने के लिए हमारे ब्लॉग paryayvachishabd.co.in को याद रखे । तो लेख शुरू करते है

नारी का पर्यायवाची शब्द या नारी का समानार्थी शब्द (nari ka paryayvachi shabd / nari ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
नारीऔरत, स्त्री, महिला, कामिनी, कान्ता, वनिता, अबला, रमणी, मानवी, सुंदरी, लुगाई, कलत्र, बीवी, भार्या ।
नारी in Hindiaurat, stree, mahila, kaaminee, kaanta, vanita, abala, ramanee, maanavee, sundaree, lugaee, kalatr, beevee, bhaarya.
नारी in EnglishWoman, Female, a daughter of eve, drill, NAARI, NarI.

‌‌‌नारी का अर्थ हिंदी में || Meaning of NarI in hindi

दोस्तो नारी का अर्थ होता है स्त्री या महिला । यानि जो महिला होती है वह नारी होती है । जैसे की महिलाओ की बात करे तो आपकी मांताजी एक महिला है तो वह नारी होती है । वैसे ही आपकी बहन भी एक महिला या स्त्री है तो वह भी नारी होती है । ठिक वैसे ही जो भी महिला या ‌‌‌फिर स्त्री है उसे नारी कहा जाता है। अगर नारी के अर्थ की बात की जाए तो इसे निम्न तरह से समझाया जा सकता है –

  • इंसानो में जिसे महिला कहा जाता है यानि महिला ।
  • वह जिसे स्त्री कहा जाता है यानि स्त्री ।
  • वह जिसे लुगाई कहा जाता है यानि लुगाई ।
  • वह जिसे औरत कहा जाता है यानि ‌‌‌औरत।
  • वह ‌‌‌जिसे कांता कहा जाता है ।
  • वह जिसे अबला कहा जाता है यानि अबला ।
  • कुल मिलाकर कहे तो एक महिला जो होती है उसे महिला और इसके अलावा जिन नामो से बुलाया जाता है वही नारी के अर्थ होते है ।

नारी शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • मैं एक नारी हूं मैं अपने पति के साथ धोका नही कर सकती हूं ।
  • अगर भाई लोगो ‌‌‌क्या आपको पता है की रामू की नारी को अपने घर में खजाना मिला है ।
  • कल मैं शहर गया था मगर पैसे चोरी हो गए और जब गाव आ रहा था तो पैसे नही होने के कारण से बस ड्राईवर ने निचे उतार दिया था तभी एक नारी मे मेरी मदद कर दी वरना शहर से पैदल आना पड़ता ।
  • अक्सर मंदिर के पास बैठे भिखारियो को नारिया दान ‌‌‌देती रहती है ।

नारी शब्द के पर्यायवाची ‌‌‌शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • कल रात न जाने कोन औरत थी हमारे घर में फिर रही थी मैं तो देख कर काफी डर गया था ।
  • आजकल महिलाए रात को टोना टॉटका करने के लिए आती रहती है ।
  • अरे महेश बाबू क्या आपको पता है की आपके भाई के विवाह के लिए एक स्त्री रिश्ता आया है ‌‌‌।
  • रामलाल की लुगाई तो बीए पास है भला वह क्यो समझदार नही होगी ।

नारी कौन होती है ? समझाए

दोस्तो नारी एक औरत या महिला को कहा जाता है । यानि इस धरती पर जो भी महिला या औरत होती है उसे नारी कहते है । जैसे की आपकी माता होती है तो आपकी माताजी को नारी कहा जाता है । वैस ही आपकी दादी जी होती है तो ‌‌‌उसे भी नारी कहा जाता है । इस तरह से दोस्तो नारी वह होती है जो की महिला या स्त्री होती है ।

हलाकी इस धरती पर बात करे तो अनेक स्त्री होती है । जिनको आज के समय में एक उचित नाम दिया जा चुका है । मगर सभी महिलओ को नारी कहा जाता है । नारी एक तरह की मादा होती है और मादाओ को ही नारी कहते है ।

‌‌‌महिला होती है नारी

दोस्तो आपने यह तो सुना होगा की ये महिलाए है तो महिला शब्द का उपयोग किसके लिए होता है । दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की महिला एक औरत को कहा जाता है । जैसे की आपकी मां है तो आपकी मां एक महिला होती है । ठिक वैसे ही आपकी दादी होती है तो वह भी एक महिला होती है। उसी ‌‌‌तरह से आपकी चाची होती है तो वह भी एक महिला है । इस तरह से इस धरती पर जो भी महिला होती है वे नारी कही जाती है । क्योकी आपको पता है की पुरुष को नर कहा जाता है ठिक उसके उल्टा नारी होता होता है और वह महिला को कहते है । इस तरह से महिला नारी होती है ।

औरत होती है नारी

दोस्तो औरत उसको कहा जाता ‌‌‌है जो एक लुगाई या महिला होती है  । जैसे की आपको पता है की आपके आस पास रहने वाली स्त्री सभी महिला के नाम से जानी जाती है तो ये जो महिला होती है उन्हे ही नारी कहा जाता है ।

तो इसका मतलब  यह हुआ की आपकी चाची, आपके पिता की पत्नी, आपके भाई की पत्नी आदी सभी नारी होती है ।

‌‌‌स्त्री होती है नारी

अगर आपको नही मालूम है तो बता दे की स्त्री का अर्थ होता है महिला या औरत । क्योकी जैसा की हमने उपर आपको बताया की महिला जो है और औतर जो है उन्हे नारी कहा जाता है । तो इस तरह से कहा जा सकता है की स्त्री भी नारी होती है ।

आज आप इस धरती पर जीन सभी स्ति्रयो को देखते हो वह ‌‌‌नारी होती है इसके बारे में आपको पता होना चाहिए ।

नारी का जन्म कैसे होता है

दोस्तो अगर नारी के जन्म की बात करे तो जीस तरह से नर का जन्म होता है ठिक वैसे ही नारी का जन्म होता है । जैसे की आपको मालूम है की जब महिला और पुरुष का आपस में सहयोग होता है तभी एक नई संतान का जन्म होता है । ‌‌‌यह एक विज्ञान की भाषा के आधार पर होता है  । और महिला मे एक्सएक्स गुणसूत्र होते है और पुरुष में एक्सवाई गुणसूत्र हाते है । और जब महिला और पुरुष के सहयोग से महिला के गर्भ में एक्सएक्स गुणसूत्र बनते है तो नारी का जन्म होता है ।

हालाकी नारी का जन्म होना 50 प्रतिशत चांस होता है । ‌‌‌और यह आप विज्ञान के आधार पर आसानी से समझ सकते हो ।

दोस्तो एक नारी का जन्म तभी होता है जब दो एक्सएक्स गुणसूत्र बने होते है । अगर एक एक्स और दूसरा वाई गुणसूत्र होता है तो नर का जन्म होता है । इस बारे में शायद आपको मालूम होगा । क्योकी यह छोटी कक्षाओ में आजकल पढाए जाने वाला एक टॉपीक बन जाता ‌‌‌है ।

‌‌‌नारी का महत्व

आज इस धरती पर हर उस जीवन का महत्व होता है जो की हम देख रहे है या फिर जिसके कारण से हमारा कुछ फायदा हो रहा है । और मानव जीवन के लिए नारी का महत्व उतना ही अधिक होता है जीतना की नर का महत्व होता है ।

अगर इस धरती पर नारी नही होती है तो इस धरती से मानव जीवन धिरे धिरे अंत की और ‌‌‌चलता जाता है । क्योकी नारी के कारण से ही तो इस धरती पर जीवन बना हुआ है । एक नारी है जो की नई संतान का जन्म देती है ओर यही कारण होता है की उसे मां कहा जाता है ।

अगर नारी नही होती है तो इस धरती पर मानव जीवन की नई संतान को जन्म देने वाला कोई नही होता है । और जब नई संतान  का जन्म नही होता है तो ‌‌‌मानव जीवन का विकाश कैसे होगा । क्योकी जो लोग पहले से होते है उनका अंत होना शुरू हो जाता है  और नई संतान जा जन्म होता नही है तो एक समय ऐसा आ जाता है की इस धरती परमानव जीवन का पूरी तरह से अंत हो जाता है ।

इस कारण से कहा जाता है की धरती पर मानव जीवन को बनाए रखने के लिए नारी का होना काफी जरूरी ‌‌‌होता है । अगर नारी नही होती है तो आपको पता है क्या हो सकता है  ।

मित्रो एक नारी के होने का सबसे बड़े महत्व के रूप में यही जाना जाता है की वह संतान का जन्म करती है । जैसे की बात की जाए की एक शहर है जिसमें पांच नारी है और पांच ही नर है । तो समय के साथ साथ उस शहर में संतानो का जन्म होगा । ‌‌‌और फिर जो संतान जन्म लेती है उनमे नारी और नर होते है तो फिर जब वे बड़े हो जाते है तो फिर उनसे संतान का जन्म होगा । इस तरह से चलते हुए एक समय ऐसा आ जाता है की शहर में 10 लोगो की जगह बहुत सारे लोग हो जाते है । तो यह केवल नारी के कारण से होता है ।

अगर नारी नही होती है तो जो 10 नर होते है उनका ‌‌‌अंत होने के बाद में शहर में कोई नही बचता है । इस कारण से मित्रो कहा जाता है की नारी का होना महत्व रखता है ।

ऐसी ही कुछ हिंदू धर्म में बताया गया है । की सबसे पहले ब्रह्मा जी ने धरती पर केवल पुरुषो का जन्म किया । जिसके कारण से पुरुष मरते रहते और धरती पर जीवन की कमी आती । यह देख कर ब्रह्मा जी ‌‌‌और पुरुष बनाते मगर फिर अंत में वही होता सभी मर जाने पर जीवन का अंत हो जाता था ।

 इस तरह से ब्रह्मा जी अंत में परेशान हो जाते है और फिर जब धरती पर पुरुष और स्त्री दोनो को बनाया गया या उत्पन्न किया गया तो फिर इस धरती पर मानव जीवन का अंत नही हो रहा था बल्की धिरे धिरे धरती पर जीवन बढता जाने ‌‌‌लगा था । तो एक इस बात के आधार पर भी समझा जा सकता है की नारी का होना कितना महत्व रखता है ।

इस तरह से दोस्तो नारी के पर्यायवाची शब्दो के बारे मे हमने जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

1 day ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago