Uncategorized

वस्त्र का पर्यायवाची शब्द, vastra ka paryayvachi shabd

वस्त्र का पर्यायवाची शब्द या वस्त्र का समानार्थी शब्द (vastra ka paryayvachi shabd ya vastra ka samanarthi shabd) के बारे में आज काफी महत्वपूर्ण प्रशन रहता है । और कई बार एग्जामो में पूछा गया है । तो हम कह सकते है की आपको वस्त्र के बारे में पता होना जरूरी है की इसके पर्यायवाची शब्द क्या है । खैर हम इस लेख मे यह जान लेगे –

वस्त्र का पर्यायवाची शब्द या वस्त्र का समानार्थी शब्द (vastra ka paryayvachi shabd ya vastra ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
वस्त्रलिबास, कपड़ा, वेशभूषा, चीर, पोशाक, पहरावा, अंबर, चेल, ड्रेस, आच्छादन, अंशुक, वसन, परिधान, पट।
वस्त्र in Hindilibaas, kapada, veshabhoosha,  cheer, poshaak, paharaava, ambar, chel, dres, aachchhaadan,  anshuk, vasan, paridhaan, pat.
वस्त्र in Englishtoilette, vestment, habiliments, raiment, clothes, dress

वस्त्र का अर्थ हिंदी में

दोस्तो वस्त्र का अर्थ होता है ड्रेस या कपड़ा । वह वस्तु जो की रेशम, रूई आदी सभी प्रकार के धागो की बनती है और उसका उपयोग पहनने के रूप में होता है और ओढने के कामे भी आती है जिसे हम कपड़ा भी कहते है एक तरह का वस्त्र होता है । अगर बात करे की वस्त्र का अर्थ क्या है तो ‌‌‌आपको कई तरह के अर्थ देखने को मिलेगे जो कुछ इस तरह से है –

1.            रूई, रेशम, और उन जैसे धागो से बनने वाले कपड़े ।

2.            वह वस्तु जो की ओढने, पहनने आदी के काम में आती है यानि पहनावा वस्त्र होता है ।

3.            एक ऐसा कपड़ा जिसे अक्षर चीर के नाम से जाना जाता है ।

4.            मनुष्य अपने शरीर को ढकने के लिए ‌‌‌पहनने के काम में लेने वाली वस्तु यानि पोशाक ।

5.            वह जिसे हम ड्रेस के नाम से भी जानते है ।

इस तरह से दोस्तो वस्तु वह होती है जो की कपड़े, ड्रेस आदी के नाम से जानी जाती है ।

वस्त्र शब्द का वाक्य में प्रयोग

1.           महेश के पास काफी संख्या में वस्त्र है ।

2.            रामलाल के घर में तरह तरह के वस्त्र है ।

3.            आज विवाह में जाना है तो एक अच्छा सा वस्त्र लेकर आ जाओ ।

4.            वहा आपके वस्त्र तो काफी अच्छे लग रहे है ।

‌‌‌वस्त्र क्या होता है बताइए

वस्त्र कपड़ो को कहते है । जिनका उपयोग मानव आज अधिक से अधिक कर रहा है । यह देखने में अलग अलग तरह के होते है और कई तरह के धागो से मिलकर बने होते है । जैसे की रेशम, उन, रूई आदी तरह के धाको से अलग अलग तरह के वस्त्र बनते है और सभी का उपयोग भी अलग अलग होता है ।

वैसे जीवन में वस्त्र का होना भी जरूरी है और कहा जाता है की वस्त्र जो होते है वे सच में मानव के जीवन का एक अहम हिस्सा होता है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो वस्त्र होता है वह मानव आज कई तरह से उपयोग में लेता है और इस बारे में आपको पता होगा । यानि वस्त्र को केवल पहनने के लिए ही नही बल्की तरह तरह से सजाने के लिए भी इसका उपयोग होता है । वैसे वस्त्र हमेशा अच्छे दिखते है और जो इसे पहनता है उसे भी अच्छा महसुस करवाने का काम करते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

वैसे आज के इस युग में बहुत कुछ ऐसा है जो की आज बदलता जा रहा है आज के लोग जहां पर फैसन के वस्त्र पहनते है वही पर हपले क्या होता था की ऐसे ही वस्त्रो को पहले हाथो से सिला जाता था और फिर उन्हे पहना जाता था सच कहे तो उस समय का वह सबसे अच्छा वस्त्र होता था ।

आज भी अगर अच्छे वस्त्रो की बात करे तो वह वही होते है जो की पूरे शरीर को ढकने के बाद में सुंदर लगे । महिलाओ के लिए सबसे अच्छे वस्त्र की बात करे तो वह साड़ी और लूगड़ी होती है । वही पर पुरूषो की अगर बात की जाए तो ऐसे वस्त्र होते है जिसे साधारण भाषा में चोला पजामा कहा जाता है । हालाकी आपको बतादे की आपके क्षेत्र में इसे अलग नाम से जाना जा सकता है ।

दोस्तो आपको बता दे की आज के समय में पुरुषो के लिए सबसे अच्छे वस्त्र फैंसनी बन गए है मरग बहुत से लोगो को यह पसंद नही होते है बिल्कुल मेरी तरह । वैसे सच कहे तो वस्त्र तो वही है जो की शरीर को ढकने का काम करे न की शरीर को दिखाने का काम करे । वैसे आप इस बात को अचछी तरह से समझ सकते है ।

दोस्तो आज के इस दुनिया में आपको एक से बढ कर एक वस्त्र मिल जाएगे और आपको वही पहनना है जो की आपको पसंद लगता है । हालाकी हमने यहां पर फैंसनी वस्त्रो को न पहनने के बारे में कहा है मगर आपको बता दे की यह जीवन आपका है इस कारण से इस बारे में आपको ही फैसला लेना है अगर आपको यह सब सही लगता है तो आपको पहनना चाहिए ।वैसे आपको बता दे की एक विद्यार्थी के लिए हमेशा सिंपल वस्त्र पहनना ही सही रहता है ।

‌‌‌वस्त कितने तरह के होते है बताइए

दुनिया में आपको कई तरह के वस्त्र देखने को मिल सकते है जो की उपयोग करने के आधार पर अलग अलग हो सकते है और दिखावे के आधार पर भी अलग अलग हो सकते है तो आइए इस बारे में विस्तार से बात करते है ।

‌‌‌1. पहनने के लिए वस्त्र

दोस्तो आज के समय में बहुत से वस्त्र ऐसे है जो की पहनने के काम में आते है । हालाकी आपको बता दे की अलग अलग लोगो के द्वारा अलग अलग तरह के वस्त्र पहने जाते है । क्योकी पहनावा सभी का एक जैसा नही होता है । बहुत से लोग ऐसे है जो की पुरूष श्रेणी में आते है और बहुत से लोग ऐसे भी है जो की महिला श्रेणी में आते है तो सभी के लिए अलग अलग तरह के वस्त्र बने होते है ।

आपको बता दे की आप जिस पेंट सर्ट को पहनते है वह असल मे पुरुष के द्वारा पहना जाने वाला वस्त्र है । अगर आप सच में इसे पहनते है तो इसका मतलब है की आप एक पुरुष है । मगर आपको बता दे की आज के समय में यह महिलाओ के द्वारा भी पहना जाता है जिसके कारण से दोनो में भेदभाव नही किया जा सकता है यानि दोनो एक ही तरह के वस्त्र पहनते है और यह आपको पता होना चाहिए ।

आज की इस दुनिया में बहुत से लोग मेरी तरह ही होते है जो की नए नए वस्त्रो को देखना, छूना और खरीदना पसंद करते है और जब पहनने की बात आती है तो काफी समय के बाद में उन्हे पहनना शुरू किया जाता है । और आपको बता दे की जो पहनने के वस्त्र है वह स्थान के आधार पर बदल सकते है जैसे की हमारे भारत में सिंपल वस्त्र पहने जाते है । मगर जब अमेरिका या साउथकोरिया में जाया जाता है तो वहां पर अलग तरह के वस्त्र पहने जाते है । मतलब स्थान के आधार पर अलग अलग तरह के वस्त्र हो सकते है ।

2. फैंसी वस्त्र

दोस्तो आज की यह पूरी दुनिया फैंसी बनती जा रही जो भी दिखाई देता है वह तो ऐसे वस्त्र ही पहनने का काम करता है जो की देखने में फैंसी लगा है । आपको बता दे की फैंसी वस्त्र वह होते है जो की पहनने में फैसन दिखाने का काम करते है । जैसे की आपने टीवी शो में देखा होगा जो लोग अच्छे अच्छे वस्त्र पहनते है उन्हे ही असल में फैंसी वस्त्र कहा जाता है ।

पार्टी या उत्सव की जब भी बात आती है तो सभी ऐसे वस्त्र ही पहनते है जिसे हम फैंसी ड्रेस के नाम से जानते है । कहते है की पार्टी के समय फैंसी ड्रेस पहनने के कारण से पार्टी की शोभा बढ जाती है और यही कारण है की सभी इसे पहनते है । आपको बात दे की आज हम जब भी किसी तरह की फिल्म देखते है तो जो हिरोइन होती है यानि अभिनेत्री जो होती है वह ऐसे ही वस्त्र पहनती है जिसे हम फैंसी ड्रेस के नाम से जानते है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो आपको बताना है की आप क्या ऐसे वस्त्र पहनते है ।

3. ‌‌‌दिखावटी वस्त्र

अब आपको भी पता है की इस दुनिया में दिखावटीपन कुछ ज्यादा ही चलता है । मगर आज के इस युग में दिखावटीपन ​इतना अधिक बढ चुका है की लोग जो वस्त्र पहनते है वे भीदेखने में ऐसा लग रहे है जैसे मानो की कोई दिखावा कर रहे हो । दोस्तो आपको बात दे की यह जो वस्त्र होते है वे सच में तरह तरह के रंगो से बने होते है और देखने में काफी अधिक आकर्षक भी लगते है । मगर जब इस तरह के वस्त्रो की क्वाल्टी की बात आती है तो सब कुछ फैल हो जाता है क्योकी क्वाल्टी 0 होती है । क्योकी यह केवल दिखावटी वस्त्र ही होते है ।

आपको बता दे की जो दिखावटी वस्त्र होते है वे रंग बिरंगे रंगो से तो बने होते ही है मगर इसके साथ ही ऐसा ऐसा कपड़ा उपयोग में लाया जाता है जो की देखने में काफी अधिक अलग लगे । यानि दिखावा करने का जो वस्त्र होता है और उसे मानव पहन लेता है तो उसे दिखावटी वस्त्र कहा जाता है । वैसे दूसरो की और ध्यान आकर्षित करने की बात होती है तो हर कोई ऐसा ही वस्त्र पहनना चाहेगा और यह आपको पता होना चाएिह । दोस्तो आपको बात दे की आज कल महिला इसी तरह के वस्त्र ज्यादा पसंद करती है ।

4. ‌‌‌बिछाने वाले वस्त्र

जमीन पर या बिस्तर पर हम किसी तरह का वस्त्र तो बिछाने का काम करते ही है । तो यह जो वस्त्र होते है वे ही इस श्रेणी मे सामिल किया जाता है । दरसल जो भी बिछाने के वस्त्र होते है सच में उनको इस श्रेणी में सामिल किया जाता है । आपको बात दे की बिछाने के वस्त्र भी कई तरह के होते है जो की देखने में अलग अलग तरह के होगे और अलग अलग स्थान पर बिछाए जाते है । जैसे की जमीन पर बिछाने के अलग तरह के वस्त्र होते हे वही पर अगर स्तिर पर बिछाने की बात करे तो वहां पर बिछाने के अलग तरह के वस्त्र होगे और आकपो बता दे की आप किचन में वस्त्रो को बिछाते है तो वे अलग तरह के होते है ।

दोस्तो आपको बता दे की बिछाने के जो वस्त्र होते है वे आपको कई तरह की डिजाइन में भी मिल जाते है और आपको बता दे की इनकी किमत भी अलग अलग तरह की होती है । दोस्तो आपको बात दे की बहुत से वस्त्र ऐसे है जो की देखने में सुंदर लगते है और ज्यादातर लोग ऐसे ही वस्त्रो को लेने का काम करते है ।

5. ‌‌‌सजावटी वस्त्र

दोस्तो सजावटी नाम से ही आप समझ सकते हो की यह ऐसे वस्त्र होते हे जो की सजाने के रूप में काम में लिए जाते है । आपको पता होगा की आज के समय में अनेक तरह के ऐसे वस्त्र होते है जो की केवल सजाने के ही काम में आते है। जैसे की घर को सजाने की बात हो तो जो वस्त्र इस काम में आते है वे सजावटी वस्त्र होते है ।

वही पर जब हम विवाह में जाते है ओर लोग विवाह के समय घर को सजाने के लिए जिस तरह के वस्त्रो का उपयोग करते है वे इस श्रेणी में सामिल होते है और हय आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की सजावटी वस्त्र देखने में काफी अच्छे और अलग होते है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो वस्त्र होते है उनको एक बार नही बल्की बार बार प्रयोग में लाया जाता है ।

अब आपको हम कह सकते है की आपको वस्त्र के पर्यायवाची शब्द या वस्त्र के सामनार्थी शब्द के बारे में जानकारी मिल चुकी है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago