सरसों के तेल का दीपक जलाने से होते हैं फायदे

सरसों के तेल का दीपक जलाने से क्या होता है -सरसों के तेल का दीपक कई तरह की पूजा पाठ के अंदर जलाया जाता है। जैसे कि दीपावली पर हम सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं। कहा जाता है कि जब भगवान राम वनवास को काट कर आए थे , तब सभी लंकावासियों ने सरसों के तेल का दीपक जलाया था ।और सरसों के तेल का दीपक ​दिपावली के दिन हम अपने घरों के छत पर भी जलाते हैं। इसके अलावा एक एक दीपक को मंदिर के अंदर भी रखा जाता है। हालांकि सिर्फ दिपावली की ही बात नहीं है। आम पूजा पाठ के अंदर भी सरसों के तेल के दीपक का इस्तेमाल किया जाता है। माता की पूजा के अंदर भी यह प्रयोग होता है।  घर के अंदर सरसों के तेल का दीपक जलाने के अनेक फायदे होते हैं। जिसके बारे मे हम बात करने वाले हैं।

शनि देव खुश होते हैं

दोस्तों सरसों के तेल का दीपक यदि आप जलाते हैं , तो माना जाता है ,कि इसकी वजह से शनिदेव काफी खुश होते हैं। और आपका शनि ग्रह काफी मजबूत होता है। जिन लोगों को शनि की दशा चल रही है , उनको सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए । ,खास कर यदि वे शनि मंदिर के अंदर जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं , और शनिदेव की पूजा करते हैं , तो बहुत अधिक लाभ मिलता है।

मंगल ग्रह​ मजबूत होता है

दोस्तों सरसों के तेल का दीपक जलाने से मंगल ग्रह मजबूत होता है। यदि आपकी कुंडली के अंदर मंगल अच्छा नहीं चल रहा है , तो आपको सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।  ऐसा करने से बहुत अधिक फायदा आपको देखने को मिलता है। बाकि किस तरह से आपको मंगल का दीपक जलाना है ? इसके बारे मे जानने के लिए आपको पंडित से या जानकार से संपर्क करना चाहिए ।

class="wp-block-heading">घर की नाकरात्मक उर्जा को दूर करता है

यदि आप काली माता की मूर्ति के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं , और माता की पूजा पाठ करते हैं , तो इससे भी फायदा होता है। इससे आपके घर के अंदर जो बुरी उर्जा है , वह दूर हो जाती है। और उसके स्थान पर अच्छी उर्जा का वास होता है। घर मे बुरी उर्जा समस्या पैदा करती है।

हालांकि यह तब अधिक काम करता है , जब आपके घर के अंदर बुरी उर्जा का प्रभाव होता है। मगर यदि कोई बुरी आत्मा आपके घर के अंदर ही रहती है , तो यह तरीका काम नहीं करेगा । आपको इसके साथ साथ और अधिक उपायों को करने की जरूरत हो सकती है।

घर मे सुख और शांति का वास होता है

दोस्तों यदि आप पूजा पाठ करते हैं , और उसके अंदर सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं ,तो उससे आपके घर मे सुख और शांति का वास होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।घर मे यदि आपके सुख शांति नहीं रहती है , तो फिर आपको रोजाना अपने घर के अंदर पूजा पाठ करनी चाहिए । और देवता से प्रार्थना भी करनी चाहिए ।

आपके घर मे धन की कमी नहीं होती है

दोस्तों यह भी माना जाता है , कि यदि आप तेल का दीपक जलाकर माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं , तो ऐसा करने से आपके घर के अंदर धन की कमी नहीं रहेगी । यदि आपके घर मे धन की समस्याएं बनी रहती हैं , तो आप यह उपाय कर सकते हैं।

भगवान भैरव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाना

दोस्तों भगवान भैरव की पूजा करते समय उनके सामने भी सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है। माना जाता है , कि ऐसा करने से भगवान भैरव प्रसन्न होते हैं। और इससे आपका समग्र कल्याण होता है।

सरसों के तेल मे दो कोड़ियों का टोटका

सरसों के तेल का दिया जला कर उसमें दो कौड़ियां डाल दें । और माना जाता है , कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। और आपके घर के अंदर धन की समस्याएं दूर हो जाती है। यदि आपके घर मे आर्थिक समस्याएं बहुत अधिक हो रही है , तो आप यह उपाय कर सकते हैं।

खुलते हैं तरक्की के रस्ते

यदि आपके काम या बिजनेस के अंदर तरक्की नहीं हो रही है , तो आप यह उपाय कर सकते हैं। आप सरसों के तेल को एक कांच की शीशी के अंदर डालें और उसके बाद बोलत को बंद करके किसी नदी के अंदर बहादें । ऐसा करने से आपकी तरक्की होने के चांस काफी अधिक हो जाते हैं।

पानी मे दीपक को बहाना

यदि आप सरसों के तेल का दीपक जलाकर नदी के अंदर बहा देते हैं , तो इससे आपके घर की गरीबी दूर हो जाती है। खास कर आर्थिक समस्याओं को दूर करने मे यह उपाय काफी अधिक काम आता है।

पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना

यदि आप पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं , तो इसकी वजह से आपका रूका हुआ धन आपको मिलने के चांस काफी अधिक हो जाते हैं , इसलिए आप रोजाना 40 दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं । और पीपल की पूजा करें । आपको दीपक शाम को जलाना होगा ।

वातावरण शुद्ध होता है

दोस्तों यदि आप अपने घर के अंदर सरसों के तेल के अंदर लौंग डालकर जलाते हैं , तो इसकी वजह से आपके घर का वातावरण शुद्ध होता है।अन्य रोगाणुओं का नाश होता है। इससे घर में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाव होता है।

पितर पक्ष मे सरसों के तेल का दीपक जलाना

दोस्तों यह भी माना जाता है कि यदि आप पितर पक्ष के अंदर सरसों के तेल का दीपक को जलाते हैं , तो इसकी वजह से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। अक्सर इस क्रिया को अपने यहां पर दीपदान के नाम से जाना जाता है। जोकि पितरों को उच्च गति देने के लिए किया जाता है।

अच्छा भाग्य आता है

अफ्रिका के अंदर यह माना जाता है , कि सरसों के तेल का दीपक जलाने से दुर्भाग्य दूर होता है। और अच्छा समय आता है। यदि आपका समय सही नहीं चल रहा है , तो आपको सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए । जिससे कि आपका बुरा समय दूर हो जाएगा ।

सरसों के तेल का दीपक किस तरह से जलाना चाहिए ?

यदि आप सरसों के तेल का दीपक जला रहे हैं , तो वह आम दीपक की तरह जला सकते हैं। इसके लिए एक दीपक लें और उसके अंदर सरसों के तेल को भरें ।उसके बाद बत्ती को लगाएं । और माचिस की मदद से इसको जला दें । देवी देवताओं के आगे सरसों का तेल का दीपक जलाने से पहले नियमों को आपको जान लेना चाहिए ।कि कौनसे देवता के आगे घी का दीपक जलाया जाता है ? और कौनसे देवता के आगे सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

1 day ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago