Uncategorized

भेड़िया का पर्यायवाची शब्द या wolf synonyms in hindi ‌‌‌के बारे में जाने

भेड़िया का पर्यायवाची शब्द या भेड़िया का समानार्थी शब्द (bhediya ka paryayvachi shabd ya bhediya ka samanarthi shabd, wolf synonyms in hindi ) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की भेड़िया क्या है और इसका पर्यायवाची क्या होते है । तो आपको बता दे की आपको यहां पर एक सही जानकारी मिलेगी । जो की आपके लिए उपयोगी होगी ।

भेड़िया का पर्यायवाची शब्द या भेड़िया का समानार्थी (bhediya ka paryayvachi shabd ya bhediya ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
भेड़ियावृक, श्वान, श्वक, जनाशन, सालावृक, अरण्य, वत्सादन ।
भेड़िया in Hindivrk, shvaan, shvak, janaashan, saalaavrk, arany, vatsaadan .
भेड़िया in EnglishWolf, wolfe

भेड़िया का अर्थ हिंदी में || wolf meaning in hindi

दोस्तो भेड़िया का अर्थ होता है वृक या श्वान । यानि कुत्ते की प्रजाति का ही एक पशु जो की देखने में कुत्ते से बड़ा और हिंसक होता है और हमेशा झुंड में देखने को मिलता है । भेड़िया होता है । हालाकी यह जो भेड़िया होता है वह देखने में आपको कुत्ते के जैसे ही लगने वाला ‌‌‌है । अगर बात करे भेड़िया के अर्थ को संक्षिप्त में समझाने की तो इसके अर्थ कुछ इस तरह से हो सकते है –

  • कुत्ते की प्रजाति का ही एक पशु जो की कुत्ते से बड़ा होता है ।
  • कुत्ते से कुछ बड़ा और हिंसक पशु ।
  • एक ऐसा जानवर जो की कुत्ते के समान होता है और जंगलो में देखा जाता है ।
  • वह जो  कैनिडाए (canidae) पशु परिवार का सबसे बड़े शरीर वाला सदस्य है ।
  • ‌‌‌वह जानवर जिसे वृक के नाम से जाना जाता है भेड़िया होता है ।

कुल मिलाकर कहे तो भेड़िया एक जानवर या पशु होता है जो की विज्ञान की भाषा में कैनिडाए कुल का सदस्य होता है और  कैनिस लूपस जाति का सदस्य होता है तो इस तरह का जानवर भेड़िया होता है ।

हालाकी जो भेड़िया होता है वह कभी पालतु नही बनाया ‌‌‌जा सकता है ।

भेड़िया शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of wolf in sentence in Hindi

  • उस जंगल से जो भी जाता है भेड़िया उसे मार देता है ।
  • हमारे गाव में रात को भेड़िया नजर आता है ।
  • अरे तुम तो दोस्त के भेष में छिपे भेड़िया हो ।
  • तुम्हारे जैसा भेड़िया मैंने आज तक नही देखा ।

भेड़िया के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use synonyms of wolf in a sentence in Hindi

  • ‌‌‌आज तो देखते ही देखते किसन वृक में बदल गया और मुझे काफी डर लगा ।
  • भला इंसान भी कभी श्वान बनते है जो तुम ऐसी बाते कर रहे हो ।
  • किसन ने बरसो पहले एक भेड़िया को पालतु बनाने की कोशिश की थी और उसके काटने के कारण से किसन का हाथ आज भी जख्मी है ‌‌‌
  • उसने भेड़िया को पालतु तो बना लिया मगर जैसे ही भेड़िया को मोका मिला पुरू परिवार को खत्म कर दिया ।

भेड़िया कौनसा जानवर होता है बताए || what kind of animal is a wolf in Hindi

दोस्तो आपने कुत्ते को देखा होगा । आपको बता दे की इसी की प्रजाति का एक जंगली जानवर होता है जिसे भेड़िया के नाम से जाना जाता है । यह कुत्ते से बड़ा और शक्तिशाली होता है साथ ही आपको बात दे की यह एक हिंसक जानवर है जो की हमला कर सकता है ।

आपको पता होगा की कुत्ते को हम पालतु बना लेते है मगर जो यह भेड़िया होता है उसे हम पालतु नही बना सकते है । क्योकी यह मानव का पालतु रह नही सकता है यह हमला करने में देर नही लगाता है । दरसल इस जानवर को भयंकर शिकारी के रूप में जाना जाता है जिसके शरीर का वजन भी बहुत ज्यादा होता है ।

दरसल आपको बता दे की हय हिरण जैसे जानवरो का शिकार भी आसानी से कर लेता है जो की काफी तेज भागते है । इसके अलावा बड़े जानवर जो होते है उन्हे भी आसानी से गिरा दिया जाता है ओर इस तरह का भेडिया होता है जिसके कारण से इसे पालतु बनाया ही नही जा सकता है ।

शक्तिशाली और रहस्यमय प्राणी के रूप में भेड़िया को भी जाना जाता है । भेड़िया एक ऐसा जानवर है जो की दुनिया में काफी अधिक लोगो के द्वारा जाना जाता है । यह एक जंगली जानवर होता है जो की जंगल में रहता है देखने में ज्यादा कुछ अंतर नही होता है बल्की यह कुत्ते के जैसा ही होता है ।

मगर कुत्ते और भेडिया में सबसे बड़ा फर्क यह होता है की भेडिया जो होता है वह जल्दी हमला कर देता है । आपको बता दे की भेड़िया एक ऐसा प्राणी है जिसमें शक्ति, साहस और लचीलापन जैसे कुछ गुण होते है और अपने इन्ही गुणो के कारण से आज यह भेड़िया काफी अधिक जाना जाता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

भेडिया जो होता है वह एक ऐसा जानवर होता है जो की हमला करते सम कभी सोचता नही है । मगर आपको बात दे की यह दुनिया में एक प्रतिष्ठित जानवर और अच्छे जानवर के रूप में जाना जाता है । हालाकी ऐसा क्यो है इस बारे में तो हमे पता नही मगर ऐसा कहा जात है की भेड़िया अच्छा भी होता है ।

शायद इसका कारण यह हो सकता है की दुनिया में इससे भी भयानक जानवर रहते है । आपको बात दे की भेड़िया एक तरह का शिकारी होता है जो की अपने शिकार करने के रूप में जाना जाता है और यह अपने शिकार को जब पक​ड़ लेता है तो उसे फिर मार कर ही मानता है ।

भेड़िया कभी भी चुनौतियो से डरा नही है बल्की लड़ते हुए आगे बढता रहा है ओर इसी कारण से उसके पास एक अच्छी ताकत भी है । आपको बता दे की भेड़िया की यह ताकत उसे एक दिलचस्प और अद्वितीय जीव बनाती है।

आपको बता दे की यह जानवर वैसे तो आपको केवल जंगल में ही मिलते है मगर आपको बता दे की यह आपको चिड़िया घर में भी देखने को मिल सकते है । अगर आप चाहे तो एक बार वहां जारक देख सकते है ।

‌‌‌भेड़िया कितने प्रकार के होते है ||  how many types of wolf are there in Hindi

दोस्तो आज के समय में भेड़िया जो होता है वह एक प्रकार के नही होते है । बल्की इस धरती पर अलग अलग तरह के आपको भेड़िया देखने को मिल जाएगे जो कुछ इस तरह से है ।

1. आर्कटिक भेड़िया

आपको बता दे की यह जो आर्कटिक भेड़िया होता है वह भेड़िया की एक प्रजाति होती है । कहा जाता है की यह ताक्त में कमजोर होते है मगर इसका शरीर काफी सुंदर होता है । इस कारण से इसे सुंदर भेडिया भी कहा जाता है । ऐसा भी बताया जाता है की इस भेड़िया के पास ज्यादा ताक्त तो नही है मगर यह अपनी रक्षा कर सके इतनी ताक्त जरूर रखता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

इस तरह का भेड़िया देखने में भी आपको कुछ बड़ा नजर नही आएगा बल्की आपको थोड़ा छोटा ही इस तरह का भेड़िया देखने को मिलेगा । जिसका मतलब है की भेड़िया जो होता है वह सच में कम ताक्तवर होता है ।

2. पूर्वी भेड़िया

दोस्तो आपको बता दे की एक भेड़िया होता है जिसे पूर्वी भेड़िये के नाम से जाना जाता है । इसके बारे में कहा जाता है की आज यह धरती से विलुप्त हो चुके है क्योकी इनका शिकार काफी अधिक किया गया था ।

1999 में, IUCN ने पूर्वी भेड़ियों को “कमजोर प्रजातियों” के रूप में सूचीबद्ध किया और इससे यह पता चला की इस प्रजाति का जो भेड़िया होता है वह देखने में कमजोर होता है और अपने इसी कमजोर पन के कारण से वह अन्य भेड़िया से अलग रूप में जाना जाता है । वैसे तो पूर्वी भेड़िया जो थे वे काफी दिलचस्प थे ।

वे एक मजबूत और फुर्तीले भेडिया की तरह ही थे जो की न केवल चलने तक सिमित थे बल्की काफी तेज गति से दोड़ भी लेते थे और यही कारण था की उनको इतने वर्षों तक इस धरती पर जगह मिल गई थी क्योकी वे भाग कर शिकारियो से बच जाते थे ।

आपको बता दे की पूर्वी भेडिया जो थे वे एक तरह के सामिक भेडिया थे और ऐसा देखा गया है की इस तरह के भेड़िया लगभग 12-15 भेड़िये समूह में रहते हैं और यही कारण है की इनहे एक समाजवादी भेड़िया भी कहा जाता है ।

3. उत्तर पश्चिमी भेड़िया

दोस्तो आपने उत्तर पश्चिमी भेड़िया का नाम सुना होगा । क्योकी यह जो भेड़िया होता हे वह उत्तरी अमेरिकी जंगलों में पाया जाता था और आपको बता दे की इस प्रजाति के जो भेड़िया थे वे आज के समय मे तो आपकेा देखने को ​नही मिलेगे ।

क्योकी आज यह लुप्तप्राय माने जाते है । जिसका तलब है की आज य दुलर्भ हो रहे है । मगर आपको बता दे की यह एक ऐसी प्रजाति थी जिसमें जो भी भेड़िया सामिल था वे लंबे थे । मतलब यह है की यह सबसे लंबी भेड़िया उप-प्रजातियों में से एक के रूप में जानी जाती थी ।

कहा जाता है की इस तरह के जो भेड़िया थे वे 5 से 6 फीट लंबे देखने को मिल जाते थे वही पर यह 7 फीट तक भी लंबे नजर आ जाते थे । इसके शरीर की अरग बात करे तो यह लाल भूरे रंग के होते थे । इसके साथ ही इनके पास लंबे पैर होते थे ​जो की इन्हे काफी मदद करने का काम करते थे । तो इस तरह के भेड़िया होते थे ।

आपको बता दे की यह जो भेड़िया था वह अपने पैरो का उपयोग चलने के लिए तो करते ही ​थे मगर साथ में गंदगी को हटाने और चाटने के लिए भी किया करते थे ।

उत्तर पश्चिमी भेड़िया अद्वितीय है क्योकी आज के समय में इस तरह के भेड़ियो को देखा नही जाता है । हालाकी यह उत्तरी अमेरिकी जंगलों में ही देखने को मिलते थे मगर इसके अलावा दुनिया में कही ओर नजर नही आते थे । आपको बात दे की यह जो भेड़िया थे वे शिकार करने में भी माहिर थे और अपेन शिकार को एक बार पकड़ लेते या फिर देख लेते तो उसे फिर मार ही मानते थे । मगर आज यसह प्रजाति विलुप्त हो चुकी है ।

4. जापानी भेड़िया

जापानी भेड़िया का नाम सुनते ही आपको समझ में आ गया होगा की यह जापान का एक भेडिया है । मगर आपको बता दे की यह जापान में होन्शू, शिकोकू और क्यूशू के द्वीपों में देखने को मिलते है ।

आपको बात दे की यह जो भेड़िया है उसे भी आज लुप्त के कगार पर माना जाता है । जिसका मतलब है की इनकी प्रजातिया ना के बरारब रही है । दोस्तो आपको बात दे की यह जो भेड़िया है वे अपने शिकार के लिए जाने जाते थे । कभी कभी तो यह तेंदुआ और बाली बाघ जैसे जानवर से भी भीड़ जाते थे । मगर कफी तो जीत होती थी और कभी मृत्यु प्राप्त होती थी ।

5. भारतीय भेड़िये

भारतीय भेड़िये वही होगे जो की भारत के भेड़िए के रूप में जाने जाते है । मतलब यह है की जो भेड़िया भारत के अंदर रहता हे वह भारतीय भेड़िया है । मगर ऐसा नही है बल्की यह एक प्रजाति है जो की भारत में काफी समय पहले से रहती आ रही है ।

अगर आज के समय में कोई दुसरा भेड़िया जो दुसरी प्रजाति का है तो उसे भारतिया भेड़िया नही कहा जा सकता है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्ता आपको बात दे की इसके पास एक सुंदर शरीर है जो की मनुष्य को हमेशा अपनी और बुलाता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

दोस्तो इस प्रजाति के जो भेड़िय होते है वे अपनी ताक्त के कारण से जाने जाते है ओर यह समुंह के अंदर देखे जाते है । यह खतरनाक होते है जिसके कारण से मानव को हमेशा इनसे दूरी बनाए रखनी चाहिए । यह अपनी रक्षा करने के लिए या फिर अपने भोजन के लिए मानव पर भी हमला कर सकते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमारे भेड़िये होते है और इस तरह से उनके पर्यायवाची होते है । तो कमेंट में बताना की आपको लेख कैसा लगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago