तेजपत्ते जलाने से होते हैं कमाल के फायदे जानें

तेजपत्ता जलाने के फायदे के बारे मे हम बताने वाले हैं। तेज पत्ता के बारे मे हम अच्छी तरह से जानते ही हैं।क्योंकि तेज पत्ता हर रसोई घर के अंदर प्रयोग किया जाता है। सब्जी वैगरह के अंदर तेज पत्ते का काफी उपयोग किया जाता है। आचार वैगरह के अंदर भी तेज पत्ते का प्रयोग होता है। यह एक तरह से कई सारी औषधी के अंदर प्रयोग होता है। यहां पर हम आपको घर मे तेज पत्ते को जलाने के फायदे के बारे मे बताने वाले है। घर मे तेज पत्ते जलाने का प्रचलन काफी समय से है। और आप भी ऐसा करते होंगे । लेकिन बहुत से लोगों को इसके फायदे के बारे मे पता नहीं है। तेज पत्ते को जलाने के ज्योतिष के भी फायदे होते हैं। वहीं वैज्ञानिक फायदे भी होते हैं। हम आपको यहां पर दोनों ही तरह के फायदे के बारे मे बताने वाले हैं।

घर मे तेज पत्ता जलाने के फायदे नकारात्मक उर्जा का दूर करता है

दोस्तों ऐसा माना जाता है , कि यदि आप अपने घर के अंदर तेज पत्ते को जलाते हैं , तो यह बुरी उर्जा को दूर करने का काम करता है। और इसके अलावा सकारात्मक उर्जा को बढ़ाने का काम करता है। यदि आपके घर के अंदर बुरी उर्जा मौजूद है , तो आपको तेज पत्ते को जलाना चाहिए । जिससे कि आपको बहुत अधिक फायदा देखने को मिलेगा ।

धन के अंदर बढ़ोतरी करता है

यह माना जाता है , कि यदि आप अपने घर के अंदर तेज पत्ते को जलाते हैं , तो ऐसा करने से आपके घर के अंदर धन की बढ़ोतरी होती है। मतलब आपके घर के अंदर धन की कोई कमी नहीं होती है। आपके यहां पर धन की समस्या दूर होती है। रूका हुआ पैसा आपको मिलता है।

class="wp-block-heading">बुरे सपनों से छुटकारा दिलाता है

यह भी कहा जाता है , कि तेज पत्ता बुरे सपनों से छुटकारा दिलाने का काम करता है। यदि आपको बुरे सपने आते हैं , तो आपको एक तेज पत्ते को  अपने सोने वाले कमरे के अंदर जला देना है। ऐसा करने से आपको रात को बुरे सपने परेशान नहीं करेंगे ।इसके साथ ही एक पत्ता अपने तकिये के नीचे रखकर सो जाएं । ऐसा करने से आपको बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे । बुरे सपने को बंद करने का यह एक अच्छा उपाय है।

पति और पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाता है

यदि पति और पत्नी के बीच जरा भी नहीं बनती है , तो आपको दो तेज पत्ते को लेना है। और उसके बाद उसको कमरे के अंदर जला देना होगा । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि पति और पत्नी के बीच जो कलह है , उसको दूर करने मे काफी हद तक मदद मिल जाएगी ।

आपके तनाव को दूर करता है

घर के अंदर तेज पत्ता को जलाना इसलिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि यह आपके मन के तनाव को दूर करता है। आपके मन मे शांति पैदा करने का काम करता है। यदि आप अक्सर तनाव के अंदर रहते  हैं , तो अपने घर के अंदर एक तेज पत्ता रोजाना जलाएं । ऐसा करने से आपका तनाव तो कम होगा ही इसके अलावा आपका मन भी काफी खुश हो जाएगा ।

घर मे आएगी अच्छी महक

दोस्तों यदि आप अपने घर के अंदर तेज पत्ते को जलाते हैं । तो इससे आपके घर के अंदर अच्छी महक आने वाली है। आपको यकीन नहीं आता है , तो इसको आप ट्राई कर सकते हैं। और यह आपके लिए अच्छा हो सकता है। मन को सकून देने वाली महक हर किसी को पसंद आएगी ।

मच्छरों को दूर भगाने मे उपयोगी

घर के अंदर मच्छर तो होते ही हैं। और अधिक मच्छर का होना काफी अधिक डेंजर होता है। वे आपको बीमार बना सकते हैं। यदि आपके घर के अंदर काफी अधिक मच्छर हैं , तो फिर आपको अपने घर के अंदर दो तेज पत्ते को रोजाना जलाकर देखना चाहिए । ऐसा करने से मच्छर घर से भाग जाते हैं। हालांकि मच्छरों को भगाने का यह कोई कारगर तरीका नहीं है।इससे अच्छे तरीके पहले से ही उपलब्ध हैं।

कॉकरोच को भगाने मे करता है मदद

यदि आपके घर के अंदर कॉकरोच हैं , तो फिर आपको अपने घर मे रोजाना उन स्थानों पर तेज पत्ते जलाने चाहिए । जिन स्थानों पर कॉकरोच होते है। ऐसा करने का फायदा यह होगा कि कॉकरोच आपके घर से भाग जाएंगे ।हालांकि आपको बतादें कि यह तरीका कॉकरोच को भगाने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। इसके लिए आप दूसरे तरीके का ही यूज करें , तो अधिक प्रभावी होगा ।

बुरी आत्माओं से घर को बचाता है

यदि आप अपने घर के अंदर तेज पत्ते को जलाते हैं तो यह आपको बुरी आत्माओं सें बचाने का काम करता है। बुरी उर्जा कभी भी तेज पत्ते की सुगंध को पसंद नहीे करती है। तो तेज पत्ता को जलाने से उनका प्रभाव काफी कम हो जाता है।

संक्रमण से बचने मे होता है उपयोगी

दोस्तों तेज पत्ता आपके घर के वातावरण को शुद्ध करने का काम करता है। और यह आस पास के अंदर मौजूद कीटों को मारने का काम करता है , जोकि बीमारी फैलाते हैं । ऐसी स्थिति के अंदर यह बीमारी को दूर करने मे काफी उपयोगी होता है। आप रोजाना अपने घर मे दो तेज पत्ते जला सकते हैं। काफी उपयोगी रहेगा ।

घर मे किस तरह से तेज पत्ता जलाना चाहिए ?

यदि आप घर मे तेज पत्ता जला रहे हैं , तो यह एक बहुत ही आसान है। एक कटोरी लें । और उसके अंदर एक सूख तेज पत्ता लें । और उसके बाद उसको जलाएं । फिर इसको अपने घर के अंदर घूमाएं । जिससे कि तेज पत्ते की महक आपके पूरे घर के अंदर फैल जाएगी । इस तरह से आप कर सकते हैं। और तेज पत्ते को जला सकते हैं।हालांकि आप तेज पत्ते के साथ कुछ अन्य सुगंधित जड़ी-बूटियों, जैसे कि लौंग, इलायची, और दालचीनी भी मिला सकते हैं। तेज पत्ते को जलाने के बाद, धुएं को घर के सभी हिस्सों में फैलाने के लिए कटोरी को हिलाएं।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

7 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

7 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

7 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

7 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

7 hours ago