Uncategorized

‌‌‌भाई का पर्यायवाची शब्द (synonyms of brother in Hindi)

‌‌‌भाई का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌भईया का समानार्थी शब्द (‌‌‌bhai ka paryayvachi shabd / bhaiya ka samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में एक सरल भाषा में जानने वाले है । ताकी आपको और आपके जैसे अन्य साथियो को यह समझ में आ सके की आखिर ‌‌‌भाई का पर्यायवाची शब्द क्या क्या होते है तो लेख शुरू करते है ।

‌‌‌भाई का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌भईया का समानार्थी शब्द (‌‌‌bhai ka paryayvachi shabd / bhaiya ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌भाईभ्राता, सोदर, सगर्भ, अनुज, तात, भ्रातृ, अग्रज, बंधु, सहोदर, सजात, भ्रात्र
‌‌‌भाईbhraata, sodar, sagarbh, anuj, taat, bhraatr, agraj, bandhu, sahodar, sajaat,   bhraatr.
‌‌‌भाईbrother, brethren, sibling, relative.

‌‌‌

भाई का अर्थ हिंदी में || brother meaning in hindi

दोस्तो एक ही माता पिता से प्राप्त दो संतान एक दूसरे के भाई होते है । वही पर अगर एक माता पिता से एक मादा और एक नर संतान का जन्म होता है तो जो नर संतान होती है वह मादा संतान का भाई होता है । और वही पर जो मादा संतान होती है वह नर संतान की बहन होती है ।

हलाकी समाज के ‌‌‌अंदर दुसरी तरह की संतान को भी भाई कहा जाता है । जैसे की भुआ का बेटा भाई होता है, मोसी का बेटा भाई होता है, चाचा का बेटा भाई होता है ।

अगर आप भाई के अर्थ की बात करे तो इसे निम्न तरह से समझा जा सकता है जो है –

  • एक ही माता पिता से प्राप्त संतान एक दूसरे के भाई होते है ।
  • एक माता पिता से प्राप्त ‌‌‌नर संतान दूसरी संतान का भ्राता होता है यानि भ्राता ।
  • अगर भाई और आप एक ही माता पिता से हो तो इस भाई को सोदर कहा जाता है । जिसके कारण से सोदर भी भाई का अर्थ होता है ।
  • वह जो की पिछे जन्मता है या फिर आपका छोटा भाई यानि अनुज ।
  • वह जो की आपके लिए आदरणीय होता है यानि तात ।
  • ‌‌‌वह नर जो आपसे पहले जन्म जाता है यानि बड़ा भाई जिसे अग्रज कहते है ।
  • ‌‌‌हालाकी दोस्तो भाई के अर्थ को अनेक तरह से समझा सकते है । मगर इस बारे में हम निचे बात करेगे ।

भाई शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of the word brother in a sentence in Hindi

  • मेरा भाई मेरा पिता के समान है ।
  • जब से राहुल के पिता का देहांत हुआ है राहुल को उसके बड़े भाई ने पालना शुरू कर दिया ।
  • अपने भाई को पढाने के लिए मेने अपने बचपन को नष्ट ‌‌‌कर दिया ।
  • एक भाई का यह कर्तव्य होता है की वह अपनी बहन की रक्षा करे ।

भाई के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • कंचन आज पढ लिख कर नोकरी लग सकी है इसके पिछे उसके अग्रज भाई की मेहनत ही है क्योकी उसी ने मेहनत कर कर कंचन को पढाया लिखाया था ।
  • मेरा भ्राता मुझे किसी चिज की कमी महसुस नही ‌‌‌होने देता है ।
  • अगर बहन पर किसी तरह की मुसीबत आती है तो भ्रातृ को उसकी सहायता करनी ही होती है तो भला मैं अपनी बहन की सहायता क्यो नही करू ।
  • ‌‌‌भगवान करे आपके जैसा बंधु सभी को मिले ।

भाई कितने तरह के होते है

‌‌‌दोस्तो यह प्रशन भले ही आपको अटपटा लग रहा होगा । मगर इस तरह से बहुत से लोग जानना चाहते है की आखिर भाई कितने तरह के होते है।

क्योकी इस संसार में एक तो भाई होता नही है । हम अपने मामा के बेटे को भाई कह देते है और अपनी मां के बेटे को भी भाई कह देते है । इसी तरह से हम भुआ के बेटे को भी भाई कह देते ‌‌‌है । तो इस तरह से कहा जा सकता है की भाई एक तरह के नही होते है । बल्की भाई अलग अलग तरह के होते है । मगर इन्हे मुख्य रूप से 3 श्रेणियो में ही विभाजित किया जा सकता है जो है –

1. सगा भाई ‌‌‌

दोस्तो सगा भाई उसे कहा जाता है जो की एक ही माता से जन्म हो । जैसे की आपकी मां जो है और उसी के गर्भ से जो नर संतान जन्म लेता है तो वह आपका सगा भाई होता है ।

यानि अगर आप मादा संतान हो तो आपकी मां के गर्भ से जो नर संतान का जन्म होगा वह आपका भाई होगा । हां अगर भाई की जगह मादा संतान का जन्म होता ‌‌‌है तो वह आपका सगा भाई नही होता है बल्की उसे हम आपकी सगी बहन कहेगे ।

इस तरह से आपको यह पता चल चूका है की सगा भाई कोन होता है ।

2. सौतेले भाई

‌‌‌वह संतान जो की एक ही पिता से जन्म लेती है मगर उनकी माता अलग अलग होती है तो वह सौतेले भाई कहे जाते है । जैसे की आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति है जिसकी दो बार शादी हुई थी। और पहली पत्नी से कोई संतान जन्म लेती है और दूसरी पत्नी से भी कोई संतान जन्म लेती है तो इस तरह से वे दोनो संतान भाई ‌‌‌तो हो सकते है मगर सौतेले होगे । यानि उन दोनो की मां एक नही होती है ।

इस तरह से कहा जाता है की जीस नर संतान की मां एक नही होती है और पिता एक ही होता है वह नर संतान आपस में सौतेले भाई के रूप में होते है ।

‌‌‌3. वह भाई जो सगा न हो

दोस्तो दूसरे तरह के भाई वे होते है जो की आपके सगे भाई नही होते है । कहने का अर्थ है की आपकी माता से जिसने जन्म नही लिया है वह आपका भाई तो हो सकता है मगर वह आपका सगा भाई नही होता है ।

और इस तरह के भाई इस दुनिया में बहुत सारे होते है । अक्सर हम रिश्तो की जंजीर मे फसते जा ‌‌‌रहे है तो इस तरह से जो रिश्तो से जुड़े भाई होते है वे इस श्रेणी में सामिल हो सकते है । जैसे –

ममेरा भाई

दोस्तो ममेरा भाई वह होता है जो की आपकी माता के भाई की पत्नी के गर्भ से जन्म लेता है । यानि आपकी मामा या मामी का जो बेटा होता है वह आपका ममेरा भाई होता है ।

अब रही बात की मामा कोन होता ‌‌‌है तो इसका उत्तर है की आपकी मां का भाई । उसी तरह से कुछ भाई ऐसे होते है जो की सगे नही होते है । और कुछ ऐसे होते है जो की सगे होते है । तो आपका मामा वह होगा जो की आपकी मां का सगा भाई है । और उस मामा का जो बेटा है वह आपका ममेरा भाई होता है ।

कुछ इस तरह से जुड़े प्रशन रिजनीग में आते है । यानि जब ‌‌‌आप किसी कंपीटीसन का एग्जाम देते हो तो वहां पर आपको कुछ इस तरह के प्रशन देखने को मिलते है जहां पर ममेरा भाई का प्रयोग होता है ।

‌‌‌मोसेरा भाई

यह वह भाई होता है जो की आपकी मोसी का बेटा होता है । यानि आपकी मां की बहन का जो बेटा होता है वह आपका मोसेरा भाई होता है । क्योकी आपकी मां की बहन आपकी मोसी लगती है और उसके पति आपके मोसे लगते है । तो इस तरह से उनका जो बेटा होता है वह मोसेरा भाई होता है ।

आपने ऐसा कहा नही होगा मगर ‌‌‌यही सही होता है क्योकी हम साधारण रूप में भाई कह देते है मगर असल में वे मोसेरे भाई होते है ।

चचेरा भाई

अगर आपके पिता का कोई छोटा भाई होता है तो वह आपका चाचा लगता है और उनकी जो नर संतान होती है वह आपका भाई होता है ।मगर इसे चचेरा भाई कहा जाता है । हालाकी अगर आपके पिता का कोई बड़ा भाई का बेटा ‌‌‌होता है तो उसे भी चचेरा भाई कहा जाता है ।

अक्सर इस बारे में लोगो को कम पता होता है । इस कारण से जब भी आपको कभी इस तरह की जानकारी का उपयोग करना होता है तो आपको पहले ही बता दिया जाता है की चचेरा भाई कोन होता है और अन्य भाई कोन होते है ।

अगर आपके पिता की कोई बहन है तो वह आपकी भुआ ‌‌‌लगती है और इस बारे में आपको बताने की जरूरत नही है । क्योकी आपको यह पता होता है । और आपकी भुआ का जो पति होता है वह आपका फुफा लगता है । और इन दोनो का जो बेटा होता है वह आपका फुफेरा भाई लगेगा ।

फुफेरा भाई

इस कारण से कभी भी आपको इस बात के लिए कंफ्यूज में नही रहना है की फुफेरा भाई कोन होता है ।

‌‌‌दोस्ती वाला भाई

इस तरह के भाई के लिए कोई विशेष नाम नही होता है। क्योकी इन्हे हम अपना भाई मानते है मगर असल में ये हमारे भाई नही होते है । बल्की समाज में इन्हे दोस्त ही कहा जाता है ।

आपने सुना होगा की लोग कहते है की वह तो अपने मित्र को भाई मानता है । तो यह वही भाई होते है । जैसे आपका कोई ‌‌‌मित्र है तो आप उसे मित्र न कह कर भाई कहते हो तो वह दोस्ती वाला भाई होता है । इस तरह से आपको यह मालूम चल गया होगा की दोस्ती वाला भाई कोन होता है ।

समाज में भाई का होना

आप अपने समाज के लोगो के बारे में जानते हो । कुछ लोगो को आप भाई कह कर पुकारते हो । वह समाज मे आपका भाई होता है । वह न तो आपके ‌‌‌पिता का भाई का बेटा होता है और न ही किसी अन्य तरह से पिता से जुड़ा है । उसका संबंध केवल समाज के रूप में आपके साथ है । तो वह भाई समाज मे आपका भाई होगा ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने यहां पर यह जान लिया है की भाई का पर्यायवाची शब्द या भाई का समानार्थी शब्द क्या होता है । अगर आपकोलेख पसंद आया तो कमेंट में बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

1 day ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago