Uncategorized

सुबह का पर्यायवाची शब्द

सुबह का पर्यायवाची शब्द या सुबह का समानार्थी शब्द (subah ka paryayvachi shabd ya subah ka samanarthi shabd) के बारे में हम इस लेख में एक सरल भाषा में बात करेगे । हम हमेशा ही जिस किसी तरह की जानकारी दे रहे है उसके बारे में विस्तार से और अच्छी तरह से समझाने का प्रयास करते है । और इसी तरह से हम आपको सुबह के बारे में एक अच्छी जानकारी देगे । तो आप लेख‌‌‌ देखे

सुबह का पर्यायवाची शब्द या सुबह का समानार्थी शब्द (subah ka paryayvachi shabd ya subah ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
सुबहप्रातःकाल, सवेरा, सबेरा, भिनसार, अरुणोदय, विहान, भोर, प्रभात ।
सुबह in Hindipraatahkaal, savera, sabera, bhinasaar, arunoday, vihaan, bhor, prabhaat .
सुबह in Englishmorning, morn, morrow.

‌‌‌सुबह का अर्थ हिंदी में

दोस्तो सुबह का अर्थ होता है प्रातःकाल या सवेरा । यानि दिन का वह समय जो की मध्य से पहले पहले आता है। जब दोपहर होती है तो उससे पहले का जो समय होता है वह सुबह का समय होता है ।

दुसरे रूप में यह कह सकते है की सुबह उसे कहा जाता है जब रात का समय चला जाता है । यानि जैसे ही ‌‌‌दिन उगता है तो वह सुबह का समय होता है । क्योकी दिन उगने और न उगना केवल सूर्य पर निर्भर होता है तो यह कहा जा सकता है की जब सूर्य की रोशनी के कारण से पृथ्वी से अंधेरा गायब हो जाता है तो वह समय सुबह का होता है ।

अगर बात करे सुबह के अर्थ की तो इसके अर्थ को हम कुछ इस तरह से समझाएगे –

  • मध्याह्न से पहले तक का समय
  • वह समय जब दिन उगता है सुबह होता है ।
  • वह समय जब पृथ्वी से अंधेरा गायब होने लग जाता है सुबह होती है ।
  • प्रात काल का समय ।
  • दो पहर के पहले का समय ।
  • वह समय जब सबेरा कहा जाता है ।
  • भोर का समय ।

इस तरह से दोस्तो कुल मिलकार कहे तो सुबह उसे कहा जाता है जब दिन उगता है या फिर ‌‌‌यह कह सकते है की दिन का समय शुरू हो जाता है । जैसे की आज हम रात को अंधरे में सोते है और जैसे ही सुबह उठते है अंधेरा धिरे धिरे गायब होने लग जाता है तो यह समय सुबह का होता है और यह लंबा चलता है । और इसके बाद में दोपहर का समय आता है और वही पर सुबह का अंत हो जाता है ।

‌‌‌सुबह शब्द का वाक्य में प्रयोग, सुबह का पर्यायवाची शब्द

  • आज हम सुबह सुबह जल्दी उठ गए तो सोचा अध्ययन कर ले ।
  • मैं हमेशा सुबह जल्दी उठ कर स्नान करता हूं और फिर माता रानी की आराधना करता हूं ।
  • आज तो सुबह निंद से आंख तक नही खुली  ।
  • जैसे ही सुबह होती है किसान अपने खेत में काम करने के लिए चला जाता है ।

सुबह के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग, सुबह का पर्यायवाची शब्द

  • महेश तो भोर के समय उठ कर हमेशा व्यायाप करता है ।
  • किसन तो रोजाना प्रातकाल जल्दी उठता है ।
  • सबेरा के समय में अध्ययन करने के कारण से किसन को अच्छी तरह से सब कुछ याद हो जाता है ।
  • वहां क्या बात है आज तो जल्दी उठा तो प्रभात के समय चिड़ियो की प्यारी बोली सुनने को मिली है ।

सुबह क्या होता है और किस समय को सुबह कहा जाता है

‌‌‌दिन का वह समय जब सुर्य की पहली किरण पृथ्वी पर पड़नी शुरू हो जाती है तो वह सुबह का समय शुरू होता है और यह समय दोपहर तक चलता है । जब तक दिन का दोपहर नही हो जाता है तब तक के समय को सुबह का समय कहा जाता है । यानि सुबह का समय प्रातकाल से लेकर दोपहर तक का समय होता है ।

आपको बता दे की सुबह होने के पीदे और कुछ नही बल्की सूर्य का जो प्रकाश होता है वही सुबह करवाता है । यानि सुबह होने के पीछे का कारण सुर्य की किरणे होती है । आपको बता दे की जब तक सूरज मोजूद होता है तब तक सुबह बनी रहेगी और जब सुबह नही होगी तो उस समय सूर्य भी नही होगा और यह बात आपको पता होना चाहिए ।

आपको बात दे की जब जब पृथ्वी घुमती है तो सूर्य का जो प्रकाश होता है वह पू्वी के अलग अलग हिस्से में पड़ता रहता है और इस कारण से जो प्रकाश जिस स्थान पर पड़ता है उस स्थान पर सुबह होती है । आपको बात दे की पृथ्वी पर एक ही समय में सुबह नही हो सकती है । यानि पूरी पृथ्वी जो होती है वहां पर सुबह एक ही समय नही होती है ।

दरसल जब पृथ्वी घुमती है तो आधे भाग पर ही रोशनी पडती है जिसे करण से आधे हिस्से पर ही दिन होता और दिन के समय को ही सुबह कहा जाता है । और यह बात आपको पता होना चाएिह ।

अगर सुबह की बात करे तो वह वही समय होता है जब हमारी आंखे खुलती है यानि दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जो की रात के समय में सोते है और सुबह होने से पहले ही उठ जाते है । और सुबह होते ही सूर्य की रोशनी के कारण से पृथ्वी पर हल्की रोशनी देखने को मिलती है और धिरे धिरे यह रोशनी बढने लग जाती है और इस समय को सुबह कहा जाता है

और यह बात आपको पता होनी चाहिए । आपको बता दे की सुबह के समय को 12 बजे तक के लिए ही कहा जाता है । क्योकी बाद में दोपहर का समय शुरू हो जाता है जो की आगे बढता रहता है और अंत में शाम का समय हो जाता है और ​फिर रात का समय शुरू होता है और इस तरह से सुबह से रात होती हरती है ।

जब भी सुबह होती है तो उस समय का जो नजारा होता है वह देखने लायक होता है । क्योकी उस समय जैसे ही आंखे खुलती है तो वातावरण में एक गाना सुनने को मिलता है जो की चिड़िया गा रही होती है । अगर इस संगित को ध्यान से सुना जाता है तो सच कहे की यह काफी मजेदार होता है । क्योकी इसमें जो कुछ अहसास होता है वह आज कल के संगितो को सुनने में अहसास नही होता है और यह बात आपको पता होना चाएिह ।

‌‌‌सुबह के समय क्या करना चाहिए, सुबह का पर्यायवाची शब्द

‌‌‌अगर आपको नही मालूम है तो आपको बता देते है की आप सुबह के समय बहुत कुछ कर सकते हो और जो भी कार्य करोगे वह आपके जीवन के लिए काफी अधिक उपयोगी होगा । कहा जाता है की सुबह जिस भी कार्य को करते हो उसमें आपका पूरा मन लगता है । और यह बात सत्य है । क्योकी यह बात मैंने स्वयं पर लागू कर रखी है तो आप ‌‌‌सुबह सुबह कुछ ऐसे कार्य कर सकते है –

‌‌‌‌‌‌1. सुबह के समय भगवान की पूजा करना, भजन करना

भगवान की पूजा करना, भजन करने की जब बात होती है तो आपको बता दे की इसके लिए किसी समय का इंतजार नही करना चाहिए । मगर फिर भी हमारे धर्म के महान ज्ञानी लोगो का कहना है की 3 बजे के बाद में यानि सुबह के समय में भगवान की पूजा करना, भजन करना जैसे कार्य किया जाता है तो इसके लिए यह अच्छा समय माना जाता है और यही कारण है की आपने देखा होगा की जैसे ही सुबह होती है तो मंदिरो में भजन शुरू हो जाते है पुजा शुरू हो जाती है ओर यह काफी मजेदार होता है ।

‌‌‌2. ‌‌‌सुबह के समय कुछ समय तक ध्यान लगाए

ध्यान एक ऐसी साधना होती है जिससे मनुष्य जो चाहे वह प्राप्त कर सकता है और इस बारे में आपको पता होना चाएिह । बहुत से लोग ऐसे है जो की दिन रात ध्यान लगाते रहते है और उनका कहनाहै की इससे एक तो शरीर को आराम मिलता है और दूसरा की तनाव को दूर करने में मदद मिलती है ।

वही पर अगर सबसे बड़े फायदे के बारे में बात करे तो ध्यान के कारण से मन को काबू में किया जा सकता है । और आपको बता दे की ध्यान लगाने का सबसे अच्छा समय सुबह का समय ही होता है और यह बात आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌3. ‌‌‌सुबह के समय अध्ययन करना

मेरे अनुसार ही नही बल्की बहुत से लोगो का यह कहना है की जब सुबह के समय में बच्चा अध्ययन करता है तो उसका मस्तिष्क बहुत कुछ याद करने में सक्षम होता है ।

ऐसा इस कारण से होता है क्योकी सुबह के समय में मस्तिष्क जो होता है वह पुरी तरह से शांत होता है और शांत चिज को समझाने में काफी सरल होता है इस कारण से विद्वानो का कहना है की सुबह के समय बच्चो को अध्ययन करना चाहिए ।

वैस इस बारे में तो मैं भी आपको सही राय दे सकता हूं क्योकी मैं सुबह के समय ही काफी ज्यादा अध्ययन करता था और आज भी करता हूं । आपको बता दे की सच में यह समय काफी अचछा होता है और इसी समय अध्ययन ज्यादा करना चाहिए ।

‌‌‌4. ‌‌‌सुबह के समय भ्रमण करना

भ्रमण करना आज लगभग सभी को पसंद होना चाहिए क्योकी इससे कई तरह के फायदे होते है जो की आपको मिल सकते है । आपको बता दे की भ्रमण करने से शांतिका अनुभव होता है और दूसरा की स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है । वही पर अगर बात करे किस समय भ्रमण करना चाहिए तो इसके बारे में विद्वानो का कहना है की सही समय सुबह का होता है ।

क्योकी इस समय वातावरण एक तो पूरी तरह से शांत होता है जिसके कारण से सच में शांति का अनुभव होता है । और दूसरा आपको बता दे की सुबह के समय वातावरण में प्रदुर्षण नही होता है तो स्वास्थ्य को कुछ न कुछ फायदा ही मिलता है । इसके अलावा वातावरण में सुबह के समय में सुग्ध फैली रहती है जो की मन को शांत और सुग्ध से भर देती है तो इस समय आपको भ्रमण करना चाहिए और यही अच्छा समय होता है ।

आपको बता दे की आप जब किसी विद्वान से इस बारे में राय लेते हो तो वह आपको सुबह का समय ही सबसे अच्छा समय बताता है और यह बात आपको पता होना जरूरी है।

‌‌‌5. ‌‌‌सुबह के समय अच्छे शब्द विचार बोलना चाहिए

कहते है की मानव को अपने मुख से अच्छा बोलना चाहिए । क्योकी अच्छा बोलने के कारण से उसके शरीर में भी काफी कुछ अच्छा होता है और मानव का दिमाग जो होता है वह हमेशा अच्छे विचारो से भरा रहता है । मगर जब बुरा बोला जाता है तो इसका सबसे ज्यादा असर स्वयं पर ही गिरता है । क्योकी इससे स्वयं के अंदर ही बुराईया भर जाता है ।

इस कारण से सभी को अच्छे विचार बोलना चाएिह । अगर अच्छे विचार बोल रहे है या फिर बुरे विचार बोल रहे है तो आपको कम से कम सुबह के समय अच्छे विचार जरूर बोलना चाहिए । इससे क्या होगा की आपका जो दिन होता है वह भी अच्छा बित सकता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌6. सुबह अपने बच्चो को भी जल्दी जगाए

अगर कोई बच्चा सुबह के समय में जल्दी नही उठता है तो उसके माता पिता को उसे जल्दी उठाना चाएिह । क्योकी इससे क्या होता है की सुबह के समय में बच्चो को काफी कुछ ऐसी आदद मिलती है जो की सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालने का काम करती है ।

आपको बता दे की सुबह के समय में जल्दी उठने के कारण से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है । इससे आने वाले जीवन में बहुत सारी चिजे ऐसी होती है जो की सरल हो सकती है और जीवन मे सफलता की और यही लेकर जाती है । आपको बता दे की सुबह के समय में जल्दी उठने वाला किसी भी काम को देर से नही करेगा और यह आप आस पास देख सकते हो ।

‌‌‌इसके साथ ही सुबह बच्चे जल्दी उठते है तो वे अपने जीवन के लिए कुछ अलग कर सकते है जैसे की अध्ययन करेन का अच्छा समय सुबह का माना जाता है । जो की बच्चो के जीवन के लिए काफी जरूरी है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो सुबह होती है और सुबह का जो मजा ले लेता है वह जीवन मे सफल जरूर होता है।

तो दोस्तो आपको यह समझ में आ गया होगा की सुबह के पर्यायवाची शब्द क्या होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

23 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago