Uncategorized

‌‌‌दुल्हा का विलोम शब्द क्या है dulha ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌दुल्हा का विलोम शब्द या ‌‌‌दुल्हा का वियोग शब्द, ‌‌‌दुल्हा का उल्टा क्या होता है ? dulha ka vilom shabd dulha ka opposite word kya hai

शब्दविलोम शब्द
‌‌दुल्हा‌‌‌दुल्हन
dulhadulhn

‌‌‌दोस्तों दुल्हे का विपरित जेंडर दुल्हन होता है। वैसे दुल्हे के बारे मे तो आप जानते ही हैं क्योंकि आपने कई बाद दुल्हे को देखा ही होगा । दुल्हे का मतलब होता है यदि कोई इंसान शादी करता है तो वह सजता है। मतलब दुल्हा बनता है। उसी को दुल्हा कहा जाता है। यदि आपकी शादी हो गई है तो आप भी ‌‌‌दुल्हे बन ही चुके होंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । वैसे आपको बतादें कि दुल्हा एक बहुत ही अच्छा शब्द होता है। और इस दुनिया के अंदर लगभग हर इंसान यही चाहता है कि उसकी शादी हो जाए ।

‌‌‌वैसे भारत के अंदर तो शादी का मामला काफी गड़बड़ चल रहा है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। क्योंकि भारत के अंदर लड़कियों की संख्या काफी तेजी से कम हो रही है। यदि इसी तरह से कम होती रही तो दुल्हन मिलेगी ही नहीं तो लोग दुल्हे कैसे बनेंगे ?

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि भारत के अंदर विदेशों की तरह नहीं होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। मतलब यही है कि भारत के अंदर विदेशों की तरह लंबी लड़ाई नहीं लड़ी जाती है। आप रूस की बात करें तो वहां  के कई हजार सेनिक युद्ध के अंदर मारे जा चुके हैं।

‌‌‌अब जाहिर सी बात है कि लड़कियों की संख्या वहां पर काफी तेजी से कम हो रही है। आप इस बात को जानते ही हैं। ऐसी स्थिति के अंदर एक पुरूष को दो महिलाओं से भी शादी करनी पड़ सकती है। लेकिन भारत के पास 136 करोड़ जनसंख्या है। ऐसी स्थिति के अंदर ‌‌‌भारत की जनसंख्या कम नहीं हो पाएगी आप इस बात को अच्छी तरह से जानते ही हैं। वैसे भी भारत एक शांति प्रिय देश है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और आपने क्या कभी सोचा था कि प्राचीन काल के अंदर कई लोग दो दो शादी क्यों करते थे ? तो इसका सबसे बड़ा कारण यही था कि अक्सर पुरूषों को युद्ध लड़ने के लिए जाना होता था । ऐसी स्थिति के अंदर अधिकतर पुरूष मारे जाते थे और उसके बाद बहुत ही कम पुरूष बचते थे । ऐसी स्थति के अंदर

‌‌‌एक ही पुरूष को कई महिलाओं से शादी करनी पड़ती थी। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और राजाओं की तो हजारों सादियां होती थी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि आजकल का सिस्टम अलग हो चुका है। बड़े बड़े लोग भी 4 से 10 तक ही शादियां करते हैं और भारत के अंदर तो यह कानूनी अपराध है। हिंदु धर्म के अंदर तो आप तभी दूसरी शादी कर सकते हैं जब तक कि आप अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं देदेते हैं।

‌‌‌और तलाक के बारे मे आप जानते ही हैं कि यहां पर तलाक देना इतना आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको काफी अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा और उसके बाद आपको तलाक देना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। तो ऐसी स्थिति के अंदर वैसे भी कोई तलाक नहीं देना चाहेगा ।

‌‌‌वैसे आजकल दुल्हन के खरीद फरोख्त का चलन भी काफी अधिक बढ चुका है। आसानी से लड़कियां मिलती नहीं हैं। ऐसी स्थिति के अंदर कई गरीब घर की लड़कियों को खरीदा जाता है और उसके बाद उनसे शादी की जाती है। इस तरह की महिलाओं के साथ अक्सर बहुत अधिक गलत हो जाता है।

‌‌‌कई बार क्या होता है कि पति काफी अधिक घटिया निकलता है और वह मारपीट करता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ऐसी स्थिति के अंदर महिला का कोई भी स्पोर्ट नहीं होता है। और उसके लिए काफी अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌हालांकि ऐसा नहीं है कि सारे ही मर्द खराब होते हैं। अक्सर इस तरह के मर्द भी होते हैं जोकि काफी अच्छे होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेकिन यह बात सही है कि अधिकतर उन लोगों को ही दुल्हन नहीं मिलती है जोकि अच्छे किस्म के नहीं होते हैं। पर इसके अंदर एक समस्या भी है। और वह यह है कि आपने लुटैरी दुल्हन का नाम तो सुना ही होगा । इस तरह के कई गैंग सक्रिय होते हैं।

‌‌‌और यदि आपकी शादी नहीं हो रही है तो जाहिर सी बात है कि आपको दुल्हन के लिए इनके पास जाना होगा और जब आप इनके पास जाएंगे तो यह आपसे लाखों रूपये लेंगे और एक कॉन्ट्रेक पर रखी हुई लड़की आपको दी जाएगी । और आप काफी अधिक खुश हो जाएंगे कि आपकी शादी हो चुकी है।

‌‌‌और बस फिर क्या है ? आपके खुशी के दिन यूं ही कुछ दिन तक बीत जाएंगे । और उसके बाद वही लड़की एक दिन आपके घर के गहने वैगरह पूरा सामान लेकर फरार हो जाएगी । अब आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे । क्योंकि इस तरह  के लोग आसानी से पकड़ मे नहीं आते हैं।

‌‌‌अधिकतर केस के अंदर यह दूसरे राज्य के लोग होते हैं और आप पुलिस के पास जाएंगे तो पुलिस भी कुछ नहीं कर पाएंगी आप इस बात को अच्छी तरह  से समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌क्योंकि दूसरे राज्य के अंदर होने की वजह से इनके लिए पुलिस का इन तक पहुंचना कठिन हो जाएगा । और इस तरह के मामले आजकल शहरों के अंदर काफी अधिक आ रहे हैं। इसलिए यदि आप इस तरह से शादी करना चाहते हैं तो फिर आपको संभल जाना चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि यदि दुल्हन भाग गई तो उसके बाद आपके पैसे भी बरबाद हो जाएंगे । और यदि आप कर्ज लेकर शादी कर रहे हैं तो आप कर्ज के अंदर फंस कर डूब जाएंगे । इससे अच्छा है कि आप विधवा से शादी करलें।

‌‌‌कम से कम आपको यह तो विश्वास रहेगा ।की वह आसानी से छोड़कर नहीं जाएगी । इसलिए यदि आप भी शादी करना चाहते हैं तो फिर आपको सोच समझकर ही दुल्हन का चुनाव करना चाहिए नहीं तो आपको घाटा हो सकता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों आप इस बात को समझ सकते हैं कि आपको सही लड़की से शादी करनी चाहिए यही आपके लिए सही होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

9 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

9 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

9 hours ago