Uncategorized

दूध का पर्यायवाची शब्द या synonyms of milk in Hindi

दूध का पर्यायवाची शब्द या दूध का सामनार्थी शब्द (dudh ka paryayvachi shabd ya doodh ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । तो अगर आप भी जानना चाहते है की दूध के पर्यायवाची शब्द या दूध के समानार्थी शब्द क्या होते है तो लेख देखे –

दूध का पर्यायवाची शब्द या दूध का सामनार्थी शब्द (dudh ka paryayvachi shabd ya doodh ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
दूधदुग्ध, क्षीर, स्तन्य, गौरस, सुधा, पय, दोहज, पीयूष ।
दूध in Hindidugdh, ksheer, stany, goras, sudha, pey, dohaj, peeyoosh .
दूध in EnglishMilk.

‌‌‌दूध का अर्थ हिंदी में , Meaning of milk in hindi

दोस्तो दूध का अर्थ होता है दुग्ध । यानि दूध वह होता है जो की स्तनपायी मादा पशुओं के थन से निकलने वाला सफ़ेद तरल पदार्थ होता है । और इस तरह के दूध को पशुओ का दूध कहा जाता है । मगर एक होता है महिला या स्त्री के स्तन से निकलने वाला दूध जो की बच्चे के लिए काफी उपयोगी हाता ‌‌‌है । यानि एक शिशु की माँ के स्तन से निकलने वाला सफ़ेद तरल पदार्थ जो होता है उसे भी दूध कहा जाता है ।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की एक शिशु केलिए सबसे अहम दूध मां का ही दूध होता है । और यही कारण है की उसे मां का दूध ही पिलाया जाता है । इस तरह से दोस्तो आपको यह मालूम होना चाहिए ‌‌‌की दूध एक सफेद तरल पदार्थ होता है ।

अगर दूध के अर्थ की बात करे तो इसे निम्न तरह से समझाया जा सकता है जो है –

महिला या स्त्री के स्तन से निकलने वाला सफेद तरल पदार्थ जो की शिशु के लिए काफी उपयोगी होता है दूध कहा जाता है ।

मादा पशुओ के थन से निकलने वाला सफेद तरल पदर्था दूध होता है ।

वह ‌‌‌सफेद तरल पदार्थ जो की सफेद रंग का होता है और उसका उपयोग शिशु अवस्था में एक शिशु अपना पेट भरने के लिए करता है दूध होता है ।

एक सफेद रंग का तरल पैय पदार्थ यानि दूग्ध ।

वह जीसे क्षीर के नाम से जाना जाता है ।

वज हो स्तन से निकलता है यानि स्तन्य ।

थन से निकलने वाला तरल सफेद पदार्थ यानि ‌‌‌दूग्ध ।

गाय के थन से निकले वाला पेय पदार्थ यानि गौसर ।

इस तरह से दोस्तो दूध एक तरह का पेय पदार्थ होता है जो की थन से निकलता है ।

दूध शब्द का वाक्य में प्रयोग

किशारे अपने लड़के को जरा दूध पिलाया करो देखो कैसे हाड दिख रहे है ।

तुमने क्या बचपन में मां का दूध नही पिया जो की तुम्हार भी जाओ में ताक्त नही है ।

बचपने में शिशुओ को दूध पीलाना काफी जरूरी होता है ।

अगर यह आज दूध नही पीएगा तो बाद में पीने का भी कोई फयादा ‌‌‌नही होने वाला है  ।

दूध के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

हमारे यहा 20 लिटर दूग्ध बकरियो का निकल जाता है ।

किसन अपने धर में 20 गाय रखता है और सभी के 200 लिटर ‌‌‌गौसर निकल जाता है ।

रवी जी आपको क्या मालूम नही है की आज शिवरात्री है भगवान शिव की शिवलिंग पर क्षीर चढता है ।

कंचन ‌‌‌हमेशा सुधा शिवलिंग पर चढाती है ।

‌‌‌दूध क्या होता है

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की दूध एक तरह का पेय पदर्था होता है जो कीसफेद रंग का होता है और उसका उपयोग पीने के लिए होता है । दूध वही है जिसे क्षीर के नाम से जाना जाता है । दोस्तो जब एक बच्चे का जन्म होता है तो वह कुछ नही खाता है वह केवल इसी तरह का तरल पदार्थ ‌‌‌पीता है जो की मां के स्तन से निकलता है । और एक स्ति्र के स्तन से निकलने वाला तरल पदार्थ शिशु के लिए ही उपयोग होता है ।

आपको बता दे की डॉक्ट्ररो ने यह कहा है कीबचन में जीस शिशु ने अपनी मां का दूध पीया है वह आगे जाकर तंदुरस्थ होता है । कहने का अर्थ होता है वह स्वस्थ रहता है ।

‌‌‌दोस्तो आज के समय में दूध के नाम से पशुओ के थन से निकलने वाले तरल पदार्थ को जाना जाता है । क्योकी यही वह दूध होता है जो की संसार भर में जाना जाता है । आपको पता होना चाहिए की गाय, भैंस, बकरी, भैड़ आदी सभी ऐसे पशु होते है जो की दूध उत्पादन में उपयोग होते है । यानि यह पशु दूध देने का काम करते ‌‌‌है ।दोस्तो आपकी जानकारी के लिए यह बता देते है की संसार में सबसे अधिक दूध गाय का होता है । जो की गाय के थन से निकल कर आज पूरे विश्व में फैला हुआ है ।

दोस्तो गाय का दूध काफी अच्छी होता है अगर आपने नही पिया है तो आपको एक बार जरूर पीना चाहिए । विशेषकर आप उस स्थान पर गाय का दूध पीए जहां ‌‌‌पर गाय दूध दे रही है ।

क्योकी आज कल शहरो में मिलने वाला गाय का दूध मिलावटी होता है । इस कारण से आप सिधे ही गाय के दूध को खरीद कर एक बार जरूर पिए आपको काफी अच्छा लगने वाला है । ऐसा मैं इस कारण से कह रहा हूं क्योकी दूध मेंरा फैवरेट है ।

‌‌‌दूध कितने प्रकार का होता है

दोस्तो अगर आपको नही मालूम है तो आपको बता देते है की इस संसार में आज तरह तरह का दूध है । जो की अगल अलग रूप में जाना जाता है । तो आइए जानते है दूध के प्रकार के बारेमें –

1. मां का दूध

दोस्तो जब मां के दूध की बात आती है तो यहां पर वे सभी मां आ जाती है जो की अपने बच्चे ‌‌‌दूध पीलाती है । यहां  पर केवल स्त्री की बात नही होती है बल्की पशुओ की भी बात होती है । क्योकी वे भी अपने बच्चो की मां होती है और अपने बच्चे को दूध पीलाती है ।

मगर आपको एक बता बता दे की मां के दूध के रूप में अधिकतर केवल स्त्री के दूध के बारे में जाना जाता है । आपको पता है की स्त्री के ‌‌‌स्तन होते है और जब वह स्त्री शिशु को जन्म देती है तब उन स्तनो में दूध बनने लग जाता है । जिसके बाद में वह जो दूध होता है वह शिशु को पीलाया जाता है । कहा जाता है की अगर शिशु बचपन में सही तरह से दूध पीता है तो वह जब बड़ा होता है तो काफी ताक्तवर और स्वास्थ्य सही रहता है ।

‌‌‌जब तक बच्चा मां के गर्भ में होता है तब तक उसे दूध की जरूरत नही होती है । मगर जब बच्चे का जन्म होता है और उसके बाद में  बच्चे को दूध की जरूर होती है । ओर इसका ख्याल उस बच्चे की मां को रखना होता है । की वह समय समय पर अपने बच्चे को दूध पीलाती रहे ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो जो महिला अपने शिशु को दूध पीलाती है उसी मां का दूध कहा जाता है ।

‌‌‌2. गाय का दूध

दोस्तो आपको पता होना चाहिए की इस धरती पर सबसे अधिक दूध है तो वह केवल गाय का दूध होता है । दोस्तो इस धरती पर वैसे दूध की कोई कमी नही है । इसका कारण केवल गाय ही होती है । क्योकी आज विश्व भर में गाय की संख्या काफी अधिक होती है  । और बहुत सारी ऐसी गाय है जो की दूध देती है । और ऐसी ‌‌‌गाय भी होती है जो की 30 लिटर तक आसानी से दूध देती है ।

हालाकी इससे ज्यादा भी देती है और कम भी देती है । तो इस तरह से पूरे दूध को मिलाकर अपने विश्व में इतना दूध मिल जाता है की हर व्यक्ति अगर एक साथ पीता है तो भी वह खत्म नही होता है । अगर आप आज बाजार में जाते हो तो आपको वहां पर क्षीर दूध ‌‌‌मिल जाता है । तो आपको बता दे की यह दूध भी गाय का होता है । जो की इकट्ठा किया हुआ होता है । और लंबे समय तक बना रहता है । ताकी लोगो के पास दूध आसानी से पहुंचता रहे ।

‌‌‌3. भैंस कादूध

दूध देने वाले पशुओ में गाय के बाद में भैंस आती है  ।और यह भी दूध अधिक मात्रा में देती है । दोस्तो आपको पता होना चाहिए की जो भैंस दूध देती है वह दूध गाय के दूध से अलग होता है । कहा जाता है की गाय का दूध काफी ज्यादा उपयोगी होता है । हालाकी भैंस का दूध भी उपयोगी होता है मगर गाय की ‌‌‌तुलना में कम होता है ।

दोस्तो आज इस धरती पर बहुत से लोग है जो की भैंस के दूध का उपयोग करते है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की भैंस का दूध अधिक मात्रा में निकाला जा सकता है । और भैंस जो बच्चे को  जन्म देती है अगर नर पशु होता है तो उसका उपयोग मास खाने में किया जा कसता है । और गाय के साथ ऐसा ‌‌‌नही होता है । यही कारण हो सकता है की भैंस का पालन दूध के लिए अधिक होता है । मगर फिर भी गाय की तुलना में हमेशा कम रहेगी।

4. बकरी का दूध

दोस्तो बकरी एक छोटे आकार का पशु होता है । और इसको पालना आसान भीहोता है । इसके साथ ही इनको एक या दो सख्या में भी पाला जाता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की ‌‌‌बकरी कम मात्रा में दूध देती है । हालाकी इस दूध का उपयोग भी मनुष्य पीने के लिए करते है । दोस्तो क्या आपके घर में बकरी है कमेंट में जरूर बताना ।

दोस्तो बकरी बहुत ही सीधा साधा पशु होता है । अगर आपके घर में एक बकरी होती है तो आप दूध का उपयोग कर सकते हो और बकरी का पेट भरना भी आसान होता है । ‌‌‌एक बकरी का पेट भरना आसान रहता है । दोस्ता आज के समय में शहर में रहने वाले लोग अपने पास एक या दो बकरी जरूर रखते है ।

इस तरह से दोस्तो दुध का पर्यायवाची शब्द या दुध का समानार्थी शब्द होते है । अगर आपको लेख पसंद आया तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

5 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

5 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago