Uncategorized

औरत (aurat) ‌‌‌का पर्यायवाची शब्द

‌‌‌औरत का पर्यायवाची शब्द या औरत का समानार्थी शब्द (aurat ka paryayvachi shabd / aurat ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । अगर आपको भी औरत के पर्यायवाची शब्दो के बारे में जानना है तो लेख को देखे –

‌‌‌औरत का पर्यायवाची शब्द या औरत का समानार्थी शब्द (aurat ka paryayvachi shabd / aurat ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
‌‌‌औरतमहिला, स्त्री, नारी, अबला, वनिता, कान्ता, रमणी, जोरू, मानवी, घरनी, घरवाली, तिरिया, सुंदरी, अंगना, कलत्र, गृहिणी, मादा, भार्या, लुगाई, सुतनु, योषिता, फ़िमेल, ‌‌‌लड़किया ।
‌‌‌औरत in Hindimahila, stree, naaree, abala, vanita, kaanta, ramanee, joroo, maanavee, gharanee, gharavaalee, tiriya, sundaree, angana,  kalatr, grhinee, maada, bhaarya, lugaee, sutanu, yoshita, fimel, ‌‌‌ladakiya,
‌‌‌औरत in Englishfemale, woman, lady, dame, distaff, dona

‌‌‌औरत शब्द का अर्थ हिंदी में || Meaning of the word woman in Hindi

दोस्तो औरत का अर्थ होता है महिला या स्त्री । यानि जो महिला या स्त्री होती है उन्हे औरत कहा जाता है । औरत वह होती है जो की संतान को जन्म देती है और इस धरती पर जीवन की उत्पत्ति करती है । जो हम स्त्री देखते है वे सभी औतर होती है । तो दोस्तो इस तरह से औरत के ‌‌‌अर्थ को हम निम्न तरह से परिभाषित कर सकते है –

  • वह जो संतान की उपत्ति करने में सक्षम होती है औरत कही जाती है ।
  • वह जो महिला के रूप में जानी जाती है औरत होती है ।
  • वह जिसे हम स्त्री कहते है औरत होती है ।
  • वह जिसे हम नारी कहते है औरत होती है ।
  • वह जिसम समाज में अबला कहा जाता है औरत होती ‌‌‌है ।
  • एक पति की पत्नी औरत होती है ।
  • एक पुरुष की जोरू औरत होती है ।
  • जिसे घरवाली कहा जाता है औरत होती है ।
  • वह जिसे अंग्रेजी मे फिमेल कहा जाता है औरत होती है ।
  • इस तरह से दोस्तो औरत का अर्थ फिमेल, घरवाली, महिला, स्त्री, नारी, जोरू, सुंदरीआदी सभी होते है ।

औरत शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of the word woman in a sentence in Hindi

  • ‌‌‌महेश तुम्हारे घर की औरते तो सभी नोकरी लग गई है ।
  • आज के समय में औरत भी पुरुष के समान जॉब करने लगी है ।
  • भले ही सरीता औरत हो मगर वह एक अच्छी जॉब पर काम कर कर अपने घर को चला लेती है ।
  • किसन की औरत डॉक्टरनी है ।

औरत के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आजकल महिलाए भी काफी डॉक्टर बनने ‌‌‌लगी है ।
  • यह भारत है साहब यहां पर हर नारी अपने पति को परमेश्वर मानती है ।
  • भारत में आज भी रानी लक्ष्मीबाई जैसी अनेक स्त्री देखने को मिल जाती है जो की देश के लिए अपने प्राणो को त्यागने से पिछे नही हटने वाली ।
  • भारत देश की अबला अपने परिवार की रक्षा के अपने आप को नष्ट कर सकती है ।

‌‌‌औरत से जुड़े रोचक तथ्य || interesting facts related to woman in Hindi

दोस्तो औरतो के बारे में ऐस बहुत से तथ्य है जीनके बारे मे आप जान कर हैरान होने वाले है तो आइए बात करते है उन रोचक तथ्यो पर –

1. औरतो का बातूनी होना

आज आप चाहे जहां भी रहते हो मगर आपने एक बात जरूर सुन रखी है की औरते बातूनी होती है । यानि वे अधिक बाते करती है । मरग इस बात ‌‌‌में कितनी सचाई होती है इस बारे में किसी को कुछ पता नही होता है ।

मगर मित्रो आपको यह जान कर हैरानी होगी यह बात पूरी तरह से सच है । क्योकी एक रिसर्च में पता चला है की औरते एक दिन में लगभग 20,000 शब्द बोलती है । मगर वही पर जब एक पुरुष की बात करे तो वह एक दिन में औरतो से 13,000 शब्द कम बोलते ‌‌‌है यानि 7 हजार ।

जिसका मतलब यह हुआ की औरते पुरुषो से ज्यादा बोलती है और यह लगभगम 13 हजार शब्द ज्यादा हो जाते है । जो की काफी ज्यादा होते है । जिसके कारण से कहा जाता है की औरते अधिक बोलती है ।

‌‌‌2. औरते कपड़े पहनने के बारे में सोचते सोचते अपने जीवन का एक वर्ष बिता देती है

दोस्तो आपने यह तो देखा होगा की महिलाए जब किसी महफील या विवाह मे जाने के लिए तैयार होती है तो अपने पास जितने भी कपड़े होते है वे सभी बाहर निकाल लेती है । और फिर उनमे से कपड़को को छाटते हुए भी बहुत अधिक समय बिता ‌‌‌देती है । जिससे यह पता चलता है की औरते तैयार होने में ज्यादा समय लगाती है ।

मगर इसके साथ यह एक दिन नही होता है बल्की यह जीवन में हमेशा होता रहता है । और इस तरह से औरते कपड़े पहनने के बारे में अपने जीवन में जीतना समय खर्च करती है अगर उस समय को जोड़ा जाए तो लगभग एक वर्ष बन जाता है ।

यानि आप ‌‌‌भले ही चौकते क्यो न रहिए मगर यह सच है । क्योकी महिलाए कपड़े पहनने के बारे में सोचते हुए लगभग एक वर्ष का समय अपने जीवन का लगा देती है ।

3. औरतो की सुघने की क्षमता ज्याद होती है

दोस्तो आपने कभी न कभी देखा होगा की जब कुछ जल रहा होता है तो औरतो को पहले सुगंध आती है । और फिर औरते ही ‌‌‌इस बारे में अपने पति या फिर घर मे बताती है की कुछ जलने की सुगंध आ रही है । तो इससे पता चलता है की औरतो में सुघने की क्षमता ज्यादा होता ।

और ऐसा एक रिसर्च में बताया जा चुका है की पुरुषो की तुलना में औरतो की सुघने की क्षमता ज्यादा होती है ।

4. औरते सूचनाओं या खबरों को तेजी से फैलाना

दोस्तो आपने देखा होगा की अगर किसी औरत को कोई बात कही जाए और उससे कहा जाए की इस बात को किसी और को नही कहना है तो आप देखेगे की वह बात कुछ ही दिनो में आपके पास वापस आ जाती है । यानि दुसरे लोगो के पास यह बात पहुंच जाती है और दुसरे लोग आपको यह बात वापस आपको ही ‌‌‌कहते है ।

 इतना ही नही बल्की यह जो बात है वह काफी जल्दी चारो और फैल जाती है । वही पर अगर किसी पुरुष को ऐसा करने को कहा जाए तो वह पहली बात तो उस बात को दुसरो को कम ही कहेगा । अगर कह भी देता है तो फिर वह बाद चारो और फैलेन में समय अधिक लगता है ।

इसका मतलब यह हुआ की औरते किसी बात को या सुचना को ‌‌‌पुरुषो से जल्द फैलाते है ।

‌‌‌5. औरते चेहरे की हाव-भाव को जल्दी समझती है

दोस्तो आपने देखा होगा की औरते अक्सर कहती है की मुझे तुम्हारे चेहरे को देखते ही पता चल गया था । तो इस तरह से कहना कोई झुठ नही है । बल्की यह सत्य है । क्योकी एक रिसर्च में सामने आया की पुरुषो की तुलना में औरते चेहरे के हाव भाव और सकेंते को काफी जल्द ‌‌‌जल्दी समझ लेती है ।

जैसे की इसका एक उदहारण यह भी ले सकते हो की जब एक छोटा बच्चा होता है जिसे बोली नही आती है तो वह बिना बोले ही किसी बात को समझाने का प्रयास करता है । मरग वह क्या कहना चाहता है इस बारे में पुरुष को नही पता चलता है ।

मगर जब किसी औरत से पूछा जाए की वह बच्चा क्या कहना चाहता ‌‌‌है तो वह तुरन्त समझ जाती है और हमे बता देती है की यह बच्चा क्या कह रहा है । तो इसका मतलब क्या हुआ इसका मतलब यह हुआ की औतरे चेहरे के हाव भाव और इशारो को जल्दी समझ पाती है ।

‌‌‌औरत कौन होती है

दोस्तो अगर आपका प्रशन यह है की औरत कौन होती है तो हम केवल यही कहेगे की आपको पता है की औरत कोन है । क्योकी आपको जीस महिला ने जन्म दिया है वह एक औरत होती है और आपकी बहन जो होती है वह भी एक औरत होती है । आपके घर में जो भी स्त्री है उसे औरत कहा जाता है । इतना ही नही बाकी सभी ‌‌‌स्ति्रयो को भी औरत कहा जाता है ।

इस तरह से औरत एक नारी होती है  ।

आपकी मां औरत है

दोस्तो आपको जीस महिला ने जन्म दिया है वह महिला आपकी मां कही जाती है । यानि महिला आपकी मां होती है और आपकी जो मा है वह एक औरत होती है । इस बारे में आपको   पता है । इसके साथ ही आपके भाई ‌‌‌बहनो की मां एक औरत होती है । हालाकी दोनो मां एक ही होती है ।

आपकी दादी एक औरत है

दोस्तो आपके पिताजी की मां जो होती है वह आपकी दादी लगती है और वह एक महिला है यह आपको मालूम है । और दोस्तो जो महिला होती है उसे औरत कहा जाता है तो इस तरह से दोस्तो आपकी दादी एक औरत हो जाती है ।

आपकी चाची एक औरत ‌‌‌है

सबसे पहली बात की चाची वह होती है जो आपके चाचा की पत्नी होती है । यानि आपके पिताजी का जो छोटा भाई होता है वह आपका चाचा लगता है और उसकी जो पत्नी होती है वह आपकी चाची लगती है । और इस तरह से आपके चाचा की पत्नी एक औरत है ।

‌‌‌आपकी बहन एक औरत है

इसके अलावा अगर नर संतान की बात की जाए तो आपकी बहन होती है और इस बारे में आपको पता है । मगर क्या आपको पता है की नर संतान को भी औरत कहा जाता है । हालकी छोटी उम्र होने के कारण से उसके लिए औरत शब्द का प्रयोग कम किया जाता है मगर इसका मतलब यह नही की वह औरत नही है ।

‌‌‌बल्की दोस्तो आपको बता दे की वह भी औरत होती है ।

इस तरह से दोस्तो इस धरती पर जो भी महिला या स्त्री होती है वे सभी औरत होती है । और इस बारे में आपको पता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में औरत के पर्यायवाची शब्द या औरत के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । अरग आपको लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago