पति से सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं जान लें नहीं तो पछताना पड़ सकता है

पति से सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं pati se sindoor lagane ke fayde के बारे मे हम आपको यहां पर बताने वाले हैंं।दोस्तों सिंदूर के बारे मे आप जानते ही हैं। अक्सर महिलाएं शादी के बाद अपने पति के नाम का सिंदूर लगाती हैं। यह प्राचीन परम्परा है। हालांकि बहुत सारी महिलाएं । अब इसको भूल चुकी हैं। क्योंकि यह रूढ़ीवादी सोच का हो चुका है। हालांकि आधे कपड़ों मे घूमना आधुनिकता हो चुका है। खैर जो भी हो सिंदूर के बारे मे माना जाता है , कि ऐसा करने से पति की आयु लंबी होती है। दोस्तों बहुत सी महिलाओं का सवाल होता है , कि क्या पति से सिंदूर लगाना चाहिए ? तो इसके बारे मे हम आपको यहां पर विस्तार से बताने वाले हैं।

पति से सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं pati se sindoor lagane ke fayde

आपको बतादें कि अपने पति के हाथ से सिंदूर नहीं लगाना चाहिए । पति के हाथ से सिंदूर बस एक बार ही लगाना चाहिए । उसके बाद पति के हाथ से सिंदूर लगाना सही नहीं होता है। इसको अशुभ माना जाता है। इसलिए आपको हमेशा सिंदूर खुद ही लगाना चाहिए । सिंदूर लगाने से जुड़े कुछ नियम होते हैं , जिनको आप फोलो कर सकती हैं।

सिंदूर को एकांत मे ही लगाना चाहिए

दोस्तों यदि आप एक महिला हैं , तो आपको सिंदूर को किसी के सामने नहीं लगाना चाहिए । जब आप एकांत मे हो तभी आपको सिंदूर लगाना चाहिए । किसी के सामने सिंदूर लगाना अशुभ माना जाता है।

सुबह उठते ही सिंदूर नहीं लगाना चाहिए

यदि आप सिंदूर लगाती हैं , तो आपको सुबह उठते ही सिंदूर को नहीं लगाना चाहिए । वरन पहले घर पर काम वैगरह कर लेना चाहिए । और उसके बाद ही सिंदूर को लगाना चाहिए ।माना जाता है , कि उठते ही सिंदूर लगाना अच्छा नहीं होता है।

class="wp-block-heading">सिर पर पल्लू डालकर सिंदूर लगाएं

दोस्तों यदि आप सिंदूर लगा रहे हैं , तो खुले सिर सिंदूर को कभी भी नहीं लगाना चाहिए । सिंदूर लगाते वक्त सिर पर पल्लू को डाल लेना चाहिए । और उसके बाद ही सिंदूर को लगाना चाहिए । ऐसा करना शुभ माना जाता है।

इन चीजों के अंदर रखना चाहिए सिंदूर

दोस्तों सिंदूर को कांच , ​लौहे और शीशे के पात्र के अंदर नहीं रखना चाहिए । वरन आपको सिंदूर को पीतल सोने या फिर लाख के बर्तन के अंदर रखना शुभ माना जाता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

लंबा सिंदूर लगाना माना जाता है शुभ

यदि आप लंबा सिंदूर लगाती हैं , तो इसको शुभ माना जाता है। कारण यह है कि इसकी मदद से पति की आयु लंबी होती है।उनके पति को सम्मान मिलता है। इसी तरह से जो महिलाएं टेड़ा सिंदूर लगाती हैं। उनके बारे मे यह कहा गया है , कि उनके पति की किस्मत खराब होती है।

इसलिए आपको चाहिए कि आप सिंदूर को सही तरह से लगाएं ।

मां पार्वती और शिव को चढ़ाया सिंदूर होता है फायदेमंद

यदि आप माता पार्वती और भगवान शिव को चढ़ाये जाने वाले सिंदूर का प्रयोग करती हैं , तो यह काफी अधिक फायदेमंद होता है। माना जाता है , कि इस सिंदूर को लगाने से अखंड सौभाग्य प्राप्त होता है। आप इस बात को समझ सकती हैं।

स्त्री को उधार मांगकर सिंदूर नहीं लगाना चाहिए

किसी भी स्त्री को उधार मांग कर सिंदूर को नहीं लगाना चाहिए । यदि कोई स्त्री उधार मांगर सिंदूर लगाती है। तो यह पूरी तरह से अशुभ होता है। और ऐसा करने से उस स्त्री के पति के जीवन के अंदर विनाश आना शूरू हो जाता है। इसलिए सिंदूर को हमेशा बाजार से खरीदकर ही लगाना चाहिए ।

अपने सिंदूर को किसी को नहीं देना चाहिए

आपको बतादें कि आपको अपना सिंदूर किसी को नहीं देना चाहिए ।यदि ​कोई स्त्री अपने सिंदूर को किसी को देती है , तो माना जाता है , कि उसके पति का भाग्य खराब होने वाला है। इसके अलावा सिंदूर किसी से मांगा हुआ सिंदूर प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

सिंदूर को छिपाना उचित नहीं होता है

आपको बतादें कि सिंदूर को बालों के बीचों बीच लगाना चाहिए । और सिंदूर को कभी भी छिपाना नहीं चाहिए । यदि आप सिंदूर को छिपाती हैं , तो इसको अशुभ माना जाता है। और कहा जाता है , कि इसकी वजह से पति को असफलता मिलती है। इसलिए सिंदूर को बालों के बीच कभी भी नहीं ढकना चाहिए ।

नहाने के तुरंत बाद सिंदूर नहीं लगाना चाहिए

यदि महिलाएं नहाने के तुरंत बाद सिंदूर लगाती हैं , तो यह भी अच्छा नहीं माना जाता है। क्योंकि यदि आप ऐसा करती हैं , तो इससे सिंदूर फैल सकता है। और इसकी वजह से बुरे विचार पैदा हो सकते हैं। तो सबसे पहले आपको अपने सिर को सुखाना चा​हिए और उसके बाद ही सिंदूर को लगाना चाहिए ।

सिंदूर को कभी भी गिराना नहीं चाहिए

दोस्तों सिदूर को कभी भी गिराना नहीं चाहिए । यदि आप सिंदूर को गिराती हैं , तो इसको अशुभ माना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ऐसा करने से पति को हानि होती है। यहां तक यदि गलती से भी सिंदूर गिर जाता है। तो उसको अशुभ माना जाता है।

सिंदूर लगाने के होते हैं वैज्ञानिक फायदे ?

आपको बतादें कि सिंदूर लगाने के सिर्फ धार्मिक ही फायदे नहीं होते हैं। वरन सिंदूर लगाने के कई सारे वैज्ञानिक फायदे भी होते हैं। महिलाएं जंहा पर सिंदूर लगाती हैं , वह भाग काफी अधिक कोमल होता है। और वहां से शरीर की उर्जा नियंत्रित होती है। माना जाता है , कि सिंदूर लगाने की वजह से महिलाएं बाहरी दुष्प्रभाव से बची रहती हैं।

पति से सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं ? आपके इस प्रश्न का उत्तर आपको मिल ही गया होगा ।  वर्तमान मे बहुत सी महिलाएं सिंदूर नहीं लगाती हैं। उनका मानना होता है , कि हम पति की निशानी क्यों लगाएं । इन सब चीजों से समाज काफी तेजी से दुषित होता जा रहा है। आप देख सकते हैं , कि कुछ बचा ही नहीं है। सब भोग विलास हो गया है। उपर से नीचे तक भोग करने वाले बैठें । यहां तक कि 4 बच्चों की मां को भगा ले जाना भी कोई अपराध नहीं रह गया है।

कुल मिलाकर समाज के अंदर इस तरह की चीजें आने वाले दिनों मे बहुत अधिक बढ़ती जाने वाली हैं। क्योंकि कुछ लोगों की बुद्धि अभी भी घास चरने के लिए गई हुई है।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

40 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

40 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

40 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

40 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

40 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

40 mins ago