Uncategorized

दूध का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? dudh ka vilom shabd

दूध का विलोम शब्द या दूध का विलोम शब्द, दूध का उल्टा क्या होता है ? dudh ka vilom shabd dudh ka dudh shabd kya hoga

शब्दविलोम शब्द
दूधछाछ
dudhchhaachh

दूध का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? dudh ka vilom shabd

‌‌‌दूध का विलोम शब्द होता है छाछ । दोस्तों दूध के विलोम शब्द के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे । दोस्तों दूध का मतलब एक प्रकार का पदार्थ होता है जोकि जानवरों से प्राप्त होता है। और इसकें अंदर कई सारे पौष्टिक तत्व होते हैं जोकि इंसानों के लिए काफी फायदेमंद होता है। और इसका ‌‌‌ प्रयोग सबसे अधिक बच्चे ही करते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते है। दूध का कारोबार जो लोग करते हैं वे इसके अंदर करोड़ों का मुनाफा कमाते हैं। और किसान का सबसे बड़ा दुर्भाग्य यह है कि दूध को बेचने वाले किसान को उतनी अधिक कमाई ही नहीं होती है जितनी की बिचौलियों को ‌‌‌ होती है। इसके बारे मे आपको पता होता है। खैर दूध के लिए जो हम गाय और भैंस पालते हैं उसका पालन पोषण भी काफी अधिक महंगा हो रहा है। और सरकार भी बस कागज के नोट बढ़ा रही है। चीजों के उत्पादन पर जोर नहीं दे रही है। क्या सब लोग बस कागज के नोट ही चबाएंगे । उत्पादन घट रहा है । यही वजह है कि महंगाई ‌‌‌ भी काफी तेजी से बढ़ रही है। और इसके उपर कोई भी कंट्रोल नहीं है। यदि आप शहर के अंदर रहते हैं तो आपको ऑरेजनल दूध मिलना ही मुश्किल है। आप जो भी दूध मार्केट से खरीदते हैं उसके अंदर मिलावट होती है। बात सिर्फ पानी तक ही नहीं है वरन उसके अंदर कई तरह के जहरीले कैमिकल को मिलाया जाता है। वे आपके ‌‌‌शरीर को काफी भयंकर तरीके से नुकसान पहुंचाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। यदि आप मार्केट से दूध पीते हैं तो यह आमतौर पर कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों को जन्म देगा । इसलिए सब कुछ जहर ही बिक रहा है। और इंसान जब बिक चुका है । किसी भी इंसान के पास जब ईमान ही नहीं है। ।

‌‌‌तो आप किसी से अच्छाई की उम्मीद क्या कर सकते हैं। इसलिए यदि आप दूध किसी से खरीद कर पी रहे हैं तो उसकी लेब के अंदर एक बार जांच भी करवालें कि उसके अंदर किन जहरीली चीजों का मेल है। बाजार मे मिलने वाला थैली का नकली दूध और छाछ किसी काम की नहीं है।

‌‌‌इस तरह के दूध का घी और सब कुछ निकल चुका होता है। यदि आप उसको पीते हैं तोभी किसी तरह का कोई फायदा नहीं होगा । यह दूध आपको किसी तरह की ताकत नहीं देगा । वरन यह आपको कमजोर ही करेगा आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌इसलिए यदि आप दूध खरीद रहे हैं तो फिर आपको सोच समझकर ही खरीदना चाहिए । वरना आपको ही नुकसान होगा और आप धीरे धीरे कई तरह की बीमारियों से घिर जाएंगे । इसलिए यदि आपके घर के पास मे किसी पड़ोसी को गाय है या फिर भैंस है तो फिर आप वहां से दूध खरीदें। कम से कम पानी ही मिलाएगा जोकि आपकी सेहत के ‌‌‌ लिए किसी तरह का नुकसान तो नहीं करेगा । तो आप समझ सकते हैं कि देश के अंदर जहरीले दूध का खेल किस तरह से खेला जा रहा है। इसको रोकने वाला कोई भी नहीं है।

‌‌‌छाछ का अर्थ और मतल

दोस्तों दोस्तों छाछ ही दूध से बनती है। यदि हम बात करें छाछ बनाने के तरीके के बारे मे तो छाछ के लिए दूध को पहले फाड़ा जाता है और उसका दही बनाया जाता है और फिर जब अच्छी तरह से दही जम जाता है तो उसके बाद उसकी छाछ तैयार की जाती है और उससे घी को अलग कर लिया जाता है। ‌‌‌छाछ बनाने का तरीका लगभग सभी को आता है। इसके बारे मे आपको पता ही होगा और आप बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। दोस्तों छाछ गर्मी के मौसम मे काफी अधिक अच्छी लगती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । छाछ एक तरह से काफी उपयोगी चीज होती है। यह काफी ठंडी होती है तो गर्मी ‌‌‌ से राहत देने वाली छाछ को माना जाता है। छाछ पीने के अनेक फायदे होते हैं। एक तो इसके अंदर अधिक मात्रा मे पानी होता है तो यह पानी की पूर्ति आपके शरीर के अंदर करती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

छाछ में कार्बोहाइड्रेट, कई तरह के विटामिन्स, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, गुड बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं यह किसी ना किसी रूप मे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अच्छी बात है ।

‌‌‌इसके अलावा यदि आपको भोजन के पचने मे काफी समस्या होती है तो इसके लिए भी छाछ काफी फायदेमंद होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह भोजन को ठीक से पचाती है। इसके अलावा कुछ लोगों को पेट के गैस की समस्या होती है तो यह पेट गैस को कम करने के लिए भी सेवन की जाती है। इसका सेवन करने से ‌‌‌ पेट के अंदर गैस बनना भी काफी कम होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।इसके अलावा छाछ का सेवन करने के कई सारे नुकसान भी होते हैं इसके बारे मे भी आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । छाछ मे सोडियम होता है। यदि आप किसी तरह के किडनी रोग ‌‌‌से ग्रस्ति हैं तो छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि यह आपकी समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।इसके अलावा यदि आपको सर्दी जुकाम की समस्या है तो भी आपको छाछ  पीने से मना किया जाता है।

‌‌‌क्योंकि यह आपकी समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। जिन लोगों को एग्जिमा की समस्या होती है, उन्हें भी छाछ का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से त्वचा के अंदर खुजली की समस्या काफी अधिक बढ़ जाएगी । इसके बारे मे आपको ‌‌‌ अच्छी तरह से पता होना चाहिए । इस तरह से इस लेख के अंदर हमने दूध के विलोम शब्द के बारे मे विस्तार से जाना और उम्मीद करते हैं कि हमारा यह छोटा सा प्रयास आपको पसंद आएगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

9 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

9 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

9 hours ago