Uncategorized

शत्रु का पर्यायवाची शब्द या शत्रु का समानार्था शब्द

अगर आप शत्रु का पर्यायवाची शब्द (shatru ka paryayvachi shabd ya shatru ka samanarthi shabd) के बारे में जानकारी चाहते हो । तो आपको यह जान कर खुशी होगी की आपका मित्र आपके लिए रास्ते के सही सही पर्यायवाची शब्द लेकर आया है । मतलब आपको इसलेख में शत्रु का पयायवाची शब्द के बारे में जानने को मिलेगा

शत्रु का पर्यायवाची शब्द या शत्रु का समानार्था शब्द (shatru ka paryayvachi shabd ya shatru ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
शत्रुविरोधी, दुश्मन, गद्दार, चुगलखोर, प्रतिपक्षी, अराति, विपक्षी, द्रोही, धोकेबाज, रिपु, बैरी, अमित्र, अरि ।
शत्रु in Hindivirodhee, dushman, gaddaar, chugalakhor, pratipakshee, araati, vipakshee, drohee, dhokebaaj, ripu, bairee, amitr, ari .
शत्रु in Englishenemy, foe, antagonist, malefactor

शत्रु का अर्थ हिंदी में

दोस्तो शत्रु का अर्थ होता है दुश्मन । यानि वह व्यक्ति जो हमारा बुरा चाहता है हमारा विपक्षी होता है और हमे नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है शत्रु होता है । आपको बता दे की शत्रु कई तरह के होते है । और यह निर्भर करता है की आप किस तरह के शत्रु की बात करते हो । जैसे की ‌‌‌आप बिजनेश करते हो तो वहां पर अलग शत्रु होगे । अगर आप घर से जुड़े शत्रु की बात करते हो तो वह अलग होगे । इस तरह से शत्रु का अर्थ कुछ इस तरह से होगा –

  • ‌‌‌वह जो की दुश्मन होता है और नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है शत्रु होता है ।
  • वह व्यक्ति जो की देश का दुश्मन होता है देश का शत्रु कहा जाता है ।
  • वह जो हमारा विरोधी होता है शत्रु होता है ।
  • ‌‌‌वह जो प्रतिपक्षी होता है शत्रु होता है ।
  • वह जो हमेशा हमरा विपक्षी होता है शत्रु होता है ।
  • वह जो हमारा बैरी होता है शत्रु होता है ।

तो इस तरह से दोस्तो शत्रु का अर्थ विरोधी, दुश्मन, गद्दार, चुगलखोर, प्रतिपक्षी, अराति, विपक्षी, द्रोही, धोकेबाज, रिपु, बैरी, अमित्र, अरि आदी होता है ।

‌‌‌शत्रु शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • जब से जीवन में सफलता प्राप्त की है कई लोग शत्रु बन गए है ।
  • इस धरती पर स्वयं मेहनत कर कर उपर उठते है मगर लोग बेवजह शत्रु बन जाते है ।
  • एक राजनेता होने के कारण से हमेशा मेरे विपक्षी हमेशा शत्रु के रूप में जाने जाते है ।
  • तेरे जैसा शत्रु भगवान किसी को न दे ।

‌‌‌शत्रु कोन होता है बताइए

‌‌‌शत्रु वह होता है जो की आपका बुरा चाहता है आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है ।

शत्रु वह होता है जो आपका अहित चाहता है और आपको अहित करने का प्रयास करता है। किसी अन्य व्यक्ति से घृणा करने का कार्य कई अलग-अलग घटकों से बना एक जटिल भावना है। हम अपने शत्रुओं के लिए क्रोध, आक्रोश, ईर्ष्या और यहाँ तक कि घृणा भी महसूस कर सकते हैं। हालाँकि, किसी दुश्मन के प्रति हमारी भावनाएँ कितनी भी मजबूत क्यों न हों, यह महत्वपूर्ण है कि यह न भूलें कि वे भी हमारी तरह ही इंसान हैं।

दुश्मन और शत्रु जो होते है वे एक ही हेाते है और इन का होना भी जीवन में काफी अहम होता है क्योकी कई बार इनके कारण से ही हम जीवन में क्या क्या हो सकता है उसके बारे में जान तक सकते है । क्योकी हम अपने और परायो में भेद भी इन्ही दुश्मनो में के कारण से ही करते है तो जीवन मे दुश्मन का होना भी जरूरी है ।

वैसे दुश्मन और शत्रु जीवन में एक ही नही बल्की अनेक होते है इनकी संख्या अनगिनत होती है जिनकी कभी भी गिनती नही की जा सकती है । क्योकी आज आप जहां पर रहते है वहां पर भी दुश्मन है वही पर आप जो काम करते है वहां पर भी दुश्मन है मतलब दुश्मन एक नही बल्की अनेक है ।

‌‌‌शत्रु कई तरह के होते है आइए जानते है उनके बारे में

वैसे आपको पता है की शत्रु जो होता है वह कई तरह का होता है । और इसे हम अपने काम के आधार पर अलग अलग रूप में जानते है । जैसे की आप एक राजनेता हो तो आपके शत्रु अलग तरह के होगे । और वही पर आप घर में रहते हो तो आपके शत्रु अलग तरह के होते है तो आइए  ‌‌‌जानते है शत्रु के बारे में

1. दुश्मन होता है शत्रु

एक प्रशन होता है की दुश्मन कोन होता है क्योकी इस बारे में बहुत से लोग अच्छी तरह से जानते है की दुश्मन एक ऐसा व्यक्ति होता है जो की हमारा कभी भला नही चाहता है और इस तरह के जो दुश्मन होते है वे कई बार लोगो को नुकसान पहुंचा देते है ।

जैसे की हम अपने देश भारत की बात करते है तो भारत का दुश्मन कोन है, यानि पाकिस्तान जो की हमेशा भारत को हराने के सपने देखता है मगर यह न तो हुआ है और न ही कभी होगा ।

इस कारण से दोस्तो दुश्मन जो होते है वे हमेशा एक तरह के शत्रु ही होते है जो की युद्ध लड़कर हमे हराने की ताक्त रखते है मगर सभी दुश्मन ऐसे नही होते है बल्की कुछ दुश्मन कमजोर होते है मगर फिर भी दुश्मन बने होते है जैसे की आपको पता ही है की हम किस देश की बात कर रहे है ।

‌‌‌2. विपक्षी होता है शत्रु

आज के समय में भारत में चुनाव चलते है तो एक की सरकार होती है तो दुसरी पार्टी विपक्ष में होती है तो यह जो विपक्ष में होती है वह एक तरह का शत्रु ही होते है । उसी तरह से मानव के जीवन में बहुत से लोग ऐसे हे जो की मानव के अपने होने का दिखावा करते है

मगर वे अपने है नही बल्की वे तो एक तरह के दुश्मन है और इस तरह के विपक्ष लोगो को ही असल में शत्रु कहते है । मेरा तो यही मानना है की इस तरह के जो भी लोग है उन्हे अपने जीवन से दूर कर देना चाहिए क्योकी यह समय देख कर वार भी कर सकते है क्योकी यह एक तरह के शत्रु है ।

3. प्रतिपक्षी होता है शत्रु

विरोधी पक्ष के बारे में बहुत से लोग जाते है और इनका उपयोग ​विपक्ष पार्टी या विरोधी पक्ष वाले लोगो से होता है जो की हमेशा विरोध करते रहते है । आपको बात दे की इस तरह से विरोधी पक्ष के जो लोग होते है उन्हे इसी समाज के अंदर दुश्मन के नाम से जाना जाता है । मतलब यह एक तरह के दुश्मन होते है और इस तरह के दुश्मन लोगो का जीवन में होना कोई अच्छी बात नही है इस कारण से ​विरोधी पक्ष से हमेशा बचना चाहिए ।

जैसे की आप किसी तरह का काम करते है ओर कुछ लोग है जो की आपका विरोध कर रहे हे तो वे एक तो विरोधी पक्ष वाले लोग होगे और दूसरा की इस तरह के लोगो को ही समाज के अंदर शत्रु कहते है । तो आप समझ गए होगे की विरोधी पक्ष के लोग शत्रु कैसे है । वैसे विरोधी पक्ष का मतलब प्रतिपक्षी से होता है तो इसका मतलब हुआ की प्रतिपक्षी वाले लोग भी शत्रु है ।

4. धोकेबाज होता है शत्रु

प्रेम में धोका देने वाले की बात की जाए या फिर व्यापार में धोका देने वाले की बात की जाए मेरे अनुसार इस तरह के लोग जीवन में किसी तरह के मायने नही रखते है । वैसे धोका वही देगा जो की पहले अपना होगा ।

जैसे की प्रेम में धोका देने की बात करे तो आज के समय में जो महिला या पुरुष होते है उनमे से कोई न कोई लगभग एक दूसरे को धोका देते रहते है और इस तरह से धोकेबाज जो लोग होते है वे एक तरह के शत्रु ही होगे । हालाकी महिला और पुरुष के बिच के धोके को हम यह नाम कम ही देते है ।

मगर जब व्यापार में धोका देने वाले की बात होती है तो इसका उपयोग अच्छी तरह से होता है। और यह कह दिया जाता है की शत्रु वह है जो की धोका देने का काम कर रहा है और असल में समाज में भी कहा जाता है की धोकेबाज से बचना चाहिए क्योकी वह सबसे बड़ा शत्रु है ।

इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में शत्रु के पर्यायवाची शब्दो के बारे में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

20 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago