Uncategorized

पेठा का पर्यायवाची शब्द या पेठा का समानार्थी शब्द

पेठा का पर्यायवाची शब्द या पेठा का समानार्थी शब्द (Petha ka paryayvachi shabd ya petha ka samanarthi shabd , Synonyms of Petha in Hindi) के बारे में आपको अगर पता नही है तो आपको इस लेख में काफी अच्छी तरह से जानने को मिलेगा । आपको आसानी से याद हो जाएगे की पेठा क्या है और इसके पर्यायवाची क्या है । तो लेख देखे –

पेठा का पर्यायवाची शब्द या पेठा का समानार्थी शब्द (Petha ka paryayvachi shabd ya petha ka samanarthi shabd , Synonyms of Petha in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
पेठाकुष्मांड, सफ़ेद कुम्हड़ा, भतुआ, कोंहड़ा, कुम्हड़ा, बेनिनकेसा हिस्पिडा, रकसा, कुबिण्डो, गोलकद्दु ,कोहला
पेठा in Hindikushmaand, safed kumhada, bhatua, konhada, kumhada, beninakesa hispida, rakasa, kubindo, golakaddu ,kohala
पेठा in EnglishPetha
पेठा in sanskritकूष्माण्ड, पुष्पफल, बृहत्फल, वल्लीफल, पीतपुष्पा

‌‌‌पेठा का अर्थ हिंदी में || petha meaning in hindi

दोस्तो पेठा का अर्थ होता है सफ़ेद कुम्हड़ा। यानि एक ऐसी सब्जी जो की किसी बैल पर लगती है और इसकी मिठाई भी बनाई जाती है जिसे पेठा ही कहा जाता है ऐसा फल ही असल मे पेठा होता है । तो इस तरह से पेठा जो होता है वह किसी बैल पर लगने वाला फल है । विज्ञान की भाषा में पेठे को बेनिनकेसा हिस्पिडा ‌‌‌कहा जाता है ।

अगर बात करे पेठा शब्द के अर्थ की तो इसके अर्थ को कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • ‌‌‌एक बैल पर लगने वाला फल जिसका उपयोग सब्जी के रूप में होता है ।
  • वह फल जो सब्जी के रूप में खाया जाता है और बैल पर लगता है ।
  • वह जिसे सफ़ेद कुम्हड़ा भी कहा जाता है ।
  • कुम्हड़ा की बैल पर लगने वाले सफेद फल ।
  • ‌‌‌वह फल जिसका उपयोग कर कर मिठाई बनाई जाती है और उस मिठाई को पेठा कहा जाता है ।

‌‌‌इस तरह से कुल मिलाकर बात यह है की पेठा जो होता है वह एक फल होता है और इसका उपयोग सब्जी के रूप में होता है । साथ ही मिठाई भी बनाई जाती है ।

पेठा शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word petha in a sentence in Hindi

  • महेश को तो पेठा खाना काफी पसंद है ।
  • अगर आज पेठे की सब्जी हो तो मजा ही आ जाए ।
  • अगर आपके यहां पेठा मिलता है तो लेकर आ ‌‌‌जाओ आज उसकी ही सब्जी खाएगे ।
  • बरसो बित गए मगर पेठे की मिठाई नही खाई ।

पेठा के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use synonyms of petha in a sentence in Hindi

  • महेश के पिता बरसो पहले सफ़ेद कुम्हड़ा की मिठाई बनाए करते थे ।
  • मिठाईयो में मेरी पसंदिदा मिठाई कुम्हड़ा की बनी मिठाई है ।
  • वहां आज तक मैंने भतुआ की बनी ऐसी सब्जी नही खाई
  • ‌‌‌आपके यहां तो कोहड़ा की सब्जी उगाई जाती है और हमे तो पता ही नही ।

‌‌‌पेठा क्या होता है और इसका उपयोग किस काम में आता है || What is Petha and what is its use in Hindi

पेठा जो होता है वह मैदा का बनने वाली​ मिठाई नही है और न ही आगरे का पेठा असल मे पेठा है । बल्की पेठा जो होता है वह एक तरह का फल होता है जो की किसी बेल पर लगता है । आपको बता दे की इसे सब्जी के रूप में भी खाया जाता है और इसके स्वाद के बारे में अगर बात करे तो यह खट्ठा सा होता है ।

पेठा जो होता है वह आइसक्रिम बनाने के काम में आता है और इससे ही आगरे के पेठे बनाए जाते है। आपको बात दे की यह देखने में बाहर से कुछ सफेद और हरा होता है मगर अंदर का पूरा भाग सफेद होता है ।

दोस्तो यह एक छोटी लता पर लगने वाला फल है । और इसका जो लता होता है वह ज्यादा बड़ी नही होती है मगर 5-6 इंच व्यास के पत्ते देखने को मिल जाते है । अगर हम पत्तियो के आकार के बारे में बात करे तो इसका जो आकार होता है वह अंडाकार होात है वही पर​ किनारे पर आपको दांतेदार देखने को मिल जाते है । दोस्तो आपको बात दे की पेठा का जो होता है वह वंसत या फिर हम कह सकते है की गर्मी के दिनो में छोटे से पीले रंग के फूल पैदा हो जाते है और उन फूलो पर ही फिर पेठा लगात है ।

पेठा जो होता है उसका उपयोग भी बहुत तरह से होता है । जैसे की मुरब्बा बनाने की बात हो तो पेठा का उपयोग किया जा सकता है वही पर ठंडाई के अंदर भी कुछ लोग पेठा का उपयोग करते है । वहर मिठाईया अनाई जाती है । तो कुल मिलाकर पेठा जो होता है वह कई तरह से उपयोग में लाया जाता है । दोस्तो आपकेाब ता दे की मुरब्बे, पाक और अवलेह जो कुछ है वह पेठा का उपयोग से बनाए जाते है ।

अगर पेठा के बोर में बात करे तो इसे ताजा भी खाया जाता है और इसका जूस बना कर भी पीया जा सकता है । इसे बाजार से आसानी से लिया जा सकता है। पेठा जो होता है उसके अंदर विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते है जिसके कारण से यह मानव के लिए काफी अधिक फायदेमंद भी होते है । दोस्तो आपको बता दे की पेठा जो होता है वह एक तरह का फल होता है जो की बहुत से लोग अपने जीवन में खाने क ेरूप में काम में लेते है ।

‌‌‌पेठा का उपयोग कैसे होता है || how to use petha in Hindi

आपको पता होगा की पेठा है जो एक तरह का फल होता है । जिसका उपयोग अधिकतर सब्जी के रूप में किया जाता है । मगर इसके अलावा भी पेठा का उपयोग काफी अधिक किया जाता है और यह अलग अलग तरह के खाने की वस्तु बनाने के काम में आता है । तो इस तरह से पेठा का उपयोग कुछ इस तरह से होगा

1. ‌‌‌पेठा का उपयोग सब्जी बनाने में

दोस्तो आपको बात दे की जो पेठा होता है वह एक तरह की सब्जी होती है ओर इसका उपयोग अलग अलग तरह से होता है । मगर बहुत से लोग इसका उपयोग कर कर सब्जी बनाते है ओर कहा जाता है की यह जो सब्जी होती है वह काफी अधिक अच्छी भी होती है ।

दोस्तो आपको बता दे की पेठा जो होता है वह महाराष्ट्र और भारत के बहुत से क्षेत्रो मे उगाया जाता है और सब्जी बनाने के रूप में काम में लिया जाता है । एक रिसर्च के दौरान कहा गया है की पेठा की जो सब्जी होती है वह काफी अधिक स्वादिष्ट होती है जिसके कारण से ही बहुत से लोग इसकी सब्जी बना कर खाने के रूप में उपयोग में लेते है ।

अगर हम बात करे की पेठा मानव के लिए फायदेमंद क्यो है तो इसके अनेक तरह के कारण होते है । क्योकी पेठा जो होता है उसके अंदर फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन ए, के और बी 6 पाया जाता है और आपको पता होगा की यह सभी मानव के लिए कितने जरूरी हे ।

दोस्तो आपको बात दे की अगर किसी को हृदय रोग और कैंसर का खतरा है तो इसमें पेठा फायदेमंद होता है । अगर सिकी का रक्तचाप सही तरह से नही रहता है तो इसे भी सही रखने में पेठा फायदेमंद होता है । वही पर अगर पाचन क्रिया सही नही है तो इसे भी सूधारने का काम पेठा करता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌2. मिठाईया बनाना

दोस्तो आपको बात दे की पेठा जो होता है वह एक ऐसा फल होता है जो की खाने में मीठा और खट्टा सा होता है । और इसका इसी कारण से बहुत से लोग मीठाईया बनाने के लिए भी उपयोग लेते है । दोस्तो अगर आपने आगरे के पेठा का नाम सुना होगा तो आपको पता होगा की यह एक ऐसी मिठाई है जो की किसी तरह के फल से बनती है । तो आपको बात दे की इस मिठाई को बनाने के लिए पेठा का ही उपयोग होता है ।

वही पर कुछ देशो में तो इस पेठा का उपयोग कर कर अलग तरह की मिठाई भी बनाई जाती है । दोस्तो भारत से बाहर बहुत से ऐसे देश है जो की इस पेठा का उपयोग कर कर तरह तरह की मिठाई बनाते है और आपको जान कर हैरानी हो सकती है की वह जो मिठाई होती है वह खाने में भी काफी अधिक मजेदार होती है ।

इसके अंदर जो मीठास होता है वही असल में मिठाईको एक अलग तरह का रूप दे देते है । क्योकी एक तो इसका जो सफेद रंग है वह मिठाई को अचछा बना देता है और दूसरा यह भी तो है की यह जो पेठा होता है वह स्वाद में अचछा होने के कारण से लोगो को पसंद भी बहुत आता है ।

3. मुरब्बा बनाना

मुरब्बा के बारे में आज सभी जानते होगे । दरसल यह जो मुरब्बा होता है वह एक तरह का स्वादिष्ट आचार होता है जो की खाने मे मजेदार होता है । अगर आप मुरब्बा खाने के सोकिन है तो आपको बात दे की आपको पेइा का मुरब्बा बना कर खाना चाहिए । दरसल पेठा का मुरब्बा बनाया जाता है और बड़ी अच्छी तरह से यह सब हो जाता है । यह जो मुरब्बा होता है वह भारत के अंदर काफी अधिक लोकप्रिय है ओर यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो भारत के अंदर तो बहुत से लोग है जो की इस तरह के मुरब्बा के दिवाने होते है और अगर उनको इसत रह का मुरब्बा दे दिया जाता है तो वे बड़े चाव से इसे खाते है। और आनन्द भी लेते है ।

4. आयुर्वेद में पेठा का उपयोग

आयुर्वेद एक प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली है जो स्वास्थ्य और कल्याण के रखरखाव पर केंद्रित है। आयुर्वेद नाम को सुनते ही सभी के मन में एक प्रशन आता है की यह जो शब्द होता है वह आखिर किस भाषा से उत्पन्न हुआ है । तो आपने संस्कृत नाम सुना होगा यह जो भाषा होती है उसी से आयुर्वेद शब्द की उत्पत्ति हुई है ।

दोस्तो वेदो में भी इस बारे में कहा गया है । दोस्तो पेठा जो होता है वह आयुर्वेद में काफी अधिक महत्व रखता है और इस बारे में आपकेा पता होना चाहिए । आयुर्वेद में यह कहा गया है की अगर कोई पेठा का सेवन करता है तो इसस कई तरह की बीमारी जो होती है वे दूर हो सकती है । जैसे की सूजन, ट्यूमर आदी ।

आपको बात दे की अगर ​किसी को पाचन से जुड़ी समस्रूा है तो इस बारे में आयुर्वेद में साफ साफ कहा गया है की पेठा इस तरह की समस्या को दूर करता है । दोस्तो अगर पेठा का सेवन किया जाता है तो पाचन क्रिया को सूधार दिया जाता है जिसके कारण से मानव को मल त्यागने में भी किसी तरह की परेशानी नही हेाती है ।

इसके उपयोग से अस्थमा जैसी बीमारी भी आसानी से दूर हो जाती है । आज के इस संसार में बहुत से लोग है जो की अस्थमा जैसी समस्या का सामना कर रहे है तो अगर जो भी इस तरह की समस्या में है तो पेठा का सेवन करते है तो उनको फायदे देखने को मिलते है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

अगर किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या है तो उसे पेठा खाना चाहिए । क्योकी पेछा खाने के कारण से जो उच्च रक्तचाप की समस्या होती है वह सूधर जाती है और फायदा मिलताप है । वही पर अगर बांझपन की किसी महिला को समस्या होती है तो उस स्थिति के अंदर भी पेठा खाने से फायदे देखने को मिलते है।

अगर त्वचा से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो उस स्थिति में भी पेठा फायदेमंद होती है । आयुर्वेद चिकित्सा की एक सदियों से चली आ रही है और इसमें साफ साफ कहा जाता है की पेठा जो होता है वह इस तरह की समस्या को दूर करते है। यह प्राकृतिक उपचार है जिसमें मानव को किसी तरह की समस्या का सामना भी नही करना पड़ता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

वैज्ञानिकों ने पाया कि इन विट्रो में साइटोकिन उत्पादन को संशोधित करके पेठे का इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है। दरसल यह जो साइटोकिन्स होता हे वह एक तरह का प्रो​टीन होता है जो की पेठा में होता है और यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सूधारने का काम करता है ।

आपको बात दे की अगर किसी को मैक्रोफेज माइग्रेशन और सक्रियण के निषेध या सूजन जैसी समस्या है तो उस स्थिति में पेठा फायदेमंद होता है । दोस्तो पानी जीवन के लिए आवश्यक है और इस बारे में तो सभी को पता है मगर क्या आपको पता है की यह जो पानी होता है वह पैठा में भी बहुत होताहै जिसका मतलब है की पेठा फायदेमंद है ।

पेठा मे कई तरह के वीटामिन होते है जैसे की विटामीन ए और विटामीन सी जो की मानव को बहुत ही अधिक फायदे देने का काम करते है । आज के समय में यह डॉक्ट्रस के द्वारा भी कहा जाता है की जो लोग पेठा खाते है उनको बीमारी दूर करने में फायदे मिलते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो पेठा का पर्यायवाची शब्द या पेठा का समानार्थी शब्द होते है । अगर लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बता सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌  ‌‌‌प्रजा का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  praja ka vilom shabd  kya hai ?

‌‌‌प्रजा का विलोम शब्द या ‌‌‌प्रजा का विलोम , ‌‌‌प्रजा का उल्टा क्या होता है…

18 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ?koshish ka vilom shabd

‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द या ‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द, ‌‌‌कोशिश का उल्टा क्या होता है…

18 hours ago
  • Uncategorized

राजा का विलोम शब्द raja ka vilom shabd

राजा का विलोम शब्द raja ka vilom shabd, राजा का उल्टा शब्द (word) विलोम (vilom)राजा‌‌‌रंक . ‌‌‌रानी,rajarankKingQueen  ‌‌‌राजा का विलोम…

18 hours ago
  • Uncategorized

अंधकार का विलोम शब्द क्या होगा andhkar ka vilom shabd

अंधकार का विलोम शब्द क्या होता है ? अंधकार का उल्टा , अंधकार का विपरित शब्द क्या होता है ?…

18 hours ago
  • Uncategorized

क्रोध का विलोम शब्द? krodh ka vilom shabd

क्रोध का विलोम शब्द , क्रोध का विलोम शब्द , क्रोध का उल्टा , krodh ka vilom shabd , शब्द (word) विलोम (vilom)क्रोध‌‌‌क्षमा  krodhKshamaanger  Pardon…

18 hours ago
  • Uncategorized

क्षेत्रपाल देवता कौन होते हैं इनकी पूजा पाठ करने के 7 फायदे

क्षेत्रपाल देवता का नाम तो आपने कई बार सुना ही होगा । क्षेत्रपाल देवता को…

18 hours ago