Uncategorized

सचिन पायलट का मोबाइल नंबर और जीवन परिचय

सचिन पायलट का मोबाइल नंबर , सचिन पायलट का मोबाइल नंबर बताइए , sachin pilot mobile number लेफ्टिनेंट सचिन पायलट का जन्म 7 सितंबर 1977 को हुआ था। और यह राजस्थान के प्रदेशा अध्यक्ष और 2018 मे उन्होंने राजस्थान के टांक विधानसभा से चुनाव लड़ा था।यह सांसद बनने वाले भारत के सबसे कम उम्र के नागरिक हैं।

पायलट पहले 2009 में अजमेर और राजस्थान के दौसा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए भारतीय संसद के सदस्य थे, जब वे 2004 में 26 वर्ष की आयु में बाद की सीट से चुने गए, तो वे संसद के सबसे कम उम्र के सदस्य बन गए।

‌‌‌पायलेट का जन्म कांग्रेस नेता राजेश पायलेट और रमा पायलेट के घर पर हुआ था।उनके पिता भारत के केंद्रिय मंत्री रह चुके हैं।उनका पैतृक गांव नोएडा उत्तर प्रदेश में वैदपुरा है ।

उन्होंने वायु सेना बाल भारती स्कूल , नई दिल्ली में अध्ययन किया , और सेंट स्टीफेंस कॉलेज , दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए , आईएमटी गाजियाबाद से मार्केटिंग में डिप्लोमा और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय , फिलाडेल्फिया, यूएसए के व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया है

‌‌‌सन 2009 के लोकशभा चुनाव के अंदर भारतिय जनता पार्टी की किरण महेश्वरी ने अजमेर से सचिन पायलेट को 76,596 मतों से हरा दिया था। 2012 में, वह दूसरे मनमोहन सिंह मंत्रालय में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री बने।

2014 में, उन्हें फिर से अजमेर निर्वाचन क्षेत्र से नामांकित किया गया और भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा विधायक सांवरलाल जाट ने 1,71,983 मतों के अंतर से उनको हरा दिया गया ।

‌‌‌सन 2018 मे जब चुनाव हुए तो टोंक से सचिन ने चुनाव लड़ा और बिजेपी के युनस खान को  54,179 मतो से पराजित किया । यह माना जा रहा था कि सचिन को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और अशोक गहलोत फिर से मुख्य मंत्री बन गए ।

class="wp-block-heading">सचिन पायलट का मोबाइल नंबर sachin pilot mobile number

‌‌‌दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि किसी भी फेमस इंसान के नंबर नेट पर नहीं मिलते हैं। लेकिन यदि आपको सचिन पायलेट के ऑफिस के नंबर चाहिए तो नीचे दिये गए हैं आप उन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और उसके बाद जो सूचना आपको चाहिए उसके बारे मे जान सकते हैं।

 0141-2361355, 2379164

‌‌‌सचिन पायलेट का ईमेल एड्रस

दोस्तों यदि आप सचिन पायलेट से मेल पर संपर्क करना चाहते हैं तो नीचे मेल दिया हुआ है। हालांकि रिप्लाई देना मुश्किल है। यदि आपके पास वैलिड रिजन है तो आपको रिप्लाई मिलने की संभावना बढ़  जाती है।

contact@sachinpilot.com

‌‌‌सचिन पायलेट से टविटर पर संपर्क करें

दोस्तों सचिन पायलेट टविटर पर काफी एक्टीव रहते हैं।सो यदि आप सचिन पायलेट को पसंद करते हैं तो टविटर पर जाकर उनको फोलो कर सकते हैं।और समय समय पर यहां पर वे नई जानकारी को अपडेट करते रहते हैं तो आप उसका भी फायदा उठा सकते हैं।‌‌‌आपको बतादें कि इनके अकाउंट पर 3.4M Followers हैं।

sachin pilot on facebook

facebook पर भी पायलेट काफी एक्टीव रहते हैं तो आप इनके फेसबुक से जुड़ कर इनको फोलो कर सकते हैं।यहां पर भी यह समय समय पर नई जानकारियों की अपडेट देते रहते हैं तो यहां पर आपको इनको फोलो और लाइक जरूर करना चाहिए ।2,687,038  लोग इनको फोलो करते हैं।2,646,667  लोग सचिन पायलेट को पसंद करते हैं।

https://www.facebook.com/sachinpilot/

2020 राजनीतिक संकट

जैसा कि आपको पता था कि पायलेट और अशोक गहलोत के अंदर मुख्यमंत्री पद को लेकर तकरार चल रही थी और पायलेट चाहते थे कि उनको मुख्यमंत्री पद मिलना चाहिए । लेकिन ऐसा नहीं हो पाया । पाटी के अंदर तकरार की खबरे आती रही । और 2020 मे राजनेतिक संकट पैदा हो गया । ‌‌‌पायलेट को डिप्टी सीएम बनाया गया लेकिन पायलेट ने एक बयान मे कहा कि उसकी किसी बात को सरकार नहीं मानती है।

‌‌‌और उसके बाद अशोक गहलोत को भी यह लगने लगा था कि यदि उसके 25 विधायक पायलेट के साथ चले जाते हैं तो फिर सरकार अल्पमत मे आ जाएगी । इसलिए अशोक गहलोत ने अपने सारे विधायकों को होटल मे ही रोक दिया और उनके उपर बंदिशे लगादी ।

‌‌‌उधर सचिन पायलेट के कुछ विधायक हरियाणा राज्य के अंदर चले गए और वहां पर एक होटल मे रूक गए । और जब राजस्थान पुलिस हरियाणा पहुंची तो हरियाणा पुलिस ने उसको घुसने से रोक दिया ।

‌‌‌यही अटकलें लगाई जा रही थी कि सरकार गिरने वाली है और इसके पूरे चांस भी थे लेकिन अशोक गहलोत पूराने खिलाड़ी होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया और अपनी सरकार को बचाने मे कामयाब हो गए । उन्होंने पायलेट खेमे के विधायकों को अपनी तरफ मिला लिया ।

14 जुलाई 2020, को पायलट को उप मुख्यमंत्री के पद से हटा दिया गया था।उनके विद्रोह के बाद अटकलें थीं कि वह अपने पूर्व सहयोगी ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह भाजपा में शामिल होंगे , लेकिन 15 जुलाई 2020 को उन्होंने अफवाहों को खारिज कर दिया और कहा: “मैं अभी भी कांग्रेस पार्टी का सदस्य हूं”।

‌‌‌अलग अलग मिडिया चैनलों ने यह अटकले लंगाई कि सचिन पायलेट बिजेपी के अंदर शामिल होने वाले हैं। लेकिन जहां तक विश्लेषकों का कहना है कि सचिन पायलेट बिजेपी मे शामिल हो भी जाते लेकिन अशोक गहलोत ने अंत मे पास पलट दिया जिसकी वजह से यह संभव नहीं हो पाया ।‌‌‌सचिन पायलेट के खेमे के विधायक के टूट जाने से वे सरकार को भी नहीं गिरा पाये थे ।

‌‌‌सचिन पायलेट का निजी जीवन

सचिन पायलट ने 15 जनवरी 2004 को सारा अब्दुल्ला से शादी की। सारा अब्दुल्ला जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की बेटी हैं उनके दो बेटे, आरन और वेहान हैं।

सचिन पायलट 6 सितंबर 2012 को प्रादेशिक सेना (भारत) में एक अधिकारी के रूप में नियुक्त  रह चुके हैं।उन्होंने कहा कि सेना मे अधिकारी के तौर पर नियुक्त होने का उनके पिता का सपना था जिसको उन्होंने पूरा किया है। सेना मे नियुक्ती की वजह से ही उनको पायलेट के नाम से जाना जाता है।

‌‌‌सचिन पायलेट की ‌‌‌शादी

‌‌‌सचिन पायलेट काफी उर्जावान नेता कहे जाते हैं और उनकी गिनती सबसे स्मार्ट नेताओं मे होती है। वे सोसल मिडिया पर काफी एक्टीव रहते हैं।यदि हम बात करें उनकी प्रेम कहानी की तो यह फिल्मी स्टाइल से कम नहीं है। सो आज हम इस बारे मे पूरे विस्तार से बताने वाले हैं।

कांग्रेस के दिग्गज नेता राजेश पायलट के हैंडसम बेटे सचिन पायलट को मोहब्बत हुई थी जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला से। और दोनों के प्यार के बीच जाति और धर्म व कई तरह की बेड़ियां भी थी।और सचिन पायलेट के खानदान को एक मुस्लिम बहू पसंद नहीं थी।

फारुख अब्दुल्ला को तो वैसे ही यह पसंद नहीं था कि उसका दामाद एक हिंदु हो ।इन दोनों की मुलाकात विदेश के अंदर पढ़ाई के दौरान हुई थी। वैसे भी आपको पता ही है कश्मीरी लड़कियां काफी खूबसूरत होती हैं। तो सचिन को तो सारा पहले से ही पसंद आ चुकी थी। लेकिन सचिन की हिम्मत नहीं हो रही थी सारा को प्रपोज ‌‌‌करने की ।और उसके बाद जब सचिन विदेश से यहां पर आ गए और सारा वहीं पर रह गई तो इन दूरियों ने दोनों को पास कर दिया । उसके बाद सचिन ने सरा को प्रपोज कर दिया और सारा भी जैसे इसके लिए तैयार बैठी थी । वह भी सचिन की बात को मान गई।

‌‌‌और सचिन की जिद के आगे उनके घरवाले तो मान गए लेकिन फारूख अब्दुला और उनकी पत्नी इस शादी के लिए तैयार नहीं हुए तो उनकी मर्जी के बिना ही सन 2004 मे दोनो ने शादी करली थी। उसके बाद ‌‌‌लेकिन उसके बाद जब सचिन ने दौसा से रिकोर्ड तोड़ जीत हाशिल की और मनमोहन सरकार के अंदर मंत्री बने तो फारूख अब्दुला भी मान गए और सचिन को दिल से स्वीकार कर लिया ।

‌‌‌सचिन पायलेट के विचार

वैसे तो आप यदि सचिन पायलेट के प्रसंशक हैं तो आप उनके विचारों को जानते ही होगे लेकिन हम यहां पर आपको कुछ विचारों को बता रहे हैं जो उन्होंने सोसल मिडिया पर शैयर किये हैं।

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के सुअवसर पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

इस अवसर पर मैं मातृभूमि की स्वतंत्रता एवं देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले क्रांतिकारी वीरों, स्वतंत्रता सेनानियों व जवानों को सलाम करता हूँ।

जय हिंद, जय भारत !

अदम्य साहस, वीरता एवं शौर्य के प्रतीक, महापराक्रमी योद्धा, वीर शिरोमणि दुर्गादास राठौड़ जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

मारवाड़ के वीर सपूत दुर्गादास राठौड़ जी की वीरता, त्याग, स्वाभिमान एवं बलिदान की गाथाएं सदैव प्रेरणादायी रहेंगी।

अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भारत को विश्वपटल पर पहचान दिलाने वाले, भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक एवं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के संस्थापक महान वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर देश एवं प्रदेश की युवा शक्ति को हार्दिक शुभकामनाएं।

इस अवसर पर मैं युवाओं से आह्वान करता हूँ कि वे अपनी पूर्ण ऊर्जा व क्षमता का सकारात्मक उपयोग कर एक सशक्त एवं समृद्ध राष्ट्र के निर्माण में अपनी सर्वोच्च भागीदारी निभाने का संकल्प लें।

भगवान शिव एवं मां पार्वती की उपासना के पावन पर्व हरियाली तीज के सुअवसर पर समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

यह पावन पर्व आप सभी के जीवन में सुख-समृद्धि, उन्नति एवं खुशहाली लाए तथा भगवान शिव एवं मां पार्वती का आशीर्वाद सदैव बना रहे।

विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर हमें बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को रोकने एवं प्रकृति व पर्यावरण संरक्षण के लिए जैव ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने तथा इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प लेना चाहिए।

जल-जंगल-जमीन के सजग प्रहरी, हमारी प्राचीन सभ्यता व संस्कृति के संवाहक, प्रकृति के सच्चे सेवक आदिवासी भाई-बहनों को विश्व आदिवासी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

आइए, इस अवसर पर विश्व की सबसे प्राचीन आदिवासी सभ्यता, संस्कृति के संरक्षण एवं आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा का संकल्प लें।

शिवांगी जोशी का मोबाइल नंबर और जीवन परिचय

विनय दुबे मोबाइल नंबर vinay dubey contact number

मोहसिन खान का मोबाइल नंबर और परिचय

हनुमान बेनीवाल के मोबाइल नंबर और जीवन परिचय

अक्षरा सिंघानिया का नंबर और जीवन परिचय

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

5 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

5 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago