Uncategorized

सूअर का पर्यायवाची शब्द या suar ka samanarthi shabd

सूअर का पर्यायवाची शब्द या सूअर का समानार्थी शब्द (suar ka paryayvachi shabd ya suar ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की सुअर के पर्यायवाची शब्द या सुअर का समानार्थी शब्द क्या होते है तो इस लेख को देखे ।

सूअर का पर्यायवाची शब्द या सूअर का समानार्थी शब्द (suar ka paryayvachi shabd ya suar ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
सूअर‌‌‌सुअर, शूकर, रोमश, वराह, पंकक्रीड़, बराह, बाराह, ‌‌‌पींग ।
सूअर in Hindi‌‌‌suar, shookar, romash, varaah, pankakreed, baraah, baaraah, ‌‌‌peeng .
सूअर in englishpig, lights

‌‌‌सूअर का अर्थ हिंदी में

दोस्तो सूअर का अर्थ होता है पीग या शूकर । यानि एक प्रसिद्ध स्तनपायी जंतु जो की सुइडी कुल के अंदर आते है एक सूअर होता है । वैसे यह भी कहा जा सकता है की विभिन्न तरह के जंतुओ में से ही एक ऐसा जंतु जो की सुइडी कुल में आता है । जिसे विशेष रूप से गंदगी को खत्म करने वाला ‌‌‌माना जाता है सुअर होता है । यह एक पालतु पशु भी होता है ।

  • ‌‌‌अगर बात करे सूअर के अर्थ की तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –
  • एक ऐसा पशु जो की सर्वाहारी , पालतू , सम-पंजे वाला, खुर वाला स्तनपायी होता है एक सूअर होता है ।
  • एक प्रसिद्ध स्तनपायी जंतु जिसे आजकल पालतु भी बनाया जाता है यानि शूकर ।
  • वह जिसे वराह के नाम से जाना जाता है सूअर होता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो सूअर की बात करे तो वह एक जंतु होता है जो की आज के समय में पालतु भी बनाया जाता है ।

सुअर शब्द का वाक्य में प्रयोग, सूअर का पर्यायवाची शब्द

  • आज तो काफी अधिक सूअर देखने को मिल रहे है आखिर बात क्या है ।
  • हमेशा सूअर को बुरा माना जाए यह सही नही होता है ।
  • सूअर भी एक अच्छे पशु होते है और इस बारे में ‌‌‌आपको पता नही है ।
  • हमारे आस पास सूअर होने के कारण से गंदगी कम नजर आती है ।

सूअर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • किसन आपके गांव में तो काफी सूअर है मगर आज एक भी नजर नही आ रहा है ।
  • राजा सहाब शूकर का शिकार करने के लिए जंगल में गए है ।
  • जंगली वराह ने गांव में आकार आंतक मचा दिया तो ‌‌‌लोगो को उसे मारना पड़ा ।
  • दुनिया में पिग को अच्छा नही माना जाता है ।

सूअर कौनसा पशु होता है बताए

सूअर की अगर बात करे तो यह एक तरह का पशु होता है जो की स्तनपायी जंतु के अंदर आते है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की यह काफी शांत स्वभाव के होते है और सूअर जो होते है वह आपको इस धरती पर अनेक तरह के देखने को ​मिल सकते है ।

अपको बता दे की जो सुअर होते है उन्हे विज्ञान की भाषा में आर्टियोडेक्टिला गण के सुइडी कुल के अंदर सामिल किया गया है और यह आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की सूजर जो होते है वे चपटे मुंह वाले एक जंतु होते है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

आपको बता दे की सुअर जो होते है उनहे एक ऐसे जानवर के रूप में जाना जाता है जो की बुद्धिमान होता है । अगर इनके उपयोग की बात करे तो आपको बता दे की इनका उपयोग कई लोगो के लिए भोजन के रूप में होता है तो आपको बात दे की कई लोग ऐसे भी है जो की सुअर के उपयोग से बने कपड़े भी पहनते है ।

दोस्तो हमारे अनुसार सुअर का सबसे बड़ा उपयोग गंदगी को नष्ट करना होता है । क्योकी अगर सुअर नही होते है तो गंदगी का बहुत सा हिस्सा नष्ट नही हो पता है और ऐसे में आपको पता है की पृथ्वी पर भारी मात्रा में गंदगी हो सकती है और ऐसा होता है तो हम मानव के लिए यह सबसे अधिक खतरनाक बन जाता है । अत सुअर का उपयोग मानव के लिए आवश्यक होता है ।

आपको बता दे की एक सुअर जो होता है वह लगभग 100 किलोग्राम (220 पौंड) वजन का देखने को मिल जाता है मगर कुछ सुअर ऐसे भी तो होते है जो की आकार में छोटे यानि बौने होते है और अगर उनके वजन की बात की जाए तो यह लगभग 25 किलोग्राम (55 पौंड) के बाराबर होता है और यह जानकारी जो होती है वह आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है ।
आपकेा बता दे की एक रिसर्च में यह बताया गया है की सबसे बड़ा सुअर जो था वह 2.7 मीटर लंबा था और अगर इसके वजन की बात करे तो आपको यकिन नही होगा की इतने वजन का भी सुअर हो सकता है की नही दरसल इसकार वजन 315 किलोग्राम (750 पौंड) था और यह जानकारी तो आपको ऐसी लग रही होगी की पूरी तरह से गलत है मगर ऐसा नही है । बल्की आप इस बारे में कही और पढते है तो भी आपको इस बारे में पढने को लिम सकता है ।

सिर काफी लंबे और नुकीले होते हैं और यह बात आपको पता है तो आपको बता दे की इसका उपयोग कर कर वे कई तरह की गंदी चीजो को नष्ट करने में काम में लेते है । आपको बता दे की सूअर जो होते है वे उसमे कई तरह की विशेषता होती है मगर आपको जान कर हैरानी हो सकती है की इतनी विशेषताओ के बाद भी सुअर जो होते है वे काफी बुद्धिमान जानवर माने जाते है और यही कारण है की मानव इन्हे सम्मान भी देता है ।

‌‌‌सूअर कितने प्रकार के होते है, सूअर का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो अगर बात करे सूअर के प्रकार की तो आपको अगल अगल स्थानो पर सूअर अलग अलग तरह के देखने को मिल सकते है । जिसका मतलब यह होता है की सूअर एक ही तरह के नही होते है बल्की इनके अनेक तरह के प्रकार होते है जो कुछ इस तरह से है –

1. वियतनामी पॉट-बेलिड

आपने कभी घरेलू सुअर का नाम सुना है की नही अगर सुना है तो आपको बता दे की यह एक ऐसी ही सुअर था जिसे वियतनामी पॉट-बेलिड नाम से जाना जाता था । आज के समय में यह सुअर जो होता है वह लूप्त माना जाता है और यही कारण होता है की आज के समय में इस तरह के सुअर को देखा नही जा सकता है ओर इस बात को आप समझ सकते है ।

2. ड्यूरोक सुअर

ड्यूरोक सुअर जो होते है वे देखने में काफी अनोखे लग सकते है । आपको बता दे की यह जो सुअर है वह घरेलू सुअर की ही एकप्रजा​ति के रूप में जाने जाती है । कहते है की ड्यूरोक सुअर वह सुअर था जो की पूराने समय से ही घरेलू सुअर के रूप में उपयोग में लाया जाता था ।

आपको बता दे की ड्यूरोक सुअर की नस्ल जो होती है वह अमेरिका में देखने को मिल जाती है और यह भी कहा जाता है की यह नस्ल असल में अमेरिका से ही विकसित हुई थी और धिरे धिरे दुनिया भर मैं कैलती जा रही है ।

आपको बता दे की इसके शरीर की बात करे तो यह लंबा हेाता है और चौड़े कंधे होते है जो की इसे एक अलग ही तरह का आकार दे देते है जो की देखने में अच्छा लगता है ।

3. कुनेक्यून

कुनेक्यून संयुक्त राज्य अमेरिका में पाया जाने वाला एक तरह का सुअर है आपको बात दे की यह छोटे आकार का सुअर होता है जो की आपकेा आसानी से देखने को मिल जाता है । मगर आपको इसे देखने के लिए भारत से बाहर जाना होगा ।

क्योकी यह भारत में नही देखने को लिमता है । आपको बता दे की यह जो सुअर है वह संयुक्त राज्य अमेरिका में काफी अधिक लोकप्रिय है और यही कारण है की वहां पर इस सुअर को हर कोई जानता है । अगर इसके शरीर की बात करे तो यह लंबार हेाता है और घुंघराले बाल शरीर पर देखने को मिल जाते है ।

इसकी गर्द न जो हाती है कुछ लंबी होती है और गर्दन पर बड़े-बड़े झुमके देखने को मिलते है । आपको बात दे की यह जो सुअर है वह देखने में काफी अच्छा लगता है । इस तरह का सुअर का उपयोग मांस के लिए काफी अधिक किया जाता है और यही कारण है की अमेरिका मे इसे काफी अधिक पाला जाता है ।

‌‌‌4. माइक्रो सूअर

माइक्रो सूअर आपको इंग्लैंड में देखने को मिलेगे । क्योकी हमारे द्वारा की गई रिसर्च में यह पता चला है की यह जो सूअर है वह इंग्लैंड के खेतो में ही देखने को मिलेगे । आपको बात दे की इनका आकार जो हाता है वह काफी छोटा होता है

अगर आकार की बात करे तो यह लगभग 25 पाउंड का ही होता है जो की बताता है की सच में इसका आकार काफी छोटा हेाता है । आपको बता दे की यह जो सुअर होता है उनका पालन होता है और जब यह छ महिने के होते है तो मानव अपने उपयोग के लिए इन्हे मार देते है और अपने उपयोग में लेते है । तो इस तरह से इन सुअर का जीवन होता है ।


आपको बता दे की इंग्लैंड में इस तरह के सुअर को काफी अधिक पाला जाता है और इनकी उम्र की बात करे तो यह ज्यादा से ज्यादा छ महिने तक ही जीवन जी सकते है । क्योकी बात में इनकी मोत कर दी जाती है ।

मगर इसके बाद में इनको बीमारी भी हो सकती है ओर इसके कारण से भी इनकी मोत हो सकती है । मगर कुछ ऐसे लोग है जो की इन्हे ज्यादा उम्र तक जीवित रखते है और 8 महिने के बाद में इन्हे अपने उपयोग के लिए मार देते है ।

5. काला इबेरियन सुअर

काले रंग के सुअर की बात करे तो सबसे पहले काला इबेरियन सुअर का नाम आता है । आपको बता दे की यह जो सुअर होता है वह इबेरियन प्रायद्वीपर पर आपको देखने को मिल सकता है।

कहते है की काला इबेरियन सुअर इबेरियन प्रायद्वीप का मूल निवासी है और यही कारण है की यह आपको यहां पर काफी अधिक सख्या में देखने को मिलते है । अक्षर सुअर के शरीर पर बाल पाए जाते है मगर इस सुअर पर जो बाल होते है वे काफी अलग होते है क्योकी इसके शरीर पर घुंघराले रंग के बाल होते है जो की इसे अगल रूप देते है ।

6. मंगलिका

मंगलिका नाम का एक सुअर होता है जो की छोटे आकार के सुअर की प्रजातियो में ही गिना जाता है । आपकेा बता दे की इसके कान जो हाते है वह गोल गोल हेाते है जो की काफी अच्छे लगते है । और अगर थूथन की बात की जाए तो वह लंबे होते हे । आपको बता दे की इस सुअर का पूरा शरीर ही लंबा होता है जो की देखने में काफी अलग लगता है और यह आप इस सुअर को देख कर पता लगा सकते है ।

आपको इस सुअर में एक अलग ही तरह की विशेषता देखने को मिल सकती है और वह यह है की इसके जो बाल होते है वे घुंघराले कोट को उगाने का काम करती है जो की इसे काफी अलग बना देती है । आपको बात दे की किसानो के द्वारा इस तरह के सुअर को कुछ ज्यादा ही पाला जाता है ।

इसका उपयोग मांस के लिए किया जाता है और कहते है की इसका जो स्वाद है वह काफी अलग है । हालाकी हमने तो स्वयं ने अनुभव नही किया है मगर लोगो का ऐसा कहना है । आपको बता दे की हय जो सुअर होती है वह लंबे कोट के होते है और यह ठंडे मोसम में अपना जीवन गुजार सकते है और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में सूअर के पर्यायवाची शब्द या सूअर के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । अगर लेख आपको अच्छा लगा हो तो कृपा कमेंट में बता सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

16 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

16 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

16 mins ago