Uncategorized

फूल गोभी का पर्यायवाची शब्द ‌‌‌क्या होते है , what are the synonyms of cauliflower in Hindi

फूल गोभी का पर्यायवाची शब्द या फूल गोभी का समानार्थी शब्द (phool gobhi ka paryayvachi shabd ya phool gobhi a samanarthi shabd, synonyms of cauliflower in Hindi) के बारे में अगर आपको पता नही है तो आपको इस लेख में जानकारी मिलेगी । साथ ही आपको जानने को मिलेगा की फूल गोभी का पर्यायवाची का वाक्य में प्रयोग कैसे किया जाता है ।

आज कलाश प्रथम से लेकर उच्च स्तर तक के विद्यार्थीयो के लिए यह फूल गोभी का पर्यायवाची ‌‌‌शब्द उपयोगी होता है । क्योकी पीछले कुछ एग्जामो में फूल गोभी का पर्यायवाची पूछा जा चुका है । ‌‌‌इस तरह से यह पर्यायवाची निचे दिए गए है –

फूल गोभी का पर्यायवाची शब्द या फूल गोभी का समानार्थी शब्द (phool gobhi ka paryayvachi shabd ya phool gobhi a samanarthi shabd, synonyms of cauliflower in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
फूल गोभीगोभी, फूलदार गोभी, ब्रोक्कोली, ब्रेसिका औलीरेशिया किस्म, बोट्राइटिस, कौलीफलावर, कोल फ्लोरी , गोजिह्वा, पुष्पशाकम्
फूल गोभी in Hindigobhee, phooladaar gobhee, brokkolee, bresika auleereshiya kism, botraitis, kauleephalaavar, kol phloree , gojihva,  pushpashaakam
फूल गोभी in Englishbroccoli, cauliflower
फूल गोभी in sanskritगोजिह्वा, पुष्पशाकम्

‌‌‌फूल गोभी का अर्थ हिंदी में || Cauliflower meaning in hindi

दोसतो फूल गोभी का अर्थ होता है फूलदार गोभी या ब्रोक्कोली । यानि एक तरह की गोभी होती है जो की सब्जी बनाने के काम में आती है । यह एक फुल के समान होने के कारण से इसे फूल गोभी कहा जाता है । फूल गोभी को अंग्रेजी में कौलीफलावर कहा जाता है। भारत में ही नही बल्की अन्य ‌‌‌देशो में भी इसका उपयोग इसका उपयोग केवल सब्जी बनाने के रूप में किया जाता है ।

अगर बात करे की फूल गोभी का अर्थ क्या होता है तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से होता है –

  • एक तरह की प्रसिद्ध सब्जी ।
  • गोभी के प्रजाति की एक ऐसी सब्जी जो की फूल के समान लगती है ।
  • वह जो की फूलदार सब्जी होती है ।
  • एक तरह ‌‌‌का शाक जिसे ब्रोक्कोली कहा जाता है ।
  • तो इस तरह से दोस्तो फूल गोभी जो होती है वह एक तरह का शाक होता है और इसका उपयोग सब्जी बनाने के लिए होता है ।

‌‌‌फूल गोभी शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of cauliflower in sentence in hindi

  • छोटी बहन ने आज पहली बार फूल गोभी का सब्जी बनाई है ।
  • विवाहित दूल्हन ने पहली बातर फूल गोभी की सब्जी बनाई है और यह काफी अच्छी बनी है ।
  • किसन को फूल गोभी खाने का काफी चाव है ।
  • देखो भाई मैं तो फूल गोभी को कच्चा ही खा जाता हूं तो मुझसे सब्जी बनाने को न ‌‌‌कहना ।

फूलगोभी के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use synonyms of cauliflower in a sentence in Hindi

  • देखते ही देखते किसन ने सारी फूल गोभी को चट कर दिया ।
  • वहा आज तो आपने काफी अच्छी फूल गोभी की सब्जी बनाई है ।
  • ब्रोक्कली की सब्जी खा कर तो आज मजा ही आ गया ।
  • आपके बेटे ने आज फूलदार घोबी की सबजी बनाई है जरा चख कर बताए ।

‌‌‌फूल गोभी क्या होती है और इसका उपयोग क्या है || What is cauliflower and what is its use in Hindi

फूलगोभी जो होती है वह एक तरह की सब्जी होती है । इसका उपयोग भोजन के रूप में होता है इसे उबाल कर खाया जाता है ,तल कर खाया जाता है और भाप में पकाकर भी खाया जाता है । इसे कुछ अलग तरह की स्वाद देने के लिए लहसुन, जीरा, हल्दी, धनिया जैसा कुछ भी डाला जाता है ।

फूलगोभी जो होती है वह गोल होती है । और इसका उपर वाला भाग जो होता है वह खाने के रूप में काम में आता है । दोस्तो आपको बता दे की कहा जाता है की भारत में यह जो फूल गोभी है वह मध्यकाल के अदंर आई थी । इसका उपयोग भोजन के रूप में तो होता ही है मगर इसके साथ ही औ​षधीय गुणो के रूप में भी इस फूल गोभी का उपयोग किया जाता है ।

इसके अंदर आपको विटामिन ए और सी मिलते है जो की आपके लिए काफी अधिक उपयोगी हो सकते है । इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और निकोटिनिक एसिड जैसे अन्य पोषक तत्वों का बहुत ही बड़ा स्रोत होता है जो की मानव को कई तरह से फायदे देने का का करता है ।

इस फूल गोभी का उपयोग जो होता है वह दो तरह से होता है एक तो इसे पका लिया जाता है और दूसरा इसका आचार बना लिया जाता है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो फूल गोभी होती ळै वह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है और इसे खाने के लिए अलग अलग तरह के तरीके हो सकते है । इसे बनाने के भी अनेक तरह के तरीके होते है ओर आपको भी पता है की यह जो फूल गोभी होती है वह कितनी स्वादिष्ट होती है ।

‌‌‌फूल गोभी कितने प्रकार की होती है || How many types of cauliflower are there in Hindi

अगर आज के समय में हम फूल गोभी को खरीदकर लेकर आते है तो यह जानकारी होनी जरूरी है की आपके यहां पर किस तरह की फूल गोभी मिल रही है । क्योकी बहुत से ऐसे स्थान है जहां पर अनेक तरह की फूल गोभी मिलती है जैसे की बैंगनी फूलगोभ, लाल फूलगोभी, और भी बहुत तरह की फूल गोभी ।

तो इस बात का मतलब है की एक तो फूलगोभी जो होती है वह अनेक तरह की प्रकार की होती है जो की आज बाजार में मिल जाती है । अगर इन प्रकारो के बारे में बात करे तो वह कुछ इस तरह से होगे —

1. सफेद कोरोना हाइब्रिड फूल गोभी, White Corona Hybrid cauliflower

White Corona Hybrid cauliflower यह एक तरह की फूल गोभी का प्रकार होता है जो की आज के समय में बहुत ही अधिक देखी जाती है । आपको बता दे की यह एक सुंदर और अनोखी किस्म के रूप में जानी जाती है । अगर इसके फूल के बारे में बात करे तो इसका फूल 3 से 5 इंच का होता है बहुत ही ठिक ठाक है ।

आपको बात दे की यह किस्म जो होती है वह सजावट के रूप मे एक दम सही होती है । इसके रंग के बारे में बात करे तो इसका रंग रंगीन होता है और यह सुंदर भी लगती है । इसे उगाना भी आसान होता है जिसके कारण से बहुत से लोग White Corona Hybrid cauliflower को उगाते है और आसानी से मुनाफा हासिल कर लेते है ।

अब इसके खाने के बारे में बात करे तो आपको बता दे की इसे खाने के भी कई तरह के तरीके होते है एक तरीका तो यह होता है की इसे पका कर खा लिया जाए और दूसरा तरीका यह होता है की इसे खाने के लिए पकाने की जरूरत नही है ।

ऐसा कहा जाता है की यह जो White Corona Hybrid cauliflower होता है वह 1990 के समय में विकसित हुआ था और तभी से आज तक यह चलता आ रहा है ओर लोग भी बड़ा आनन्द ले रहे है ।

2. चेडर हाइब्रिड , Cheddar Hybrid

Cheddar Hybrid एक तरह की फूल गोभी होती है जो की आपको इस दुनिया में कही न कही मिल जाती है । आपको बात दे की यह जो फूल गोभी होती है वह अपने नारंगी रंग के कारण से जानी जाती है । क्योकी हमारे यहा पर ज्यादातर सफेद फूलगोभी मिलती है मगर जब नारंगी रंग को देखा जाता है ता ेवह भी बहुत ही अधिक पसंद आता है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह जो Cheddar Hybrid होती है इसे पैदा करना भी आसान होता है । मतलब यह है की अगर कोई Cheddar Hybrid की खेती करता है तो इसे करना आसन होता है और आसानी से इसकी खेती की जा सकती है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

अब रही बात की यह बजारो में किस तरह से बीकती है तो आपको बता दे की यह अपने अनोखे रंग के कारण से हमेशा कमी में रही है बाजार में जीतनी भी जाती है सभी की सभी बीक जाती है । अगर आप भारत में रह कर इसे पैदा करते हो तो इससे अच्छी मात्रा में पूंजी प्राप्त हो सकती है ।

दोस्ता अपको बात दे की चेडर हाइब्रिड फूलगोभी होती है यह अपने बीटा-कैरोटीन के कारण से भी जानी जाती है । इसके स्वाद के बारे में अगर बात करे तो इसका स्वाद जो होता है वह मीठा हेाता है और यही कारण है की यह लोगो को पसंद आ जाती है ।

3. डिपर्पल हाइब्रिड, Depurple Hybrid

Depurple Hybrid एक तरह की फूल गोभी होती है जो की आज के समय में बहुत ही आसानी से लिम जाती है । आपको बता दे की यह अपनी सुदंरता के कारण से जानी जाती है ।

बहुत से लोगो का कहना है की यह फूल गोभी आखिर इतनी सुंदर है कैसे शायद यह बहुत ही अधिक सुंदर लगती होगी । Depurple Hybrid फूल गोभी जो होती है वह सफेद तनो पर बैंगनी फूल के कारण से जानी जाती है । और अपने बैंगनी रंग के कारण से बाजार में बीकती भी अधिक है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह बैंगनी रंग के साथ साथ स्वाद में भी अनोखी होती है और इसका रंग जो होता है वह इसे सब्जी बनाने के रूप में उपयोग करने की इजाजत तो देता ही है मगर साथ में इसका उपयोग सजावट के रूप में भी होता है

यानि अगर भोजन को सजाना होता है तो इस तरह की गोभी का उपयोग किया जा सकता है । Depurple Hybrid फूलगोभी के बारे में कहा जाता है की यह बगीचो में भी आसानी से पैदा हो सकती है और छोटे समूह में इसे पैदा कर कर एक छोटा परिवार आसानी से इसका उपयोग कर सकता है ।

दोस्ता आपको बात दे की यह अपने स्वाद से अधिक तो अपने बनावट के कारण से जानी जाती है । इसे आप पका कर खा सकते है और भोजन को सजा कर खा सकते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

4. फ्लेम स्टार हाइब्रिड, Flame Star Hybrid

Flame Star Hybrid भी एक तरह की गोभी होती है जो की बाजार में मिल जाती है । दोस्तो आपकेा बात दे की यह जो फूलगोभी होती है वह पीले रंग के कारण से जानी जाती है । मतलब यह है की इस फूलगोभी का जो रंग होता है वह पीला होता है । यह लगभग दो महिनो के अंदर तैयार हो जाती है और फिर इसे बाजार में बेचा जा सकता है । अपने अनोखे रंग और बनावट के कारण से यह आसानी से बाजर में बीक भी जाती है ।

फ्लेम स्टार हाइब्रिड फूलगोभी जो होती है वह 7 इंच के व्यास की होती है और इसका मतलब है की इसका आकार ठिकठाक होता है । यह एक तरह की संकर गोभी होती हे। इसका उपयोग अनेक तरह के व्यंजनो के अदंर होता है और इसका उपयोग अलग अलग रूप में होने के कारण से इसे खाने में भी कई तरह से उपयोग में लिया जा सकता है ।

फ्लेम स्टार हाइब्रिड फूलगोभी अपने बनावट के कारण से अनेक देशो में प्रसिद्ध है और इसका उपयोग अनेक तरह से होता है । कुछ लोग इसे सफेद फूलगोभी के साथ मिलाकर भी खाते है तो कुछ लोग पत्तागोभी की सब्जी को सजाने के लिए भी इसका उपयोग करते है । इसका मतलब है की इसका उपयोग कई तरह से हो सकता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो फुलगोभी के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌  ‌‌‌प्रजा का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  praja ka vilom shabd  kya hai ?

‌‌‌प्रजा का विलोम शब्द या ‌‌‌प्रजा का विलोम , ‌‌‌प्रजा का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ?koshish ka vilom shabd

‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द या ‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द, ‌‌‌कोशिश का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

राजा का विलोम शब्द raja ka vilom shabd

राजा का विलोम शब्द raja ka vilom shabd, राजा का उल्टा शब्द (word) विलोम (vilom)राजा‌‌‌रंक . ‌‌‌रानी,rajarankKingQueen  ‌‌‌राजा का विलोम…

3 days ago
  • Uncategorized

अंधकार का विलोम शब्द क्या होगा andhkar ka vilom shabd

अंधकार का विलोम शब्द क्या होता है ? अंधकार का उल्टा , अंधकार का विपरित शब्द क्या होता है ?…

3 days ago
  • Uncategorized

क्रोध का विलोम शब्द? krodh ka vilom shabd

क्रोध का विलोम शब्द , क्रोध का विलोम शब्द , क्रोध का उल्टा , krodh ka vilom shabd , शब्द (word) विलोम (vilom)क्रोध‌‌‌क्षमा  krodhKshamaanger  Pardon…

3 days ago
  • Uncategorized

क्षेत्रपाल देवता कौन होते हैं इनकी पूजा पाठ करने के 7 फायदे

क्षेत्रपाल देवता का नाम तो आपने कई बार सुना ही होगा । क्षेत्रपाल देवता को…

3 days ago