Uncategorized

अग्नि के कुल 22 पर्यायवाची शब्द होते है क्या आप इनके बारे में जानते है

अग्नि का पर्यायवाची शब्द या अग्नि का सामनार्थी शब्द (agni ka paryayvachi shabd ya agni ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में विस्तार से बात करने वाले है । तो अगर आप भी जानना चाहते है की अग्नि के पर्यायवाची शब्द क्या होते है तो इस लेख को पूरा देखे ।

अग्नि का पर्यायवाची शब्द या अग्नि का सामनार्थी शब्द (agni ka paryayvachi shabd ya agni ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
अग्निआग, जलन, कृशानु, ज्वलन, तपन, हुताशन, पावक, धूमकेतु, अनल, उष्मा, रोहिताश्व, हुताशन, दावानल, दव, दावाग्नि, ज्वाला, वहि, शुचि, ताप, पांचजन्य, बाड़व, आतिश ।
अग्नि in Hindiaag, jalan, krshaanu, jvalan,tapan, hutaashan, paavak,  dhoomaketu, anal,ushma, rohitaashv, hutaashan, daavaanal, dav, daavaagni, jvaala, vahi, shuchi, taap, paanchajany, baadav, aatish .
अग्नि in EnglishFire, agnee, AGNI, blaxe, burn, God of fire.

‌‌‌अग्नि का अर्थ हिंदी में

दोस्तो अग्नि का अर्थ होता है आग । यानि अग्नि एक तरह की उर्जा होती है जो की किसी प्रदार्थ या वस्तु को जलाने के कारण से पैदा होती है । उसे अग्नि कहते है । जैसे की रोटिया बनाने के लिए चुल्हे में लकड़ियो को जलाया जाता है तो इस तरह से अग्नि पैदा होती है । ‌‌‌इस तरह से अग्नि एक तरह की रोशनी होती है जो की किसी भी ईंधन को जलाने के कारण से दिखाई देती है । दोस्तो अगर अग्नि शब्द के अर्थ की बात करे तो कुछ इस तरह से हो सकते है –

एक तरह की उर्जा या रोशनी जो की किसी भी प्रदार्थ या ईंधन को जलाने के कारण से पैदा होती है अग्नि होती है ।

अग्नि वह ‌‌‌होती है जो की भी प्रदार्थ या ईंधन को जलाने के कारण से पैदा होती है ।

अगर किसी वस्तु को जलाया जाता है तो इसे आग कहा जाता है और यह आग ही असल में अग्नि होती है ।

एक तरह की ज्वलन को भी अग्नि कहा जाता है ।

किसी वस्तु को जलाने के कारण से उत्पन होने वाली ज्वाला यानि ज्वाला ।

वह जिसे ‌‌‌हुताशन के नाम से जानते है अग्नि होती है ।

इस तरह से दोस्तो असल में अग्नि आग ही होती है । और यह एक दूसरे के पर्यायवाची शब्द है । जिसके बारे में आपको उपर पता चल गया होगा ।

अग्नि शब्द का वाक्य में प्रयोग

आज तो गर्मी इतनी है मानो पास अग्नि जल रही हो ।

आज शर्दी कितनी तेज हो रही है और ‌‌‌आपने किसी तरह की अग्नि का इंतजाम नही किया है ।

अरे रामू आज इतनी शर्दी है आओ जरा अग्नि में हाथ सेक लो ।

सुबह से अग्नि के पास बैठा हूं फिर भी शर्दी लग रही है ।

अग्नि के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

कल रात की बात है हमारे पास के ही एक घर में आग लग गई थी ।

राहुल भाया थोड़ी ‌‌‌तपन कर लो काफी शर्दी हो रही है ।

दिपावली के समय सभी लोगो ने ज्वाला जला कर अपने घर को रोशनी से जगमगा दिया ।

महेश काफी ताप हो रहा है जरा इसे कम करो ।

दूध के निचे अधिक जलन होने के कारण से दूध उफन कर बारह आ गया ।

‌‌‌अग्नि क्या होती है बताए

दोस्तो अग्नि वही होती है जो की किसी प्रदार्थ, ईंधन या फिर यह कह सकते है की किसी भी तरह की वस्तु को जलाने के कारण से जो ताप पैदा होता है जो रोशनी पैदा होती है वह असल में अग्नि होती है ।

जैसे की आप रोटिया बनाने हो तो इसके लिए अग्नि का उपयोग होता है । क्योकी ‌‌‌रोटियो को पकाना भी तो होता है । तो आप दो तरह से रोटियो को पका सकते हो पहले तो आप गैस का उपयोग कर सकते हो और दूसरा आप किसी पेड़ की लकड़ियो को जला कर ताप कर सकते हो और रोटिया पका सकते हो ।

तो दोनो ही तरह से ताप करना होता है या यह कह सकते है की ज्वाला उत्पन्न करनी होती है तो यह अग्नि होती  ‌‌‌है । वैसे ही आप अनेक तरह की वस्तु को आग के उपर पकाते हो । जैसे की खाना बनाते हो तो आग पर बनाते हो तो यह आग जो होती है वही असल में अग्नि के रूप में जानी जाती है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की दोस्तो अग्नि वर्तमान में अनेक तरह से पैदा हो सकती है । मगर सभी को अग्नि के नाम से जानते है ।

आपने ‌‌‌अभी कुछ ही दिनो पहले दिपावली का त्यौहार मानया था । तो आपने अपने घरो में दिपक को जला कर रोशनी की होगी । हालाकी आज के समय में दिपक का उपयोग कम होने लगा है । मगर फिर भी घर में एक दिपक तो जरूर जलता है । जो की माता लक्ष्मी की पूजा के लिए उपयोग में लिया जाता है ।

दोस्तो आज भी विशेष रूप से ‌‌‌गांवो के अंदर जब दिपावली का त्यौहार  मनाया जाता है तो दिपक से ही अपना घर सजाया जाता है । और इस तरह से जब आप अपने घर को दिपक से सजाते है तो उन्हे जलाना होता है । और जब वे जलते है तो इसे दिपक की ज्वाला कहा जाता है । तो दोस्तो आपको बात दे की यह जो ज्वाला है वह भी एक तरह की अग्नि होती है ।

‌‌‌हालाकी दोस्तो आपको यह बताने की जरूरत नही है की इस अग्नि की मात्रा कम होती है । यानि यह अग्नि धिमी गति से जलती है । और कम ताप पैदा करती है । मगर फिर भी होती तो अग्नि ही है ।

‌‌‌अग्नि को किस तरह से पैदा किया जा सकता है –

दोस्तो अगर आपको नही मालूम है तो आपको बता देते है की अग्नि को आज पैदा करने के लिए अलग अलग तरीके अपनाए जा सकते है । क्योकी आपको मालूम होना चाहिए की अग्नि पैदा करने के लिए अनेक तरह की वस्तुओ को जलाया जा सकता है और उनसे जो अग्नि पैदा होती है ‌‌‌तो इसे अग्नि पैदा करने का तरीका कहा जा सकता है । तो आइए जानते है कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में –

1. एलपीजी गैंस से अग्नि उत्पन्न करना

दोस्तो आज के समय में अगर आग्नि को उत्पन्न करने का सबसे आसान  तरीके बारे में बात करे तो वह एलपीजी गैंस ही होती है । क्योकी आज के समय में घरो में खाना बनाया ‌‌‌बनाया जाता है तो इसी गैंस का उपयोग होता है । आपको पता होना चाहिए की आप जीस गैंस पर खाना बना रहे है वह एलपीजी गैंस है ।

ओर आपको यह भी पता होना चाहिए की खाना पकाने के लिए गैस को जलाना होता है और आप ऐसा करते भी हो तो इस तरह से जब गैस जलती है तो एक तरह की आग उत्पन्न करती है । जिसे अग्नि कहा ‌‌‌जाता है । अग्नि को उत्पन्न करने के वैसे तो अनेक तरह के तरीके मोजूद है  ।

मगर मित्रो वर्तमान में एलपीजी गैस एक ऐसा साधन है जो की कही पर भी आसानी से लेकर जा सकते है और अग्नि पैदा कर कर अपने लिए भोजन बना सकते है । और यही कारण है की हमने एलपीजी गैस को अग्नि उत्पन्न करने का प्रथम तरीका ‌‌‌बताया है ।

2. लकड़ी से अग्नि उत्पन्न करना

अगर आप हमेशा से शहर में रह रहे है और एक ऐसे स्थान पर रह रहे है जहां पर आपने कभी भी भोजन बनाने के लिए गैंस सिलेंडर के अलावा किसी तरह का उपयोग नही किया है और न ही उपयोग करते हुए देखा है । तो आपको बता दे की पेड़ पौधो की विभिन्न प्रकार की लकड़ी होती ‌‌‌है ।

जिनको जब जलाया जाता है तो अग्नि पैदा होती है । ओर फिर इस अग्नि का उपयोग अलग अलग रूप में होता है । गांव में आज भी इसी प्रक्रिया में भोजन बनता है । यानि भोजन बनाने के लिए इसी तरह की अग्नि उपयोग होता है ।

अगर आपको नही मालूम है तो आपको यह बता देते है की सबसे पहले लकड़ी को पेड़ से ‌‌‌काटा जाता है और फिर जब वे पूरी तरह से सुख जाती है तब जाकर उसका उपयोग अग्नि पैदा करने के लिए होता है । लकड़ियो को जलाने के लिए आज कल मामिस की तिल्ली का उपयोग होता है ।

जिस पर बारूद लगा होता है और फिर उसकी सहायता  से अग्नि जला ली जाती है । यह ठिक वैसे ही काम करती है जैसे की एलपीजी ‌‌‌गैंस । हालाकी फर्क केवल इतना होता है की एलपीजी गैंस का उपयोग करना आसान होता है और लकड़ी का उपयोग करना आसान नही है । दूसरा लकड़ी धूआ छोड़ने का काम भी करती है ।

‌‌‌3. गोबर का उपयोग अग्नि के लिए

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की आप अग्नि गोबर से भी उत्पन्न कर सकते है । आपने गोबर गैस का नाम सुना होगा । तो यह एक तरह से अग्नि पैदा करने के लिए उपयोग में ली जाने वाली गैस होती है । और आपकी जानकारी के लिए बता देते है की गोबर गैस को बनाने के लिए ‌‌‌वैज्ञानिक विधी का उपयोग किया जाता है ।

मगर इसके अलावा भी गोबर से अग्नि उत्पन्न करने के लिए जब गोबर सुख जात है तो उसे अग्नि में डाला जाता और और वह जलने लग जाता है । इस तरह से अग्नि पैदा होती है । अगर आपको नही मालूम है तो बता देते है की गोबर गाय के मल को कहा जाता है ।

‌‌‌4. कोयले से अग्नि उत्पन्न करना

दोस्तो आपको यह जरूर मालूम है की कोयले का उपयोग अग्नि पैदा करने के लिए किया जाता है । अगर आपके पास कोयला है तो आप उससे अग्नि पैदा कर सकते है । हालाकी इसके लिए कोयले को जलाना होता है जो की एक प्रक्रिया के रूप में काम करता है । अगर आपने कभी कोयले से अग्नि ‌‌‌को पैदा किया है तो आप यह आसानी से समझ जाएगे की अग्नि कोयले से किस तरह से पैदा होती है ।

इस तरह से दोस्तो आपको  यह समझ में आ गया होगा की अग्नि के पर्यायवाची शब्द क्या होते है और अग्नि के सामनार्थी शब्द क्या होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago