Uncategorized

चमत्कार का विलोम शब्द क्या है chamatkar ka vilom shabd kya hai ?

चमत्कार का विलोम शब्द या चमत्कार का विलोम , चमत्कार का उल्टा क्या होता है ? chamatkar ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
चमत्कारअचमत्कार, सामान्यता
chamatkarachamatkar

‌‌‌चमत्कार का विलोम शब्द

‌‌‌चमत्कार को तो आप बहुत ही अच्छे तरीके से जानते हैं।चमत्कार का विलोम शब्द होता है सामान्य । चमत्कार का मतलब होता है जो करना संभव नहीं है उसके बाद भी यदि कोई उसे करता है। जैसे कि किसी इंसान का गायब होना संभव नहीं है लेकिन उसके बाद भी गायब हो जाता है तो यह एक चमत्कार ही माना जाएगा ।‌‌‌वैसे आपको बतादें कि चमत्कार जैसी कोई भी चीज नहीं होती है।सब कुछ विज्ञान होता है लेकिन जो चीजें आपकी समझ से बाहर होती हैं उनको चमत्कार के नाम से जाना जाता है।

‌‌‌अक्सर आपने कई जादूगरों को जादू करते हुए देखा होगा ।और वे अपने जादू के अंदर कुछ ऐसा करते हैं कि सबके सब उसको एक चमत्कार मानने लगते हैं। इस प्रकार से चमत्कार को नमस्कार करते हैं। भारत मे ऐसे अनेक बाबा और फकीर मिलेंगे जो आपको चमत्कार करते हुए दिख जाएंगे ।

‌‌‌और कई बार तो इस प्रकार के लोग चमत्कार की आड मे महिलाओं का बलात्कार तक कर देते हैं। आप समझ सकते हैं कि लोग चमत्कार के नाम से पागल बन जाते हैं और छोटे मोटे तांत्रिक को भी भगवान बना देते हैं और इसका वह तांत्रिक या फकीर पूरा फायदा उठाता है।

‌‌‌हाल ही की एक घटना प्रकाश मे आई जिसमे एक महिला को उसका पति बिल्कुल भी भाव नहीं देता था । वह उसे हमेशा ही इग्नोर करने की कोशिश करता था। महिला काफी परेशान थी तो एक झाडू फूंक करने वाले चमत्कारी इंसान के पास गई और फिर उसे अपनी समस्या बताई । उसने महिला को समस्या समाधान करने की गारंटी दी ‌‌‌और उसने बदले मे काफी पैसे महिला से लेलिया ।जब काफी चक्कर काटने के बाद भी महिला का काम नहीं हुआ तो उसने किसी तरह से अपने पति को मनाया और फिर उस फ्राड इंसान के खिलाफ पुलिस मे शिकायत की ।

‌‌‌खैर चमत्कार को तो सब नमस्कार करते ही हैं।लेकिन कुछ ऐसी घटनाएं भी हो जाती हैं जो रियल मे किसी चमत्कार से कम नहीं होती हैं। एक दिन न्यूज के अंदर आया कि एक सख्स की बाइक कार के नीचे फंस गई टक्कर के बाद और वह सवार कार के नीचे से फसा हुआ कई दूर तक चला गया लेकिन खरोच नहीं आई।‌‌‌यह तो सिर्फ एक घटना है।ऐसी अनेक घटनाएं हैं जोकि आइए दिन घटित होती रहती हैं । यह सब चमत्कार ही होता होता है।

‌‌‌लेकिन यह झूठा चमत्कार नहीं होता है।वरन यह अपने आप ही घटित होता है। कुछ लोग अंगारों पर चलने का चमत्कार करते हैं। लेकिन यह कोई चमत्कार नहीं है बस पूरा विज्ञान है। यदि आप इस प्रकार के विज्ञान को जानते हैं तो आसानी से अंगारों पर चल सकते हैं। इसमे कोई शक नहीं है।‌‌‌लेकिन जो इसके बारे मे कुछ भी नहीं जानते हैं उनको तो यही लगता है ना कि यह चमत्कार ही है। चमत्कार के शिवाए कुछ नहीं है। और इस प्रकार के लोग बिना सोचे समझे ऐसो इंसान को भगवान मानने लगते हैं। यही सब चीजे समाज मे पाखंड को बढ़ावा देती हैं।

चमत्कार कभी कभी सच मे ही हो जाते हैं। हालही मे एक घटना प्रकाश मे आई जिसके अंदर  एक महिला ने दूसरी महिला के मुंख से पत्थरी को निकाल दिया था। और बहुत से लोग इस महिला के पास ईलाज करवाने के लिए आते हैं। क्या यह सब किसी चमत्कार से कम है।

‌‌‌हालांकि बहुत से लोग यह दावा करते है। कि यह  पत्थरी माता के नाम से विख्यात महिला वाकाई मे पत्थरी निकाल देती है। और यह उज्जैन के अंदर पड़ती है जहां से आप जा सकते हैं।

अचमत्कार, सामान्यता का मतलब और अर्थ

दोस्तों चमत्कार का विलोम शब्द अचमत्कार होता है। या जो कुछ सामान्य होता है। उसके लिए यह शब्द का प्रयोग किया जाता है। जैसे आप रस्ते पर सामान्य तरीके से जा रहे हैं तो वह सामान्यता है। लेकिन यदि आप रस्ते पर उड रहे हैं तो यह चमत्कार है। ‌‌‌जीवन के अंदर जो कुछ भी सहज ही हो रहा है वह चमत्कार नहीं है। जैसे आपका खाना खाना चमत्कार नहीं है। आपका सोना चमत्कार नहीं है। आपका बोलना चमत्कार नहीं है। जो कुछ आपको समझ आता है वह चमत्कार नहीं है। लेकिन जो आपको समझ नहीं आता है। वह सब चमत्कार ही तो है।

‌‌‌चमत्कारों की दुनिया भी हमेशा बदलती रहती है।जैसे आज से 2000 साल पहले हवा मे उड़ने वाले प्लेन नहीं होतें थे । लेकिन उस समय यदि कोई इस प्रकार की सोच को दुनिया को बताता तो यह बस एक मजाक होता या फिर चमत्कार ही कहा जाता । लेकिन आज यह सब कॉमन हो चुका है। और यह अब चमत्कार नहीं रहा है।

‌‌‌चमत्कार को नमस्कार कहानी

दोस्तों भारत मे अनेक चमत्कारी योगी हुए हैं। और उनके बारे मे यह कहा जाता है कि जहर के असर को भी वे अपने योग बल से आसानी से रोक सकते थे । इसी प्रकार के एक योगी की कहानी का उल्लेख मिलता है। उनके नाम का पता नहीं है। क्योंकि यह घटना पढ़े हुए मुझे काफी दिन बीत गए । ‌‌‌एक महान योगी को एक इंसान रोजाना कहता कि तुम यदि योगी हो तो जहर खाओ और उसके बाद जिंदा रहकर दिखाओ लेकिन आपने देखा होगा कि योगी इस प्रकार की बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन एक दिन योगी ने सोचा इस इंसान को सबक सीखा देता हूं । और उसके बाद उन योगी ने उस इंसान को कहा कि वह दुनिया का कोई ‌‌‌ ताकतवर से ताकतवर जहर लाकर उसे दे  ।और उस इंसान ने योगी को जहर देदिया लेकिन उसके बाद भी योगी ने अपने योग बल से शरीर के अंदर लगातार 3 दिन तक उस जहर को रखा और फिर उल्टी की मदद से वापस गिरा दिया । इस दौरान उन्होंने खाना वाना कुछ नहीं खाया । उधर बेचारा वह इंसान यह चमत्कार देखकर हैरान रह गया ।

‌‌‌क्योंकि पुरी दुनिया जिस जहर को साइनाइड कहती है।इस खतरनाक जहर भी योगी का कुछ नहीं बिगाड़ सका । उसे यह भी एहसास हो गया कि एक मामूली योगी के पास इतनी शक्ति होती है तो योगियो के योगी भगवान शिव के पास कितनी शक्तिी होगी । ‌‌‌और उसके बाद वह इंसान उस योगी के चरणों मे लेट गया । ‌‌‌और बोला हे महाराज आप सच मे भगवान से कम नहीं है।मैंने आपकी शक्तियों पर संदेह किया आप मुझे अपने शिष्ये के रूप मे ग्रहण करें ।

सही मायेने मे आज दोगली बातें करने वाले इंसान आपको करोड़ों मिल जाएंगे । महान संतों को गोली देने वाले खुद राक्षस होते हैं।  और संतो की बुराई करने वाले लोग खुद अंदर से ‌‌‌ इतने बुरे होते हैं कि आप उनके साथ रहकर शर्म महसूस करेंगे । जीव हत्या करने वाले लोग आपको जीव हत्या पर ज्ञान पेलेंगे मेरे दोस्तों दोगले लोगों का वही ह्रस होगा । क्योंकि प्रकृति दोगली नहीं होती है। जो बुरा करेगा उसका हृस बुरा ही होगा । यह प्रकृति का नियम है। आपके और मेरे मानने या ना मानने ‌‌‌ से कुछ नहीं होता है।क्योंकि इस प्रकृति के सामने हमारे औकात नहीं है यह सब तय करने की ।

इस कहानी का मतलब यही है कि चमत्कार को कोई भी इग्नोर नहीं कर सकता है।  चमत्कार का विलोम शब्द या चमत्कार का विलोम , चमत्कार का उल्टा क्या होता है ? chamatkar ka vilom shabd ‌‌‌उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

6 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

6 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

6 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

6 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

6 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

6 hours ago