Uncategorized

मछली का पर्यायवाची शब्द कितने होते है?

मछली का पर्यायवाची शब्द या मछली का समानार्थी शब्द (machhali ka paryayvachi shabd / machhali ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में बडे ही विस्तार से जानेगे । साथ ही मछली के जीवन से जुडे बहुत से महत्वपूर्ण रोचक तथ्यो के बारे में विस्तार से बात करेगे तो लेख को देखे ।

मछली का पर्यायवाची शब्द या मछली का समानार्थी शब्द (machhali ka paryayvachi shabd / machhali ka samanarthi shabd)

शब्दपर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd samanarthi shabd)
मछलीमत्स्य, मच्छ, माछ, मच्छो, पृथुरोमा, शफर, शकुली, अण्डज, झख, वैतारिणी, मीन, तिमि, गण्डक, जलचर, जलजीवन, झष, विसार, मच्छी, अण्डभव, मकर, मगरी, शष्कुली ।
मछली in HindiMatsya, Mach, Mach, Machho, Prithuroma, Shafar, Shakuli, Andaj, Jhakh, Vaitarini, Pisces, Timi, Gandak, Jalchar, Jaljeevan, Jhasha, Visar, Machi, Andabhava, Makar, Magri, Shashkuli.
मछली in Englishfish, muscle.

मछली का अर्थ हिंदी में // Meaning of machhali (fish) In hindi

‌‌‌हिंद भाषा में मछली उसे कहा जाता है, जो एक प्रकार का ऐसा जीव हो जो गलफड़े से साँस लेता हो और मनुष्य उसका उपयोग करते हुए अपना पेट भरता है । दूसरा की यह जीवन हमेशा ही पानी में जीवित रहता हो और पानी के बाहर आते ही मर जाता हो मछली कहलाती है ।

मछली को अनेक नामो से जाना जाता है जो की इसके अर्थ के रूप ‌‌‌में है यह कह सकते है जैसे –

  • जिनका उपयोग मनुष्य खाने में करते है जैसे मच्छी ।
  • जो पानी में पाई जाती हो जलचर ।
  • जो केवल व केवल पानी में ही जीवित रहती हो यानि जलजीवन ।
  • जीसे पकडने के लिए मछवारे होते है यानि मछा ।
  • एक सुंदर सी दिखने वाली छोटी जीव यानि मिन ।

‌‌‌मछली शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • सुसिला तो दिखने में मछली की तरह बहुत ही सुंदर है ।
  • कंचन की सुद्रता देख कर मुझे तो ऐसा लगता है की मानो वह कोई जल की रानी मछली हो ।
  • नदी को देखते ही रिया ऐसे फडफडाने लग जाती है जैसे मानो की वह कोई मछली हो और नदी में नही जाएगी तो मर जाएगी ।
  • हमारे घर में एक ‌‌‌प्यारी सी मछली रहती है ।

‌‌‌मछली का पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • यह रंग बिरगी मीन कहा से लेकर आ गए आप हमें भी बता दो ।
  • आपके घर में रखे कांच के गिलाशो में मच्छी बडी सुंदर लग रही है । ]
  • माता पार्वती अपने बचपन में नदी के पानी से खेला करती थी जैसे मानो वह कोई मछली हो ।
  • ‌‌‌रामू नदी के किनारे बैठ कर जलचर पकड रहा था मगर जरा सा पैर फिसल जाने के कारण से नदी में जा गिरा ।
  • भाई आज तो मैं बडा खुश हूं कुछ ही समय में मैंने बहुत सारी माछ पकड ली ।

‌‌‌

‌‌‌मछली से जुडे रोचक तथ्य // interesting facts about machhali (fish)

  • ‌‌‌आपको जानकर हैरानी होगी की इस दुनिया में कुछ ऐसे भी जीव रहते है ‌‌‌जीनको एक बार छूने पर भी वह व्यक्ति को मार देते है ऐसी ही एक मछली भी है जो की काफी अधिक जहरीली होती है । इसका जहर इतना अधिक खतरनाक होता है की किसी भी व्यक्तिे पल भर में खत्म कर सकती है । इस मछली का नाम बॉक्स जैली फिस है ।
  • ‌‌‌आज हमारे देश की अनेक औरते अपने ‌‌‌होठो को सुंदर दिखाने के लिए लिपस्टीक का उपयोग कर रही है मगर उनको पता नही की इनमें से कुछ ऐसी लिपस्टीक भी होती है जिनमें मछली की चर्बी मिली होती है ।
  • ‌‌‌आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया में एक ऐसी मछली भी है जो लगभग हर समय तैरती है और यहां तक की जब वह सोती रहती है तब भी वह तैरती रहती है इस मछली का नाम ‌‌‌शार्क है।
  • ‌‌‌अक्सर मछलिया ठंड के कारण से मर जाती है मगर ऐसा शार्क मछली के साथ नही होता है क्योकी वह तापमान वातावरण के अनुसार ही बना लेती है और इसी कारण से वह जीवित बनी रहती है ।
  • ‌‌‌ब्लू ‌‌‌व्हेल नामक एक ऐसी मछली है जो की दुनिया में सबसे बडी मछली के रूप में जानी जाती है ।
  • दूनिया में ऐसी कोई भी मछली नही पाई जाती है जो की शार्क मछली के जैसी हो क्योकी शार्क मछली में अनेको ऐसे गुण है जो की दूसरी मछली में नही पाए जाते है जैसे शार्क मछली में पलको का पाया जाना ।
  • ‌‌‌इस दुनिया में हर कोई अपने जीवन में तरह तरह के स्वादो का अनुभव करना चाहता है और ऐसा ही एक मछली ने कर दिया है यानि इस मछली को 27 हजार तक अलग अलग प्रकार का स्वाद का ज्ञान होता है ।
  • ‌‌‌दुनिया की सबसे बडी मछली ब्लु व्हेल एक ऐसी मछली है जो की दुनिया में सबसे अलग है क्योकी यह 6 महिनो तक न भी सोए तो जीवित रह सकती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की जहां मछली अधिक तेजी से तेरने के रूप में जानी जाती है वही बहुत ही धीमी गति से तेरने के रूप में सी हॉर्स नामक मछली को गिना जाता है ।
  • एक रिपोट से पता चला है की मनुष्य मछलियो के शिकार होते रहते है और इनमे लगभग 12 लोगो की प्रतिवर्ष मोत हो जाती है जिसका कारण मछली का हमला ‌‌‌बताया जाता है ‌‌‌और यह एक ही प्रकार की मछली की प्रजाती के कारण होता है ।
  • दुनिया की एक सुंदर मछली जिसे गॉल्डफिस के नाम से जाना जाता है इसमें दिमाग की इतनी अधिक कमी होती है की यह केवल 3 सेकड तक की बाते ही याद रख पाती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की एक सर्वक्षण के दोरान पता चला की मछलियो में सबसे प्यारी मछली डॉलफिन है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की जहां मनुष्य अपनी आंखे समय समय पर बंद कर लेता है और सोते समय में भी करता है मगर मछलियो में ऐसा नही है क्योकी ये अपनी आंखे कभी भी बंद नही करती है  ।
  • ‌‌‌सिलफिस नामक मछली इतनी अधिक तेज गति से तेर सकती है की दुसरी मछलियो को पिछे छोड दे यही कारण है की इसे सबसे अधिक तेज गति की मछली कहा जाता है ।
  • क्या आपको मालूम है की जहां सुनहरी मछली अपने रंग के रूप में जानी जाती है अगर इसी मछली को एक ऐसे स्थान पर लेकर जाए जाए जिसमें किसी प्रकार की ‌‌‌रोशनी नही होती है तो आप देखेगे की सुनहरी मछली गायब हो गई है क्योकी यह अब अपना रंग नही दिखा पाती और अंधेरे में मिल जाती है।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया में ऐसी भी मछली पाई जाती है जिसके कुल 40 भुजा है और यह मछली एक तारे के जैसे दिखती है जिसके कारण से इसे स्टार फिस कहा जाता है ।
  • ‌‌‌ऑस्ट्रेलियन फेफडा मछली एक ऐसी मछली है जिसे सबसे अधिक वृद्ध बताया जाता है ।
  • नदी में पानी होने के कारण से वहां की मछली सही तरह से देख नही पाती है मगर जब ये मछली हवा में देखती है तो सब कुछ साफ साफ दिखता है क्योकी मछलियो के देखने की क्षमता 70 गुणा अधिक हो जाती है ।

‌‌‌मछली क्या है ?

एक ऐसा जलचल जो की समुद्रो और मिठे पानी में पाई जाती है और उनके शरीर पर शल्कों का आवरण होता है । इसके साथ ही उनके पंखो के जोडे पाए जाते है जिसकी ‌‌‌सहायता से समुद्रो के पानी में तेर सके मछली होती है ।

इसे इस तरह से भी समझा जा सकता है की एक ऐसा जीव जोकी पानी में तैरता हो और पानी ‌‌‌ही उसका जीवन होता है अगर वह पानी से कभी बहार आ जाती है और कुछ समय तक बहार ही रहती है तो उसकी मोत हो सकती है ‌‌‌क्योकी मछली का जीवन पानी में ही चल पाता है ।

अपने भोजन के लिए किसी भी प्रकार के जीव को खा सकती है क्योकी कुछ मछली ऐसी होती है जो की शाकाहारी भोजन करती है तो कुछ मछली ऐसी भी होती है जो की मासाहारी भोजन करती है ।

‌‌‌आपको बता दे की इस तरह से पानी में रहने वाले जीवो में से केवल मछलियो की 28,500 प्रजातियाँ पाई जाती है । और इन जातियो को एक अलग नाम दिया जाता है और सभी को अलग अलग नाम से जाना जाता है ।

‌‌‌आपको बता दे की मछलीयो के कारण से बहुत से लोगो का पेट भर भरता है क्योकी इसका मानव भोजन के रूप में भी उपयोग करता रहता है । जिसके कारण से यह भी कहा जा सकता है की पानी में पाए जाने वाला जीवन जीसका मानव भोजन के रूप में उपयोग करता रहता है मछली है ।

‌‌‌मछली पानी में कैसे तेरती है

दोस्तो आपने देखा होगा की सांप जब चलता है तो वह कभी दाए तो कभी बाए दिशा में चलता रहता है । इसी गति के आधार पर मछली पानी में गति करती है । आपको बता दे की मछली की गति इसके पूरे के पूरे शरीर पर ‌‌‌निर्भर ‌‌‌करती है क्योकी मछलियों का शरीर एक लचिला होता है जिसके कारण ‌‌‌यह आसानी से आगे की ओर बढ सकती है ।

दूसरा की इसका शरीर इस तरह से बना होता है की यह अधिक पानी के बाहव में भी आगे की और बढ सकती है । मछली के शरीर को हम तीन भागो में बाट सकते है और यह समझ सकते है की मछली कैसे गति करती है जैसे –

मछली का शरीर तीन भागो में बटा होता है

मुंख, धड और तीसरा पुंछ

1. ‌‌‌मछली का मुंख

दोस्तो आपने अपने जीवन में कभी न कभी मछली को देखा होगा की उसका शरीर ‌‌‌कैसा है और जब इस मछली के मुख को देखा जाता है । तो यह पतला व चपटा होता है । जिसके कारण से यह आसानी से पानी के बहाव को दूर हटा देती है और आगे की और गति प्राप्त कर लेती है ।

‌‌‌इस तरह से मुख भी मछली में गति प्रदान करने में ‌‌‌सहायता करता है । क्योकी मुख का आकार चपटा होने के कारण से पानी का बहाव इसे प्रभावित नही कर पाता और गति करने से रोक नही पाता है बल्की यह पानी दूर बंट जाता है । यानि इसे रास्ता प्राप्त हो जाता है ।

2. ‌‌‌मछली का धड़

दोस्तो आपको बता दे की मछली का जो धड होता है वह मुख और पूछ दोनो से मोटा होता है और इसमें वजन भी होता है । मगर शरीर ‌‌‌लचीला होता है जिसके कारण से धड को आसानी से इधर उधर मोडा जा सकता है और यही कारण होता है की धड पूछ के साथ हिल झुल कर गति प्राप्त कर लेता है और आगे की और बढ जाता है ।

3. ‌‌‌मछली की पुंछ

दोस्तो आपको बता दे की मछली की पुंछ बहुत ही चपटी होती है और इसमें इतनी अधिक ताक्त होती है की यह इसे हिला डुला कर अपने पूरे शरीर को ‌‌‌नियंत्रित कर सकती है और ऐसा ही होती है ।

क्योकी पूछ का उपयोग कर कर मछली अपने शरीर को आगे की ओर धकेल देती है जिसके कारण से मछली का शरीर आगे की ‌‌‌और धक्का खाता है और फिर मुंख पर आए पानी को इधर उधर कर दिया जाता है । जिसके कारण यह आगे की और बढ जाती है ।

इस तरह से मछली के ये अंग गति करने में सहायक होते है । मगर आपको बता दे की यह काफी नही होता है की मछली गति कर सके । बल्की इसमें पक्ष (fins) का भी काफी अधिक उपयोग होता है । जो की मछली के ‌‌‌शरीर के अलग अलग भागो में लगे होते है । जैसे पूछं, धड, और धड व मुख के बिच में । इस तरह से इन पंखो का उपयोग कर कर मछली आस पास का पानी दूर की और धकेल ‌‌‌देती है ।

 जिसके कारण से मछली को गति प्राप्त हो जाती है । इसके साथ ही मछली जब गति करती है तो यह साप की तरह लहराती हुई चतली है और एक S ‌‌‌के आकार की लहर के समान हिलती डूतली हुई आगे बढजाती है । और आगे बढने के लिए पूछ का उपयोग होता है जो की हमने पहले ही बता दिया था ।

इस तरह से मछली को अपने शरीर में गति प्राप्त होती है ।

‌‌‌मछली का मानव जीवन में महत्व ‌‌‌

मछली एक तरह का जीव होता है जिसका मास का उपयोग करते हुए मानव अपना पेट भर लेता है। इसी आधार पर यह मानव के लिए काफी अधिक फायदेमंद होती है और मानव को कई तरह की सहायता प्रदान करती है जैसे –

मछली से मानव का पेट भरना –

दोस्तो यह पहला कारण होता है की मानव मछली का उपयोग करता है क्योकी पेट भरने के लिए ‌‌‌बहुत से लोग मछलियो का उपयोग करते है और बहुत से लोग इसे खरीद कर पका कर खाते है । क्योकी इसमें बहुत से ऐसे गुण होते है जो की मानव को रोग मुक्त करने में भी साहयत हो ।

‌‌‌मछली से धन अर्जीत करना –

दोस्तो आपको बता दे की जब लोग मछली को पकड कर बेचते है तो इसके बदले में उन्हे धन प्राप्त होता है । जिसके कारण से मछली से ही धन प्राप्त हुआ है यह कहना गलत नही होगा ।

‌‌‌मछली पालन

दोस्तो यही कारण होता है की मानव मछली का उपयोग करता है और मछली पालन जैसे कार्यो को अपना कर मछलियो की सख्या को और अधिक बढता है । वर्तमान में इतनी अधिक मछलिया है की इनकी कुल 28,500 प्रजातियाँ ही पाई जाती है । और जब मानव ‌‌‌मछली पालन करने लगा है तो मछलियो की संख्या बढती है रहती है मगर इसे खाने के कारण से सख्या कम हो जाती है ।

‌‌‌इस तरह से कहा जा सकता है की मछली का मानव जीवन में महत्व है ।

‌‌‌दोस्तो इस तरह से हमने मछली के पर्यायवाची शब्द या मछली के समानार्थी शब्द के बारे में जानकारी हासिल कर ली है ।

अगर आपने भी अपने जीवन में कभी न कभी किसी प्रकार की मछली को देखा है तो हमें बताना न भूले ।

क्या कभी आपने अपने जीवन में मोती देखा है या मोती की खेती देखी है बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago