साइटिका झाड़ने के 10 ‌‌‌ मंत्र और टोटकों की लिस्ट मिनटों मे आराम

साइटिका झाड़ने का मंत्र  sciatica ka mantra के बारे मे जानकारी । साइटिका दर्द के बारे मे जब हम बात करते हैं , तो आपको बतादें कि यह पैरों के अंदर होने वाला एक प्रकार का दर्द होता है।यह साइटिका नर्व हमारे कमर से होते हुए पैरों के नीचले हिस्से तक पहुंचती हैं। और इनके अंदर होने वाला जो दर्द होता है। वह काफी अधिक तीव्र होता है , जोकि आपको परेशान कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।वैसे तो यह दर्द एक तरफ के पैर के अंदर ही पाया जाता है। लेकिन कई बार यह दोनों तरफ के पैर के अदंर भी देखने को मिल सकता है।यह दर्द आमतौर पर काफी अधिक परेशान करता है। साईटिक  दर्द को आसानी से पहचाना जा सकता है। जैसे कि यह कमर के नीचले हिस्से के अंदर होता है। यह कुल्हों मे दर्द होता है , और इसके अंदर इंसान मूत्र को नियंत्रित करने मे सक्षम नहीं होता है। और पैर भी सुन्न हो जाते हैं।

  • वैसे आपको बतादें कि साईटिक दर्द के कई सारे कारण हो सकते हैं। जैसे कि यदि आपको डायबिटीज़ है , तो इस नर्व के दर्द पैदा होने की समस्या हो सकती है।
  • और जो लोग सीगरेट पीते हैं। उनके अंदर साईटिक दर्द होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • जिन लोगों की उम्र काफी अधिक होती है। उनको यह दर्द काफी अधिक परेशान कर सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

यदि आपको मोटापे की समस्या है , तो इस तरह के दर्द होने का चांस आपको काफी अधिक बढ़ जाता है।साइटिका  दर्द आपको काफी अधिक परेशान कर रहा है , तो आप कुछ मंत्र का प्रयोग कर सकते है।जोकि आपके दर्द को कम करने मे काफी मदद करेंगे । यहां पर हम इसी तरह के कुछ मंत्र के बारे मे बता रहे हैं। लेकिन इन मंत्रों का प्रयोग हर किसी को नहीं करना चाहिए । सिर्फ अनुभवी लोगों के द्धारा ही इस तरह के मंत्र का प्रयोग करना चाहिए ।

class="wp-block-heading">साइटिका झाड़ने का मंत्र   ‌‌‌कपूर का प्रयोग

‌‌‌यदि आपको साइटिका दर्द काफी अधिक परेशान कर रहा है। तो यह एक छोटा सा उपाय कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । लेकिन प्रयोग करने से पहले आपको जानकार से परामर्श करना चाहिए । और उसके बाद ही प्रयोग करना चाहिए ।

‌‌‌इसके लिए अपने दाहिने हाथ के अंदर कपूर लें और ओम नम शिवाय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए ।उसके बाद उस कपूर को पानी के अंदर डाल कर पी लेना चाहिए । माना जाता है कि ऐसा करने से भयंकर से भयंकर दर्द दूर हो जाता है। हालांकि यह तरीका कितना अधिक प्रभावी है ? इसके बारे मे जानकारी नहीं है।

साइटिका झाड़ने का मंत्र

जिन इंसानों को साइटिका के दर्द की समस्या रहती है। वे यह उपाय कर सकते हैं। सायंकाल मे डूबते सूरज की ओर मुख करके वहां जंहा दर्द हो कमर आदि को खोलकर एक नीम की टहनी से 21 बार स्पर्श करवाएं और इस दौरान ओम भैरवाय नम मंत्र बोलते रहें । उसके बाद उस नीम की टहनी को ‌‌‌किसी कुए के अंदर फेंक दें । यदि आस पास कुआ नहीं है , तो फिर आप उसे तालाब मे फेंक सकते हैं। ऐसा करने से दर्द दूर हो जाएगा ।

साइटिका झाड़ने का मंत्र किसी जानकार से पूछें

दोस्तों असल मे जो मंत्र हम अपने घर मे प्रयोग करते हैं । या फिर नेट पर प्रयोग करते हैं , वे किसी काम के नहीं होते हैं । क्योंकि उसके बारे मे हमें पूरी जानकारी नहीं दी हुई होती है। तो ऐसी स्थिति के अंदर आप अपने आस पास के किसी जानकार से संपर्क करें जोकि इस तरह की चीजों के बारे मे जानता है। और झाड़ा या ताबीज करके देता है। उसके पास आपको जाना चाहिए । और फिर इस तरह के मंत्र का एक झाड़ा लगाना चाहिए । यदि आप इस तरह का प्रयोग करते हैं। तो यह आपके लिए और अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

क्योंकि इस तरह के लोगों के पास तंत्र मंत्र के बारे मे अच्छी समझ होती है। ऐसी स्थिति के अंदर यह जो करते हैं , वह काफी उपयोगी और असर करने वाला होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

सरसों का तेल का टोटका साइटिका मे

दोस्तों सरसों के तेल के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। सरसों का तेल साइटिका के अंदर काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।लेकिन दर्द के लिए क्लियर सरसों के तेल का प्रयोग किया जाना चाहिए । नकली सरसों का तेल काम नहीं करेगा । सबसे पहले सरसों के तेल के अंदर 2 से 3 तेज पत्ते और 2 से 3 कली लहसून को आपको डालकर अच्छी तरह से पका लेना चाहिए । और उसके बाद आप इसका यूज कर सकते हैं। इसकी मदद से जंहा पर दर्द है वहां पर मालिश करें । आपको काफी आराम मिलेगा ।

सेंधा नमक साइटिका के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद

दोस्तों सेंधा नमक के बारे मे तो आप जानते ही हैं। सेंधा नमक साइटिका के दर्द से राहत दिलाने मे काफी मदद करता है। और यह नमक आपको घर के अंदर भी काफी आसानी से मिल जाएगा ।इसके लिए एक बाथ टब के अंदर दो कप सेंधा नमक रखें और इसके अंदर गर्म पानी का प्रयोग करना होगा । उसके बाद उस पानी मे अपने पैरों को रख देना होगा । ऐसा यदि आप रोजाना 20 मिनट तक करते हैं ,तो काफी अधिक फायदा होगा । और आराम मिलेगा ।

हल्दी साइटिका के दर्द से राहत  देती है

घरों के अंदर हल्दी काफी आसानी से मिल जाती है। और आपको बतादें कि हल्दी के अंदर दर्द को कम करने के गुण होते हैं। यदि आपको दर्द काफी अधिक परेशान कर रहा है , तो आपको एक गिलास दूध के अंदर एक चम्मच हल्दी को देना चाहिए । जोकि दर्द से राहत देने मे काफी मदद ‌‌‌कर सकती है। वैसे भी हल्दी का प्रयोग करना काफी आसान है। हालांकि यह आपके शरीर के अंदर गर्मी पैदा कर सकती है। इसलिए इसका प्रयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए । वरना समस्या हो सकती है।

अजवाइन साइटिका मे उपयोगी

अजवाइन हमारे घरों के अंदर काफी आसानी से मिल जाती है। यदि आपके यहां पर भी अजवाइन रखी है ।तो आप इसका प्रयोग साइटिका के दर्द मे प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच अजवाइन को लेना होगा । और फिर इसको  पानी के अंदर उबालना होगा । फिर आप यदि इसको छान कर पीते हैं , तो इससे काफी अधिक फायदा होगा ।और आपका जो दर्द है उसकी समस्या दूर हो जाएगी । या आपको काफी आराम मिलेगा ।

मेथी दाने का प्रयोग

दोस्तों मेथी भी साइटिका के अंदर काफी अधिक फायदेमंद होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।मेथी को एक चम्मच लें और उसके बाद उसको पानी  के साथ निगल लेना चाहिए । कुछ दिन जब आप यह प्रयोग करते हैं , तो आपको काफी अधिक आराम मिलेगा और सबसे बड़ी बात तो यह है , कि इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होता है।

कायफल साइटिका दर्द से राहत देने के लिए

दोस्तों कायफल एक प्रकार के पेड़ की छाल होती है। जोकि साइटिका के दर्द के अंदर काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।यह गहरे लाल रंग की होती है। इसको कूट कर पीस  लेना चाहिए।उसके बाद इसको 500 ग्राम सरसों के तेल मे डालकर इसको गर्म करना चाहिए । और फिर इसको छान लेना चाहिए ।उसके बाद यदि आप इसकी सिकाई करते हैं , तो काफी अधिक फायदा होगा । और आपको दर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

हरसिंगार साइटिका के दर्द मे फायदेमंद

हरसिंगार  का नाम तो आपने सुना ही होगा । हरसिंगार साईटिका के दर्द मे काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।हरसिंगार के 250 ग्राम पत्तों को सबसे पहले साफ पानी के अंदर आपको उबाल लेना चाहिए ।उसके बाद ठंडा होने पर इसको आपको छान लेना है। और फिर कुछ रतीभर केसर को घोट कर मिला देना होगा ।उसके बाद इसको रोजाना सुबह और शाम को पीना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं। तो आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा ।

यदि आपको साइटिका का दर्द काफी अधिक परेशान करता है तो आपको विटामिन बी युक्त पदार्थ जैसे कि दूध और दही का सेवन करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और आपके दर्द को कम करने मे काफी मदद करेंगे । आप इस बात को समझ सकते हैं।

ओमेगा फैटी ऐसिड युक्त खाने पीने की चीजें भी साइटिका दर्द को कम करने का काम करती हैं। इसके अंदर कई सारी चीजें आती हैं। जैसे कि मूंगफली नटस आदि का सेवन करना भी काफी अधिक फायदेमंद होता है।

विटामिन.ए से समृद्ध आहार जैसे गाजर हरी पत्तेदार सब्जियाँ  फलों में आम आदि का सेवन आप कर सकते हैं इनके सेवन करने से भी आपको काफी अधिक फायदा होगा । और साइटिका से आराम मिलेगा ।

पोटाशियम युक्त खाने पीने की चीजें जैसे आलू और मशरूम और खूबानी का सेवन आप कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होते हैं। और साइटिका के दर्द से आपको राहत दिलाने मे काफी मदद करने का काम करती हैं।

साइटिका के कारणों के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। जिसकी वजह से आपकोसाइटिका  हो सकता है। यहां पर हम आपको कुछ कारणों के बारे मे बताने वाले हैं। जिससे कि आपको चीजों के बारे मे अच्छी तरह से पता चल सके ।

  • हर्नियेटेड डिस्क भी साइटिका का कारण बन सकता है। इसको हम स्लिप डिस्क के नाम से जाना जाता है। आपको बतादें कि हमारी हड्डी के बीच यह एक प्रकार का नर्म उत्तक होता है। जब हम कोई काम करते हैं , तो यह नर्म उत्तक झटकों को सहन करने की क्षमता देता है। और इसकी वजह से दोनों हड्डी आपस मे टकराने  से बच जाती है। अब यदि इसके अंदर किसी वजह से क्षति हो जाती है , तो उसके बाद साइटिका होने का खतरा काफी अधिक होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • स्पाइनल स्टेनोसिस (Spinal Stenosis) जब संकड़ी होने लग जाती है।तो इसकी वजह से रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। और इसकी वजह से भी साइटिका हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके अलावा भी इसकी वजह से काफी गम्भीर बीमारियां हो सकती हैं। यदि आपको यह समस्या है , तो उसके बाद आपको एक बार अपने ‌‌‌डॉक्टर को दिखाने की जरूरत हो सकती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • मांसपेशियों में ऐंठन (Muscles Spasm) एक प्रकार की मांसपेशियों के अंदर ऐंठन होती है। और इसकी वजह से भी साइटिका हो सकती है। यदि मांसपेशियों के अंदर ऐंठन हो रही है तो इसकी वजह से नर्व पर दबाव पड़ता है। और साइटिका होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।
  • ट्रोमा (Trauma) के अंदर क्या होता है कि कई बार इसको गिरने या फिर किसी तरह की वाहन से चोट लगने की वजह से साइटिका हो जाता है। क्योंकि इसकी वजह से नर्व पर दबाव पड़ता है। यदि आपको किसी चोट की वजह से साइटिका हो गया है , तो आपको एक बार अपने डॉक्टर के पास जाने की जरूरत हो सकती है।
  • स्पाइनल ट्यूमर (Spinal Tumor) के अंदर स्पाइनल कोर्ड के भीतर किसी टिशू के अंदर असामान्य रूप से बढ़ोतरी होने लग जाती है। और इसको हम दूसरे शब्दों के अंदर कैंसर के नाम से भी जान सकते हैं।यदि ऐसा है तो नर्व पर दबाव बढ़ सकता है। या फिर वह प्रभावित हो सकता है। जिसकी वजह से काफी अधिक दर्द महसूस हो ‌‌‌सकता है।
  • डीजनरेटिव डिस्क डिजी़ज़ (Degenerative Disc Disease) एक प्रकार की समस्या होती है। जिसके अंदर डिस्क बिगड़ जाती है। और इसकी वजह से काफी अधिक परेशानी होने लग जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

साइटिका झाड़ने का मंत्र  के बारे मे हमने इस लेख के अंदर जाना उम्मीद करते हैं कि आपको यह सब पसंद आएगा । यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें बता सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

17 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

17 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

17 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

17 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

17 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

17 hours ago