Uncategorized

भोला का विलोम शब्द क्या bholaa ka vilom shabd kya hai ?

भोला का विलोम शब्द या भोला का विलोम , भोला का उल्टा क्या होता है ? bholaa ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
भोला‌‌‌चालाक
bholaachaalaak

‌‌‌भोला का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों भोला का विलोम शब्द होता है चालाक । और यदि हम बात करें भोला के मतलब की तो इसका मतलब होता है जो इंसान मानसिक रूप से कमजोर होता है उसे हम भोला कह सकते हैं। कई लोगों का तो नाम ही भोला होता है। आपको इसके बारे मे पता ही होगा । हालांकि यह जरूरी नहीं होता है ‌‌‌ जिसका नाम भोला हो वह रियल मे भोला ही होगा । आपको बतादें कि इस दुनिया के अंदर सभी तरह के इंसान मौजूद होते हैं। कुछ इस प्रकार के इंसान होते हैं जोकि सच मे ही भोले होते हैं तो कुछ चालाक होते हैं। लेकिन जो भोले इंसान होते हैं वे दिल के काफी अच्छे होते हैं। वे अधिकतर केस के अंदर अपनी सोचने ‌‌‌ वाले और अपनी खाने वाले ही होते हैं। इसी तरह का एक भोला इंसान के बारे मे मैं जानता हूं। उस इंसान को दुनिया दारी से कोई भी मतलब नहीं है। उसे बस खाने की चिंता रहती है। खाना मिल गया तो समझो सब कुछ मिल गया । कुल मिलाकर वह एक बहुत ही अच्छा इंसान है। लेकिन आपको तो पता ही है कि आज के जमाने मे ‌‌‌भोला बनने से काम नहीं चलता है। आपको पैसा कमाने के लिए और अपना पेट पालने के लिए चालाक बनना ही होगा । क्योंकि आजकल धरती पर झूठ बोलने वाले लोग रहते हैं। उसके अंदर हम सभी आते हैं। लेकिन कुल मिलाकर आपको यह पता होना चाहिए कि आपको चालाक बनना है।

‌‌‌अब आपके मन मे यह विचार आ सकता है कि जनाब हम चालाक किस तरह से बन सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बतादें कि चालाक बनने के लिए आपको धक्के खाने होंगे । वो कहते हैं ना कि ठोकर लगने के बाद ही अकल आती है। तो आपको चालाक बनना होगा ।

‌‌‌भोले का जमाना ही नहीं है। यदि आप चालाक बनते हैं तो फिर कहना ही क्या ? भोला इंसान वाकई मे लोग अच्छा नहीं समझ पाते हैं। आजकल जो चालाक इंसान होते हैं वे अच्छा पैसा कमाते हैं। कारण यह है कि उनको सारे तिकड़म करने आते हैं। लेकिन यदि आप अध्यात्मिक मार्ग के अंदर आगे बढ़ रहे हैं तो फिर आपको ‌‌‌भोला बनने मे ही फायदा है। यदि आप किसी को धोखा देते हैं या फिर चालाकी दिखाते हैं तो यह उल्टे आपके उपर ही भारी पड़ सकती है। इसिलए तो आपने देखा होगा कि देवता और योगी लोग झूठ नहीं बोलते हैं। वे सदा ही सत्य बात करते हैं।

‌‌‌लेकिन कुछ भी हो दुनिया के अंदर भोले इंसान मे किसी तरह की रूचि नहीं होती है। लोग एप्पल के फोन के लिए चोरी डाका डाल लेते हैं लेकिन जो भोले होते हैं उनको स्टेडर्ड से कोई मतलब नहीं होता है। वे बस अपनी ही दुनिया के अंदर मस्त रहने वाले होते हैं आपको तो पता ही है।

‌‌‌अब आप कौनसे किस्म के इंसान बनना चाहते हैं  वैसे तो यह आपके उपर निर्भर करता है लेकिन असल मे अधिकतर इंसानों से यह पूछा जाए कि आप क्या बनना चाहते है तो अधिकतर इंसान बस चालाक ही बनना चाहते हैं क्योंकि चालाकी सबको पसंद आती है। भोला इंसान किसी को भी पसंद नहीं आता है।

‌‌‌चालाक का अर्थ और मतलब

दोस्तों चालाक का मतलब होता है जो चतुर होता है या जोकि अपने कार्य को काफी सफाई से करता है वह चालाक होता है। आजकल चालक इंसानों का जमाना है। अब चालाक मुख्य तौर पर दो तरह के होते हैं। पहले वे होते हैं जोकि गलत कामों के अंदर लिप्त होते हैं और दूसरे वे होते है। जोकि सही ‌‌‌ कामों के अंदर लिप्त होते हैं। हालांकि आपको यह बतादें कि सही कामों वाले जो चालाक होते हैं वे हमेशा सही काम करते रहते हैं। और उनके पास पैसा भी खूब होता है। लेकिन सही काम के अंदर लिप्त होने वाले चालाक काफी कम ही होते हैं। दोस्तों आजकल सरकारी नौकरी का जौर है इसके बारे मे आप अच्छी तरह से समझ ‌‌‌सकते हैं।इसका कारण यह है कि इस तरह के चालाक जो होते हैं वे बाद मे गलत कामों के अंदर लिप्त हो जाते हैं। यहां पर सही काम का मतलब यह है कि ऐसा काम जोकि सामाजिक और कानूनी द्रष्टि से सही होता है। जैसे कि आप एक बिजनेस कर रहे हैं और उसके अंदर ईमानदारी से काम कर रहे हैं तो यह सही होगा ।

‌‌‌लेकिन जोकि गलत कामों के अंदर लिप्त होते हैं वे जल्दी से जल्दी अधिक धन कमाकर अमीर हो जाना चाहते हैं और इसके लिए वे बहुत अधिक प्रयास भी करते हैं। गलत कामों के बारे मे तो आप जानते ही हैं। लेकिन इस तरह के लोगों का परिणाम अधिक दुख दाई होती है।

‌‌‌जैसे कि आप कहीं पर शराब का धंधा करते हैं। खास कर अवैध तरीके से आप चालाक तो हैं। इसके अंदर कोई शक नहीं है। लेकिन इस काम के अंदर मौत का खतरा हमेशा बना रहता है। क्योंकि कोई भी पता नहीं होता है कि कोई कब टपका दें ।मेरा एक दोस्त था जिसका चाचा इसी तरीके से दारू का धंधा करता था उसको मारने के लिए ‌‌‌ कई प्रयास हुए लेकिन बाद मे वह इन सब चीजों से हट गया उसे समझ मे आ गया कि भले ही दारू बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन पता नहीं कब कौन मौत के घाट उतार दे। इसलिए सही काम करना ही बेहतर होगा ।

‌‌‌दोस्तों चालक बनना एक अच्छी बात हो सकती है। लेकिन आपको इतना चालाक ही नहीं बनना चाहिए कि आपकी जान पर ही बन आए तो चालाक बनें लेकिन सही कामों के अंदर अपनी चालाकी दिखाएं । यदि पैसा कमाना ही है तो बहुत सारे ऐसे सही काम हैं जिसकी मदद से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।‌‌‌उन सही कामों को आप कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। गलत काम करने से कोई भी फायदा नहीं होने वाला है। इसलिए हमेशा सही कामों को चुने । कई बार क्या होता है कि अधिक चालाकी आपके उपर ही पड़ती है।

‌‌‌बहुत से लोग तो यही सोचते हैं कि उपर कोई ईश्वर नहीं बैठा है जोकि दंढ देने का काम करता है। वे तो हमेशा से ही राजा है और राजा की तरह मन मे आया बस वही करते हैं। लेकिन दंड तो प्रकृति का विधान है। जिस तरह से मौत अटल होती है अरबपति भी अपनी मौत को नहीं टाल सकता है। इसी तरह से ‌‌‌ कर्मों का दंड तो आपको मिलेगा ही इसके अंदर कोई भी शंका नहीं होनी चाहिए । आप जैसा कर्म करते हैं वैसा आप भरते ही हैं लेकिन जानवरों को उनके कर्मो की सजा नहीं मिलती है वे बस सब कुछ यही पर भुगत लेते हैं। इसके बारे मे बताया जा चुका है।

‌‌‌इस जमाने मे चालाक बनना अच्छी बात हो सकती है। लेकिन इतना भी चालाक आपको नहीं बनना चाहिए कि समस्या हो जाए । तो आपको आगे इस बात का ध्यान रखना ही होगा यही आपके लिए सही भी होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

11 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

11 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago