Uncategorized

धूप का विलोम शब्द क्या है dhup ka vilom shabd kya hai ?

धूप का विलोम शब्द या धूप का विलोम , धूप का उल्टा क्या होता है ? dhup ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
धूप ‌‌‌छांव
dhupchava

धूप का विलोम शब्द क्या है dhup ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌दोस्तों यदि हम धूप की बात करें तो धूप का विलोम शब्द होता है छांव होता है। धूप सूरज से मिलती है। और सूरज एक प्रकार का आग का गोला है आप इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । सूरज की उम्र करोड़ों अरबों साल है। और माना जाता है कि अपनी उम्र का आधा जीवन सूर्य जी चुका है।

‌‌‌हालांकि अभी सूर्य की उम्र काफी अधिक बची हुई है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । सूर्य से जो धूप मिलती है। वही इस धरती के लिए सबसे अधिक उपयोगी है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि सूरज की धूप आना इस धरती पर बंद हो जाएगी तो धीरे धीरे पेड़ पौधे मरने लग जाएंगे क्योंकि सूर्य के ‌‌‌ प्रकाश से ही पेड़ पौधे भोजन बनाने का काम करते हैं और यदि पेड़ पौधे भोजन नहीं बना पाएंगे तो फिर वे मर जाएंगे । और उसके बाद हमें ऑक्सीजन मिलना भी बंद हो जाएगी । ऐसी स्थिति के अंदर एक भी जीव इस धरती पर नहीं बचेगा । क्योंकि बिना ऑक्सीजन के जीना संभव नहीं है।

‌‌‌दोस्तों धरती के जिन भागों के अंदर सूरज नहीं उगता है या काफी दिनों तक रात ही रहती है वहां पर धूप का महत्व काफी अधिक होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌सर्दी के अंदर धूप काफी उपयोगी होती है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। क्योंकि सर्दी के अंदर सभी जीव ठिठुरने लग जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  ऐसी स्थिति के अंदर यदि सूर्य की धूप कुछ दिन ना निकले तो काफी समस्या होने लग जाती है।

‌‌‌इसलिए धरती के लिए सूर्य की धूप सबसे अधिक जरूरी है। लेकिन इस धरती पर तभी तक जीवन हो सकता है जब तक कि सूर्य मौजूद जैसे ही सूर्य का जीवन काल समाप्त हो जाएगा सब कुछ समाप्त हो जाएगा । लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप सदा रहने वाले हैं।

‌‌‌आप वह उर्जा हैं जिसका समापन संभव नहीं है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। सूर्य का समापन ही जीवन का अंत है। और अभी तक वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर ऐसा कोई ग्रह नहीं मिला है जिसके अंदर जीवन हो सकता है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि ब्रह्रमांड के अंदर अनेक ऐसे ग्रह हैं जिनके अंदर जीवन हो सकता है। लेकिन हमारे पास उन तक पहुंचने के लिए प्रकाश की गति से यात्रा करने वाला यान होना चाहिए । और दुर्भाग्य से ऐसा कोई भी यान अभी तक वैज्ञानिक नहीं बना पाएं हैं।

‌‌‌जिसकी वजह से दूसरे ग्रह पर जीवन की खोज करना उतना आसान काम नहीं है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌वैसे आपको बतादें कि सूर्य की जो धूप है वह हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इससे विटामिन डी शरीर को प्राप्त होता है।

‌‌‌छांव का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों छांव के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। छाव का मतलब यही है कि जहां पर सूर्य की रोशनी नहीं आती है वहां पर छाव होती है। मतलब सीधी सूर्य की रोशनी नहीं आती है। उस को छाव कहा जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अब हम बात करते हैं छांव के फायदे की तो दोस्तों छांव के अनेक फायदे होते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए सबसे पहला फायदा तो यही होता है कि जब हम खेत के अंदर काम करते हैं और काफी अधिक थक जाते हैं तो छांव के अंदर आराम करते हैं। और यह सब करना भी काफी अधिक जरूरी होता है क्योंकि ‌‌‌यदि इंसान काफी लंबे समय तक काम करता रहेगा और आराम नहीं करेगा तो उसकी हालत काफी खराब हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌दोस्तों यदि आप खेत के अंदर रहते हैं और वहां पर काफी अधिक काम करते हैं तो फिर आपके लिए समस्या हो सकती है। कारण यह है कि यदि आपके खेत मे पेड़ नहीं है तो फिर आपको छांव नहीं मिलेगी और छांव नहीं मिलेगी तो फिर आप आराम नहीं कर पाएंगे । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे एक किसान के लिए छांव का महत्व काफी अलग होता है। और वैसे भी आजकल सरकारी लोगों के लिए तो कमाई की कोई कमी नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता ही होगा । वे लोग काफी अधिक उपर की कमाई करतें हैं। और कइयों का मन तो पैसा के अंदर इतना अधिक बसता है कि पैसा के नाम से ही बेहोश हो जाते हैं।

‌‌‌ऐसा लगता है जैसे कि वह पैसों को साथ लेकर मरेंगे । तो इस तरह के लोगों को पेड़ों की छांव की जरूरत नहीं होती है। इस तरह के लोगों को जरूरत होती है एसी की छांव की और ऐसी की छांव के अंदर ही यह रहते हैं।

‌‌‌दूसरों को धोखा देना जनता को लूटना और कुकर्म करना इस तरह के कामों के अंदर जो लोग लगे रहते हैं अपने पद के लिए अपने ईनाम को बेच देना असल मे अपने कर्मों की सजा भुगतते ही है। आपको पता होना चाहिए कि कर्म कभी किसी को माफ नहीं करते हैं यह बात किसी ऐसे गैरे ने नहीं कही उन योगियों ने कही है जिनके ‌‌‌ बोले हर वचन सत्य हो जाते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि आपके उपर कोई अत्याचार करता है तो बस आप कोशिश करें उसको रोकने की लेकिन किसी के प्रति नफरत ना पाले आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌क्योंकि यदि आप किसी के प्रति नफरत पालते हैं तो उसके बाद आपको ही समस्या का सामना करना पड़ेगा । और यही आपके लिए सही होगा कि आप बस समस्याओं का मुकाबला करें। बस सब कुछ सही हो जाएगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

6 hours ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

20 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

20 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

20 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

20 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

20 hours ago