Uncategorized

डॉक्टर का पर्यायवाची शब्द या Doctor ka paryayvachi shabd

डॉक्टर का पर्यायवाची शब्द या डॉक्टर के पर्यायवाची शब्द (Doctor ka paryayvachi shabd ya Doctor ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । हमारा हमेशा से प्रयास रहा है की हम जिसके भी पर्यायवाची शब्द आपको बताते है उसके बारे में पूरी तरह से समझाए । तो इस लेख में भी हम डॉक्टर के पर्यायवाची के साथ साथ आपको काफी कुछ जान ‌‌‌जानकारी देने वाले है । तो आप इस लेख को देख सकते है ।

डॉक्टर का पर्यायवाची शब्द या डॉक्टर के पर्यायवाची शब्द (Doctor ka paryayvachi shabd ya Doctor ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
डॉक्टरडॉ, चिकित्सक, हकीम, वैद्य, उपचारक, तबीब ।
डॉक्टर in Hindido, chikitsak, hakeem, vaidy, upachaarak, tabeeb .
डॉक्टर in Englishdoctor, doc, medico, medic, hakeem, hakim.

डॉक्टर का अर्थ हिंदी में

दोस्तो डॉक्टर का अर्थ होता है चिकित्सक यानि एक ऐसा व्यक्ति जो की विज्ञान विषय में अध्ययन करते हुए पी.एच.डी.या समकक्ष डिग्री प्राप्त करता है तो वह एक डॉक्टर होता है । यानि जिसने डॉक्टर की डिग्री हासिल कर रखी है वही डॉक्टर है ।

इसके अलावा वह भी ‌‌‌डॉक्टर होता है जिसे उपचार करना आता हो । हालाकी हम इसे और बेहतर तरीके से समझा सकते है जैसे –

  • एक ऐसा व्यक्ति जिसने पीएचडी डिग्री प्राप्त कर रखी है ।
  • वह जिसे वेटनेरी की डिग्री हासिल कर रखी है यानि पशुओ का डॉक्टर ।
  • वह जिसने चिकित्सा संबंधी शिक्षा प्राप्त कर रखी है यानि डॉक्टर होता ‌‌‌है ।
  • वह जिसे उपचार करना आता हो ।
  • एक अधिकार प्राप्त किया हुआ हकिम ।
  • वह जिसे आयुर्वेद में अध्ययन करते हुए उपचार करने का अधिका प्राप्त कर रखा है यानि आयुर्वेदिक डॉक्टर ।
  • ‌‌‌वह जो चिकित्सा करता है यानि चिकित्सक ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो एक डॉक्टर का निम्न अर्थ होता है और इस बात से आप समझ सकते है की डॉक्टर कौन होता है ।

डॉक्टर शब्द का वाक्य में प्रयोग, डॉक्टर का पर्यायवाची शब्द

  • अगर आज डॉक्टर नही होते तो मेरे बेटे का जीवित रह पाना मुश्किल था ।
  • भरे बाजार में मां को हार्ट अटेक आ गया मगर वही पर डॉक्टर थे जिन्होने माताजी की जान ‌‌‌बचा ली ।
  • मेरा बेटा तो बड़ा होकर डॉक्टर बनेगा ।
  • जिस दिन मैं डॉक्टर बन जाउगा उस दिन से मैं सभी को फ्रि सेवा देने वाला हूं ।

डॉक्टर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • महेश शाहब आज के समय में चिकित्सक पैसे लेकर भी अच्छा इलाज नही करते है ।
  • हमारे देश में अच्छे अच्छे हकिम हुए है।
  • ‌‌‌पास के नगर में एक ऐसा तबीब रहता है जो की हर बीमारी का इलाज करना जानता है ।
  • ‌‌‌आज के समय में सुसिला जैसी अच्छी उपचारिका मिलना आसान नही है ।

डॉक्टर कौन होता है, डॉक्टर का पर्यायवाची शब्द

डॉक्टर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो की चिकित्सा के क्षेत्र में अनुभवी होता है और उसे इस अनुभव होने की डिग्री प्राप्त होती है डॉक्टर होता है । डॉक्टर जो होता है वह कीमारी को ठिक करने या उपचार करने वाला होता है और वह डॉक्टर के नाम से जाना जाता है ।

स्वास्थ्य को बानय रखने के लिए आज के समय में डॉक्टर की जरूरत हो गई है । क्योकी मानव काफी अधिक बीमार होता है और उसे फिर से ठिक करने की जरूरत होती हे जिसके कारण से डॉक्टर बीमारी का उपचार यानि इलाज करता है ।

‌‌‌डॉक्टरो को जीवन-रक्षक के नाम से भी जाना जाता है क्योकी वे मानव के जीवन को बचाने का काम करते है । जब भी मानव की मोत होने वाली होती है तो अनेक बार डॉक्टर उसे बचा लेते है और यह जानकारी आपको पता होनी चाहिए ।

‌‌‌आपने पीएचडी का नाम सुना होगा यह एक 5 वर्षों का डिप्लोमा होता है और इस कोर्स को जो कर लेता है वह एक डॉक्टर कहलाता है और यह बात आपको पता होनी जरूरी होती है । आपको बता दे की पीएचडी एक तरह की डिग्री होती है जो की 12 वी के बाद की जाती है ।

पीएचडी को उच्चतम शैक्षणिक डिग्री माना जाता है जिसे करने के बारे में हर कोई सपना देखता है मगर आपको पता होगा की डॉक्टर बननान कोइ आसान काम तो है नही और यही कारण होता है की बहुत से लोग कोशिश करने के बाद भी पीएचडी नही कर पाते है । क्योकी वे एग्जाम पास नही कर पाते है ।

डॉक्टर बनने के लिए आज के समय में डिग्री का होना जरूरी होता है जिसके पास डिग्री होती है वही डॉक्टर हो सकता है ओर जिसके पास डिग्री नही होती है वह डॉक्टर नही हो सकता है और यह बात आपको पता होनी जरूरी होती है ।

डॉक्टर के पास चिकित्सा क्षेत्र में काफी अधिक अच्छी जानकारी होती है और वे अपनी इसी ‌‌‌जानकारी के कारण से ही डॉक्टर के नाम से जाना जाता है ।

‌‌‌डॉक्टर कितने प्रकार के होते है, डॉक्टर का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो आज के समय में अगर हमारे हाथ पर चोट आती है तो हम अलग डॉक्टर के पास जाते है वही पर हमारी हड्डी टूट जाती है तो हम अलग डॉक्टर के पास जाते है । अगर शर्दी जुकाम है तो हम अलग डॉक्टर के पास जाते है । तो इस तरह से डॉक्टर अनेक प्रकार के होते है ।

1. जनरल फिजिशियन

सर्दी, खांसी, बुखार, बदन दर्द आदि का इलाज करवाने के लिए मानव डॉक्टर के पास जाता है । मगर क्या आपने कभी यह सोचा है की इन सभी का इलाज एक ही डॉक्टर कर देता है । मतलब जब किसी अन्य तरह की बीमारी होती है तो अलग अलग डॉक्टर के पास जाया जाता है ।

मगर सर्दी, खांसी, बुखार, बदन दर्द आदि का इलाज करवाने के ‌‌‌लिए एक ही डॉक्टर काफी है । दरसल ऐसा इस कारण से होता है क्योकी वह एक जनरल फिजिशियन होता है और यह वह डॉक्टर होता है जो की इस तरह का इलाज पल भर के लिए कर देता है । मतलब यह इन सभी इलाजो को करने वाला होता है ।

2. दंत चिकित्सक

दंत चिकित्सक के बारे में आपको पता है की यह दांतो का डॉक्टर होता है । वैसे दांत की बात आ रही है तो आपको बता दे की कभी भी आपके दांत खराब होते है तो आप साधारण डॉक्टर के पास नही जा सकते है इसके लिए आपको दंत चिकित्सक के पास जाना होता है । जो की दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी, कैविटी और मुंह का कैंसर ‌‌‌आदी तरह की समस्या का एक साथ इलाज कर देता है । क्योकी वह असल में दांतो का डॉक्टर होता है और यह समस्या भी दांतो की होती है ।

मुंह के रोगों को जल्दी पहचानने और निदान करने की बात आती है तो सबसे पहले दंत चिकित्सक का ही नाम आता है । क्योकी उसे इसी तरह की अध्ययन के बारे में ज्यादा पता है ।उसने इसी तरह का प्रशिक्षित किया है और यही कारण है की आज दंत चिकित्सक केवल दांतो के रोग को सही तरह से पहचान सकता है । ‌‌‌और उसे दूर कर सकता है ।

3. फिजिएट्रिस्ट

मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम का नाम सुना होगा आपने इस सिस्टम केा कुछ कारण प्रभावित कर देते है और इसका उपचार जो करता है वह फिजिएट्रिस्ट चिकित्सक होता है और यहआपको पता होना चाहिए । आप फिजिएट्रिस्ट चिकित्सक उसे भी कह सकते हो जो की पीठ दर्द, गर्दन दर्द, गठिया और कार्पल टनल जैसी समस्याओ का इलाज ‌‌‌करता है ।

फिजिएट्रिस्ट के पास ऐसे लोग भी जाते है जो की चोंटो के कारण से घायल हो जाते है और वह इसका भी इलाज कर देता है और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।स्वास्थ्य पेशेवरों, जैसे आर्थोपेडिस्ट और न्यूरोलॉजिस्ट जो होते है वे एक साथ फिजिएट्रिस्ट डॉक्टर के पास रहते है और सभी एक टीम की तरह काम करते है और इलाज करते है ।

4. हृदय रोग विशेषज्ञ

हृदय और उसकी रक्त वाहिकाओं से जुड़ी आज अनेक तरह की समस्या है और आपको इस बारे में पता है । जब किसी को हार्ट अटैंक आता है या फिर हृदय से जुड़ा रोग जकड़ लेता है तो उसे सबसे पहले डॉक्टर के पास लेकर जाया जाता है और यह जो डॉक्टर होता है वह हृदय रोग विशेषज्ञ के नाम से जाना जाता है ।

हृदय बेहतर तरीके से काम करवाने के लिए यह डॉक्टर हृदय का इलाज करते है । डॉक्टर की मदद से रोगियों का जीवन लंबा, स्वस्थ बन जाता है और वे कई वर्षों तक और जीवित बने रहते है और इस तरह के डॉक्टर की आज समाज में काफी अधिक जरूरत होती जा रही है ।

5. ऑन्कोलॉजिस्ट

‌‌‌आपने क्या कभी कैंसर का नाम सुना है । जाहिर होगा की आपने यह सुना होगा क्योकी आज के समय में कैंसर एक छोटी बीमारी नही है हर किसी को कैंसर की बीमारी होती है मगर आपको बता दे की इस बीमारी का इलाज करवाने के लिए मरीज जिस डॉक्टर के पास जाता है वह ऑन्कोलॉजी डॉक्टर होता है । इसे आप इस तरह से भी कह ‌‌‌सकते है की ऑन्कोलॉजी डॉक्टर वह है जो की कैंसर से जुड़ी बीमारी का इलाज करता है और रोगी का केंसर दूर कर देता है । वैसे मेरे अनुसार इस तरह का डॉक्ट भी बहुत अधिक जरूरी है ।

कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और रोगी के समग्र स्वास्थ्य को अच्छा करने की जब भी बात आती है तो इस डॉक्टर का नाम सबसे पहले आता है । क्योकी डॉक्टर जिस रोगी को कैंसर होता है और जिसके कारण से कैसर हो रहा है उस कोशिका को नष्ट कर देता है और इससे क्या होता है की रोगी स्वस्थ होता जाता है ।

6. किडनी रोग विशेषज्ञ

गुर्दे की बीमारी अगर आज किसी को है तो सच बताते है की वह काफी दर्द में होता है । और आपको बता दे की यह एक ऐसी बीमारी होती है जो की आज हर 4 व्यक्ति को होती है । जब भी इस तरह की बीमारी देखने को मिलती है तो उसका इलाज करवा लेना चाहिए और तभी मरीज ठिक हो सकता है ।

‌‌‌आपको बता दे की गुर्दे की इस बीमारी का इलाज करवाने के लिए आपको जिस डॉक्टर के पास जाना होता है उसे किडनी रोग विशेषज्ञ के नाम से जानते है और यह जो डॉक्टर होता है वही आपकी इस सामस्या का इलाज कर सकता है।

‌‌‌इसे अक्षर नेफ्रोलॉजिस्ट चिकित्सा के नाम से जाना जाता है जो की रोगियो का इलाज करने के रूप में जाना जाता है । वैसे नेफ्रोलॉजिस्ट चिकित्सा जो होता है वह काफी अनुभवी होता है और यही कारण है की आज वह अनेक दवाओ का उपयोग करते हुए मरीज को ठिक कर देता है और उसे जीवन में खुश कर देतार है ।

7. नेत्र-विशेषज्ञ

‌‌‌अगर आंख से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या होती है तो उसका इलाज करवाने के लिए आपको एक ऐसे डॉक्टर के पास जाना होता है जिसे नेत्र रोग विशेषज्ञ के नाम से जाना जाता है । क्योकी नेत्र रोग विशेषज्ञ ही असल में आंख से जुड़ी सभी समस्याओ का इलाज कर देता है । अगर किसी को मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी ‌‌‌समस्या है तो इसे ठिक कोई साधारण डॉक्टर नही कर पाता है बल्की इसे ठिक करने वाला नेत्र रोग विशेषज्ञ ही होता है ।

आँखों में कोई समस्या है तो यह काफी अधिक भयानक समस्या होती है क्योकी इसमें मानव को काफी पीडा का सामना करना पड़ जाता है । ऐसे में इस समस्या का समय पर इलाज हो जाता है तो अच्छा रहता है और यही कारण है की जब भी किसी मरीज को ऐसी समस्या देखने को मिलती है तो उसे डॉक्टर के पास जाना चाहिए और यह नेत्र-विशेषज्ञ‌‌‌ ही होता है।

आँखों का कोई विकार या रोग होता है तो सबसे पहले डॉक्टर के पास जाया जाता है और वे आंखो को चैक करते है और उन्हे लगता है की कोई विकार या रोग है तो वे इसका इलाज करवाने के लिए कहते है । हालाकी कभी कभार दवाइंया या सर्जरी भी होती है जिससे यह रो ठिक हो जाता है। मगर कई बार ठिक भी नही होता है।

8. ऑटोलरिंजोलॉजिस्ट

कान, नाक और गले का एक ही डॉक्टर होता है । इसका मतलब हुआ की चाहे आपको कान से जुड़ी बीमारी हो या फिर नाक से जुड़ी बीमारी हो या फिर गले से जुड़ी बीमारी हो आप तीनो के लिए एक ही डॉक्टर के पास जा सकते हो । और आपको बता दे की यह जो डॉक्टर होता है वह ओटोलरींगोलॉजिस्ट होता है । और यह आपको पता होना जरूरी ‌‌‌है ।

9.  न्यूरोलॉजिस्ट

मस्तिष्क, रीढ़ या नसों से जुड़ी अगर किसी भी तरह की कोई समस्या होती है तो इस मसस्या का इलाज करने वाला और कोई नही बल्की न्यूरोलॉजिस्ट ही होता है और यही वही है जो की रोगियो को काफी बेहतर तरह से इलाज कर सकता है । आपको पता हेागा की मस्तिष्क कितना जटिल होता है तो अगर कोई इसका इलाज करता है तो काफी ‌‌‌अधिक अनुभव होना जरूरी होना जरूरी होता है और इस डॉक्टर के पास अनुभव पेटी भर भर कर पड़ी है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो डॉक्टर होते है और डॉक्टर का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द होते है । दोस्तो कमेंट में बताना की अपको पढ कर मजा आया की नही ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

16 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

16 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

16 mins ago