Uncategorized

फल का पर्यायवाची शब्द लिखिए, write the synonym of fruit

फल का पर्यायवाची शब्द या फल का समानार्थी शब्द (phal ka paryayvachi shabd ya phal ka samanarthi shabd and synonym of fruit in Hindi ) के बारे में आज सभी को मालूम होना जरूरी है । क्योकी फल का पर्यायवाची कई बार परिक्षाओ में पूछे जा चुके है । इस कारण से आपको यह जानकरी होनी जरूरी है । वैसे  आपको बता दे की इस लेख में फल का पर्यायवाची ‌‌‌शब्द के बारे में अच्छी तरह से जानने को मिलने वाला है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की फल का पर्यायवाची शब्द क्या होते है तो लेख को देखे ।

फल का पर्यायवाची शब्द या फल का समानार्थी शब्द (phal ka paryayvachi shabd ya synonym of fruit in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
फलफलभार, रसाबाद, फलम, कन्दमूल, पुष्पाण्ड, प्रभुभोज, बीजकोश, रसाबाद, पलागम, सस्य, मीजान, फर, आहार
फल in Hindiphalabhaar, rasaabaad, phalam, kandamool, pushpaand, prabhubhoj, beejakosh, rasaabaad, palaagam, sasy, meejaan, phar, aahaar .
फल in englishfruit, yield, product, razor blade, sequel, development.

‌‌‌फल का अर्थ हिंदी में

दोस्तो फल का अर्थ होता है बीजकोश या रसाबाद । यानि फल वह होता है जो की पेड़ पौधो पर लगता है जैसे की सेब, अनारा आदी सभी फल है । हालाकी विज्ञान की भाषा में फल की परिभाषा कुछ इस तरह से होती है – निषेचित, परिवर्तित एवं परिपक्व अंडाशय को फल कहते हैं। और यह जो फल होता है वह पेड़ पौधो पर लगता है । जिसका उपयोग मानव करता है । हालाकी दोस्तो आपको बात दे की फल का अर्थ कुछ इस तरह से भी समझाया जा सकता है –

  • निषेचित, परिवर्तित एवं परिपक्व अंडाशय को फल कहते हैं।
  • ‌‌‌फल वह होता है जो की पेड़ पौधो पर लगता है ।
  • वह जिसे फलभार कहा जाता है एक तरह का फल होता है ।
  • सेब, केला, अनार आदी सभी को एक नाम से बुलाने के लिए फल कहा जाता है ।
  • ‌‌‌बीजकोश को भी फल कहा जाता है ।
  • ‌‌‌देवताओ का भोजन जो होता है उसे भी फल कहा जाता है यानि प्रभुभोजन ।

इस तरह से दोस्तो फल पेड़ पौधो पर लगने वाला एक तरह का भोजन होता है जिसका उपयोग मानव काफी अधिक करता है । इस तरह के फल सेब, केला, आम आदी सभी होते है । और यह आपको पता है ।

‌‌‌फल का वाक्य में प्रयोग

  • आजकल सेब के फल बजार के अंजर काफी अधिक आ रहे है ।
  • महेश ने शहर में फलो की दुकान कर रखी है ।
  • आप तो तरह तरह के फल रखते हो लगता हैकी दीन में अच्छी कमाई हो जाती होगी ।
  • किसन फल बेचकर महिने का 15 हजार रूपय कमा लेता है ।

फल शब्द के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • ‌‌‌किसन साहब आपके यहां तो काफी अच्छे अच्छे फलभार मिल जाते है ।
  • हमारे तो गांव में ही बीजकोश मिल जाता है तो हमे शहर जाने की क्या जरूरत ।
  • महेश अपने खेत में तरह तरह के रसाबाद लगा रखे है ।
  • आपके जैसे मिठे फलम कही और नही मिलते है ।

‌‌‌फल क्या होता है समझाए

फल वह होता है जो की पेड़ पौधो पर लगता है । जैसे की सेब, आम, अनार आदी सभी फल होते है जो की पेड़ पौधो पर उत्पन्न होते है । अगर विज्ञान की बात की जाए तो फल वह होता है जो निषेचित, परिवर्तित एवं परिपक्व अंडाशय होता है । यानि फूल का स्त्री जननकोष अंडाशय जब निषेचित, परिवर्तित एवं परिपक्व ‌‌‌हो जाता है तो एक फल का निर्माण होता है और यही फल होता है ।

एक फल जो होता है वह एक कृषि से पैदा होने वाला अन्न की तरह ही होता है । क्योकी फल जो होते है वे कृषी के रूप में पैदा होते है और फूल से निकलते है । कहते है की फल जो होते है वे देवो का भी भोजन रहा है और इस बात में कितनी अधिक सच्चाई है इस बारे में तो आपको भी पता होना चाहिए आपको बता दे की फल जो होते है वे काफी अच्छे होते है

मगर खट्टे फलों जैसे संतरे और अंगूर आते है इन्हे अन्य सभी से अच्छा माना जाता है और इस बारे में आपको पता होना जरूरी है । आपको बता दे की फल सेब होता है और फल अंगूर भी होता है । मतलब यह है की फल छोटा और बड़ा दोनो तरह का हो सकता है । फल ​मीठा भी हो सकता है तो फल खट्ठा भी हो सकता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

फल एक प्रकार का भोजन है जो बीज फली या पौधे के फल से आता है। और आपको बता दे की इस तरह का जो फल होता है वह मुझे काफी पसंद आता है और आपको भी जरूर पसंद आने वाला है ।वैसे आप कमेंट में यह बताना की आपका कौनस फल पसंदिदा होता है । फल वैसे कई तरह के होते है जो की एक दूसरे से अलग अलग होते है और यह आपको पता होनाज रूरी है । आपको बता दे की फल जो होते है वे मीठे, खट्टे या नमकीन किसी भी तरह के हो सकते है । अगर फल की बात करे तो वह सेब, संतरे, केले, अंगूर, नाशपाती और स्ट्रॉबेरी जैसे अनेक तरह के हो सकते है ।

‌‌‌फल खाने में कई तरह के होते है

‌‌‌दुनिया में फल कई तरह के होते है जिनमें से कुछ फल खट्टे होते है तो कुछ फल मिठे होते है । और कुछ फल ऐसे भी होते है जो की अधिक विटामीन अपने पास रखते है । तो इस तरह के फल होते है –

1. फल खट्टे

नारंगी, नींबू जैसे आपने अनेक तरह के फल को देखा होगा । आपको बता दे की इस तरह के फलो को खट्टे फल के रूप में जाना जाता है । कहा जाता है की यह जो फल हेाते है वे झाड़ियो पर ही लगते है और यह बात सत्य भी होती है क्योकी हमने स्वयं ने यह देखा है की इस तरह के फल झाड़ियो पर लगते है । आपकेा बता दे की फल जो होते है वे काफी अलग तरह के होते है ।

कुछ ऐसे होते है जो की छिलके के साथ ही खाए जाते है तो कुछ फल ऐसे होते है थ्जनके छिलके या उपर परत मोटी होती है जिसके कारण से उनहे छिल कर खाए जाते है जैसे की केला ।

आपको बता दे की फल अनेक तरह के होते है और खट्टे फल की बात करे तो निंबू एक ऐसा फल होता है जिसका जूस बना कर खाया जाता है उसी तरह से अनेक ऐसे फल होते है जिनको खाने के लिए जूस बनाया जा सकता है । और यह आपको पता होना चाहिए ।

वैसे खट्टे फल हो जो होते है वे मुझे खाना बहुत पसंद करते है । वैसे निंबू एक ऐसा फल है जो की आज के समय में लगभग सभी को पसंद है ओर गर्मी के दिनो में सभी इसका निंबू पानी बना कर पीते है । आपको बता दे की हमारे शहर में एक गिलात निंबू पानी के 20 रूपय लेते है तो आप समझ सकते है की यह फायदेमंद तो होता ही है और साथ में व्यापार का भी अच्छा साधन बना हुआ है ।

‌‌‌2. मीठे फल

तरबूज, खरबूजा, चीकू, अंगूर और सेब आपको दुनिया भर में मिल जाते है । मगर आपने इनमे से किसी भी फल को खाया होगा तो आपको यह जरूर पता होगा की यह एक ऐसा फल होता है जो की खाने में मीठा होता है । आपको बता दे की मीठा होने के कारण से ही इस फल को मीठा फल कहा जाता है । और अगर ​कभी मीठे फल की बात की जाए तो आपको बता दे की इनमे से तरबूज, खरबूजा, चीकू, अंगूर और सेब भी होते है ।

हालाकी इसका मतलब यह नही है की इसके अलावा और ऐसे फल नही है जो की मीठे होते है बल्की आपको बता दे की इनमे अलावा भी आम जैसे अनेक ऐसे फल है जो की मीठे फल के रूप में जाने जाते है । वैसे सबसे मीठे फल की बात करे तो वह आम होता है क्योकी आम के बारे में कहा जाता है की इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है और यही कारण है की जब हम आम को खाते है तो यह काफी अधिक मीठा लगता है ।

आपको बात दे की मीठे फल खाने के अंदर ज्यादातर मीठे होते है अगर कोई फल मीठा नही होता है तो उसे हम मीठा फल नही कह सकते है और यह आपको पता होना जरूरी है । आपको बता दे की स्वादिष्ट और संतोषजनक फलो मे से एक ही मीठे फल होते है ।

आपको बता दे की मीठे फल जो होते है उसमे चीनी की मात्रा अधिक पाई जाती है और केला भी एक ऐसा फल होता है जो की मीठा फल होता है और आपको बता दे की इसमें बीस ग्राम चीनी पाई जाती है और यह बताती है की असल में केला एक मीठा फल होता है । आपको बता दे की फलो में से ज्यादा फल ऐसे होते है जो की खाने में मीठे होते है । वैसे आप कमेंट में यह बताना की आपको कौनसा मीठा फल पसंद है ।

3. विटामिन से भरे फल कौनसा है

विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अगर आज फल के अंदर होती है तो इससे हमे काफी अधिक फायदा मिलता है । क्योकी शरीर के लिए विटामिन और मिनरल्स की काफी अधिक जरूरत होती है और इनकी जो पूर्ती होती है वह केवल फलो से किया जा सकता है क्योकी फलो के अंदर भारी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा होती है जो की हमे इस कमी से दूर कर देती है ।

पपीता जैसे अनेक ऐसे फल है जीसमे आपको काफी अधिक विटामीन मील जाते है । आपको बता दे की विटामीन जो होते है वे कई तरह के होते है मगर पपीता में ​विटामिन ए, सी, ई और बीटा कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह आपको पता होना चाहिए ।

इस कारण से अगर आप पपीता खाते है तो इसका मतलब है की आपके शरीर के अंदर विटामिन ए, सी, ई और बीटा कैरोटीन की मात्रा जा रही है जो की आपकेा किसी न किसी तरह से फादेमंद हो कसती है ।

विटामिन ए, बी6, बी12, फोलेट और पोटैशियम जो होते है वे आपके शरीर और हमारे शरीर के लिए काफी अधिक जरूरी होते है आपको बता दे की इन विटामीन की पुर्ति के लिए हमे फलो को खाना होता है और ऐसे फल में पपीता, आम, चुकंदर और गाजर, लीची, अनानास, बेल और खीरा, चेरी, अमरूद, नींबू, संतरा और अनार को गीना जाता है ।

मतलब यह है की पपीता, आम, चुकंदर और गाजर, लीची, अनानास, बेल और खीरा, चेरी, अमरूद, नींबू, संतरा और अनार आदी सभी ऐसे फल है जिसमें भारी मात्रा में आपको विटामिन देखने को मिल जाते है और इस बारे में आपको पता होना चाएिह ।

क्योकी इनमे अधिक विटामीन पाए जाते है तो इसका मतलब है की आपको इनका सेव करना चाहिए और यह आपके लिए किसी न किसी तरह से फायदे मंद ही होता है और यह आप भी समझ सकते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में फल के बारे में जान लिया है । हमनेजाना है की फल क्या है और इसका अर्थ क्या है । मगर विशेष रूप से हमने पर्यायवाची के बारे में बात की है ।

आशा है की लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago